फ्ली काटने: लक्षण और उपचार

फ्ली काटने: लक्षण और उपचार

फ्लीस छोटी कीड़े हैं जो स्तनधारियों, आमतौर पर कुत्तों और बिल्लियों के खून पर खिलाती हैं। फिर भी, यह भी अक्सर होता है कि वे होते हैं पिस्सू काटने मनुष्यों में, जो बहुत परेशान हैं और एक वाहक से दूसरे वाहकों तक गंभीर बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं।

पालतू जानवरों के साथ रहना या उन्हें संभालना मुख्य कारणों में से एक है जब काटने से पीड़ित होता है, और ये आम तौर पर पैरों में होते हैं, खासकर घुटनों और घुटनों में, और कमर के आसपास भी, कोहनी या बगल में क्रीज। इस लेख में ONsalus हम इसके बारे में सभी विवरण समझाते हैं फ्ली काटने, लक्षण और उनके उपचार.

आप में रुचि भी हो सकती है: पिस्सू काटने के लिए घरेलू उपचार
सूची

पिस्सू काटने के लक्षण

इन काटने को छोटे, लाल और थोड़ा भारी होने के कारण चित्रित किया जाता है और अक्सर खुजली, खुजली और सूजन उत्पन्न होती है। आमतौर पर, ज्यादातर मामलों में, लक्षण वे हल्के होते हैं और कुछ दिनों के बाद, काटने गायब हो जाता है। हालांकि, अन्य गंभीर प्रतिक्रियाओं में यह त्वचा पर काटने या स्वागत के आसपास एक लाल हेलो ड्राइंग, एक दाने का उत्पादन कर सकते हैं।

जब यह एक तीव्र खुजली होती है तो खरोंच से बचना मुश्किल होता है और इससे चोट लगने या घाव, रक्तस्राव और परेशान त्वचा में भी गंभीर संक्रमण हो सकता है। पिस्सू लार के लिए एलर्जी अधिक accentuated लक्षण पीड़ित के अपराधियों में से एक हो सकता है, और यहां तक ​​कि अनुभव भी हो सकता है पूरे शरीर में खुजली . बच्चे अधिक गंभीर प्रतिक्रिया विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं और इसीलिए उन्हें अधिक ध्यान देना होगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, जैसा कि हमने लेख की शुरुआत में संकेत दिया था, फ्लीस बीमारियों के ट्रांसमीटर बन सकते हैं . कुछ उदाहरण प्लेग, मूरिन टाइफस (जीवाणु संक्रमण) या टैपवार्म (एक लार्वा जो आंत को उपनिवेशित करते हैं) जैसे रोग हैं।

पिस्सू काटने के लक्षण

पिस्सू काटने के लिए उपचार

में मुख्य बात है पिस्सू काटने के लिए उपचार क्षेत्र को यथासंभव स्वच्छ रखने की कोशिश करना है। इन युक्तियों का पालन करना महत्वपूर्ण है:

  • बहुत ठंडे पानी और साबुन या एंटीसेप्टिक लोशन के साथ त्वचा को धो लें। याद इसे गर्म पानी से न धोएं , यह सूजन बढ़ जाएगी।
  • घाव खोलने से बचने के लिए काटने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे संक्रमण की सुविधा मिलेगी।
  • यदि काटने खराब हो जाता है, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है जो हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम के साथ खुजली से छुटकारा पाने में मदद करेगा और संक्रमण के लिए एंटीहिस्टामाइन या एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करेगा।



अक्सर, कुछ घरेलू उपचार खुजली सुखाने में वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं। हम त्वचा से छुटकारा पाने के लिए 15 से 30 मिनट के लिए बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण को लागू करने की सलाह देते हैं या इसे पानी और सिरका या शहद और नींबू में भिगोकर एक धुंध से धोते हैं। मुसब्बर वेरा यह एक अच्छा सहयोगी भी हो सकता है।

पिस्सू काटने के लिए उपचार

पिस्सू काटने की रोकथाम

समस्या को दोहराने से बचने के लिए, यह स्पष्ट है कि हमें fleas से छुटकारा पाना चाहिए। इन सिफारिशों को उनसे छुटकारा पाने के लिए ध्यान में रखें:

  • जितनी गर्म हो सके उतनी गर्म पानी के साथ चादरें, कंबल, तकिए और कपड़े धो लें।
  • घर, कालीन, फर्नीचर, सोफा और armchairs और बिस्तर की मंजिल अच्छी तरह से साफ करता है। वैक्यूम क्लीनर और भाप इंजन बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • परजीवी को खत्म करने के लिए अपने पालतू जानवरों का इलाज करें और अपने बिस्तर, कंबल और खिलौने भी साफ करें। अक्सर अपने पालतू जानवर की त्वचा की जांच करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह fleas लेना जारी नहीं है।
  • यदि ये सभी उपाय पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको अपने घर में पेशेवर उपचार करने वाले एक विस्फोटक से संपर्क करना पड़ सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जानवरों की त्वचा इन परजीवीओं का प्राकृतिक आवास है, इसलिए भविष्य में समस्या फिर से हो सकती है यदि हम घर पर पालतू जानवर रखना जारी रखते हैं और इसलिए नियमित सफाई आवश्यक है।

पिस्सू काटने की रोकथाम

यह आलेख पूरी तरह से जानकारीपूर्ण है, ONsalus.com में हमारे पास चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा पेश करने के मामले में डॉक्टर के पास जाने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं फ्ली काटने: लक्षण और उपचार , हम आपको त्वचा, बाल और नाखूनों की श्रेणी में प्रवेश करने की सलाह देते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकेंअपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकें
कीट काटने के लिए घरेलू उपचारकीट काटने के लिए घरेलू उपचार
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
कीट काटने के लिए घरेलू उपचारकीट काटने के लिए घरेलू उपचार
पिस्सू एलर्जी के साथ कुत्तोंपिस्सू एलर्जी के साथ कुत्तों
कुत्तों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जीकुत्तों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जी
बिल्लियों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जीबिल्लियों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जी
पालतू जानवरों में एलर्जीपालतू जानवरों में एलर्जी
स्पाइडर काटने का इलाज कैसे करेंस्पाइडर काटने का इलाज कैसे करें
कीट काटने के प्रकार की पहचान कैसे करेंकीट काटने के प्रकार की पहचान कैसे करें
» » फ्ली काटने: लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com