तनाव और सीखना

बहुत अधिक तनाव के लिए कुत्ते को विषय में सीखने की उनकी क्षमता को रद्द कर देता है
Prescotthbreeden द्वारा मूल पाठ

यरकेस-डोडसन का कानून

1 9 08 में, येर्क्स और डोडसन ने एक उल्लेखनीय घटना के परिणाम प्रकाशित किए जिनके बारे में उन्होंने खोज की थी उत्तेजना और प्रदर्शन के बीच संबंध। कानून बताता है:

  1. लेकिन उत्साह के साथ सीखने की गति और प्रदर्शन बढ़ जाती है, इष्टतम तीव्रता जहां शिक्षा और प्रदर्शन, वहां से तेजी से बिगड़ना तक पहुँचता है।
  2. कमजोर सीखने की क्षमता में कमजोर और मजबूत उत्तेजना का परिणाम।
  3. कार्य को और अधिक कठिन, अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए आवश्यक उत्तेजना के इष्टतम स्तर को कम करें।
  4. "एक उत्तेजना जिसका ताकत अतिसंवेदनशील बिंदु के मुकाबले [न्यूनतम] दहलीज के करीब है, सीखने के अधिग्रहण के लिए अधिक अनुकूल है।" (येर्क्स और डोडसन, 1 9 08)

अंततः कुत्ते प्रशिक्षण विधियों से उत्पन्न होने वाली दो चीजें हैं जो उत्तेजना या लंबे समय तक तनावपूर्ण हैं। सबसे पहले, संज्ञानात्मक कार्य बिगड़ता है, व्यवहार विलुप्त होने के लिए प्रतिरोधी हो जाता है। इसलिए, यदि हमारा लक्ष्य किसी विशेष व्यवहार को कम करना या समाप्त करना है, तो प्रारंभिक तनाव अवांछित व्यवहार की रक्षा करेगा (शवेब भेड़िया, 2011)। स्वायत्त तंत्रिका तंत्र (लड़ने या उड़ान) और hypothalamic- पीयूषिका आधिवृक्क अक्ष (एचपीए): तनाव ऊपर ग्राफ के "उच्च" श्रेणी में स्थानांतरित करने के लिए जारी है, कोर्टिकोस्टेरोइड सक्रिय रूप से दो मुख्य जैविक प्रणालियों पम्पिंग कर रहे हैं। जब ये सिस्टम हैं अतिरिक्त में उत्तेजित, उस बिंदु पर जहां जानवर के भौतिक कल्याण को नुकसान पहुंचा सकता है, जीवित रहने की रणनीतियों को सीखना उस कार्य या व्यवहार की सीख को बाधित करता है जिसे हम चाहते हैं (जोएलस एट अल।, 2006)। समय के साथ, सीखने और प्रदर्शन रोकने के रूप में, कुत्ता एक राज्य में प्रवेश करता है असहाय सीख लिया।

तनाव को ओवरलोड करना और सीखना अवरुद्ध करना असहायता सीख सकता है

जीवित रहने के लिए कुत्ते के संघर्ष - कठोर और "डूब गया" दंडित करें

जर्नल में प्रकाशित एक मामले के अध्ययन में पशु चिकित्सा व्यवहार की जर्नल (ग्रोमैनेट अल।, 2013), एक जर्मन चरवाहे को गंभीर सेरेब्रल एडीमा का निदान किया गया जिसके परिणामस्वरूप उसके मालिक के साथ एक प्रशिक्षण सत्र से इस्किमिक मस्तिष्क क्षति हुई। जब कुत्ता सही नहीं पूछा गया था, मालिक ने चॉक कॉलर के साथ अपने पट्टा पर लटककर कुत्ते को "अनुशासित" किया। सेरेब्रल ischemia तब होती है जब मस्तिष्क सरल शब्दों में मस्तिष्क हाइपोक्सिया और मस्तिष्क मृत्यु के कारणों के साथ ऑक्सीजन के साथ रक्त के प्रवाह की कमी है: मृत्यु या गला घोंटने से मस्तिष्क क्षति। वे जो अन्य स्थितियां पेश करते हैं वे हो सकती हैं:

  • चिंता
  • हाँफने
  • टैचिर्डिया (दिल की धड़कन में वृद्धि)
  • गंभीर विचलन
  • Pleurotonia (असामान्य और निरंतर अनैच्छिक मांसपेशी संकुचन)
  • अंधापन
  • द्विपक्षीय mydriasis
  • एकतरफा चेहरे मोटर पक्षाघात छोड़ दिया
डूबने वाला हार, न तो अच्छी तरह से इस्तेमाल किया और न ही दूध। यह एक उपकरण है जो क्षति का कारण बनता है
कुछ डॉक्टरों में फैलाव अक्षीय चोट, संवहनी आइस्क्रीमिया, इंट्राक्रैनियल दबाव में वृद्धि, और रक्तचाप शामिल हैं। निदान के बाद कुत्ते को त्याग दिया गया था और मालिक ने पोस्ट-मॉर्टम परीक्षा से इंकार कर दिया था।

मैं जब मैं इस तरह की कहानियों को पढ़ने के बारे में सोच सकते है: क्या है कि गरीब कुत्ता, एक भावनात्मक और संवेदनशील होने का मन के माध्यम से जा रहा था, जब चोक कॉलर मस्तिष्क को रक्त और ऑक्सीजन काट?

