कुत्तों में Stimulus नियंत्रण

कुत्तों में Stimulus नियंत्रण

कुत्तों में उत्तेजना नियंत्रण यह कुत्ते प्रशिक्षण में वास्तव में उपयोगी है। यह हमें एक विशिष्ट ध्वनि या भौतिक संकेतों के लिए सिखाए गए आदेशों के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देने में हमारी सहायता करेगा। असल में उत्तेजना नियंत्रण कुत्ते को हमारे संकेत के लिए एक निश्चित तरीके से जवाब देने की अनुमति देता है।

मनुष्य इस प्रणाली का भी उपयोग करते हैं: जब हम फोन बजते हैं तो हम जवाब देते हैं, जब अलार्म लगता है या जब हम अपने कोच से पूछते हैं तो हम व्यायाम करते हैं।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको सिखाएंगे कि यह कैसे काम करता है, आपको क्या चाहिए और उत्तेजना द्वारा अच्छा नियंत्रण करने के लिए प्रशिक्षण में क्या फायदे हैं। पढ़ना जारी रखें:

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
सूची

कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना द्वारा नियंत्रण

उत्तेजना द्वारा नियंत्रण कुत्तों के प्रशिक्षण में मौलिक है। कुत्ते आज्ञाकारिता (मौखिक या शारीरिक) के सभी आदेश बनना चाहिए उत्तेजना जो कुछ व्यवहारों को नियंत्रित करती है अपने कुत्ते का उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते से बैठने के लिए कहते हैं, तो उसे बैठकर झूठ बोलना नहीं चाहिए।

दूसरी तरफ, दैनिक जीवन की कई स्थितियां भी बेहोश उत्तेजना के रूप में कार्य करती हैं जो आपके कुत्ते के व्यवहार को नियंत्रित करती है। उदाहरण के लिए: यदि आपका कुत्ता कालीन पर है तो आपको पेशाब नहीं करना चाहिए। दूसरी तरफ, यदि आप सड़क पर हैं, तो आप इसे कर सकते हैं।

करेन प्रियर ने अपनी पुस्तक "डॉट नॉट मारो ... उसे सिखाओ!" में प्रस्ताव दिया यदि आप चार गुणों को पूरा करते हैं तो आप जान सकते हैं कि आपके कुत्ते का व्यवहार उत्तेजना के नियंत्रण में है या नहीं:

  1. उत्तेजना के तुरंत बाद व्यवहार होता है : सिद्धांत रूप में, व्यवहार हमेशा उत्तेजना के बाद होता है, लेकिन व्यवहार में ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जिनमें कुत्ता "विफल रहता है"। यहां तक ​​कि उच्च प्रतिस्पर्धा कुत्ते भी कुछ समय में असफल हो सकते हैं।
  2. उत्तेजना प्रस्तुत नहीं होने पर व्यवहार नहीं होता है : यह सच है, लेकिन अन्य उत्तेजना भी हो सकती है जो कुछ स्थितियों में व्यवहार को नियंत्रित करती है। उदाहरण के लिए, जब तक आप इसे आदेश नहीं देते हैं, तब तक आपके कुत्ते को प्रशिक्षण सत्रों में या प्रतियोगिता ट्रैक पर कभी नहीं फेंक दिया जाता है, लेकिन घर पर होने पर इसे बिना किसी आदेश के बाहर फेंक दिया जाता है।
  3. व्यवहार किसी अन्य उत्तेजना के जवाब में प्रकट नहीं होता है : उदाहरण के लिए, जब आपका "फेंक दिया" आदेश सुनता है तो आपका कुत्ता बैठता नहीं है। जैसा कि पिछले मामले में, कमांड प्रशिक्षण से संबंधित परिस्थितियों में नियंत्रण उत्तेजना हो सकता है, लेकिन आपका कुत्ता अन्य स्थितियों में अन्य उत्तेजना के जवाब में बैठ सकता है (जब यह अपने खाली समय में होता है)।
  4. उस विशेष उत्तेजना के जवाब में कोई अन्य व्यवहार नहीं होता है . यदि आप अपने कुत्ते से बैठने के लिए कहते हैं, तो वह कूद नहीं जाता है, वह लात नहीं लेता है, वह दौड़ता नहीं है, वह आपको काट नहीं देता है, वह पीता नहीं है, वह खरोंच नहीं करता है, आदि।

नीचे आप कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना द्वारा नियंत्रण के आवेदन पर कुछ उदाहरण देख सकते हैं:

प्रशिक्षण के लिए हम किस उत्तेजना का उपयोग कर सकते हैं?

