कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग

सीओ के 4 चतुर्भुज हरा = सही

ऑपरेंट कंडीशनिंग सीखने का एक रूप है जिसके द्वारा एक विषय उन व्यवहारों को दोहराने की अधिक संभावना है जिनके सकारात्मक परिणाम होते हैं और इसके विपरीत, नकारात्मक परिणामों वाले लोगों को दोहराने की संभावना कम होती है। 

ऑपरेटर कंडीशनिंग पर शोध ने शिक्षण के लिए एक उपकरण को जन्म दिया है, जिसे बुलाया जाता है "व्यवहार संशोधन"।

ऑपरेटर कंडीशनिंग द्वारा सीखना


सुदृढीकरण। किसी व्यवहार की आवृत्ति को बढ़ाने के लिए, इसे जोड़ा जाता है (सकारात्मक सुदृढ़ीकरण) या उस व्यवहार के परिणामस्वरूप कुछ वापस ले लिया जाता है (नकारात्मक मजबूती)।

  • का उदाहरण सकारात्मक सुदृढीकरण: कुत्ता बैठता है और जब यह अच्छा करता है तो पुरस्कृत किया जाता है। कुत्ता मजबूती के रूप में काम करने वाले भोजन को प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक बार बैठेगा।
  • के उदाहरण नकारात्मक सुदृढ़ीकरण: यह सबसे जटिल है एक सजा के साथ जुड़ा हुआ है (ऐसा कुछ होना चाहिए जो कुत्ते को परेशान करता है या परेशान करता है और जब वांछित व्यवहार होता है तो वह समाप्त हो जाएगा)। एक कुत्ता जो एक तेज कॉलर पहनता है और इसे खींचता है, जिस क्षण यह दर्द को बंद कर देता है, इसलिए, कुत्ते उस दर्द से बचने के लिए खींचने से रोक देगा। एक और उदाहरण, कुत्ता जो कुछ जारी नहीं करता है और इसे जारी होने तक कान को मोड़ता है (शिकार कुत्तों में बहुत उपयोग किया जाता है)।


सजा। यह व्यवहार की आवृत्ति में कमी है, जिसके परिणामस्वरूप उस व्यवहार के परिणामस्वरूप कुछ (अतिरिक्त सजा) या निकासी (नकारात्मक सजा) से उत्पन्न होता है।

  • के उदाहरण
  • सकारात्मक सजा: आवाज़ें, रोना, नलियां, उड़ा, किसी न किसी तरह से निपटने, झटके, डूबने वाले हार, स्प्रे, इलेक्ट्रिक, स्पाइक्स जैसे उपकरणों का उपयोग, harnesses को कम करना। सामग्री प्रतिकूल जो एक व्यवहार में जोड़ा जाता है।
  • के उदाहरण नकारात्मक सजा: अगर हम युद्ध के टग खेलते हैं और कुत्ता हाथ काटता है, तो गेम खत्म हो जाता है और हम जाते हैं। एक और उदाहरण, अगर हम बैठने की मांग करते हैं और ऐसा नहीं होता है, तो कोई इनाम नहीं होता है। एक और, अगर मैं फोन करता हूं और कुत्ता नहीं आता है, तो मैं जा रहा हूं।




विलुप्त होने। यह एक सीखा व्यवहार की आवृत्ति में कमी है, जो तब होता है जब व्यवहार को मजबूत किया जाता है।

  • विलुप्त होने का उदाहरण: कुत्ते को उनको नमस्कार करने के लिए लोगों को कूदते समय सहवास और खेला जाता था। यदि आप उसे पेट करना बंद कर देते हैं, तो आप उसे अनदेखा करते हैं, आप उसे पक्ष या पीठ देते हैं, समय के साथ वह लोगों पर कूदना बंद कर देगा क्योंकि उसे अब कोई मजबूती नहीं मिलती है।


उत्तेजना का नियंत्रण। यह उत्तेजना की उपस्थिति में व्यवहार की आवृत्ति में वृद्धि है, लेकिन दूसरों की उपस्थिति में नहीं।

Stimulus नियंत्रण उन कुत्तों में देखना आसान है जिन्होंने सिग्नल सही तरीके से सीखा है। जब झूठ बोलने का संकेत दिया जाता है, तो कुत्ता फेंक दिया जाता है। बैठो मत, कूदो मत, स्पिन मत करो। केवल कास्ट करें।

हमारे लिए, कुत्ते की शिक्षा में कोई जगह नहीं है नकारात्मक सुदृढ़ीकरण न ही सकारात्मक सजा. कुत्तों में उनके कई दुष्प्रभाव हैं और हम साझा नहीं करते हैं उनका उपयोग करने का विचार "सटीक पल पर नहीं", "पर्याप्त तीव्रता के साथ नहीं" जैसा कि अन्य नैतिक मुद्दों के कारण न केवल प्रस्तावित करते हैं, बल्कि इसलिए भी हर दिन हम अधिक से अधिक देखते हैं कि इसका उपयोग आवश्यक नहीं है और इसे पर्याप्त धैर्य के उपयोग से बचा जा सकता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
एक कुत्ते के व्यवहार को सही करेंएक कुत्ते के व्यवहार को सही करें
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
नहीं!नहीं!
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
बिल्लियों में सकारात्मक मजबूतीबिल्लियों में सकारात्मक मजबूती
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
» » कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
© 2022 TonMobis.com