बिल्ली का बच्चा herpesvirus - लक्षण और उपचार

बिल्ली का बच्चा herpesvirus - लक्षण और उपचार

ExpertoAnimal में हम जानते हैं कि आप के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह स्वास्थ्य और अपने पालतू जानवरों के कल्याण है, तो आप जिम्मेदारी जरूरत पर जोर देता है कि एक प्यारे साथी और देखभाल और स्नेह है कि आप एक खुश और स्वस्थ पशु होने के लिए विकसित करने के लिए देने के गोद लेने को समझते हैं। यही कारण है कि हम आपको अपने प्यारे से होने वाली हर चीज के बारे में सबसे विस्तृत जानकारी प्रदान करना चाहते हैं, इसलिए इस बार हम बात करेंगे बिल्ली का बच्चा herpesvirus, इसके लक्षण और उपचार , बिल्लियों में एक बीमारी बहुत आम है।

किसी भी असामान्य लक्षण या व्यवहार से पहले अपने पशुचिकित्सा को देखना महत्वपूर्ण है कि यह क्या कहता है कि यह क्या करना है, यह आपकी बिल्ली के जीवन को बचा सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्ली का बच्चा herpesvirus क्या है?

फेलिन हर्पीवीरस (एफएचवी -1) एक वायरस है जो ज्यादातर मामलों के लिए ज़िम्मेदार है बिल्ली का बच्चा फ्लू . यह फेलीन कैलिसीवायरस के एक ही परिवार से संबंधित है, और इस तरह यह भिन्नता के विभिन्न उपभेदों के अस्तित्व से विशेषता है, जिससे रोग तीव्रता की विभिन्न डिग्री में होता है।

एफएचवी -1 एक श्वसन रोग के विकास का कारण बनता है बिल्ली का बच्चा rhinotracheitis , हालांकि यह इसके साथ विभिन्न ओकुलर बीमारियों की उपस्थिति भी लाता है जो जीवन के लिए अनुक्रम उत्पन्न कर सकते हैं।

लक्षणों के किसी भी नीचे उल्लेख करते हैं, तो डॉक्टर और निर्देशों के अनुपालन के लिए तत्काल यात्रा इलाज में लापरवाही के रूप में, की सिफारिश की या पालतू बहुत देर हो चुकी आँखों में बैक्टीरिया के विकास के लिए नेतृत्व कर सकते हैं निदान किया जा करने के लिए ले, वसूली में जटिलताओं को लाने या कारण बनना दृष्टि का कुल नुकसान, और यहां तक ​​कि आंखों का भी.

बिल्ली का बच्चा herpesvirus क्या है?

बिल्ली का बच्चा herpesvirus संक्रमण

बिल्ली का बच्चा herpesvirus यह सीधे प्रेषित किया जाता है छींकने, आँसू और एक संक्रमित बिल्ली के बलगम के माध्यम से, बस स्वस्थ बिल्ली के पास नहीं किया जा रहा है लेकिन यह भी खिला के माध्यम से, स्वास्थ्य बेड और खिलौने स्वस्थ बीमार जानवरों के साथ साझा करने के लिए।

यद्यपि यह मनुष्यों को संचरित नहीं किया जाता है, यदि कोई व्यक्ति बीमार बिल्ली को संभालता है और फिर आवश्यक स्वच्छता उपायों (जिसमें कीटाणुशोधन और बदलते कपड़े शामिल होते हैं) नहीं लेते हैं, तो यह संभव है कि अन्य felines में फैल गया कपड़े के माध्यम से।

संक्रमण महीनों या वर्षों के लिए प्रकट किए बिना रहने के विपरीत हो सकता है, जब जानवर तनाव के क्षणों के माध्यम से लक्षणों को प्रकट करते हैं, जैसा कि हम जानते हैं कि बिल्लियों में उनके नियमित रूप से परिवर्तन होते हैं। हालांकि, यह केवल 15% संक्रमण के साथ होता है।

कौन से जानवरों को अनुबंध करने की अधिक संभावना है?

यद्यपि एक टीका है , यह पूरी तरह से विस्थापन की वजह से जानवर को वायरस से अनुबंध करने से नहीं रोकता है। हालांकि, इस संभावना को कम करें।

कुछ जानवरों की स्थिति उन्हें फेलिन हर्पीसवीरस को पकड़ने के लिए अधिक प्रवण बनाती है, जैसे कि सड़क पर पाए जाने वाले घरेलू बिल्लियों, जो आँखों की बीमारियों को विकसित करने की प्रवृत्ति के साथ बाहर जीवन और जानवरों का नेतृत्व करती हैं। इसके अलावा, अगर मां एक वाहक है तो संतान संक्रमित हो सकता है।

कौन से जानवरों को अनुबंध करने की अधिक संभावना है?

