तूफान भय

कई लोगों की बुराई, किसी के सांत्वना नहीं।

जब हम फोबियास के बारे में बात करते हैं, तो हम अपने पालतू जानवरों के कुछ व्यवहारों को संदर्भित करते हैं जो वास्तविक उत्तेजना के लिए अतिरंजित होते हैं, जिन्हें तकनीकी रूप से "गैर-अनुकूली प्रतिक्रियाएं" जैसे डर या चिंता कहा जाता है।

तूफान भय, उदाहरण के लिए, लगातार चलने, कंपकंपी और यहां तक ​​कि डोलिंग के माध्यम से हल्के ढंग से प्रकट किया जा सकता है। और चरम मामलों में, वे जानवरों के जीवन को खतरे में डालने में सक्षम हैं। यह व्यवहार समय बीतने से खराब हो सकता है।

इस प्रतिक्रिया के कारण में तकनीकी स्पष्टीकरण होता है - जब कोई जानवर भयभीत होता है तो यह तंत्रिका तंत्र के स्तर पर एक पदार्थ (एपिनेफ्राइन) जारी करता है जो एक लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।

सबसे विशिष्ट संकेतों में से हम पाते हैं:

-Hypervigilance, उड़ान या आक्रामकता।

-झटके।

-पतले विद्यार्थियों

-Tachycardia।

-श्वसन दर में वृद्धि।

-अक्षमता और / या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं।




ये संकेत मुख्य रूप से कुत्तों में होते हैं, जबकि बिल्लियों में वे हल्के हो सकते हैं और मालिकों द्वारा अनजान हो सकते हैं।

2680789264_d9a4e757f7_z

प्रबंधन और उपचार:

बिजली से बचने के लिए खिड़कियों और अंधा बंद करना सुविधाजनक है। एक और अच्छा विकल्प घर में शोर उत्पन्न करना हो सकता है जो गर्जन की आवाज को अस्पष्ट करता है।

इसके अलावा, उपयुक्त खिलौनों के साथ पर्यावरण को समृद्ध करना हमारे छोटे दोस्तों के ध्यान को विचलित करने का प्रबंधन करता है।

एक निवारक विकल्प एक तूफान की आवाज रिकॉर्ड करना है और जानवर को निराश करने के लिए एक सुखद गतिविधि करते समय इसे कई बार पास करना है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आतंक के मामले में जानवर को दंडित करना एक अच्छा समाधान नहीं है। उस समय उसे भी परेशान न करें, हाँ जब वह शांत हो जाए।

अगर वह शरण लेने के लिए छिपा रहता है, तो आपको उसे मजबूर करने की ज़रूरत नहीं है। आपको सामान्य रूप से कार्य करना चाहिए, शांत रहना चाहिए, और यह संभावना है कि जानवर छिपाने से बाहर आ जाएगा जब आप देखते हैं कि कोई खतरा नहीं है।

हमेशा याद रखें कि दवाओं का उपयोग विशेष रूप से एक पशुचिकित्सा द्वारा इंगित किया जाएगा। इन अवसरों में फेरोमोन आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श लें। कई बार यह करना आवश्यक है कि नैदानिक ​​परीक्षा के अलावा, यह निर्धारित करने के लिए पूरक परीक्षण कौन से उपचार की सिफारिश करें

स्रोत: पालतू क्लिनिक। कुत्तों और बिल्लियों Horwitz Neilson का व्यवहार

स्रोत छवि: https://flickr.com/photos/sgoralnick/2680789264

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के पैंट क्यों 5 कारणकुत्ते के पैंट क्यों 5 कारण
आतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँआतिशबाजी से डरते कुत्तों की मदद करने के लिए 6 युक्तियाँ
क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?
अगर मेरा कुत्ता झगड़ा करता है तो मैं क्या करूँगाअगर मेरा कुत्ता झगड़ा करता है तो मैं क्या करूँगा
घूमना: कुत्तों और बिल्लियोंघूमना: कुत्तों और बिल्लियों
बिल्लियों में चिंता का लक्षणबिल्लियों में चिंता का लक्षण
शोर भय: कुत्तों और बिल्लियों की एक बुराईशोर भय: कुत्तों और बिल्लियों की एक बुराई
क्या गलत है, डॉक्टर?क्या गलत है, डॉक्टर?
अर्जेंटीना के तकनीकी स्कूल पालतू जानवरों के लिए ऑर्थोपेडिक गाड़ियां बनाता हैअर्जेंटीना के तकनीकी स्कूल पालतू जानवरों के लिए ऑर्थोपेडिक गाड़ियां बनाता है
जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?जब हमारे पालतू डरते हैं तो क्या करना है?
» » तूफान भय
© 2022 TonMobis.com