मेंढक की सबसे आम बीमारियां

मेंढक की सबसे आम बीमारियां

हमारे घरों में हाल ही में देखे जाने वाले छोटे विदेशी जानवरों में से एक मेंढक हैं। हालांकि हम में से कई पहले से ही उनके साथ और उनके टैडपोल के साथ खेले हैं, लेकिन अब हमारे पास घर पर सबसे अच्छी देखभाल करने के लिए अधिक जानकारी है।

घर पर एक होस्ट करने से पहले इन उभयचरों के बारे में हमें कई चीजों में से एक होना चाहिए, हैं मेंढक की सबसे आम बीमारियां. यदि आप अपने कूदते साथी को अच्छी सेवा देने में रुचि रखते हैं तो पढ़ना जारी रखें।

आप में भी रुचि हो सकती है: आम टीकेल रोग

मेंढक के बारे में मूल जानकारी

मेंढक उभयचर और शब्द हैं उभयचर ग्रीक से आता है और इसका अर्थ है ldquo- दोनों vidardquo-. यह नाम इसलिए है क्योंकि ये जानवर प्रजातियों और उनके जीवन के चरण के आधार पर पानी के बाहर और अंदर दोनों जीवित रह सकते हैं, वे एक माध्यम या दूसरे में लंबे समय तक जीवित रहेंगे। इस कारण से हमारे पास प्रत्येक प्रजाति के लिए पर्याप्त क्षेत्र होना चाहिए, लेकिन हमेशा पानी के एक हिस्से और पृथ्वी के दूसरे हिस्से या वनस्पति के साथ पत्थर होना चाहिए।

मेंढकों की कुछ प्रजातियां त्वचा के माध्यम से कुछ छिड़कती हैं अत्यधिक जहरीले पदार्थ संभावित शिकारियों के खिलाफ रक्षा के रूप में। इसके कारण, यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि हम जानते हैं कि कौन सी प्रजातियां हम अपने घर में स्वागत करते हैं और हमें इसे कैसे संभालना चाहिए, हमेशा एक गैर विषैले नमूना होने के नाते।

हमें जो भोजन देना है वह लार्वा चरण और अंदर के दौरान सब्जियों पर आधारित है आर्थ्रोपोड्स (कीड़े) और कीड़े वयस्क चरण में। मुख्य रूप से कोलोप्टेरा खाते हैं, जिनमें से बीटल, मक्खियों, मच्छर, मधुमक्खी, घास और चींटियां हैं। इसके अलावा, वे तितली कैटरपिलर, गांडुड़ियों और मकड़ियों जैसे अन्य अपरिवर्तक भी खाते हैं।




तो आप अपना प्रदान कर सकते हैं anuran (समूह जिसमें मेंढक और मोती शामिल हैं) जीवन की एक अच्छी गुणवत्ता हम आपको सबसे आम बीमारियों के बारे में सूचित करते हैं।

मेंढक के बारे में मूल जानकारी

मेंढक की सबसे आम बीमारियां

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि मेंढकों के रोगों और उपचारों के बारे में हमारे पास ज्ञान बहुत व्यापक नहीं है। इस वजह से, यह है महत्वपूर्ण महत्व यह है कि आप एक उभयचर विशेषज्ञ से संपर्क करते हैं और कभी भी अपने साथी को अपने आप नहीं खाते हैं, उभयचर दवाओं के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं क्योंकि वे बहुत छोटे होते हैं और आसानी से खराब हो जाते हैं और यहां तक ​​कि मर जाते हैं यदि हम इसे एक विशेषज्ञ के रूप में नहीं करते हैं तो हमें बताते हैं।

नीचे हम सबसे आम बीमारियों और शर्तों पर चर्चा करते हैं:

