कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार

कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार

ऐसी कई स्थितियां हैं जिन्हें हम मानते हैं कि मनुष्यों के लिए अद्वितीय हैं लेकिन वास्तव में हमारे पालतू जानवरों जैसे कि जूँ में हो सकते हैं। हालांकि स्पष्ट रूप से हम परजीवियों का एक ही प्रकार के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, क्योंकि जूँ की प्रजातियों कि हम हमारे प्रभावित कर सकते हैं उन है कि हमारे कुत्ते हमला कर सकते हैं के रूप में ही नहीं हैं।

यह शुरू में एक स्थिति है कि किसी भी गंभीरता को शामिल नहीं करता लगता है, सच्चाई यह है कि अगर अनुपचारित जटिल हो जाते हैं और विभिन्न रोगों के कारण खत्म हो सकता है, इसलिए फिर हम कैसे बहुत महत्वपूर्ण यह अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताने और देखने के लिए है का उल्लेख करना चाहिए है। ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं कुत्तों में जूँ के लक्षण और उपचार.

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में जूँ

जैसा कि हमने शुरुआत में उल्लेख किया था, हालांकि कुत्तों को जूँ हो सकता है वे उन्हें मनुष्यों को प्रेषित नहीं कर सकते हैं , और वही विपरीत होता है, क्योंकि प्रत्येक जीव को प्रभावित करने वाली प्रजातियां अलग-अलग होती हैं। चलो नीचे देखें कि जूँ कौन है जो आपके कुत्ते को प्रभावित कर सकती है:

  • हीटरोडॉक्सस स्पिनिगर : माप लगभग 2.5 सेमी। लंबी और हालांकि आमतौर पर यूरोप में घटित नहीं है, यह एक जूं कि इस तरह के Dipylidum caninum या Dipetalonema reconditum के रूप में अन्य परजीवी संचारित कर सकते हैं है।
  • Linognathus Setosus : कुत्ते के खून पर फ़ीड, लगभग 1.5 से 2.5 मिमी उपाय करता है। लंबे समय तक। यह मुख्य रूप से सिर, गर्दन और थोरैक्स क्षेत्र को प्रभावित करता है।
  • Trichodectes कैनिस : यह लाउस 1.5 से 2 मिमी मापता है। लंबे समय तक, लेकिन मुख्य रूप से सिर, गर्दन, कान और धड़ से पीड़ित, डिप्लिडियम कैनिनम भी प्रसारित कर सकते हैं।

ये 3 प्रजातियां, जिनमें से दो helminths या पेट के कीड़े और संचारित कर सकते हैं लंबे समय तक आप अपने कुत्ते में रहने, अधिक से अधिक संभावना है कि इस प्रसारण किया जाता है।

कुत्तों में जूँ

कुत्ते में जूँ के लक्षण

कुत्ते में जूँ का मुख्य लक्षण ए है गंभीर जलन जो खुद के साथ प्रकट होता है अत्यधिक खरोंच और ए महान बेचैनी , और यद्यपि यह शुरुआत में हमें एलर्जी पर संदेह कर सकता है, लेकिन इन पिस्की परजीवीओं का पता लगाने के लिए कुत्ते के फर की जांच करना महत्वपूर्ण है।

खरोंच इतना तीव्र हो सकता है कि यह कुत्ते के कारण समाप्त होता है बालों और घावों के बिना क्षेत्र , जो, सामयिक स्तर पर जीवाणु रोग पीड़ित होने का जोखिम बढ़ाता है, लेकिन इन घावों के माध्यम से, यह पूरे शरीर में फैल सकता है।

उन्हें सापेक्ष आसानी से देखा जा सकता है क्योंकि वे बहुत धीमी परजीवी हैं, वे शायद ही कभी आगे बढ़ते हैं और हम उन्हें उनके द्वारा अलग करेंगे चमकीले आकार और भूरे रंग के रंग.

कुत्तों में जूँ का इलाज




कुत्तों में जूँ का सबसे पारंपरिक उपचार भी सबसे प्रभावी है, क्योंकि इन परजीवी उन्होंने कीटनाशकों के प्रतिरोध का विकास नहीं किया है और ये वही पदार्थ हैं जो इस मामले के इलाज के लिए लागू होंगे। Iquest- इन कीटनाशक पदार्थों को कैसे लागू करें? कई विकल्प हैं:

  1. Antiparasitic शैम्पू : पहली बात यह है कि एक प्रतिरोधी उत्पाद के साथ स्नान करना होगा जो हमें परजीवी और नशे की लत को खत्म करने में मदद करेगा।
  2. एंटी-पिस्सू कंघी : स्नान के बाद हम अपने कुत्ते को एंटी-पिस्सू कंघी की मदद से कंघी करेंगे, लेकिन हम एंटी-लीस कंघी का भी उपयोग कर सकते हैं। उन सभी परजीवीओं को मारना महत्वपूर्ण है जिन्हें हम हटा रहे हैं।
  3. हम अपने कुत्ते को तौलिए या हेयरड्रायर की मदद से सूखेंगे, बशर्ते कि यह शोर से चिंतित न हो और बड़ी देखभाल के साथ इसे जलाना न पड़े।
  4. हार, पिपेट या स्प्रे : एक बार हमारे कुत्ते को व्यावहारिक रूप से कम किया जाता है, हम इन तत्वों में से एक को जूँ से लड़ने के लिए लागू करेंगे जो अभी भी इसके आवरण में रहता है और नए संक्रमण से बचता है। वे लंबे समय तक चलने लगते हैं।

यह आवश्यक है कि आप इन उत्पादों को एक पशु चिकित्सा क्लिनिक में और पेशेवर की देखरेख में खरीद लें, क्योंकि यह संभव है कि प्रत्येक कुत्ते के आधार पर एक प्रकार का आवेदन या दूसरा संकेत दिया जाए।

यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा हमारे कुत्ते को पिल्ला होने पर एक पशुचिकित्सा से परामर्श लें , तब से कीटनाशक की खुराक बदलनी चाहिए।

कुत्तों में जूँ का इलाज

कुत्तों में जूँ, क्या उन्हें रोकना संभव है?

यद्यपि कोई रोकथाम नहीं है जो 100% अचूक है, सच्चाई यह है कि भविष्य में संक्रमण से बचने के लिए नियमित रूप से अलग-अलग कैलेंडर का पालन करना सुविधाजनक होगा। इसके अलावा, एक बनाए रखना उचित स्वच्छता हमारे पालतू जानवर और इसे ठीक से खिलाते हुए, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जाता है और इन परजीवीओं को ठेका देने का जोखिम कम हो जाता है।

कुत्ते के पर्यावरण को इष्टतम स्वच्छ स्थितियों के साथ-साथ सभी सहायक उपकरण, फीडर से हेयरब्रश तक बनाए रखने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होगा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
कुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचारकुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचार
कुत्तों में फेरींगिटिस - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में फेरींगिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैंकुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं
कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com