डोबर्मन को कैसे शिक्षित किया जाए?

डोबर्मन को कैसे शिक्षित किया जाए?

के रूप में माना जाता है सबसे बुद्धिमान दौड़ में से एक, डोबर्मन पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक है। और यह है कि यह अद्भुत कुत्ता, इसके अलावा, ऊर्जावान, स्नेही और बहुत सुरक्षात्मक है। हालांकि, इसके कमजोर बिंदु भी हैं, जैसे आवेग। यही कारण है कि एक पिल्ला से सही ढंग से एक डोबर्मन को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है।

ExpertoAnimal से हम आपको अपने पिल्ला की शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण कदम दिखाने जा रहे हैं, या यदि आपका कुत्ता पहले से ही वयस्क है, तो उसे प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी सलाह है। पढ़ना और हमारे साथ खोजना जारी रखें एक doberman ठीक से शिक्षित करने के लिए कैसे.

सूची

डॉबर्मन का चरित्र

डोबर्मन को शिक्षित करने के लिए सीखने के साहस में आने से पहले, अपने चरित्र और व्यक्तित्व को जानना जरूरी है, क्योंकि प्रत्येक कुत्ता एक दुनिया है और हमें इसे पूरी तरह अनुकूलित करना होगा। आम तौर पर, कुत्ते की इस नस्ल के लिए विशेषता है दोस्ताना, शांतिपूर्ण, स्नेही, परिवार और संवेदनशील. इन सभी सुविधाओं से संकेत मिलता है कि हम प्रशिक्षण के दौरान सावधानी से कार्य करना चाहिए, हमेशा endearments, असंयत बधाई का उपयोग कर और हर समय, चिल्ला सजा या शारीरिक हिंसा में टाल दिया।

दूसरी ओर, डोबर्मन पर कब्जा कर लिया सबसे अच्छे कुत्तों की सूची में नंबर पांच डालें स्टेनली कोरन का, ताकि हमारे पास हमारे सामने एक कुत्ता हो जो ऑर्डर को आंतरिक करते समय कठिनाइयों को पेश नहीं करता है। बेशक, इतने बुद्धिमान होने का तथ्य यह भी बताता है कि उनकी शिक्षा निरंतर प्रक्रिया होनी चाहिए, क्योंकि मानसिक उत्तेजना की कमी से डोबर्मन में बोरियत से होने वाली व्यवहारिक समस्याएं हो सकती हैं।

सामाजिककरण का महत्व

एक पर्याप्त कार्य योजना स्थापित करने के लिए हमारे कुत्ते को जानने के अलावा, हमें इसे उचित रूप से सामाजिक बनाना होगा अन्य जानवरों या लोगों के साथ विचलन से बचने के लिए भविष्य में अगर हमने अभी एक डोबर्मन पिल्ला अपनाया है, तो यह कार्य बहुत आसान है, और यह है कि हमें तुरंत इस प्रक्रिया से शुरुआत करनी चाहिए। लेकिन, iquest- सामाजिककरण क्या है? बहुत सरल, एक प्रक्रिया जो जानवर को अपने पर्यावरण के सभी कारकों के साथ सही ढंग से संबंधित सीखने की अनुमति देती है: लोग, जानवर, वस्तुएं, परिदृश्य और ध्वनियां।

साथ शुरू करने के लिए पिल्ला समाजीकरण, हम एक अस्थिर छोटा कुत्ता के साथ क्योंकि एक साथ अन्य पिल्लों या वयस्कों सामाजिक जानवरों चुनें उदाहरण के लिए, वयस्क पैदा कर सकता है और काटने का पिल्ला समाजीकरण एक नकारात्मक अनुभव से संबंधित है की कोशिश करेंगे। इसी तरह, हम कई स्थानों पर भ्रमण करेंगे, और आपको अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति देंगे।

यदि हमने जो डोबर्मन अपनाया है वह पहले से ही एक वयस्क है और इसे सामाजिककृत नहीं किया गया है, तो कार्य अधिक जटिल है। यहां स्थिर कुत्तों और मरीजों की तलाश करना जरूरी है, क्योंकि हमारा कुत्ता उन पर छाल डाल सकता है और यहां तक ​​कि उन पर हमला करने की कोशिश भी कर सकता है। मुठभेड़ के दौरान, हम एक सुरक्षित दूरी की तलाश करने की कोशिश करेंगे, यानी, डोबर्मन और दूसरे के बीच की दूरी, जिसमें हमारा कुत्ता बेचैन या उत्तेजित नहीं दिखा सकता है। इस बिंदु पर, हम उसे इनाम देने के लिए आगे बढ़ेंगे जबकि वह दूसरे को देखता है और उसे बधाई देता है, ताकि वह समझ सके कि शांत और शांत दृष्टिकोण उचित है। कम से कम हम सुरक्षा दूरी को कम कर देंगे, लेकिन हम जानवर को कभी भी संबंधित होने के लिए मजबूर नहीं करेंगे।

