कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार

कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार

चाहे आपके पास हो एक साथी पशु के रूप में canaries , के रूप में आप इन पक्षियों के प्रजनन के एक प्रशंसक रहे हैं, तो आप आप कुछ लक्षण हैं जिनके बनाया आप सूरज की पहली किरणों के साथ पंखों में एक परजीवी की उपस्थिति और अपने वफादार अलार्म घड़ी की त्वचा पर शक के साथ मिल गया है। परजीवी के एक हैं इन पक्षियों में सबसे आम है, और यह दिलचस्प है एक मालिक संभव परजीवी के रूप में जैसे ही सबसे उचित इलाज जगह में डाल करने के लिए अपने पशु चिकित्सक को पहचान के रूप में।

ExpertoAnimal से हम सुझाव देते हैं कि आप इस संक्षिप्त मार्गदर्शिका को पढ़ लें, जिसे हम आशा करते हैं कि इसके बारे में आपके कुछ संदेह स्पष्ट होंगे कैनरी, उनके लक्षण और उपचार में पतंग.

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में पतंग - लक्षण, उपचार और संक्रमण
सूची

दुश्मन को जानना

बाहरी परजीवी की एक बड़ी विविधता है जो हमारे कैनरी को प्रभावित कर सकती है, लेकिन बिना किसी संदेह के, सबसे आम में से एक पतंग होते हैं। ये सर्वव्यापी आरेक्निक एक आकस्मिक खोज से हो सकते हैं, जो कम या ज्यादा गंभीर बीमारियों के लिए ज़िम्मेदार है।

पैसेरीन (Canaries, हीरे की तरह गाने वाले पंछी ...), और budgerigars (Psittaciformes), अक्सर के कण की अवांछनीय उपस्थिति ग्रस्त हैं, और चोटों की भी कुछ प्रकार हमें अपने अस्तित्व के सचेत, अन्य मामलों में के लिए किसी का ध्यान नहीं जा सकते कुछ प्रजातियों में से विशेष चक्र की वजह से समय की लंबी अवधि।

कैनरी में पतंगों को पहचानने के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए, हम उन्हें तीन समूहों में विभाजित करेंगे:

  • Cnemidocoptes एसपीपी, mite cnemidocoptic mange के लिए जिम्मेदार है।
  • डर्मिसिसस एसपीपी, लाल पतंग।
  • ट्रेनोआ का पतला, स्टर्नोस्टोमा ट्रेकेकॉलम।

Cnemidocopts spp, cnemidocoptic mange के लिए जिम्मेदार है

यह कैनरी में एक प्रकार का पतंग है वह अपने पूरे जीवन चक्र को पक्षी में बिताता है (लार्वा, नीलम, वयस्क), एपिडर्मल follicles पर हमला, जहां यह उपकला केराटिन और घोंसला के लिए चुना साइट पर फ़ीड करता है। मादाएं अंडे नहीं डालती हैं, यह एक विचित्र प्रजाति है जो अपनी लार्वा को गैलरी में बंद कर देती है जो कटनीस बाधा में प्रवेश करने के बाद बनती है, और लगभग 21-27 दिनों में चक्र को पूरा करती है।

कैनरी संक्रमित तराजू पर कदम से सीधे संपर्क से संक्रमित है कि एक और कैनरी पिंजरों के हैंगर या बार पर छोड़ दिया है। एकमात्र अच्छी खबर यह है कि पतंग बहुत लंबा नहीं रहता है और मेजबान के बाहर रहता है।

