जानवरों के साम्राज्य के माताओं को अपने बच्चों के साथ टॉव में

जानवरों के साम्राज्य के माताओं को अपने बच्चों के साथ टॉव में
सीसी छवि: एरिक किल्बी

पशु साम्राज्य में, कुछ प्रजातियों के लिए मातृत्व बहुत महत्वपूर्ण है। मादाएं अपने बच्चों की इस तरह से देखभाल करती हैं कि वे उन्हें अपनी पीठ पर ले जाती हैं जब तक कि वे अपने आप को आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त परिपक्व न हों।

छवियां अद्भुत हैं और हमें दिखाती हैं कि प्रकृति के इन अविश्वसनीय प्राणियों के लिए हम कितने समान हैं। फिर आप देख सकते हैं कि कैसे 10 विभिन्न प्रकार के जानवर अपने युवाओं को परिवहन करते हैं।

1. मकड़ी बंदर

इस प्रजाति में, प्रति गर्भधारण अवधि केवल एक संतान पैदा होती है और उसकी मां उसे अपने पहले 4 महीनों के दौरान उसके पेट में ले जाती है। इस समय के बाद, बंदर परिपक्वता तक पहुंचने के लिए अपनी मां के पीछे यात्रा करने के लिए तैयार है।

सीसी छवि: Carine06

2। कोअला

मादाएं अपने युवा को अपने मर्दाना पाउच में जन्म से 6 महीने तक ले जाती हैं, और फिर उन्हें एक वर्ष की उम्र तक अपने पीठ पर ले जाती हैं।

सीसी छवि: किम

3. विशालकाय एंटेटर

जायंट एंटेटर्स के पास हर 1 या 2 साल में केवल एक बछड़ा होता है और उन्हें अपनी पीठ पर ले जाता है, क्योंकि उनके कोट नकल किए जाते हैं और शिकारियों द्वारा पता लगाया जाने की संभावना कम होती है।

सीसी छवि: बिल वॉन

4. ज़ारिगुएला

ओपॉसम में 4 से 16 पिल्ले हो सकते हैं जो जीवन के पहले महीने के दौरान मर्सपियल बैग में रखे जाते हैं, जिसे बाद में मां के पीछे लोड किया जाता है जब तक कि वह अब अपने वजन का समर्थन नहीं करती है और उसे खुद ही आगे बढ़ना चाहिए।

सीसी छवि: मोनिका आर।

5. लेमर

लेमर्स अपने युवाओं को अपने मुंह में ले जाते हैं, जब तक कि उनके पास अपनी मां या पिता की त्वचा से खुद को प्रमाणित करने में पर्याप्त शक्ति न हो।

सीसी छवि: एरिक किल्बी

6. गिलहरी




गिलहरी वे अपने युवाओं को अपने मुंह में ले जाते हैं। एक उत्सुक तथ्य यह है कि आम तौर पर महिलाएं अपनाना युवाओं को जो उनके माता-पिता द्वारा त्याग दिया जाता है।

के माध्यम से छवि: लिसा Felske

7. ओटर

Otters अपने युवाओं को अपने छाती या पीठ पर ले जाते हैं जब तक कि वे एक महीने पुरानी नहीं हैं, क्योंकि उन्हें उन्हें तैरना सीखना चाहिए।

सीसी छवि: जोडी विल्सन

8. पांगोलिन

वर्तमान में पेंगोलिन की 8 प्रजातियां हैं, और प्रति गर्भधारण अवधि में एक से तीन पिल्लों तक हो सकती हैं। इन स्तनधारियों की आबादी हर साल घट जाती है, क्योंकि उन्हें अफ्रीका और एशिया में उनके मांस और तराजू के लिए शिकार किया जाता है। युवा अपनी मांओं पर निर्भर करते हैं जब तक कि वे तीन या चार महीने तक नहीं पहुंचते, और इस समय के दौरान, वे अपने दुश्मनों की देखरेख में हमेशा खाने के लिए छोड़कर अपने बोरों में छिपा रहते हैं।

के माध्यम से छवि: लोरा गैच

9. हंस

की सभी प्रजातियां हंसों वे अपने बच्चों को अपनी पीठ पर या अपने पंखों के बीच ले जाते हैं, ताकि वे अपने शरीर को गर्मियों और अन्य खतरों से गर्म और दूर रख सकें। यह कार्य पुरुषों और महिलाओं द्वारा समान रूप से किया जाता है।

के माध्यम से छवि: लोरा गैच

10. फल बल्लेबाज

सभी बल्ले की प्रजातियां अपने युवाओं को अपने शरीर को गले लगाने के बावजूद ले जाती हैं, जब तक कि युवा अपनी स्तनपान अवधि समाप्त न करें और उड़ान भरना सीखें। यह छोटी प्रजातियों में 6-8 सप्ताह और बड़ी प्रजातियों में लगभग 4 महीने में हो सकता है।

छवि के माध्यम से: tosojourn।

यद्यपि आपने जो जानवरों को देखा है, वे अपने युवाओं को अलग-अलग कारणों से लेते हैं, फिर भी उनके जीवन की लंबी अवधि में दो बार संघर्ष करने का मौलिक कारण है, और यह उनके बच्चों का प्यार है। हमें इस तथ्य को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए कि जानवर जीवित प्राणी हैं और भावनाएं भी हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बालदारबालदार
बिल्लियों की मानव आयु की गणना कैसे करें?बिल्लियों की मानव आयु की गणना कैसे करें?
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
भेड़िया मकड़ी की पहचान कैसे करेंभेड़िया मकड़ी की पहचान कैसे करें
अफ्रीकी हेजहोग का प्रजननअफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन
"नया" जहरीला मकड़ी नया नहीं होगा"नया" जहरीला मकड़ी नया नहीं होगा
अंतरण विकल्प मां माताओंअंतरण विकल्प मां माताओं
प्रोफाइल: बेडलिंगटनप्रोफाइल: बेडलिंगटन
पशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मांपशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मां
पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पितापशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता
» » जानवरों के साम्राज्य के माताओं को अपने बच्चों के साथ टॉव में
© 2022 TonMobis.com