सामाजिककरण का महत्व

डोबर्मन पिल्ला का प्रशिक्षण

यह समझना मौलिक है कि पिल्ले के पास वयस्क कुत्ते के समान सीखने की क्षमता नहीं है, इसलिए हमें अपनी शिक्षा के दौरान बहुत धैर्य रखना चाहिए और हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करें. प्रशिक्षण की इस तकनीक में पिल्ला को कुछ चुखे, कई सहकर्मियों और बधाई के साथ पुरस्कृत करने में शामिल होते हैं जब वह हमारे आदेशों का पालन करता है या जब वह कुछ सही करता है, और जब वह कुछ गलत करता है तो उसे अनदेखा करता है।

डोबर्मन पिल्ला के प्रशिक्षण से शुरू करने के लिए, हमें अपने कुत्ते के लिए तीन महीने का इंतजार करना होगा- समय बर्बाद करने से पहले अभ्यास करने की कोशिश करें, क्योंकि यह अभी भी बहुत छोटा है। एक बार आपके पास तीन महीने या उससे अधिक हो जाने के बाद, हम अभ्यास के साथ थोड़ा कम शुरू कर सकते हैं एक डोबर्मन पिल्ला को शिक्षित करें यह एक साधारण काम नहीं है। पिल्ले केवल खेलना, खाएं और सोना चाहते हैं, इसलिए बहुत धैर्य के साथ और हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करके हम उनके प्रशिक्षण के लिए बुनियादी अभ्यास शुरू करेंगे।

हमारे doberman पिल्ला बैठने के लिए शिक्षण

इस अभ्यास को घर और सड़क पर दोनों का अभ्यास किया जा सकता है, इसे ऐसे स्थान पर करने की सिफारिश की जा रही है जहां हमारे पिल्ला में कई विकृतियां न हों। हमें केवल कुछ कुत्ते बिस्कुट या हमारे निपटारे में होना चाहिए पुरस्कार के रूप में उपयोग करने के लिए व्यवहार करता है.

आदेशों को सही तरीके से देना सीखना जरूरी है, इसके लिए हमें हमेशा अपने कुत्ते का नाम आदेश के बाद कहना चाहिए। अगर हमारे कुत्ते को "टोबी" कहा जाता है, तो सही बात यह कहनी होगी: "टोबी, बैठ जाओ" या ldquo-Toby, sitrdquo-। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम आदेश को पूरा करने के लिए किस शब्द का चयन करते हैं, वास्तव में महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सामान्य उपयोग के अन्य शब्दों (जैसे किसी अन्य क्रम) के साथ मेल नहीं खाता है और हम हमेशा इसका उपयोग करते हैं। इस तरह, घर में रहने वाले बाकी सदस्यों को सूचित करना भी आवश्यक है ताकि हर कोई एक ही भाषा का उपयोग कर सके।

अब हमारे पास पुरस्कार तैयार हैं और हम उस शब्द को जानते हैं जिसका उपयोग हम अपने डोबर्मन पिल्ला को बैठने के लिए सिखाने के लिए कर रहे हैं, iexcl- यह शुरू करने का समय है! इसके लिए, हम अपने हाथ में पुरस्कार छुपाएंगे, इसे पूरी तरह से बंद कर दें, और हम मुट्ठी को पिल्ला के थूथन में लाएंगे ताकि वह इसे गंध कर सके। एक बार आपका ध्यान कैप्चर हो जाने पर, हम बच्चे को हाथ से पार करेंगे, एक काल्पनिक रेखा बनाओ, हमारे हाथ का पालन करने के लिए, जड़ता के माध्यम से, महसूस करते हैं। जैसा कि आप बैठने का इशारा करते हैं, हम एक बार बैठे कुत्ते को ऑर्डर और इनाम देंगे। पहले कुछ बार हम हाथ से इस काल्पनिक रेखा को कम से कम बना देंगे, यात्रा के बिना आदेश देना शुरू कर देंगे।

iquest- आपका पिल्ला स्वचालित रूप से बैठ नहीं आता है? फिर आपको निम्न कार्य करना होगा: इसे छिपे हुए पुरस्कार की गंध दें, आदेश दें और कुछ सेकंड बाद, धीरे-धीरे अपने रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से को अपने हाथ से दबाएं (जहां उसकी पूंछ शुरू होती है), उसे बैठने के लिए प्रेरित किया। जब आप महसूस करते हैं, उसे ऊर्जावान तरीके से बधाई देते हैं और उसे देते हैं क्योंकि आप उसे अपना पुरस्कार देते हैं।

