औपचारिक टोडलर को पढ़ना सीखने का सबसे अच्छा समय

पढ़ने के लिए तैयारी

उपलब्धता के पढ़ने से बच्चे को पढ़ने के लिए सीखने की तैयारी होती है। आवश्यक कौशल में अक्षरों की पहचान और यह जानना शामिल है कि पत्र शब्द बनाते हैं, पुस्तक के पृष्ठों को चालू करने की क्षमता रखते हैं, और एक पृष्ठ पर निरंतर शब्दों के रूपों को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं। वह शब्दों के विशिष्ट रूपों को पहचानने में सक्षम होना चाहिए और अज्ञात शब्दों की जांच करने में सक्षम होना चाहिए। डिकोडिंग साक्षरता कौशल के साथ शुरू होती है, जैसे दृष्टि शब्दों को पहचानना, जो सरल शब्द हैं जो लेखन का आधार बनते हैं।

शारीरिक परिपक्वता

पढ़ने के लिए तैयार होने से पहले बच्चे की आंखें शारीरिक रूप से परिपक्व होनी चाहिए। बच्चों के स्वास्थ्य विश्वकोष के अनुसार, यह पूर्वस्कूली वर्षों के दौरान होता है, जो तीन से पांच साल तक होता है। पढ़ने के लिए भौतिक आवश्यकताओं में दो आंखों को निकट ध्यान में समन्वय करने और एक समय में कई मिनट तक रखने की क्षमता शामिल है। चिल्ड्रन विजन इनफॉर्मेशन नेटवर्क द्वारा प्रकाशित एक लेख "विजन एंड रीडिंग" के मुताबिक, बच्चों को बहुत ही जानकारी स्रोत पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने से दूरी से जल्दी दूरी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। दूर, और फिर छोटी दूरी पर फिर से ध्यान दें। दृष्टि के साथ समस्याएं आपके बच्चे को किसी भी उम्र में पढ़ने के साथ संघर्ष कर सकती हैं।


संज्ञानात्मक परिपक्वता


"प्रारंभिक पठन और वैज्ञानिक रूप से आधारित अनुसंधान" नामक निदेशकों के शीर्षक I सम्मेलन के लिए तैयार एक प्रस्तुति पर जोर दिया जाता है कि बच्चों को भाषा में अलग-अलग ध्वनियों को जोड़ने में सक्षम होना चाहिए। शब्दों की जांच करने के लिए, उन्हें समझना होगा कि अक्षरों के लिए प्रतीक प्रतीक हैं, और वे शब्दों को बनाने के लिए उन प्रतीकों और ध्वनियों को जोड़ने में सक्षम होना चाहिए। इस ज्ञान के बिना, केवल शब्दों के रूप को संग्रहित करें, जो पढ़ने की आपकी क्षमता को सीमित करते हैं।

औपचारिक पढ़ने के लिए वास्तविक समय

औपचारिक पढ़ने के निर्देश का समय तीन साल और वयस्कता के बीच कभी-कभी होता है, या जब बच्चा पर्याप्त रूप से शारीरिक रूप से और संज्ञानात्मक रूप से पढ़ने के लिए तैयार होता है। ज्यादातर बच्चों के लिए, पढ़ने की तैयारी तीन से सात साल के बीच होती है। माता-पिता अपने बच्चों को बड़े पैमाने पर पढ़ने के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं, उन्हें वर्णमाला सीखने में मदद कर सकते हैं, उन्हें शैक्षणिक टेलीविजन प्रोग्रामिंग, जैसे तिल स्ट्रीट, और कौशल को बढ़ावा देने वाले खिलौने और किताबें उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। तैयारी पढ़ना अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन इस बात पर बल देता है कि सीखने की क्षमता के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण बात यह जान सकते हैं कि जोर से पढ़ना है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
वर्ष का नायक कुत्तावर्ष का नायक कुत्ता
फेसबुक से बच्चों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए?फेसबुक से बच्चों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए?
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
बच्चों के लिए गतिविधियां यूचरिस्टबच्चों के लिए गतिविधियां यूचरिस्ट
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
एक कवर पत्र के तत्वों में शामिल होना चाहिएएक कवर पत्र के तत्वों में शामिल होना चाहिए
अदालत संवाददाता कैसे बनेंअदालत संवाददाता कैसे बनें
बच्चों के लिए आईपॉड टच गेमबच्चों के लिए आईपॉड टच गेम
» » औपचारिक टोडलर को पढ़ना सीखने का सबसे अच्छा समय
© 2022 TonMobis.com