एक्यूपंक्चर आपके लिए समाधान है?




एक्यूपंक्चर आपके लिए समाधान है?

पश्चिमी संस्कृतियों में वैकल्पिक चिकित्सा की बढ़ती स्वीकृति के साथ, एक्यूपंक्चर एक लोकप्रिय अभ्यास बन रहा है। शरीर के दर्द, तनाव से छुटकारा पाने, या समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आज से अधिक से अधिक लोग पश्चिमी चिकित्सा पर एक्यूपंक्चर चुन रहे हैं। यदि आप एक्यूपंक्चर की कोशिश करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आप सोच रहे हैं कि यह सुरक्षित है या यदि उपचार आपके लिए सही है, तो निम्न जानकारी आपको अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

विवरण और उत्पत्ति

एक्यूपंक्चर चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए शरीर के विशिष्ट बिंदुओं में ठीक सुइयों को डालने का अभ्यास है। सिद्धांत के मुताबिक, इन विशिष्ट बिंदुओं को एक्यूपंक्चर पॉइंट कहा जाता है जो शरीर की सड़कों के साथ पाए जाते हैं जिनके साथ जीवन ऊर्जा बहती है। सुइयों का उपयोग शरीर के क्षेत्रों में ऊर्जा के मुक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है जो परिसंचरण स्थिर हो सकता है। यद्यपि जापान, तिब्बत, कोरिया जैसी कई एशियाई संस्कृतियों में एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया जाता है, और यह अभ्यास आम तौर पर चीन में पैदा होने के लिए जाना जाता है।

पश्चिमी दुनिया में एक्यूपंक्चर

पूर्वी और पश्चिम के बीच सबसे बहस वाले विषयों में से एक पश्चिमी चिकित्सा उपचार के रूप में एक्यूपंक्चर का उपयोग है। यद्यपि दवा के इस रूप का उपयोग चीन में 5000 से अधिक वर्षों के लिए एक प्रभावी विधि के रूप में किया गया है, लेकिन वैज्ञानिक अध्ययनों से कोई ठोस प्रमाण नहीं है, जिसने एक्यूपंक्चर के उपचार गुणों का प्रदर्शन किया है।

संशयवादी एक्यूपंक्चर के सकारात्मक प्रभाव को केवल प्लेसबो प्रभाव के रूप में अनदेखा करते हैं। एक्यूपंक्चर में विश्वास करने वाले, हालांकि, दावा करते हैं कि वे अभी तक सिद्ध लाभ नहीं हैं। यह बढ़ावा देने के लिए वफादार है कि उपचार हानिरहित है और इसे पश्चिमी चिकित्सा के पूरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

दुर्भाग्यवश, एक्यूपंक्चर का मानक पूरी तरह से मौजूद अनियमित प्रथाओं के कारण एफडीए द्वारा पूरी तरह से अनुमोदित नहीं था, जैसे कि सुइयों का पुन: उपयोग। इसके अलावा, आज एक्यूपंक्चर का प्रमाणीकरण ज्यादातर दूरदराज का है, जिसका उपयोग उन हद तक मरीजों से पैसे लेने के लिए किया जाता है, जिन्हें पश्चिमी चिकित्सा उपचार से लाभ नहीं हुआ है। स्वास्थ्य धोखाधड़ी के खिलाफ राष्ट्रीय परिषद ने एक्यूपंक्चर को एक अप्रत्याशित उपचार के रूप में भी घोषित किया है जिसका अर्थ है कि उपचार की अवधारणा आदिम और झूठी हैं।

आपको इसे आजमा देना चाहिए

पश्चिमी विज्ञान पर सहमत होने वाली चीजों में से एक यह है कि एक्यूपंक्चर के कोई सिद्ध हानिकारक प्रभाव नहीं हैं। कई डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि दवा के समय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, इसलिए कोई कारण नहीं है कि इसका उपयोग क्यों नहीं किया जाना चाहिए यदि स्पष्ट लाभ हैं। दूसरी तरफ, अधिकांश वैज्ञानिक, यह शोध की कमी के कारण है कि एक्यूपंक्चर के चिकित्सीय गुणों का अभी तक प्रदर्शन नहीं किया गया है।

यद्यपि पश्चिमी समाज में कई प्रकार की चीनी दवाएं अभी भी अवधारणाओं पर बहस कर रही हैं, इन दवाओं में बढ़ती दिलचस्पी है और, शायद, अभ्यास की स्वीकृति बढ़ने के साथ ही, उनके औषधीय गुणों के बारे में भी पता चल जाएगा।

एक्यूपंक्चर पर अधिक जानकारी

आप अपने आस-पास एक एक्यूपंक्चर सेंटर में एक्यूपंक्चर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप आसानी से ऑनलाइन शोध के केंद्रों या पेशेवरों का पता लगा सकते हैं। एक नियुक्ति आवश्यक हो सकती है क्योंकि एक्यूपंक्चर केंद्र आमतौर पर लंबी प्रतीक्षा सूचियों के साथ व्यस्त होते हैं।

तो यदि पश्चिमी दवा आपके लिए काम नहीं करती है और आप एक विकल्प की तलाश में हैं, तो एक्यूपंक्चर के बारे में थोड़ा सोचें। अधिक से अधिक लोग प्राचीन चिकित्सा के चिकित्सकीय लाभ की खोज कर रहे हैं। एक्यूपंक्चर सुरक्षित और हानिरहित है, और इसलिए आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है और बहुत कुछ हासिल करना है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसा में कमी के लिए वैकल्पिक प्रक्रियाएंवसा में कमी के लिए वैकल्पिक प्रक्रियाएं
एक्यूपंक्चर सेवाएंएक्यूपंक्चर सेवाएं
कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर - इसके लिए क्या है?कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर - इसके लिए क्या है?
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचारकैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचार
पशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्पपशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्प
समग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लेंसमग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लें
मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?
मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना हैमालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है
एक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैंएक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैं
छोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचोछोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचो
» » एक्यूपंक्चर आपके लिए समाधान है?
© 2022 TonMobis.com