बिल्लियों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार

एक घर शायद ही कभी कोमलता के साथ बाढ़ आ गया है, जिसमें एक बिल्ली ने उसके कूड़े को जन्म दिया है और उसके पिल्ले का ख्याल रखता है। स्तनपान और माँ की देखभाल के पहले तीन हफ्तों के दौरान बिल्ली के बच्चे और मालिक द्वारा मां को पर्याप्त देखभाल के समुचित विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य में बिल्ली रखने के लिए, आवश्यक होगा आवश्यक देखभाल का।

बाद बिल्ली की गर्भावस्था हो सकता है कुछ विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं प्रसवोत्तर मंच और यह महत्वपूर्ण है कि मालिक क्योंकि समय पर उपचार का बहुत महत्व है जितनी जल्दी हो सके किसी भी विकार का पता लगाने के उनके बारे में चेतावनी दी है बिल्ली की वसूली के लिए।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं बिल्लियों में मास्टिटिस के लक्षण और उपचार.

आपको भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार
सूची

मास्टिटिस क्या है?

मास्टिटिस को ए के रूप में परिभाषित किया जाता है स्तन ग्रंथियों की सूजन , प्रत्येक मामले में प्रभावित ग्रंथियों की संख्या अलग-अलग हो सकती है। हालांकि यह बाद में एक आम समस्या है, यह अन्य कारणों से दिखाई दे सकता है।

बिल्ली के बच्चे की मौत, अचानक अपमान, स्वच्छता की कमी या पिल्ले के स्वयं के चूषण भी ऐसे कारक हैं जो मास्टिटिस की उपस्थिति का अनुमान लगा सकते हैं।

कभी कभी स्तन की सूजन एक साधारण सूजन परे चला जाता है और संक्रमण भी शामिल हैं, इस मामले में, बैक्टीरिया है कि सबसे अधिक बिल्लियों को प्रभावित करता है कोलाई, staphylococci, स्ट्रेप्टोकोक्की और Enterococci हैं।

आम तौर पर संक्रमण निप्पल में शुरू होता है और स्तन ग्रंथियों में चढ़ जाता है , मास्टिटिस एक हल्की सूजन से हो सकता है जो गैंगरीन (रक्त आपूर्ति की कमी के कारण ऊतक मृत्यु) के साथ गंभीर संक्रमण के लक्षणों को मुश्किल से दिखाता है।

मास्टिटिस के लक्षण

बिल्लियों में मास्टिटिस के लक्षण वे इसकी गंभीरता के आधार पर बहुत परिवर्तनीय हैं, हालांकि, सबसे हल्के से सबसे गंभीर तक निम्नलिखित संकेत शामिल हैं:

  • लिटर को पर्याप्त वजन नहीं मिलता है (प्रतिदिन जन्म वजन के 5% पर स्थापित)
  • बिल्ली अपने पिल्लों की देखभाल नहीं करना चाहती है
  • ग्रंथियों की मध्यम सूजन, जो कठिन, दर्दनाक और कभी-कभी अल्सरेटेड दिखाई देती है
  • अवशोषण गठन या गैंग्रीन
  • Hemorrhagic या purulent स्तनधारी निर्वहन
  • चिपचिपाहट वृद्धि के साथ दूध
  • एनोरेक्सिया
  • बुखार
  • उल्टी

अगर हम अपनी बिल्ली में इनमें से कुछ लक्षणों को देखते हैं तो हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ , चूंकि मास्टिटिस मां और पिल्ले दोनों के लिए बहुत गंभीर हो सकती है।

मास्टिटिस के लक्षण

मास्टिटिस का निदान




मास्टिटिस का निदान करने के लिए पशुचिकित्सा रोगियों के लक्षणों और पूर्ण इतिहास पर आधारित होगा, हालांकि वह निम्नलिखित में से कई भी कर सकते हैं नैदानिक ​​परीक्षण:

  • स्तन स्राव के कोशिका विज्ञान (कोशिकाओं का अध्ययन)
  • दूध की जीवाणु संस्कृति
  • रक्त परीक्षण जहां आप संक्रमण के मामले में सफेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि और गैंग्रीन के मामले में प्लेटलेट में बदलाव देख सकते हैं
मास्टिटिस का निदान

मास्टिटिस का उपचार

ठीक से मास्टिटिस का इलाज करें पिल्लों की नर्सिंग में बाधा डालने का अनुमान नहीं है ,आप लेकर 8 और 12 सप्ताह के बीच, वास्तव में, प्रातः केवल उन मामलों में जहाँ फोड़ा गठन या गल स्तन की सूजन होती है करने के लिए आरक्षित है एक न्यूनतम अवधि होना आवश्यक है।

जारी रखें स्तनपान स्तनों के जल निकासी के पक्ष में है, और जब दूध गरीब हो जाएगा और एंटीबायोटिक दवाओं से दूषित हो जाएगा, इस बिल्ली के बच्चे के लिए एक खतरा पैदा नहीं होगा।

पशुचिकित्सा एक का चयन करेगा ब्रॉड स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक उपचार करने के लिए, सबसे सामान्य निम्नलिखित है:

  • amoxicillin
  • Amoxicillin + Clavulanic एसिड
  • cephalexin
  • cefoxitin

उपचार में एक होगा 2-3 सप्ताह की अनुमानित अवधि और यह उन मामलों को छोड़कर घर में किया जा सकता है जहां एक सामान्यीकृत संक्रमण या सेप्सिस होता है।

गैंग्रीन के साथ मास्टिटिस के मामले में, नेक्रोटिक ऊतक को हटाने के लिए सर्जरी का उपयोग किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में निदान अच्छा है।

मास्टिटिस का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार , हम आपको हमारी गर्भावस्था समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचारबिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभालबिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभाल
एक गर्भवती बिल्ली के लक्षणएक गर्भवती बिल्ली के लक्षण
एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करेंएक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें
पेरिटा सिस्टिक मास्टिटिस प्रस्तुत करता हैपेरिटा सिस्टिक मास्टिटिस प्रस्तुत करता है
एक कुत्ते में मास्टिटिस के लिए क्या उपचार है?एक कुत्ते में मास्टिटिस के लिए क्या उपचार है?
मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के कारण मास्टिटिसमनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के कारण मास्टिटिस
» » बिल्लियों में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com