खरगोशों में Myxomatosis - लक्षण और रोकथाम

खरगोशों में Myxomatosis - लक्षण और रोकथाम

वर्तमान में, खरगोशों को असाधारण साथी जानवर माना जाता है, ताकि अधिक से अधिक लोग पालतू जानवर के रूप में खरगोश की मेजबानी करना चुन सकें, और इस मामले में, किसी भी अन्य रूप में, यह एक भावनात्मक बंधन को मजबूत बनाता है विशेष।

किसी भी अन्य जानवर की तरह खरगोशों को कई देखभाल की आवश्यकता होती है और उनकी शारीरिक, मानसिक और सामाजिक जरूरतों को पूरा होने पर हासिल की जाने वाली अच्छी स्थिति की आवश्यकता होती है।

इस लेख में हम आपको बताते हैं खरगोशों में myxomatosis के लक्षण और रोकथाम , एक बीमारी बीमारी के रूप में गंभीर है, इसलिए इसके बारे में जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है।

आप में भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में रेबीज - लक्षण और उपचार
सूची

Myxomatosis क्या है?

माइक्सोमैटोसिस ए है संक्रामक और वायरल रोग , जो के कारण होता है leporipoxvirus और यह खरगोशों को प्रभावित करता है, जिससे जानवर 13 दिनों के औसत में मृत्यु का कारण बनता है यदि जानवर पैथोलॉजी के प्रति कोई प्रतिरोध नहीं दिखाता है।

यह एक बीमारी है संयोजी ऊतकों में ट्यूमर का कारण बनता है , जो वे शरीर के विभिन्न संरचनाओं पकड़े हुए हैं, विशेष रूप से सिर और गुप्तांग में मनाया त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली की सूजन के कारण।

Myxomatosis सीधे arthropods कि विशेष रूप से पिस्सू पर रक्त पर फ़ीड, के काटने से फैलता जा सकती है, लेकिन यह भी उपकरणों या संक्रमित पिंजरों के साथ संपर्क से या एक व्यक्ति है जो साथ सीधे संपर्क से परोक्ष रूप से प्रेषित किया जा सकता एक संक्रमित खरगोश छेड़छाड़ की।

इसे स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कोई प्रभावी उपचार नहीं है वायरस को खत्म करने के लिए ताकि रोकथाम महत्वपूर्ण महत्व का हो

Myxomatosis क्या है?

खरगोशों में myxomatosis के लक्षण

खरगोशों में myxomatosis के लक्षण वायरस तनाव पर निर्भर करता है जिसने संक्रमण और जानवर की संवेदनशीलता को जन्म दिया है, हम रोग के प्रकट होने के तरीके के आधार पर लक्षणों के विभिन्न समूहों में अंतर कर सकते हैं:

  • पेरियागुडा फॉर्म: यह रोग तेजी से प्रगति करता है, जिससे संक्रमण के 7 दिन बाद और पहले लक्षणों की शुरुआत के 48 घंटे बाद मृत्यु हो जाती है। यह सुस्तता, पलकें की सूजन, भूख की कमी और बुखार का कारण बनता है।
  • तीव्र रूप: त्वचा के नीचे तरल पदार्थ का कारण बनता है, इसलिए यह सिर, चेहरे और कानों में सूजन की स्थिति को देखा जाता है, जिससे आंतरिक ऊतक पीड़ित हो सकता है। 24 घंटों में यह अंधापन का कारण बन सकता है क्योंकि प्रगति बहुत तेज है, खरगोश लगभग 10 दिनों की अवधि में बवासीर और दौरे से मर जाते हैं।
  • पुराना रूप: यह लगातार रूप नहीं होता है लेकिन यह तब होता है जब खरगोश तीव्र रूप से जीवित रहें। यह एक घने ocular निर्वहन, त्वचा पर नोड्यूल और कान के आधार पर सूजन द्वारा विशेषता है। भी इस तरह के सांस लेने में कठिनाई के रूप में श्वसन लक्षण, के साथ किया जा सकता है, सबसे खरगोश 2 सप्ताह के भीतर मर जाते हैं, हालांकि वे जीवित रहने के लिए 30 दिनों की अवधि में वायरस को समाप्त करने में सक्षम हैं ..



अगर हमें संदेह है कि हमारे खरगोश को मैक्सोमैटोसिस से पीड़ित है, तो यह आवश्यक है पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाओ , इसके अलावा, कुछ देशों में इस बीमारी को अस्वीकार्य माना जाता है।

खरगोशों में myxomatosis के लक्षण

Myxomatosis के साथ खरगोश की देखभाल

अगर हमारे खरगोश को माइक्सोमैटोसिस का निदान किया गया है, दुर्भाग्यवश हमारे पास कोई बीमारी नहीं है जो इस बीमारी से लड़ने के लिए प्रभावी है, फिर भी, यह आवश्यक होगा एक शुरू करो लक्षण उपचार जानवरों का अनुभव हो सकता है कि पीड़ा को कम करने के लिए।

एक खरगोश myxomatosis के उपचार निर्जलीकरण और भुखमरी, दर्द और एंटीबायोटिक दवाओं की जटिलताओं को रोकने और रोग की वजह से द्वितीयक संक्रमण से लड़ने के लिए के लिए एनएसएआईडी से बचने के लिए तरल पदार्थ के प्रशासन के माध्यम से किया जाता है। याद रखें कि पशु चिकित्सक एकमात्र व्यक्ति है जो उपचार लिखने के लिए प्रशिक्षित होता है अपने पालतू जानवर के लिए

Myxomatosis के साथ खरगोश की देखभाल

खरगोशों में myxomatosis की रोकथाम

इस बीमारी से निपटने में सक्षम उपचार की अनुपस्थिति में, खरगोशों में मैक्सोमैटोसिस की अच्छी रोकथाम करना बहुत महत्वपूर्ण है।

इसके लिए यह है बिल्कुल जरूरी टीकाकरण , 2 महीने की उम्र में पहली टीका का प्रशासन करना और बाद में इस खुराक को वर्ष में दो बार मजबूत करना, क्योंकि इस टीका द्वारा प्रदान की गई प्रतिरक्षा केवल 6 महीने तक चलती है।

खरगोशों में myxomatosis की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में Myxomatosis - लक्षण और रोकथाम , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खिलौना खरगोशों की देखभालखिलौना खरगोशों की देखभाल
खरगोश रोटी खा सकते हैं?खरगोश रोटी खा सकते हैं?
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
अपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करेंअपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करें
खरगोशों के लिए दैनिक भोजन की मात्राखरगोशों के लिए दैनिक भोजन की मात्रा
खरगोशों में तनाव के 5 लक्षणखरगोशों में तनाव के 5 लक्षण
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
घरेलू खरगोशों में सबसे आम बीमारियां क्या हैंघरेलू खरगोशों में सबसे आम बीमारियां क्या हैं
खरगोशों की सबसे आम बीमारियांखरगोशों की सबसे आम बीमारियां
» » खरगोशों में Myxomatosis - लक्षण और रोकथाम
© 2022 TonMobis.com