हमें हर दिन अभ्यास दोहराया जाना चाहिए, लेकिन प्रति सत्र 15 मिनट से अधिक के बिना, क्योंकि समय के साथ पिल्ला थक गया और ऊब गया।

हमारे doberman पिल्ला झूठ बोलने के लिए शिक्षण

एक बार हमारे पिल्ला ने बैठने की तकनीक को महारत हासिल कर लिया है, तो हम उसे झूठ बोलने के लिए सिखाना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, हम पहले के आदेश पर अमल करने बैठे की आवश्यकता होगी और एक बार में बैठे अपने छोटे पिल्ला doberman, हम पुरस्कार नहीं देंगे लेकिन झूठ बोलने की आदेश पर अमल होगा: "टोबी, झूठ"।

हमारे कुत्ते को झूठ बोलने के लिए, एक बार बैठे जाने के बाद, हम जमीन के स्तर पर उसके सामने पुरस्कार कुकी रखेंगे। हम कुकी को स्नैउट के पास रख सकते हैं लेकिन इसे खाने के बिना, और इसे थोड़ा कम करके नीचे चलाएं कि वह स्वाभाविक रूप से नीचे रखना. एक बार झूठ बोलने के बाद, हम आपको कुकी देंगे और हम आपको ऊर्जावान तरीके से बधाई देंगे। अधिकांश पिल्लों जानने के इन अभ्यासों जल्दी से Doberman, लेकिन अगर आपके पिल्ला एक छोटे से उलझन में है, धीरे से उसके सामने पैर आगे फिसलने तो वे ड्रॉप झूठ कर सकते हैं।




बैठे व्यायाम की तरह, इस अभ्यास को दैनिक आधार पर दोहराना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुत्ते पुनरावृत्ति अभ्यास के माध्यम से जल्दी से सीखते हैं। इसलिए यदि हम उसे सिखाते हैं लेकिन फिर हम अभ्यास का अभ्यास जारी नहीं रखते हैं, तो वे उन्हें भूल जाएंगे।

कॉल करने के लिए हमारे छोटे डोबर्मन को पढ़ाना

यह शायद सभी का सबसे सरल अभ्यास है, क्योंकि हम कुत्तों के साथ सर्वश्रेष्ठ, भोजन जैसे खेलेंगे। अभ्यास स्वयं वास्तव में सरल है, बस मान लें कि हम हमेशा हमारे कुत्ते के लिए कुकीज़ के साथ एक छोटा सा बॉक्स लेते हैं।

हम "टोबी, यहां" ऑर्डर निष्पादित करेंगे या -टोबी, venrdquo- जबकि हम अपने हाथ में एक कुकी पकड़ते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि हमारे पिल्ला इसे देखता है। जब पिल्ला हमें खाने के लिए आता है, तो हम उसे उसे देंगे और हम उसे उत्साह से बधाई देंगे।

इस अभ्यास को दो बार एक दिन में दोहराएंगे यह सुनिश्चित करेगा कि हमारा कुत्ता हमेशा कॉल पर जाता है। समय बीतने के साथ और जब आप जानते हैं कि ऑर्डर से पहले सही तरीके से कैसे कार्य करना है, तो हम पुरस्कारों (कुकीज़) की संख्या को कम कर देंगे, केवल कभी-कभी देते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करते हैं कि यह पालन करता है।

अन्य आदेश

ये बुनियादी आदेश हैं कि प्रत्येक पिल्ला को सीखना चाहिए, एक बार जब आप छह महीने से अधिक पूरा कर लेंगे उम्र के बारे में और सभी आदेशों को सही ढंग से कैसे लेना है, हम आपको उस जगह पर बने रहने के लिए सिखा सकते हैं, जिसे हमने संकेत दिया है कि आप एक ही तकनीक, सकारात्मक मजबूती के साथ महसूस करते हैं या झूठ बोलते हैं।