एक बार कैनरी में पतंग स्थापित हो जाने के बाद, इसकी गतिविधि और कूप को मेटाबोलाइट्स की रिहाई के कारण पुरानी जलन हो जाती है और ठोस निष्कर्ष निकलता है हाइपरकेरेटोसिस का कारण बन जाएगा , वह है, असामान्य कटनीस प्रसार, पैरों, चोंच, मोम और कभी-कभी, चेहरे और / या पलकें में। यह प्रभावित क्षेत्रों की एक स्कैबी उपस्थिति में अनुवाद करता है। यह एक धीमी प्रक्रिया है और मालिक आमतौर पर " पैरों पर तराजू "हम इस प्रक्रिया की शुरुआत में हैं, और कुछ गंभीर मामलों में इसका उल्लेख अपने कनारी उसे छोड़ दिया है" अधिक अंगुलियों। "यह असामान्य जानवर की उंगलियों के आसपास लम्बी और सफेद जनता के रूप में त्वचा proliferations ढूँढ़ी जा सकती है, जो कर सकते हैं भ्रम हो अगर आप विषय से परिचित नहीं हैं। डेटा को ध्यान में रखना के रूप में, इन घावों आमतौर पर, शुरू में खुजली एक तथ्य यह है कि पशु चिकित्सक के पास यात्रा में देरी हो सकती है के साथ कर रहे हैं। हम Canaries महीनों के लिए इस समस्या के साथ रहने वाले पा सकते हैं, केवल खुजली, लंगड़ापन, या चोंच अंग (खुद को चोट बेचैनी से) अंतिम चरण में मनाया।

पैरों और / या चोंच संरचनाओं में इन विशेषताओं का अवलोकन, नैदानिक ​​इतिहास और उपचार के लिए एक अच्छी प्रतिक्रिया के साथ, आमतौर पर निदान की ओर जाता है। सूक्ष्मदर्शी के तहत बाद के अवलोकन के लिए प्रभावित क्षेत्रों की स्क्रैपिंग हमेशा बहुत गहरी कैनरी में पतंगों की उपस्थिति नहीं दिखाती है, जैसा कि अधिक ज्ञात पतंगों में हो सकता है, जैसे कि Sarcoptes कैनड्स में इसलिए, रोगी की पूरी परीक्षा करने के लिए हमेशा जरूरी होता है, क्योंकि कई मामलों में परजीवी बीमारियों की उपस्थिति इम्यूनोस्प्रेशन (रक्षा को कम करने) से संबंधित होती है। इसके अलावा, सही उपचार स्थापित करने के लिए सटीक वजन निर्धारित करना आवश्यक है।

Iquest- उपचार क्या है?

कैनरी में इस पतंग के खिलाफ उपचार पर आधारित है व्यवस्थित एवरमेक्टिन (ivermectin, moxidectin ...), खुराक में जो वजन, आयु, और प्रत्येक व्यक्ति की विशेष स्थितियों के अनुसार भिन्न होता है, लगभग 14-20 दिनों (पतंग चक्र का अनुमानित समय) के बाद दोहराने के लिए आवश्यक होता है। एक तीसरी खुराक से इंकार नहीं किया जाना चाहिए।

स्प्रे और स्प्रेयर बहुत प्रभावी नहीं हैं क्योंकि वे एक हैं पतंग हल , उनके स्थान पर प्रभाव डालने के लिए उनका स्थान बहुत गहरा है। कभी-कभी, यदि पक्षी बहुत कमजोर होता है, तो क्रस्ट के उन्मूलन के बाद चिकित्सा को सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लागू किया जा सकता है।

एक पूरक उपाय के रूप में, ए उचित स्वच्छता और कीटाणुशोधन पिंजरे, पेच और बार, चाय की पेड़ के तेल या यहां तक ​​कि जैतून के पैरों में एक गुणवत्ता फ़ीड और आवेदन, बहुत मददगार हो सकता है। तेल जहरीला नहीं है, त्वचा के घावों को नरम करता है, और अगली पीढ़ी को "डूबने", कूप में गिरने पर घुसना जा सकता है। यह, फिर भी, एक सहायता है, कभी एक अद्वितीय चिकित्सा नहीं है।

