एक आहार आपके जीवन के प्रत्येक चरण में अनुकूलित किया जाता है

अपने कुत्ते या बिल्ली के जीवन में अपने जन्म से और अपने जीवन चक्र के विभिन्न चरणों के दौरान एक सही आहार आवश्यक है।

यह महत्वपूर्ण है कि हम ध्यान दें कि, उदाहरण के लिए, विभिन्न कारकों के आधार पर, उसी उम्र, जाति, लिंग और आकार के दो जानवरों के पास पोषक तत्वों की बहुत अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं, और इसे खिलाने के दौरान भी हमारी पसंद का निर्धारण करना चाहिए।

इसलिए, हमें जिस प्रकार की भोजन और आपूर्ति की जानी चाहिए वह उनकी आयु, आकार, गतिविधि स्तर, प्रजनन की स्थिति, और यहां तक ​​कि उनके स्वभाव के लिए भिन्न होना चाहिए - अति सक्रिय या शांत - और विशेष बीमारियों या शर्तों के अस्तित्व के अनुसार हमें आहार का प्रकार देना चाहिए। उदाहरण के लिए, पिल्ले के लिए आहार वयस्क आहार की तुलना में अधिक प्रोटीन प्रदान करते हैं, इसके साथ ही इष्टतम विकास की गारंटी होती है, लेकिन न केवल उन्हें, पोषक रूप से अनुकूलित किया जाना चाहिए ताकि उनकी वृद्धि दर उनके आकार के लिए पर्याप्त हो।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के मामले में, सलाह दी जाती है कि ऊर्जा और पोषक तत्वों में समृद्ध एक अत्यधिक पचाने योग्य आहार को प्रशासित करने के लिए सलाह दी जाती है, खासकर गर्भावस्था के अंतिम तीसरे और पिल्ले के स्तनपान के दौरान। गर्भावस्था के आखिरी सप्ताह में माताओं को दिन में कई बार भोजन के साथ खिलाना सुविधाजनक होता है, हालांकि, जन्म के बाद और स्तनपान के दौरान हम "विज्ञापन libitum" या मुफ्त आहार की अनुमति दे सकते हैं, और सेवन कम कर सकते हैं चौथे सप्ताह से।

जब हम वयस्कता तक पहुंचते हैं, यदि कुत्ता या बिल्ली गर्भपात या स्तनपान में नहीं है और एक तीव्र खेल गतिविधि नहीं करता है, तो हम कहते हैं कि यह रखरखाव चरण में है। इस रखरखाव अवधि में मौलिक बात यह है कि उन्हें अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें अधिकतम वजन पर बनाए रखने के लिए इस चरण में अनुकूलित गुणवत्ता और संतुलित आहार प्रदान करना है।

bannerBlog




खेल कुत्तों, काम करने वाले कुत्तों, या जो तीव्र शारीरिक प्रयास करते हैं, उनके पास रखरखाव चरण में कुत्तों की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च ऊर्जा आहार हैं, लेकिन भोजन की मात्रा और रूप भी उनके द्वारा किए जाने वाले गतिविधि, उनकी तीव्रता, प्रशिक्षण के प्रकार और यहां तक ​​कि जलवायु के आधार पर भी निर्भर करेगा। यह सब आहार या उसके अवयवों में संशोधन का कारण बन सकता है।

अंत में, पुराने जानवरों की भी विशेष जरूरत होती है। उनकी जिंदगी की प्रत्याशा लंबी हो रही है और इस चरण में अनुकूलित आहार का उद्देश्य वृद्धावस्था से जुड़े दर्द और पीड़ा को रोकने और कम करना है। इसी तरह, वे मोटापे से परहेज करने वाले इष्टतम शरीर के वजन को बनाए रखते हैं, उनके पास एक अलग विटामिन और खनिज संरचना होती है और उनके रखरखाव के लिए आवश्यक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं।

रोग की रोकथाम या उनके आहार उपचार की उन स्थितियों के लिए, बाजार पर विशिष्ट पर्चे आहार हैं, और यह पशुचिकित्सा होना चाहिए जो निर्धारित करता है कि प्रत्येक मामले में सबसे उपयुक्त कौन सा है।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए अपर्याप्त आहारतोते के लिए अपर्याप्त आहार
अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?
इष्टतम विकास दर प्राप्त करने के लिए पिल्ला को कैसे खिलाया जाएइष्टतम विकास दर प्राप्त करने के लिए पिल्ला को कैसे खिलाया जाए
गर्भवती बिल्ली को खिलाानागर्भवती बिल्ली को खिलााना
कुत्ते को उसकी उम्र के अनुसार खिलाानाकुत्ते को उसकी उम्र के अनुसार खिलााना
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
पूरा वयस्क: अधिक जीवन शक्ति वाले कुत्तोंपूरा वयस्क: अधिक जीवन शक्ति वाले कुत्तों
बिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजनबिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजन
» » एक आहार आपके जीवन के प्रत्येक चरण में अनुकूलित किया जाता है
© 2022 TonMobis.com