वैकल्पिक चिकित्सा के समर्थक और विरोधक




वैकल्पिक चिकित्सा शब्द आज एक आम शब्द बन रहा है। वैकल्पिक चिकित्सा के साथ, यह उपचार के पारंपरिक तरीकों की तुलना में उपचार में अंतर के कुछ तरीकों और प्रथाओं के उपयोग को संदर्भित करता है, जैसे सर्जरी और दवा। भारत में चीन दवाएं और आयुर्वेदिक चिकित्सा अभ्यास को माना जाता है। पश्चिमी संस्कृतियों में वैकल्पिक चिकित्सा, जबकि उन जगहों पर पारंपरिक माना जाता है जहां वे पैदा हुए थे। इसलिए, वैकल्पिक उपचार भी बड़े पैमाने पर सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ का विषय हैं। अधिकांश समय, वैकल्पिक चिकित्सा धार्मिक या आध्यात्मिक तत्व के साथ जाती है, लेकिन कुछ मामलों में, यह आध्यात्मिक घटक आवश्यक नहीं है, क्योंकि वैकल्पिक प्रथाएं कभी-कभी शरीर में ट्यून करने के लिए आत्म-जागरूकता का आह्वान करती हैं प्राकृतिक पूरक

वैकल्पिक चिकित्सा पूरक दवा से अलग होती है क्योंकि उत्तरार्द्ध, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, परंपरागत उपचार प्रथाओं के वैकल्पिक अभ्यास विधि का पूरक है। विशेष रूप से वैकल्पिक उपचार और पूरी तरह से आपूर्ति पारंपरिक दवा, यह वैकल्पिक चिकित्सा का असली सार है। कुछ लोग पूरक दवा का उपयोग करते हैं और परंपरागत और वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करने का संयोजन न केवल किसी व्यक्ति की बीमारी पर निर्भर करता है, बल्कि उनकी व्यक्तिगत मान्यताओं पर भी निर्भर करता है। एक अच्छी तरह से अचूक उपचार करने के लिए, अधिकांश व्यक्ति पूरक दवा का उपयोग करते हैं जब पारंपरिक उपचार या वैकल्पिक उपचार दोनों स्वयं से अप्रभावी होते हैं।

डॉक्टरों का एक बड़ा प्रतिशत पारंपरिक प्रथाओं के साथ वैकल्पिक चिकित्सा तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। लोगों का प्रतिशत US.Alternative प्रथाओं में 42.1% करने के लिए 33.8% से वैकल्पिक उपचार का इस्तेमाल किया है व्यापक रूप से पश्चिमी दुनिया में स्वीकृति प्राप्त कर रहे हैं में वृद्धि हुई है, हालांकि पिछले दशक में उपचार के पारंपरिक तरीकों, कर रहे हैं इन फसलों में सबसे व्यापक। वास्तव में, आज तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में 60% मेडिकल स्कूलों में वैकल्पिक तरीकों में पाठ्यक्रम शामिल हैं, जैसे कि एमडी डिग्री प्राप्त करने का क्षेत्र। वैकल्पिक चिकित्सा में पाठ्यक्रम और डिप्लोमा की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालयों की संख्या भी बढ़ रही है।

85% नर्सिंग स्कूलों में से एक अपने पाठ्यक्रम में समान होता है। व्यावहारिक चिकित्सा स्कूलों में अब उनके पाठ्यक्रम में कई वैकल्पिक चिकित्सा पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसने पश्चिमी संस्कृतियों में उपचार के वैकल्पिक तरीकों की व्यापक स्वीकृति को बढ़ावा दिया। हालांकि, कुछ आलोचकों हैं जो वैकल्पिक चिकित्सा की प्रभावकारिता का निंदा करते हैं। संभवतः, इस तथ्य के कारण कि शोध और अध्ययन ने वैकल्पिक उपचार की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है, आलोचकों ने इस तकनीक की विश्वसनीयता पर शक किया है। आखिरकार, परिभाषा के अनुसार, क्या यह सिर्फ एक विकल्प नहीं है? यदि वैकल्पिक चिकित्सा प्रभावी साबित हुई है, तो इसे पारंपरिक उपचार का एक अन्य रूप माना जाना चाहिए। चूंकि वैकल्पिक चिकित्सा का अभ्यास उन लोगों पर निर्भर करता है जो स्वयं जागरूकता के माध्यम से शरीर में परिवर्तन उत्पन्न करते हैं, वैकल्पिक उपचार की सफलता का मूल्यांकन करना मुश्किल है।

आत्म-जागरूकता के स्तर के लोग एक बहुत ही व्यक्तिपरक मुद्दा हैं और यह निष्पक्ष रूप से मापने के लिए तत्काल होगा। इसके अलावा, ऐसी धारणाएं हैं कि वैकल्पिक चिकित्सा के सकारात्मक नतीजे प्लेसबो प्रभाव या प्राकृतिक उपचार के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। ई `, हालांकि, निर्विवाद है कि वैकल्पिक चिकित्सा विधियां सुरक्षित हैं, जब तक यह सही ढंग से उपयोग की जाती है। यदि व्यक्ति पारंपरिक दवा चिकित्सक की देखभाल में रहता है, तो वैकल्पिक चिकित्सा संगत होने की संभावना नहीं है और यह शीघ्रता से पुनर्प्राप्ति का मार्ग भी हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचारकैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचार
समग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लेंसमग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लें
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
वैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की पसंदवैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की पसंद
मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?
एक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैंएक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैं
प्रतिबिंबित करना कैसे लेवित्रा वियाग्रा विकल्पप्रतिबिंबित करना कैसे लेवित्रा वियाग्रा विकल्प
पालतू बाख फूलपालतू बाख फूल
जानवरों के लिए वैकल्पिक औषधीय उपचारजानवरों के लिए वैकल्पिक औषधीय उपचार
हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..
» » वैकल्पिक चिकित्सा के समर्थक और विरोधक
© 2022 TonMobis.com