नीम-एक पैनसिया?




इतिहास की शुरुआत के बाद से, लोगों ने नीम के पेड़ का उपयोग किया है। प्राचीन हर्बलिस्ट ने विलो के उपयोग (यहां तक ​​कि एस्पिरिन है) के उपयोग से पहले, पेड़ की नीम, फल और पत्तियों की शाखाओं का उपयोग कई समस्याओं के इलाज के लिए किया गया है। संस्कृत में लिखे गए पहले और हिंदू दवाओं में उनके उपयोग की तारीख में उनके गुणों का वर्णन किया गया है। आज, ग्रामीण भारतीय नीम के पेड़ को उनके गांव की फार्मेसी के रूप में संदर्भित करते हैं, क्योंकि खराब दांत अल्सर और यहां तक ​​कि मलेरिया से बेडबग की बीमारियों को ठीक करने के लिए करते हैं।

आज, वैज्ञानिक नीम के अधिक उपयोग की खोज कर रहे हैं। बीज, छाल और पत्तियों में सिद्ध एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल, एंटीप्रेट्रिक, एंटी-भड़काऊ, एंटी-अल्सर और एंटी-फंगल गुण होते हैं। उदाहरण के लिए, नीम शैम्पू का उपयोग शुष्क त्वचा और डैंड्रफ, खोपड़ी और जूँ की खुजली के इलाज और रोकथाम के लिए किया जा सकता है।

आपके पास सूखी त्वचा है? सोरायसिस? मुँहासे? लगभग किसी भी त्वचा की समस्या का इलाज करने के लिए नीम साबुन का प्रयोग करें। नीम का उपयोग हजारों सालों से त्वचा की सभी प्रकार की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है और इसे अपने उपचार गुणों में मुसब्बर के बराबर या उससे भी बेहतर माना जाता है।

पेरीओडोन्टल बीमारी, जीनिंगविटाइट, दांत क्षय और दांत दर्द का इलाज नीम नीम टूथपेस्ट और मुंहवाश से किया जा सकता है। दांतों और मसूड़ों में प्लेक और बैक्टीरिया के गठन को कम करने के लिए सबसे प्रभावी विधि निर्धारित करने के लिए एक शोध में, शोधकर्ताओं ने नीम के साथ एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना की। उन्होंने पाया कि सूजन मसूड़ों में मौजूद सूक्ष्मजीव पेनिसिलिन और टेट्रासाइक्लिन के प्रतिरोधी हैं, लेकिन एंटीबैक्टीरियल नीम अर्क के प्रतिरोधी नहीं थे। दम और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए पसंदीदा विधि के रूप में नीम का उपयोग हजारों वर्षों से भारत और पूरे दक्षिण एशिया में किया गया है।

नीम उद्यान स्प्रे? न केवल यह कार्बनिक है, यह बुरी कीट कीटों को अवरुद्ध करने में प्रभावी है जैसे कि लेडीबग और गांडुड़ियों जैसे फायदेमंद कीड़े को नुकसान पहुंचाए। वास्तव में, यह नीम के लिए प्रयोग किया जाता है, गांडुड़ियों की संख्या अधिक संख्या में इकट्ठा होती है। केवल नीम के पत्ते के प्रभाव कीड़े और वनस्पति खाते हैं, इसलिए अच्छे लोग अकेले रह जाते हैं। इसके अलावा, नीम मनुष्यों और पालतू जानवरों के लिए जहरीला नहीं है, इसलिए आपको अपने बगीचे में जाने के लिए छिड़कने के कुछ दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आवेदन के तुरंत बाद आप अपने बच्चों को क्षेत्र में खेल सकते हैं!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग सेमुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग से
एक्जिमा के लिए 8 वैकल्पिक उपचारएक्जिमा के लिए 8 वैकल्पिक उपचार
विरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे मेंविरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे में
घरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करें
कुत्तों में चाय पेड़ के तेल का उपयोग करता हैकुत्तों में चाय पेड़ के तेल का उपयोग करता है
मुँहासे के इलाज के लिए गर्म - मुँहासा नियंत्रण की मूल बातेंमुँहासे के इलाज के लिए गर्म - मुँहासा नियंत्रण की मूल बातें
एस्पिरिन के साथ मुँहासे का इलाज कैसे करेंएस्पिरिन के साथ मुँहासे का इलाज कैसे करें
मलेरिया पर विस्तृत जानकारीमलेरिया पर विस्तृत जानकारी
खमीर संक्रमण के लिए प्राकृतिक उपचार जो सरल और प्रभावी हैंखमीर संक्रमण के लिए प्राकृतिक उपचार जो सरल और प्रभावी हैं
बालों के लिए आवश्यक तेलबालों के लिए आवश्यक तेल
» » नीम-एक पैनसिया?
© 2022 TonMobis.com