कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग

कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग

कुत्तों में ऑपरेटर कंडीशनिंग यह एक प्रकार का सीखना है जिसे नए व्यवहार के विकास के साथ करना है, न कि क्लासिकल कंडीशनिंग में उत्तेजना और रिफ्लेक्सिव व्यवहार के बीच संबंध के साथ।

ऑपरेटर कंडीशनिंग के सिद्धांत बी एफ स्किनर द्वारा विकसित किए गए थे, जो पावलोव, एडवर्ड एल। थोरेंडाइक और चार्ल्स डार्विन के प्राकृतिक चयन के सिद्धांत से प्रभावित थे।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम व्याख्या करेंगे कि इसे अभ्यास में कैसे रखा जाए और हम आपको उदाहरण बताएंगे ताकि आप समझ सकें कि यह क्या है। पढ़ना जारी रखें:

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में क्लासिक कंडीशनिंग

ऑपरेटर कंडीशनिंग द्वारा सीखना

ऑपरेटर कंडीशनिंग में हम कार्य करते हैं व्यवहार जो कुत्ता स्वचालित रूप से करता है और उनके कार्यों के परिणाम सीखने का निर्धारण करते हैं। इस प्रकार, सुखद परिणाम एक व्यवहार को मजबूत करने के लिए होते हैं। दूसरी ओर, अप्रिय परिणाम इसे कमजोर करते हैं।

एक ही सीखने की प्रक्रिया के माध्यम से, हालांकि विपरीत परिणामों के साथ, कुछ बच्चे सीखते हैं कि जब वे गर्म होते हैं तो उन्हें स्टोव को छूना नहीं चाहिए। जब वे स्टोव को छूते हैं तो वे अपने हाथ जलाते हैं। फिर, स्टोव को छूने का व्यवहार गायब हो जाता है क्योंकि इसका अप्रिय परिणाम होता है।

ऑपरेटर कंडीशनिंग लागू करने के लिए 5 अंक ध्यान में रखना है:

1. मजबूती

ऑपरेटर कंडीशनिंग के पहले बिंदु में एक वांछनीय व्यवहार से पहले कुत्ते को उनके लिए सुखद (भोजन, खिलौने या स्नेही शब्दों) के साथ पुरस्कृत किया जाता है। इसे कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के रूप में जाना जाता है और जानवरों को यह समझने का एक शानदार तरीका है कि आप इससे क्या अपेक्षा करते हैं।

  • सकारात्मक सुदृढीकरण का उदाहरण : जब आप अपने कुत्ते को बैठने के लिए कहते हैं, तो वह करता है। उस समय हम आपको बधाई देते हैं और इसके इलाज के लिए आपको इनाम देते हैं।

हम कुत्ते को इंगित कर रहे हैं कि यह रवैया हमें प्रसन्न करता है और पुरस्कार उस व्यवहार का सुदृढीकरण है जो आपको इस व्यवहार को दोहराने के लिए प्रोत्साहित करेगा। हालांकि, नकारात्मक सुदृढीकरण भी है:

  • नकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उदाहरण : कुत्ता अन्य कुत्तों से डरता है, इसी कारण से वह उन पर छालता है। जब वे चले जाते हैं, तो कुत्ता डरने से रोकता है। फिर सीखें कि भौंकने से दूसरे कुत्ते दूर हो सकते हैं।
ऑपरेटर कंडीशनिंग द्वारा सीखना

2. "दंड"




किसी भी मामले में हम मारने या लड़ने के बारे में बात नहीं कर रहे हैं हमारे कुत्ते को। दंड एक खेल का अंत हो सकता है या खिलौना को हटा सकता है। लक्ष्य एक व्यवहार की आवृत्ति को कम करना है।

  • नकारात्मक दंड का उदाहरण : जब हम उसके साथ और गेंद के साथ खेलते हैं तो हमारा कुत्ता हमारे हाथ काटता है। चूंकि यह एक ऐसा रवैया है जिसे हम पसंद नहीं करते हैं, हम खेल खत्म कर देंगे और उसे केवल गेंद के साथ खेलेंगे।

दंड को मत भूलना यह अनुशंसित नहीं है चूंकि ऐसा हो सकता है कि कुत्ता समझ में नहीं आता कि क्या हुआ है। कुछ कुत्तों को यह पता लगाने में सक्षम नहीं हैं कि उनके द्वारा खिलौना क्यों लिया गया है या खेल खत्म हो गया है, वे इसे काटने से संबंधित नहीं हैं।