दूसरी तरफ, हमें सामाजिककरण का अभ्यास करना जारी रखना चाहिए, अन्य कुत्तों के साथ खेलने और बातचीत करने के लिए हमारे पिल्ला में शामिल होना चाहिए। एक कुत्ते पार्क दैनिक आधार पर हमारे पिल्ला को सामाजिक बनाने के लिए एक शानदार जगह हो सकता है। याद रखें कि आपको अन्य मनुष्यों के साथ भी सामाजिककरण करना चाहिए, जिससे आप स्वाभाविक रूप से स्पर्श कर सकते हैं।

चूंकि बच्चा शिक्षा के बुनियादी आदेशों को बढ़ाता है और आंतरिक बनाता है, मानसिक रूप से प्रोत्साहित करने के अलावा, यह सह-अस्तित्व में सुधार करेगा, हम नए और उन्नत आदेशों को शामिल करना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, पिल्ला को कॉलर और पट्टा में आदी करना न भूलें ताकि सवारी अधिक से अधिक आरामदायक हो।

डोबर्मन पिल्ला का प्रशिक्षण

एक वयस्क doberman प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ

नस्ल के कुत्ते डोबर्मन आमतौर पर स्नेही और अच्छे होते हैं, लेकिन अपने परिवार के साथ बहुत सुरक्षात्मक होते हैं। एक पल के लिए कल्पना कीजिए कि तनाव की स्थिति है जिसमें आपका डोबर्मन एक अजनबी पर छाल शुरू कर देता है और आपको अनदेखा करता है। यदि आप अपने आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो आप अजनबी पर भी हमला कर सकते हैं, जिससे बड़ी खतरे की स्थिति हो सकती है। डोबर्मन कुत्तों बहुत एथलेटिक और मजबूत हैं, अगर वे अच्छी तरह से शिक्षित नहीं हैं तो विनाश हो सकता है।

इन संभावित परिस्थितियों से बचने के लिए यह मौलिक है कि पिल्ला के बाद से हमारा डोबर्मन अच्छी तरह से शिक्षित है, कि वह बिना किसी हिचकिचाहट के हमारे आदेशों को पूरा करता है। हालांकि, अज्ञानता के कारण, कई लोग सामाजिककरण की अच्छी प्रक्रिया नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, या दो महीने की उम्र से पहले बच्चे को अपनाना, कुछ पूरी तरह से प्रतिकूल प्रभावशाली है क्योंकि यह उसकी मां और भाई बहन के साथ है कि वह शुरू होता है प्रजातियों के सामान्य व्यवहार सीखो। दूसरी ओर, अधिक से अधिक लोग वयस्क डोबर्मन को अपनाने का विकल्प चुन रहे हैं और इसे दूसरा मौका देते हैं। किसी भी मामले में, इसे हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है कुत्ते को शिक्षित करने में कभी देर नहीं होती है, हमें सिर्फ सही तकनीक और कदम जानना है। इस तरह, अच्छे नतीजों को प्राप्त करने के लिए, हमें पिल्ले के साथ किए गए एक ही कदमों को पूरा करना होगा, लेकिन ऐसे स्थान पर जहां हमारा वयस्क कुत्ता बच नहीं सकता है या दूसरों को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर यदि यह डर से अपनाया गया कुत्ता है या, जैसा कि हमने कुछ आक्रामक व्यवहार के साथ कहा था।

तो, वयस्क doberman प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, हमें स्थिति का विश्लेषण करना होगा. यही है, जांचें कि क्या कुत्ता सही ढंग से सामाजिककृत है, इसके व्यवहार का निरीक्षण करें और इसके चरित्र को अच्छी तरह से जानें। यदि, जैसा कि हमने उल्लेख किया है, वह सामाजिककरण की कमी के कारण आक्रामक है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमें पहले समस्या को हल करना होगा। इसके लिए, यह जानना आवश्यक है कि जानवर इस तरह से क्यों कार्य करता है। एक बार कारण मिलने के बाद, सकारात्मक मजबूती का उपयोग करके धैर्य, दृढ़ता और हमेशा के साथ काम करना बहुत आसान होगा।

एक बार कुत्ते को सही ढंग से सामाजिककृत करने के बाद, हम पहले से वर्णित चरणों के बाद बुनियादी आदेशों का अभ्यास करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन याद रखें, संलग्न बाड़ों में बाद में उन्हें अन्य वातावरण में अभ्यास करने के लिए याद रखें।

दूसरी तरफ, हम वयस्क डोबर्मन को शिक्षित करते समय निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखते हुए सलाह देते हैं:

  • कुत्ते को सिखाओ भोजन की प्लेट डालने से पहले बैठ जाओ. एक बार जब हम फर्श पर भोजन की प्लेट छोड़ देते हैं, तो हम उसे तब तक खाने नहीं देंगे जब तक वह हमें आंखों में न देखे। जब आप हमें आंखों में देखते हैं, तो हम आपको मौखिक रूप से अनुमति देंगे (उदाहरण: "टोबी, आगे बढ़ें")। यदि हम इस कदम को पूरा नहीं करते हैं और जब हम इसे खिलाते हैं तो जानवर उत्साहित रहते हैं, हम इस व्यवहार को मजबूत कर रहे हैं, जो भविष्य में खराब हो सकता है और संभावित तनाव या चिंता को बढ़ा सकता है यदि यह देखता है कि हम इसे अपना भोजन नहीं देते हैं।
  • नियम निर्धारित करें ताकि परिवार के सभी सदस्य उन्हें बाहर ले जाएं। इस प्रकार, हम तय करेंगे कि क्या जानवर सोफे पर जा सकता है या नहीं, सभी जगहों तक पहुंच है, हमारे बिस्तर में सो सकता है आदि।
  • एक बड़ा कुत्ता होने के नाते, यदि आप लोगों पर कूदते हैं और ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इससे बचने के लिए उसके साथ काम करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, हम किसी भी इशारा या शब्द से बचेंगे जो जानवर को और उत्तेजित कर सकता है, जब हम आराम या शांत होते हैं तो हम इसे पुरस्कृत करेंगे, और हम इसे सरल से रोक देंगे ldquo-Nordquo-, चूंकि धक्का, चिल्लाहट और दंड हमें समस्या का समाधान करने में मदद नहीं करेंगे।
  • यदि डोबर्मन भोजन के बारे में चिंता से पीड़ित है, तो हम मात्रा को नियंत्रित करेंगे और एंटीवायरसिटी फीडर का चयन करेंगे। अगर वे काम नहीं करते हैं, तो हम कारण की जांच करेंगे और इसका इलाज करेंगे।
  • लोगों के डर से अपनाए गए कुत्तों में, सुरक्षा और आत्मविश्वास पर पहले काम किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, हम किसी भी उत्तेजना से बचेंगे जो डर पैदा करता है, हम इसे पहले गंध देंगे और अगर हम इसे अनुमति देते हैं, तो हम इसे स्नेह, बनाने, यहां तक ​​कि मालिश करने में आराम करने के लिए आगे बढ़ेंगे ताकि यह समझ सके कि हम खतरे में नहीं हैं।
  • जानवर को ब्रश करने के लिए आदी करें, नाखूनों को काट लें और समस्याओं के बिना स्नान करें, थोड़ा कम और बहुत धैर्य के साथ।

इन युक्तियों के बाद हम यह हासिल करेंगे कि अगर हम इसे अपनाते हैं तो हमारा कुत्ता अपने नए घर पर आ जाता है, या हम इसे बेहतर तरीके से मार्गदर्शन करना सीखेंगे, यह ध्यान में रखते हुए कि हमें आक्रामकता का उपयोग नहीं करना चाहिए, बल्कि सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना चाहिए।

यदि हमारा डोबर्मन कुत्ता बहुत पुराना है और संकेतों का जवाब नहीं देता है, तो हम हमेशा कर सकते हैं एक पेशेवर ट्रेनर से परामर्श करें, जो हमें उनके व्यवहार के आधार पर पालन करने के लिए दिशानिर्देश देंगे।

एक वयस्क doberman प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं डोबर्मन को कैसे शिक्षित किया जाए? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते बार्बेट की नस्लकुत्ते बार्बेट की नस्ल
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
डोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: क्रॉलडोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: क्रॉल
दुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तोंदुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तों
क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?क्या डोबर्मन एक खतरनाक कुत्ता है?
डोबर्मन: साहस और बुद्धि के साथ एक कुत्ता परिवार के प्रति वफादार: डोबर्मन पिंचर की विशेषताएंडोबर्मन: साहस और बुद्धि के साथ एक कुत्ता परिवार के प्रति वफादार: डोबर्मन पिंचर की विशेषताएं
10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
डोबर्मन की उत्पत्तिडोबर्मन की उत्पत्ति
क्या Rottweiler खतरनाक है?क्या Rottweiler खतरनाक है?
एक पिल्ला बीगल को शिक्षित करने के लिए कैसेएक पिल्ला बीगल को शिक्षित करने के लिए कैसे
» » डोबर्मन को कैसे शिक्षित किया जाए?
© 2022 TonMobis.com