एक कुत्ते को प्रशिक्षण क्या है?

कुत्ता प्रशिक्षण सचमुच एक कुत्ते को पढ़ाने के लिए एक निश्चित कार्य करने के लिए, एक लग रहा है हो सकता है, बेल्ट या एक कार्य है कि अंततः कुत्ते एक बुद्धिमान निर्णय करने की आवश्यकता है खींच नहीं है का कार्य है। यह एक जटिल शारीरिक प्रक्रिया है कि तीन बातें शामिल है: प्रासंगिक जानकारी शामिल संज्ञानात्मक प्रसंस्करण, कार्यों और उनके संभावित परिणामों के बीच संबंधों के अनुमान, और कार्यकारी कार्यों के उपयोग निर्णय लेने में प्रदर्शन का अनुकूलन करने (मैयर एट अल।, 2011)।




लंबे समय तक और गंभीर तनाव ने संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति निर्माण और प्रदर्शन पर प्रभाव को कम कर दिया है (मैकवेन और सोपलस्की, 1 99 5-येर्क्स और डोडसन, 1 9 08)

मालिकों और कोचों को टकराव के तरीकों और तकनीकों को त्यागना पड़ता है। उन्हें अपनी भाषा, उनकी संज्ञानात्मक क्षमता सीखनी है, एक दोस्ताना तरीके से बात करना, खेलना और बातचीत करना, और इस तथ्य का आनंद लेना है कि वे रोबोट नहीं हैं: वे जटिल जैविक विचारों और भावनाओं के साथ जीवित हैं।

मूल लेख: https://prescottbreeden.com/2013/05/01/stress-and-learning/

संदर्भ:

ग्रोहमैन, के।, डिकोमिट, एमजे, श्मिट, एमजे, क्रैमर, एम। (2013)। जर्मन चरवाहे कुत्ते में एक चॉक चेन हार के साथ दंडनीय प्रशिक्षण तकनीक के बाद गंभीर मस्तिष्क क्षति। पशु चिकित्सा व्यवहार की जर्नल: नैदानिक ​​अनुप्रयोग और अनुसंधान। doi: 10.1016 / j.jveb.2013.01.002

जोएल, एम।, पु, जेड, विएगर्ट, ओ।, ओट्जल, एमएस, क्रुगर्स, एच जे (2006)। तनाव के तहत सीखना: यह कैसे काम करता है? संज्ञानात्मक विज्ञान में रुझान, 10 (4), 152-158। doi: 10.1016 / j.tics.2006.02.002

मैयर, आर जी, ओनोस, के डी, हेमब्रुक, जे आर (2011)। केन्द्रीय थैलेमिक उत्तेजना द्वारा संज्ञानात्मक सक्रियण: यरकेस-डोडसन लॉ Revisited। खुराक-प्रतिक्रिया, 9 (3), 313-331। दोई: 10.2203 / खुराक-प्रतिक्रिया। 10-017.मेयर

मैकवेन, बी एस, सोपलस्की, आर एम (1 99 5)। तनाव और संज्ञानात्मक समारोह। न्यूरबायोलॉजी में वर्तमान राय, 5 (2), 205-216।

श्वाबे, एल।, वुल्फ, ओ। टी। (2011)। तनाव विलुप्त होने के लिए व्यवहार प्रतिरोध बढ़ाता है। साइकोनेरोएन्डोक्राइनोलॉजी, 36 (9), 1287-1293। दोई: 10.1016 / जे .psyneuen.2011.02.002

यरकेस, आर।, डोडसन, जे। (1 9 08)। आदत-गठन की रैपिडिटी के लिए उत्तेजना की ताकत का संबंध। तुलनात्मक न्यूरोलॉजी और मनोविज्ञान की जर्नल, 18, 45 9-482।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते का Etogramएक कुत्ते का Etogram
कुत्तों और क्लासिक कंडीशनिंगकुत्तों और क्लासिक कंडीशनिंग
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों में Stimulus नियंत्रणकुत्तों में Stimulus नियंत्रण
अपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजनाअपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजना
अपने कुत्ते को शिक्षित करने के लिए सही उम्रअपने कुत्ते को शिक्षित करने के लिए सही उम्र
कुत्तों में तनाव के प्रभावकुत्तों में तनाव के प्रभाव
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
पेशेवर कुत्ते प्रशिक्षण में प्रयोग की जाने वाली शब्दावलीपेशेवर कुत्ते प्रशिक्षण में प्रयोग की जाने वाली शब्दावली
» » तनाव और सीखना
© 2022 TonMobis.com