सकारात्मक शिक्षा, यह कैसे करें?

किसी भी कुत्ते की सही शिक्षा उसके मालिक के पास सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों में से एक है: यह अपने परिवार में सामंजस्यपूर्ण और खुश सहअस्तित्व का आधार है, और समाज में पालतू जानवरों के पूर्ण एकीकरण को प्राप्त करने के लिए है। निश्चित रूप से आप में से कई के बारे में सुना होगा "सकारात्मक शिक्षा" या "सकारात्मक प्रशिक्षण" , और आपने पूछा होगा वह क्या है हम इसे संक्षेप में करते हैं 3 अंक

1. यह किस पर आधारित है?
शिक्षा की यह विधि, अपेक्षाकृत हाल ही में, गाइड और ताकत के प्रभुत्व की स्थिति के आधार पर कुत्ते को सीखने के लिए उपयोग की जाने वाली पुरानी विधियों का विरोध है।

सकारात्मक शिक्षा आधारित है, मोटे तौर पर बोल रही है प्रेरित करना और पुरस्कार के साथ मजबूती या पुरस्कार (भोजन, खिलौना, caress, खाद्य क्लिकर, प्रशंसा, खेल, आदि) उचित व्यवहार जो आप प्राप्त करना चाहते हैं, जब तक वे कुत्ते द्वारा पूरी तरह से सीखा नहीं है। एक सूत्र जो ट्रस्ट के मजबूती और उसके मालिक के साथ बंधन को प्राथमिकता देता है।

यह सलाह दी जाती है कि सकारात्मक में शिक्षा स्थान पर रखा गया है के बाद से कुत्ते एक पिल्ला है, क्रम में सीखने पैटर्न है कि आप उत्तेजक और सुखद लगता है, और अधिक सीखने जारी रखने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए बनाने के लिए, उसके मालिक द्वारा किसी भी बलात्कार के बिना है। यह सकारात्मक प्रोत्साहन का मॉडल और उस प्रोत्साहन के लिए वांछित प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बारे में है। इस विधि का प्रयोग किसी भी प्रकार की व्यवहारिक समस्या के साथ वयस्क कुत्तों के पुनर्निर्माण में भी किया जाता है।

सकारात्मक में शिक्षा

यह एक पद्धति है जो विशेष रूप से आधारित है सकारात्मक सुदृढीकरण (यानी कुत्ते के लिए पुरस्कार का पुरस्कार), और जिसमें इसकी अनुपस्थिति यह इंगित करने का तरीका है कि वह अच्छा नहीं कर रहा है (शिक्षकों को नकारात्मक सजा के रूप में क्या पता चलेगा)।

2. दैनिक जीवन के लिए उदाहरण
सिद्धांत को बेहतर ढंग से समझने के लिए, अभ्यास पर जाएं। ये आपके पालतू जानवरों के साथ दैनिक जीवन में कुछ सरल उदाहरण हो सकते हैं:

  • अगर कुत्ता बैठ जाओ, झूठ बोलो या अभी भी खड़े हो जाओ जब आप उसे बताते हैं, तो आप उसे अपने खिलौने के साथ पुरस्कृत करते हैं या जिसे आप जानते हैं उसे पसंद है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उसे नहीं देते हैं, लेकिन आप उसे चिल्लाते नहीं हैं या उसे असहज बनाते हैं।
  • यदि आप अपने पिल्ला के साथ खेल रहे हैं और अपने आप को "मजबूत" पर अनुमति दे रहे हैं, तो आप उसे स्पॉट पर खेलना बंद कर दें, लेकिन उसे दंडित न करें, आप उसे अनदेखा करें। आपकी कंपनी और खेल उत्तेजना और उसके लिए मजबूती होगी।



3। दृढ़ता और सुसंगतता
उनके बिना कुत्ते को सही ढंग से शिक्षित करना लगभग असंभव है। पुरस्कारों काटने के लिए हमें अपने साथ एकजुट होना चाहिए और अनुशासित होना चाहिए। यदि कुत्ता वांछित व्यवहार दिखाता है, तो आपको इसे पुरस्कृत करना होगा, और यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको दृढ़ होना चाहिए और इसे पुरस्कृत नहीं करना चाहिए, अन्यथा यह एक गड़बड़ होगी! और उसका व्यवहार असुविधाजनक होगा क्योंकि वह नहीं जानता कि क्या करना है।

नियमों को बनाए रखने के लिए सलाह दी जाती है कि आप स्थापित करना चाहते हैं: यदि आप अपने कुत्ते को नहीं चाहते हैं, उदाहरण के लिए, किसी स्थान पर जाने या कमरे में प्रवेश करने के लिए, आपको इन दिशानिर्देशों को समय पर रखना होगा। अगर आज आप उसे छोड़ दें और कल नहीं, तो आप आगे नहीं बढ़ेंगे।

और याद रखें कि यह महत्वपूर्ण है कि शिक्षा सत्र कम अवधि के होते हैं लेकिन नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, खासकर यदि आपका कुत्ता पिल्ला है।

यदि आप इस शिक्षा प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो बेहतर और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए काम करने वाले पेशेवरों से परामर्श लें।

आप में भी रुचि हो सकती है क्लिकर के बारे में पोस्ट करें
अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
कुत्ते को दंडित करने के लिए समाचार पत्र का उपयोग क्यों न करेंकुत्ते को दंडित करने के लिए समाचार पत्र का उपयोग क्यों न करें
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
अपने कुत्ते को शिक्षित करने के लिए सही उम्रअपने कुत्ते को शिक्षित करने के लिए सही उम्र
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं हैकोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं है
अपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइडअपने कुत्ते की स्वच्छता शिक्षा के लिए एक गाइड
बार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकोंबार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों
सकारात्मक में कैनाइन शिक्षा: एक-दूसरे को समझने का सबसे अच्छा तरीकासकारात्मक में कैनाइन शिक्षा: एक-दूसरे को समझने का सबसे अच्छा तरीका
» » सकारात्मक शिक्षा, यह कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com