एक्यूपंक्चर, पर्यावरण के लिए प्राकृतिक उपचार की प्राचीन कला




एक्यूपंक्चर क्या है?

कई सदियों पहले चीन में एक्यूपंक्चर विकसित हुआ था। चीनी एक्यूपंक्चर झू जिओ कहते हैं, जिसका अर्थ है "अगस्त गर्मी"। सुई क्यूई नामक एक आंतरिक बल को नियंत्रित करती है, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार है।

एक्यूपंक्चर के क्यूई उपयोग के विनियमन से शारीरिक स्वास्थ्य बहाल हो सकता है, तनाव मुक्त हो सकता है या किसी अन्य तरीके से शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। एक बहुत स्वस्थ व्यक्ति को ऊर्जा क्यूई कई अलग-अलग तरीकों से स्वतंत्र रूप से बहती है, और ये तरीके रखरखाव टीमों के लिए पथ की तरह हैं।

नि: शुल्क बहने वाली ऊर्जा उन सभी कोशिकाओं को वितरित करती है जिन्हें वे चाहते हैं, और वे कचरे का उत्पादन करते हैं। यह न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक भी स्वास्थ्य पैदा करता है। यदि क्यूई एक निश्चित बिंदु पर रुक जाती है, तो कुछ लक्षण होंगे, अक्सर शारीरिक बीमारी। एक्यूपंक्चरिस्ट निर्धारित करता है कि सामान्य प्रवाह को बहाल करने के लिए सुइयों को कहाँ रखा जाना चाहिए, या सामान्य के रूप में जितना संभव हो सके। यह एक उपचार, या उपचार की एक श्रृंखला में हो सकता है।

कई चीनी नियमित रूप से स्वस्थ रहने के लिए एक्यूपंक्चर उपचार प्राप्त करते हैं, जिससे उनके क्यूई लगभग आदर्श स्तर पर बहते रहते हैं। चीन में कई स्थानों पर, एक्यूपंक्चर डॉक्टर का भुगतान तब तक किया जाता है जब तक कि उसके ग्राहक स्वस्थ न हों, न कि जब वे बीमार हों।

लगभग सभी एक्यूपंक्चर तकनीक सुइयों का उपयोग करती हैं, हालांकि ऐसी किस्में हैं जो विद्युत उत्तेजना, जलन और जड़ी बूटी का भी उपयोग करती हैं। उपयोग की जाने वाली सुइयों में ठोस सुइयों, खोखले ट्यूबलर सुइयों को पश्चिमी गैर-चिकित्सा उपयोग के रूप में उपयोग किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रमाणित चिकित्सक पहले एक्यूपंक्चर का उपयोग पहले निर्जलित डिस्पोजेबल सुइयों का उपयोग करते हैं।

आमतौर पर सुइयों में कोई दवा नहीं होती है, सुई प्रवाह में परिवर्तन करने के लिए स्वयं क्यूई ऊर्जा पर कार्य करती है। एक सुई डालने के लिए डॉक्टर एक विशेष कोण का उपयोग कर सकता है, या एक विशेष ग्राहक के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए सुई को थोड़ा सा (उदाहरण के लिए, एक छोटा घूर्णन) में हेरफेर कर सकता है।

यदि आप चीनी की तरह सोचते हैं, तो हम क्यूई के इष्टतम प्रवाह को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एक्यूपंक्चर क्लिनिक का दौरा करने और बहुत अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की सलाह देते हैं। किसी विशेष स्वास्थ्य या भावनात्मक समस्या को केवल एक या दो यात्राओं की आवश्यकता हो सकती है, या समस्या के आधार पर आठ या उससे अधिक की यात्राओं की श्रृंखला की आवश्यकता हो सकती है। यात्रा के दौरान, एक्यूपंक्चरिस्ट कई सुइयों को सम्मिलित कर सकता है, और यात्रा के दौरे के समान बिंदुओं में जरूरी नहीं है।

इस स्थिति में सुधार कैसे करें, अच्छे स्वास्थ्य के लिए और भी तेज़ी से आगे बढ़ने के लिए क्यूई के प्रवाह में बदलाव को प्रभावित करने के लिए सड़कों का एक अलग सेट चुना जा सकता है।

कभी-कभी सुई त्वचा परत के नीचे डाली जाती है, जबकि दूसरी बार कुछ सुइयों को तीन सेंटीमीटर की गहराई में डाला जा सकता है। सुइयों को सम्मिलित करना आमतौर पर चोट नहीं पहुंचाता है। कुछ ग्राहक सुई डालने पर कभी-कभी कुचलने की भावना महसूस करते हैं।
एक बार सुई जगह में हो जाने पर इसे आसानी से भुलाया जा सकता है। कभी-कभी सम्मिलन के बिंदु के आस-पास विश्राम या गर्मी की भावना होती है, जो एक संकेत है कि क्यूई का प्रवाह सही ढंग से पुनर्निर्देशित किया जाता है।

एक्यूपंक्चर कई बीमारियों को ठीक करने का एक शानदार तरीका है, और नियमित आधार पर स्वास्थ्य को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इस परिचय में, स्वास्थ्य के विकल्प के रूप में एक्यूपंक्चर के विचार को प्रोत्साहित करने के लिए एक संक्षिप्त समीक्षा की गई थी।
अधिक से अधिक बीमा कंपनियां एक्यूपंक्चर क्लिनिक के दौरे के लिए कवरेज दे रही हैं, और इसकी खोज की जानी चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसा में कमी के लिए वैकल्पिक प्रक्रियाएंवसा में कमी के लिए वैकल्पिक प्रक्रियाएं
एक्यूपंक्चर सेवाएंएक्यूपंक्चर सेवाएं
कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर - इसके लिए क्या है?कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर - इसके लिए क्या है?
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचारकैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचार
पशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्पपशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्प
समग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लेंसमग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लें
स्वास्थ्य के मार्ग पर नेविगेट करनास्वास्थ्य के मार्ग पर नेविगेट करना
मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?
एक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैंएक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैं
छोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचोछोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचो
» » एक्यूपंक्चर, पर्यावरण के लिए प्राकृतिक उपचार की प्राचीन कला
© 2022 TonMobis.com