अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण

लाभ

आकलन उपकरण को उन बच्चों की शुरुआती पहचान की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है जो देरी के विकास के जोखिम में हैं। ऐसा माना जाता है कि व्यवहार्य विकास के वर्षों के दौरान, जितनी जल्दी हो सके हस्तक्षेप सेवाएं प्राप्त करने वाले बच्चे, अधिक लाभ प्राप्त करते हैं। आकलन उपकरण संज्ञानात्मक कौशल, भाषा कौशल, मोटर कौशल और बढ़िया मोटर कौशल और सामाजिक कर्मियों के क्षेत्रों में बच्चों का आकलन करते हैं। ऑटिज़्म जैसे विशिष्ट विकारों का आकलन करने के लिए मूल्यांकन उपकरण उपलब्ध हैं।

बाधाओं और अलर्ट

2000 में अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, लगभग 65 प्रतिशत बाल रोग विशेषज्ञों ने महसूस किया कि उनके पास अपर्याप्त प्रशिक्षण और विकास के मूल्यांकन के लिए समय की कमी थी। हालांकि, इस अध्ययन के आखिरी सालों में, विकास के मूल्यांकन को पूरा करने के तरीके पर डॉक्टरों को प्रशिक्षण प्रस्ताव बढ़ गया है। यह जानना अच्छा है कि पहचान उपकरण का उद्देश्य किसी बच्चे का निदान करने के लिए नहीं है। यदि अधिक पूर्ण मूल्यांकन के दौरान चेतावनी संकेत उत्पन्न होते हैं, तो इसे किया जाना चाहिए।


टाइप


सौभाग्य से, वर्तमान में कई डिटेक्शन टूल उपलब्ध हैं और हर साल तेजी से परिष्कृत होते जा रहे हैं। बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे आम स्क्रीनिंग उम्र और चरण प्रश्नावली है जो माता-पिता और बच्चे द्वारा आवधिक चेक-अप के लिए भरती है। 200 9 में, एनआईसीयू न्यूरोबैवियरल स्केल नेटवर्क उपलब्ध हो गया। यह प्रत्यारोपण के कारण विकलांग पदार्थों के नवजात शिशुओं और विकलांगों के उच्च जोखिम वाले व्यापक मूल्यांकन का व्यापक मूल्यांकन है। बच्चों के लिए स्क्रीनिंग अक्सर स्कूल जिलों में तीन से पांच साल की उम्र के बच्चों का आकलन करने के लिए प्रयोग की जाती है।

पहचान उपकरण प्रबंधित करें

डॉक्टरों, नर्सों, मनोवैज्ञानिकों और चिकित्सक सहित स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में पेशेवरों द्वारा विकास अनुमान किए जाते हैं। स्कूल जिलों के माध्यम से सामाजिक कार्यकर्ताओं और पेशेवरों द्वारा अनुमान भी किए जाते हैं। बाल चिकित्सा विशेषज्ञ के साथ स्वस्थ बच्चे के नियंत्रणों का उपयोग करके सबसे अधिक बार मूल्यांकन किया जाता है, क्योंकि अब दोनों अमेरिकी एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स और अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी द्वारा अनुशंसित हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विकलांग लोगों के लिए नौकरी खोज रणनीतियोंविकलांग लोगों के लिए नौकरी खोज रणनीतियों
बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
व्यावसायिक प्रोफाइल: व्यावसायिक चिकित्सकव्यावसायिक प्रोफाइल: व्यावसायिक चिकित्सक
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?
बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?
» » अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
© 2022 TonMobis.com