बिल्ली का बच्चा herpesvirus के लक्षण

चौकस रहें और पशु चिकित्सक के पास जाएं यदि उनके पास निम्नलिखित लक्षण हैं:

  • छींकने
  • श्वास की समस्याएं
  • एक या दोनों आंखों में स्राव
  • बुखार और मजाकिया
  • एनोरेक्सिया
  • lacrimation

नवजात बिल्लियों में, यह हो सकता है नवजात शिशु ophthalmia , वह है, आंखें खोलने में असमर्थता। रोग स्वच्छपटलशोथ (अल्सर), synechiae (परितारिका आंख के अन्य भागों के लिए बाध्य) और कॉर्निया ज़ब्ती (कॉर्निया पर एक काले रंग की परत की उपस्थिति) के विकास के द्वारा aggravated जा सकता है।

निदान

आम तौर पर, यह पुष्टि करने के लिए लक्षण पर्याप्त हैं कि आप बिल्ली के किनारे rhinotracheitis के मामले का सामना कर रहे हैं। वे भी बने होते हैं प्रयोगशाला परीक्षण जानवर के रक्त, लार और आँसू एक सौ प्रतिशत सुरक्षित होने के साथ।

निदान

बिल्ली का बच्चा herpesvirus उपचार




एक होने के नाते वायरल रोग , एक संक्रामक एजेंट में, यह मेजबान की कोशिकाओं (इस मामले में, बिल्ली का बच्चा) में रहता है, इसलिए उपचार जानवरों की कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना वायरस को खत्म करने पर केंद्रित होना चाहिए।

बिल्ली का बच्चा हरपीसवीरस के मामले में, उपचार की सफलता जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में निहित है ताकि शरीर वायरस को त्याग सके। वे निर्धारित हैं एंटीवायरल, एंटीबायोटिक्स और विरोधी inflammatories . इसके साथ ही न केवल बिल्ली की असुविधा को कम करता है, लेकिन वायरस लड़ा जाता है और संभव माध्यमिक संक्रमण से रोका जाता है जो उनके स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। उतनी ही महत्वपूर्ण दवाएं हैं जो खाड़ी में श्लेष्म, नाक में बाधा और फेफड़ों की उचित कार्यप्रणाली रखती हैं।

जलयोजन रोगी की स्थिति के आधार पर, घर पर या पशु चिकित्सा क्लिनिक में यह महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, एक मुलायम कपड़े का उपयोग करके, बिल्ली की सफाई में बिल्ली की सहायता करना आवश्यक होगा विनम्रता के साथ हटा दें स्राव नाक, आंखों और मुंह के।

आहार उपेक्षित नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपके पालतू जानवर को अपने पसंदीदा भोजन के साथ लुभाना काम नहीं करता है, तो आपको एक सिरिंज और तरल भोजन का उपयोग करके सहायता प्राप्त भोजन का सहारा लेना चाहिए।

अगर घर में अन्य बिल्लियों, संक्रमित पशु हैं अलग रहना चाहिए उनमें से संक्रमित होने से बचने के लिए। इसी प्रकार, उन रिक्त स्थान और बर्तनों कीटाणुरहित करें जिनके साथ आप संपर्क करते हैं, प्रभावी सफाई करने वाले को लागू करते हैं जो जानवर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

बीमार जानवर की देखभाल करने के प्रभारी व्यक्ति को पर्यावरण में अन्य स्वस्थ बिल्लियों के संपर्क में आने से पहले कपड़े बदलना चाहिए और हाथ धोना और बहुत अच्छी तरह से सामना करना चाहिए।

बिल्ली का बच्चा herpesvirus उपचार

परिणाम

कुछ जानवरों में, फेलीन हर्पीवीरस के साथ संक्रमण दीर्घकालिक अनुक्रम ला सकता है। आंखों की बीमारियों के संबंध में, यह संभव है कि वे प्रकट हों कॉर्निया पर निशान या इसकी अस्पष्टता का कारण बनता है - यहां तक ​​कि दृष्टि निरंतर फाड़ने से प्रभावित हो सकती है। जब हम लक्षणों के बारे में बात करते हैं तो हम अन्य बीमारियों को जटिलताओं के रूप में इंगित करते हैं।

इसके अलावा, ये जानवर आमतौर पर अपने शेष जीवन के लिए वाहक के रूप में बने रहते हैं: चाहे वे बीमारी में पड़े हों या नहीं, वे उनके आसपास की अन्य फेलिनों के लिए संक्रमित एजेंट होंगे।

बिल्ली का बच्चा herpesvirus की रोकथाम

पिल्ला से बिल्ली टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करना सबसे महत्वपूर्ण बात है मजबूती दोहराएं प्रत्येक वर्ष खुराक की वजह से, यह बीमारी के अनुबंध की संभावना को कम कर देता है, और यदि आवश्यक हो, तो इसकी गंभीरता को कम करें।

ले लो आवश्यक स्वच्छता उपायों जब आप घर पर, आश्रय में या निवास में बीमार जानवर होते हैं, तो बिल्लियों के बाकी हिस्सों में फैलने से बचने और महामारी बनने से रोकने के लिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्ली का बच्चा herpesvirus - लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
बिल्लियों में Gingivitisबिल्लियों में Gingivitis
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को ठंडा है या नहीं?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को ठंडा है या नहीं?
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
बिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचारबिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचार
बिल्ली का बच्चा हरपीस का इलाज कैसे करेंबिल्ली का बच्चा हरपीस का इलाज कैसे करें
फेलिन ल्यूकेमियाफेलिन ल्यूकेमिया
» » बिल्ली का बच्चा herpesvirus - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com