12 महीने में एक बच्चे का विकास

शारीरिक विकास

मोटर कौशल के सामान्य विकास के बच्चों को 12 माह पुराने सहायता के बिना एक सीधे बैठने की स्थिति में उसके हाथों और घुटनों और सफल साइट पर क्रॉलिंग अनुमति देता है। वे अपने आत्माओं को एक स्थायी स्थिति में पुनर्प्राप्त करने के लिए फर्नीचर का उपयोग करते हैं, शायद हाथ से घूमने के लिए हाथ का उपयोग करके, और जमीन पर धीरे-धीरे गिरते हैं। किसी के हाथों, या खिलौने के पहियों के समर्थन के साथ चलो। 12 महीने की उम्र और कम से एक बच्चा केवल एक या दो कम naps के साथ डाल करने के लिए दांत 11 घंटे हर दिन के लिए जाग रही है, जारी है। बच्चे अनुच्छेद एलना पर्ल बेन-जोसेफ के स्वास्थ्य के प्रबंध निदेशक द्वारा प्रकाशित किया गया, "अन्वेषण के लिए सुरक्षित वातावरण" इस युग में तेजी से उत्सुक और फर्नीचर के बच्चों को रखने के लिए वे सह की जरूरत पर जोर देती है।

आंखों के समन्वय

मोटर कौशल के सामान्य विकास का मतलब है कि 12 महीनों में, हाथ वरीयता स्क्रीन (बाएं या दाएं) के बच्चे और निशान को चिह्नित करने के लिए क्रेन्स को अपने पंख (पामारेस फ्लू) पर रखें। इस उम्र में, बच्चे स्टैकेबल कप और आकार सॉर्टर पट्ट रूपों के साथ टावरों का निर्माण करते हैं। इन खेलों में समन्वय शुक्राणु हाथ "पैट-ए-केक" और स्नान समय पर कंटेनरों में पुरीम है। 12 महीने के अधिकांश बच्चों को खाना पसंद है, लेकिन यह अभी भी काफी उलझन में है। भोजन के समान टुकड़े खिलाते समय उनके अंगूठे और अग्रदूत (क्लैंप का प्रभाव) पर नियंत्रण होता है।


संज्ञानात्मक विकास

12 महीने से कम के बच्चे उत्सुक हैं और उनकी एकाग्रता में सुधार हुआ है उन्हें कम से कम कुछ मिनटों के लिए खिलौने, सरल पहेली या पुस्तकों की मेज के साथ खेलने के लिए अनुमति देता है। बच्चे मनोवैज्ञानिक के अनुसार, डॉ रिचर्ड सी Woolfson, सामान्य बच्चे के विकास, 10 और 12 महीने के बीच आयु वर्ग के शिशुओं की इजाजत दी बीच भेजा जाता है लगभग समय "पात्र और देख रहे हैं।" की पांचवां Woolfson भी कैसे बच्चों बताते हैं 12 महीने पुराना देख रहे हैं और उनकी देखभाल करने वालों के कार्यों की नकल उतार, और बेहतर स्मृति क्षमता के लिए धन्यवाद, आनंद "परिवार दिनचर्या में निम्नलिखित टटोलना शुरू कर दिया।"

भाषा विकास


एक 12 महीने का बच्चा अपने नाम पर जवाब देता है जब उसे बुलाया जाता है, और अन्य परिवार के सदस्यों के नामों को पहचानता है। वे सरल निर्देशों, अस्वीकृति, "अपने हाथ से अलविदा" या "मुझे प्याला दें, कृपया पालन करें। "वे चित्र पुस्तकों में वस्तुएं इंगित करते हैं, जब पूछा जाता है, उदाहरण के लिए," भेड़ को इंगित करें। वे "विभिन्न ध्वनियों, जैसे जानवरों की आवाज़, वीर्य (उदाहरण के लिए," भेड़ के ब्लीटिंग) के लिए दोहराने की कोशिश करते हैं। उनकी बात, भाषण की लय है 12 महीने की उम्र में, "लॉय-Lum" "माह-बाह।" अक्षरों के विभिन्न संयोजनों का उपयोग कर, उदाहरण के लिए, बच्चों को आम तौर पर अपनी पहली पहचानने शब्द बात की, सह "दर्डा "या अलविदा। "

भावनात्मक विकास

एक 12 महीने का लड़का परिवार और परिवार देखभाल करने वालों से स्नेह दिखाता है। सामान्य बाल विकास 12 महीने के बच्चों का एक हिस्सा विभाजन की समस्या को दिखाने के लिए "अगर अपनी प्राथमिक देखभाल करने वाले (यह सह माँ) उन्हें एक दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ छोड़ दें। वे वयस्कों और बच्चों के लिए उन्हें और गीत के साथ खेल के साथ बातचीत आपूर्तिकर्ताओं, कहानियों और गले। एकान्त खेल में शुरू की,, एक ही उम्र के खेल के अन्य बच्चों के साथ समानांतर देख रहे हैं और कभी कभी फिर क्या अन्य बच्चों की प्रतिलिपि बनाएँ। हालांकि 12 महीनों में बच्चों मैं उनकी देखभाल करने वालों से प्रशंसा प्राप्त करना चाहते हैं, इस शो तुरंत नाराजगी या हाईफे GENIUS कुछ के साथ सहयोग करने के लिए नहीं करना चाहती।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बचपन के मजेदार खेलोंबचपन के मजेदार खेलों
खेलने के लिए बच्चों के खेलखेलने के लिए बच्चों के खेल
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
बाल सुरक्षा के बारे में चिंताएंबाल सुरक्षा के बारे में चिंताएं
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
» » 12 महीने में एक बच्चे का विकास
© 2022 TonMobis.com