दंड उन कुत्तों के लिए अनुचित है जो तनाव, बीमारियों या विभिन्न व्यवहार संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं क्योंकि इससे इन परिस्थितियों में और खराब हो सकती है। शारीरिक या व्यवहारिक समस्याओं से पीड़ित जानवर को स्नेही और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, अधिमानतः पेशेवर द्वारा, हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करना और उन व्यवहारों को अनदेखा करना जिन्हें हम पसंद नहीं करते हैं। ये ऐसी स्थितियां हैं जिन्हें कुत्तों में ऑपरेटर कंडीशनिंग के साथ काम करने से पहले हमें मूल्यांकन करना चाहिए।

3. विलुप्त होना

यह एक सीखा व्यवहार की आवृत्ति में कमी है, जो तब होता है व्यवहार प्रबलित हो रहा है . यही कहना है कि जिन परिणामों ने पहले व्यवहार को मजबूत किया था, वे अस्तित्व में रहे (पुरस्कार, बधाई, आदि)

  • व्यवहार विलुप्त होने का उदाहरण : कल्पना कीजिए कि जब आपका कुत्ता पिल्ला था तो उसने उन पर कूदकर लोगों को बधाई दी, क्योंकि उन्होंने उसे सहारा दिया और उसके साथ खेला। तब उसने सीखा कि लोगों को बधाई देने का यह सही तरीका है। एक दिन, लोग उसे पंप करना बंद कर देते हैं और जब वह कूदता है तो उसके साथ खेलना बंद कर देता है। इसके बजाय, वे अपनी पीठ बारी और इसे अनदेखा करते हैं। समय के साथ, आपका कुत्ता लोगों को बधाई देने के लिए कूदता बंद कर देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सीखा व्यवहार (लोगों पर कूदना) परिणामों को मजबूत करने से रोकता है और फिर, व्यवहार बुझ जाता है।

यह उन तरीकों का इलाज करने का एक अच्छा तरीका है जिन्हें हम कुत्ते के बारे में दंडित करने के बिना कुत्ते के बारे में पसंद नहीं करते हैं। यह प्रक्रिया कुत्ते में गंभीर व्यवहार संबंधी समस्याओं जैसे तनाव या चिंता के साथ अनुचित व्यवहार करने के लिए आदर्श होगी।

4. उत्तेजना द्वारा नियंत्रित करें

यह एक व्यवहार की आवृत्ति की वृद्धि है एक उत्तेजना की उपस्थिति में , लेकिन दूसरों की उपस्थिति में नहीं। उत्तेजनाओं का नियंत्रण उन कुत्तों में देखना आसान है जिनके पास ए है उन्नत प्रशिक्षण कुत्ते आज्ञाकारिता में।

  • उत्तेजना नियंत्रण का उदाहरण : जब कुत्ते को झूठ बोलने के लिए कहा जाता है, तो उसे बाहर निकाल दिया जाता है। बैठो मत, कूदो मत, स्पिन मत करो। यह केवल कास्ट है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि झूठ बोलने का आदेश उस उत्तेजना बन गया है जो व्यवहार को नियंत्रित करता है। बेशक, कुत्ते को अन्य अवसरों पर भी डाला जाता है जिनके पास प्रशिक्षण के साथ कुछ लेना देना नहीं होता है, जैसे कि जब वह थक जाता है, क्योंकि अन्य उत्तेजना नियंत्रण अन्य परिस्थितियों में व्यवहार करते हैं।

कुत्तों के कई व्यवहार और व्यवहार समस्याओं से निपटने के लिए प्रशिक्षण करना एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, यह मानव और कुत्ते के बीच व्यवहार को मजबूत करता है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएजमीन पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
एक कुत्ते के व्यवहार को सही करेंएक कुत्ते के व्यवहार को सही करें
कुत्तों में सामाजिक शिक्षाकुत्तों में सामाजिक शिक्षा
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
कुत्ते की उत्पत्ति के बारे मेंकुत्ते की उत्पत्ति के बारे में
मेरे कुत्ते को सोने के लिए कैसे सिखाओमेरे कुत्ते को सोने के लिए कैसे सिखाओ
नहीं!नहीं!
एक बिल्ली के लिए सुरक्षा शिक्षाएक बिल्ली के लिए सुरक्षा शिक्षा
» » कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
© 2022 TonMobis.com