भोजन




जब कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए भोजन का उपयोग किया जाता है, तो यह आम है कुत्ते को भोजन के साथ मार्गदर्शन करें . उदाहरण के लिए, कुत्ते को बैठने के लिए, भोजन कुत्ते के सिर पर और थोड़ा पीछे की ओर ले जाता है।

ऐसी प्रक्रियाएं बहुत उपयोगी हैं क्योंकि वे थोड़े समय में सरल व्यवहार को प्रशिक्षित करने की अनुमति देती हैं। हालांकि, कई ट्रेनर कई बार भोजन के साथ मार्गदर्शन करते हैं, जब तक कि यह व्यवहार को नियंत्रित करने वाले उत्तेजना का हिस्सा न हो जाए। फिर, प्रशिक्षकों का मानना ​​है कि भोजन के साथ प्रशिक्षित कुत्तों का भोजन केवल तभी होता है जब भोजन मौजूद होता है।

त्रुटि सभी अवसरों पर उत्तेजना के हिस्से के रूप में भोजन का उपयोग करने में है। इस समस्या से बचने के लिए, यह पर्याप्त है कि भोजन कुछ दोहराव के बाद उत्तेजना के हिस्से को रोकता है। ध्यान रखें कि भोजन को एक प्रबलक के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, न कि पृष्ठभूमि के रूप में। सकारात्मक सुदृढीकरण के बारे में और जानें।

शब्द और इशारे

यह हमारा मुख्य उद्देश्य होना चाहिए: कि कुत्ते के साथ एक निर्देश संबंधित है ठोस शब्द या इशारे . सामान्य कुत्तों में जब वे भौतिक संकेतों का पालन करते हैं तो याद रखने की अधिक सुविधा होती है लेकिन आप इसका उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

आदेश के पहले भार में हम भोजन का उपयोग करेंगे ताकि कुत्ते को "जो इनाम प्राप्त हो" पूरा करने के लिए "अपना इनाम प्राप्त हो", लेकिन पिछले मामले में, किसी बिंदु पर हम इस सुदृढीकरण का उपयोग करना बंद कर देंगे ताकि वह स्नेही शब्दों या सहवासों के साथ इनाम दे सके। ।

प्रशिक्षण के लिए हम किस उत्तेजना का उपयोग कर सकते हैं?

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

हमारे कुत्ते के व्यवहार को प्रभावित करने वाले उत्तेजना का अच्छा नियंत्रण रखना बहुत है आपकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है . यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारा कुत्ता हमें असाधारण स्थिति में पालन करेगा (एक संघर्ष के बीच में, बिना किसी संघर्ष के), हमें सुरक्षा और आत्मविश्वास प्रदान करता है। प्रशिक्षण भी महत्वपूर्ण है मानसिक रूप से हमारे कुत्ते को उत्तेजित करें और उसे उपयोगी महसूस करते हैं। यह मूल रूप से आपके दिन को समृद्ध करने का एक और तरीका है।

कुत्तों के लिए आदर्श ...

  • स्मार्ट
  • संपत्ति
  • चिड़चिड़ा
  • आज्ञाकारी
  • डरपोक
  • व्यवहारिक समस्याओं के साथ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में Stimulus नियंत्रण , हम आपको हमारे उन्नत शिक्षा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खेल कुत्तों। कैसे पहचानें कि वे सही नहीं हैं?खेल कुत्तों। कैसे पहचानें कि वे सही नहीं हैं?
कुत्ते प्रशिक्षण: कॉलरकुत्ते प्रशिक्षण: कॉलर
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करेंअगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
एक कुत्ते का Etogramएक कुत्ते का Etogram
कुत्तों और क्लासिक कंडीशनिंगकुत्तों और क्लासिक कंडीशनिंग
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
एक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओएक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओ
» » कुत्तों में Stimulus नियंत्रण
© 2022 TonMobis.com