बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?

संचार

जैसे ही वह परिपक्व होता है, बच्चा रोने के बजाए शब्दों के साथ संवाद करना सीखता है। पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में 12 साल तक लग सकते हैं, और उनका व्यवहार अक्सर भाषा के साथ परिष्कार के स्तर को दर्शाता है। हो सकता है कि वह भयानक 2 के दौरान मंत्रमुग्ध हो सकता था, जब वह अपनी निराशा को समझाने के लिए उपयोग करने के लिए कुछ शब्दों को जानता था, लेकिन जब वह शोध आयु 6 की जरूरतों पर पहुंचता है तो इसी तरह के विस्फोट होते हैं। यदि उनकी भाषा कौशल धीरे-धीरे विकसित होता है, और वह स्कूल में निर्देशों को समझ नहीं सकता है, तो वह आलसी या अवज्ञाकारी प्रतीत हो सकता है। यदि आपको भाषण को सही ढंग से ध्वनित करना मुश्किल हो जाता है या उन्हें एक दूसरे से जोड़ना मुश्किल हो जाता है, तो आपको अनदेखा या छेड़छाड़ की जा सकती है और बदले में, आप आक्रामक व्यवहार विकसित कर सकते हैं।

सामाजिक कौशल

बच्चा 5 साल की उम्र तक पहुंचने पर दूसरों की जरूरतों को पहचानना सीखता है और अपने दोस्तों को खुश करना चाहता है। साथ ही, यह अधिक साहसी और स्वतंत्र हो जाता है। आप समय पर घर जाने के लिए अपने निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए मित्रों को मनाने के लिए आपको मनाने या अनुमति देने के लिए चारों ओर घूम सकते हैं। उनकी बढ़ती संज्ञानात्मक क्षमताओं का अर्थ है कि वह नियमों और उन्हें तोड़ने के परिणामों को समझ सकती है। हम सीखते हैं कि अन्य लोगों को भावनाएं होती हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाया जा सकता है, और अधिक आत्म-नियंत्रण विकसित कर सकते हैं, एनवाईयू चाइल्ड स्टडी सेंटर का सुझाव देते हैं। अपने स्कूल के वर्षों के दौरान, वे निष्पक्षता और न्याय को पहचानना सीखते हैं, इसलिए वे समझा सकते हैं कि सहकारी व्यवहार की अपेक्षा क्यों की जा सकती है।


झूठ

कई बच्चे 3 साल की उम्र में झूठ बोलना सीखते हैं। टेलीग्राफ वेबसाइट पर डॉ। कांग ली का सुझाव है कि आपके बच्चे को सबसे पहले झूठ बोलने वाला सबसे अच्छा संज्ञानात्मक कौशल है। 12 तक, लगभग सभी बच्चे झूठ बोलते हैं। दोपहर के करीब 7 बजे, आपका बच्चा स्कूल में धोखा दे सकता है, हालांकि, वे एक साथ काम करने और शांति में काम करने के बीच सूक्ष्म अंतर को नहीं समझते हैं। एक बड़ा बच्चा धोखा दे सकता है जब वह पता चलता है कि अध्ययन करने की उसकी क्षमता माता-पिता की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है।

उद्देश्यों


क्या आपका बच्चा अक्सर पहुंच से बाहर नए लक्ष्यों को हासिल करने का प्रयास करता है? यह आपके सीखने को आगे बढ़ाता है, लेकिन इससे निराशा और व्यवहार हो सकते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं। जब आप अपनी नई बाइक मास्टर करने के लिए संघर्ष करते हैं तो आप अपना सिर खो सकते हैं, या अगर यह आपकी क्षमताओं से परे स्कूल की गतिविधियों को बाहर कर देता है तो वापस ले लिया जा सकता है। परिवार के स्तंभकार मुकदमा शेलनबर्गर कहते हैं, "वह वॉल स्ट्रीट जर्नल लेख" में एक मीठा जस्टो धोखा तीसरा ग्रेड कैसे कर सकता है, वह खेल के दौरान एक और तरीके से व्यवहार कर सकता है? शेलनबर्गर कहते हैं, "यह व्यवहार एक दृश्य से दूसरे दृश्य में सीखने में सक्षम होगा।

विकास में देरी

आपके बच्चे की क्षमताओं के पीछे के क्षेत्रों में शायद उनके व्यवहार को प्रभावित करते हैं। प्रमुख विकास संबंधी समस्याओं में ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम विकार, सीखने की अक्षमता या ध्यान घाटे अति सक्रियता विकार शामिल हो सकते हैं, और 6 के बच्चे में विकास विकलांगता हो सकती है। यदि आप चिंतित हैं कि आपके बच्चे का विकास उनकी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में धीमा लगता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
स्टटरिंग का एबीसी क्या है?स्टटरिंग का एबीसी क्या है?
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
तोते बात कर रहे हैंतोते बात कर रहे हैं
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
» » बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?
© 2022 TonMobis.com