डर्मिसिसस एसपीपी या लाल पतंग

इसके रंग की वजह से कैनरी में इस प्रकार का पतंग लाल पतंग के रूप में जाना जाता है। उन्हें कैनरी में देखना बहुत आम नहीं है कि हम एक साथी पक्षी के रूप में रहते हैं, लेकिन पक्षी समुदायों में, जैसे हैचरियां, फ्लायर इत्यादि। यह पोल्ट्री घरों में विशेष रूप से आम है, लेकिन यह किसी भी पक्षी परजीवी है। यह ज्यादातर युवा लोगों को प्रभावित करता है और है रात्रिभोज रिवाज , ताकि दिन के दौरान हम जानवर को अच्छी तरह से देख सकें और इसे नहीं ढूंढ सकें। रात के दौरान, वह खुद को खिलाने के लिए अपनी शरण (दरारें, कोनों ...) छोड़ देता है।

Canaries में इस घुन के लक्षण के रूप में, हम परेशान है कि हम अपने पक्षियों सड़क पर या aviaries बनाए रखने, थोड़ा चमकदार पंखों के साथ और भी कमजोर ध्यान दें कि यदि परजीविता की डिग्री चरम है और बहुत अधिक रक्त चोरी कर सकते हैं। कभी कभी हम प्रकाश सतहों पर दिखाई घुन पता लगा सकते हैं।




इस मामले में, स्प्रे उपयोगी हो सकता है , पशु में हर बार लागू होता है (उनके पास अवशिष्ट गतिविधि के आधार पर), और पर्यावरण में (बहुत महत्वपूर्ण, यह वह स्थान है जहां पतंग रहता है), हालांकि प्रणालीगत एवरमेक्टिन के साथ चिकित्सा भी उपयोगी हो सकती है।

कैनरी में इस प्रकार के पतंगों का जीवन चक्र तेजी से होता है, क्योंकि इसे उपयुक्त स्थितियों के तहत 7 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस जानकारी को प्रभावित जानवरों और पर्यावरण पर हर हफ्ते उपयुक्त उत्पादों को लागू करने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए, और नए चक्र की शुरुआत में समय की अनुमति नहीं देना चाहिए।

पक्षियों के लिए फाइप्रोनिल स्प्रे या पाइपरोनिल आमतौर पर प्रभावी और सुरक्षित होता है, लेकिन हमें इसे याद रखना चाहिए पक्षियों को अधिक संवेदनशील हैं एरोसोल, स्प्रे, धुएं, आदि के लिए किसी अन्य पालतू जानवर, की तुलना में तो एकाग्रता, आवेदन की आवृत्ति, और पर्यावरण के कीटाणुशोधन पर कि उचित सलाह है, यह सुनिश्चित करना है कि प्रक्रिया एक सुरक्षित तरीके से आयोजित किया जाता है आवश्यक है।

डर्मिसिसस एसपीपी या लाल पतंग

Sternostoma tracheacolum या trachea पतंग

आदेश से कम से कम लगातार आदेश के बाद, हमारे पास कैनरी में पतंगों पर इस संक्षिप्त मार्गदर्शिका के अंतिम स्थान पर है Sternostoma, ट्रेकेआ के पतंग के रूप में जाना जाता है। वास्तव में, वायु कोशिकाओं को प्रभावित करता है - फेफड़े (जहां इसे पुन: उत्पन्न किया जाता है) - ट्रेकेआ और सिरिन्क्स . इसमें तेजी से जीवन चक्र है Dermanyssus, यह अनुमान लगाया गया है कि यह लगभग 7-9 दिनों में पूरा हो जाएगा।

यह एक परजीवी रोग, कुछ प्रजनकों और शौक रखने वालों से अधिक में निदान किया जा सकता है के रूप में इसके लक्षण बहुत ऐसे माइकोप्लाज़्मा, क्लैमाइडिया के रूप में अन्य रोगों, (श्वसन रोगों को भी अक्सर एक सामूहिकता के कई प्रतियां को प्रभावित) के समान ही हैं । आप Canaries में सबसे आम बीमारियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे लेख मौका न चूकें।

एफ़ोनिया (गीत का नुकसान) या फोनेशन (घोरता) में परिवर्तन, छींकने, सूखी खांसी की उपस्थिति और श्वसन जैसी आवाज़ की उपस्थिति, कैनरी में इस पतंग के सबसे आम लक्षण और, इसलिए, संकेत जो मालिकों की सराहना कर सकते हैं। इन बीमारियों के साथ होने वाली अन्य बीमारियों के विपरीत, जानवरों के पास आमतौर पर अच्छी शारीरिक स्थिति होती है, पहली बार भूख और सौंदर्य पैटर्न बनाए रखती है, लेकिन कुछ और गंभीर हो सकती है। कुछ नमूने चोंच और नाक के क्षेत्र को खरोंच करते हैं, या इन छोटे आक्रमणकारियों के कारण प्रुरिटस के कारण हैंगरों के खिलाफ रगड़ते हैं।

Iquest- इसका निदान कैसे किया जाता है और इसका उपचार क्या है?

कैनरी में इन पतंगों की उपस्थिति का निदान करने के लिए यदि हम अच्छी दृष्टि और प्रकाश का आनंद लेते हैं, तो हम प्रत्यक्ष अवलोकन का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन कभी-कभी हमें सूक्ष्मदर्शी के नीचे swabs और अवलोकन के साथ नमूना लेना पड़ता है।

एक बार निदान होने के बाद, इसका उन्मूलन अपेक्षाकृत सरल है प्रत्येक 14 दिनों में व्यवस्थित एवरमेक्टिन , कम से कम दो बार। स्थानीय instillation एक और विकल्प है, लेकिन आवेदन करने के लिए उत्पाद की एक बूंद के साथ क्षेत्र का उपयोग करना मुश्किल है।

इस परजीवी के अत्यधिक प्रसार से श्वसन पथ में बाधा उत्पन्न हो सकती है, हालांकि इस प्रकार के चरम मामले आमतौर पर केवल असुरक्षित जानवरों जैसे जंगली पक्षियों या बहुत प्रतिबद्ध जानवरों में होते हैं। हालांकि, आप टिप्पणियों के बावजूद पूरी तरह से अपनी मौजूदगी को पूरी तरह से रद्द नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यद्यपि हम सुनिश्चित हैं कि कैनरी एक विशेषज्ञ और विधिवत प्रजनक से आता है, हमारे कई पंख वाले मित्रों को घंटों में मुफ्त पक्षियों की दैनिक यात्रा मिलती है वे छत पर जाते हैं, और जीवन के पहले महीनों में इस परजीवी का पता लगाना हमेशा आसान नहीं होता है, जब हम आम तौर पर हमारे घर में कैनरी लेते हैं।

सौभाग्य से, संचरण के लिए पक्षियों के बीच सीधा संपर्क आवश्यक है (छींकना, खांसी, और सब से ऊपर, सांप्रदायिक पीने के कटोरे का उपयोग), ताकि उनके मनोरंजन क्षणों के दौरान अन्य पक्षियों के साथ एक संक्षिप्त संपर्क आमतौर पर इस मामले में एक उच्च जोखिम नहीं लेता है।

पिंजरों के सभी तत्वों की पर्याप्त कीटाणुशोधन, यह समस्या का समाधान करने के लिए आवश्यक है फिर जब यह प्रभावित सभी Canaries के उपचार, और जो लोग प्रकट लक्षण नहीं है, लेकिन साथ वास साझा किया है की करीब से निगरानी के रूप में, होता है और साथ ही बीमार।

याद रखें कि ExpertoAnimal से आपको सूचित रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है, लेकिन यह पशुचिकित्सक होगा जो प्रत्येक मामले की विशेष स्थितियों के अनुसार आपके कैनरी के इलाज का सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करता है।

Sternostoma tracheacolum या trachea पतंग

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहीं
बिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करें
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
पक्षियों में माइकोसिसपक्षियों में माइकोसिस
कैसे demodex परजीवी Rosacea हालत बढ़ जाती है?कैसे demodex परजीवी Rosacea हालत बढ़ जाती है?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते परजीवी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते परजीवी है या नहीं
» » कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com