  • गैस फफोले का रोग: यह रोगविज्ञान पानी के परिवर्तन में कमी के कारण होता है और आमतौर पर मेंढकों और अन्य उभयचरों के खेतों में होता है, जहां पानी भूमिगत होता है, वायुमंडलीय और अतिसंवेदनशील नहीं होता है। मुख्य लक्षण यह है कि टैडपोल में पेट में स्पष्ट तरल होता है और यह सूजन हो जाती है। इस बीमारी के लिए कोई ज्ञात उपचार नहीं है, इसलिए हमें अपने टैडपोलों को अनुबंधित करने की संभावना को रोकने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए, केवल इसका उपयोग करने वाले भूजल को कम से कम एक दिन पहले इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • सफेद स्थान रोग: यह एक जीवाणु रोग है जिसके कारण होता है फ्लेक्सिबैक्टर कॉलमारिस जो मुख्य रूप से खराब गुणवत्ता वाले पानी के साथ तालाबों और इलाकों में पाया जाता है। यह पहचानना बहुत आसान है क्योंकि जानवरों के पूरे शरीर में सफेद धब्बे मनाए जाते हैं। टैडपोल के मामले में मजबूत संक्रमण हो सकते हैं जो पानी के नीचे तैरते और तैरते रहते हैं। पानी के एक सिंपे परिवर्तन से निपटना और 0 एससीओ -5% की एकाग्रता में नमक जोड़ना आसान है।
  • लाल पैर की बीमारी: अंग्रेजी शब्द द्वारा अधिक ज्ञात ldquo-red legrdquo- यह बीमारी तनाव से होती है जो आम तौर पर तालाब अतिसंवेदनशीलता और खराब पानी की गुणवत्ता के कारण होती है। लक्षण पेट में भूख, ascites या तरल पदार्थ, ताकत के नुकसान और हिम पैर और पेट पर रक्तस्राव घावों के नुकसान हैं। इसके अलावा, जानवर के अंदर अधिकांश अंगों में रक्तचाप होते हैं और पेट में पीले रंग के तरल पदार्थ पाए जाते हैं। इसके अलावा, अधिक जगहों की पेशकश करके हमारे मेंढकों में तनाव को कम करने और इसलिए अतिसंवेदनशीलता को कम करने के लिए, हमें विदेशी में विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए जो भोजन में कमी के आधार पर उपचार का संकेत देगा, पानी में 0-39% नमक जोड़ें और एक से दो सप्ताह की अवधि के लिए 3 से 5 ग्राम / किलोग्राम भोजन के अनुपात में ऑक्सीटेट्रासाइक्लिन और नाइट्रोफुरन का उपयोग करना।
  • आंतों का अपघटन: यह आमतौर पर उन मेंढकों में होता है जो कुछ दूषित भोजन का उपभोग करते हैं, आमतौर पर खराब स्थिति में चिकन या मछली के साथ। मेंढक के पेट का एक उछाल होता है और वे अपनी भूख खो देते हैं और आगे बढ़ना बंद कर देते हैं। आंत सूजन हो जाती है और अवांछित भोजन से भर जाती है क्योंकि पाचन प्रक्रिया ठीक से काम नहीं करती है। दस्त की मात्रा के कारण, क्लॉआका के माध्यम से आंतों के प्रकोप का मामला हो सकता है। इन मामलों में हमें हमेशा विदेशी जानवरों में हमारे विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। उपचार आमतौर पर 3 या 5 दिनों के लिए जानवर को खिलाना बंद कर देता है, अपने इलाके में पानी का आधा हिस्सा बदलता है और 0-31% नमक जोड़ता है। निश्चित रूप से विशेषज्ञ हमें हमारे बीमार मेंढक के लिए एक अधिक उपयुक्त भोजन और कुछ दवा बताता है।
  • अपच: यह आम तौर पर परजीवी के रूप में होता है जैसे कि संक्रमित प्रोटोजोआ रोगग्रस्त टैडपोल के पाचन तंत्र में पाया जाता है और जब वे कमजोर होते हैं तो हमला करते हैं। यह किसी भी उम्र के नमूने में हो सकता है, जो उनकी भूख खो देता है और गंभीर मामलों में पाचन तंत्र उच्च सूजन के कारण उगल रहा है। आमतौर पर लागू किया जाने वाला उपचार मेट्रोनिडाज़ोल 2 से 3 ग्राम / किलोग्राम भोजन के अनुपात में होता है। हमें इसे एक सप्ताह और उससे अधिक के लिए हमारे उभयचर को देना होगा, हमें रोजाना पानी बदलना होगा।
  • पक्षाघात: उभयचरों में पक्षाघात के लिए कई अलग-अलग कारण हैं। आम तौर पर हिंद पैर में आंदोलन की असंभवता होती है, जो आंदोलन की कमी के कारण एट्रोफिड हो जाती है, यकृत खराब हो जाती है और वजन कम हो जाता है। यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। उपचार अक्सर विशेषज्ञों द्वारा पीछा किया जाता है, और संभवत: आपके विश्वसनीय विशेषज्ञ द्वारा इंगित किए जाने वाले समान ही, 1 या 2 सप्ताह के लिए रोजाना 1 ग्राम / किलोग्राम भोजन के अनुपात में हमारे मेंढक के आहार में बी जटिल विटामिन जोड़ना है , विकास के अनुसार।
  • पीला त्वचा: यह समस्या खराब पानी की गुणवत्ता के कारण है। मेंढक सामान्य से एक पैलर रंग दिखाते हैं, अपनी भूख खो देते हैं और उनकी शारीरिक गतिविधि को बहुत कम करते हैं। यदि हम जल्दी से कार्य नहीं करते हैं, तो अक्सर प्रभावित नमूने एक सप्ताह के भीतर मर जाते हैं। टैंक के पीएच को बढ़ाने के लिए आमतौर पर तालाब से तालाब या पानी से पानी को जोड़कर इसका इलाज किया जाता है। एक बार पीएच विनियमित हो जाने के बाद, हमारा मेंढक ठीक हो जाएगा।
  • संक्रामक बूंदों: यह संक्रमण का एक लक्षण है एरोमोनास हाइड्रोफिला. इस बीमारी में गैस फफोले की बीमारी के साथ आम लक्षण है और यह है कि टैडपोल के पेट में स्पष्ट या पीला तरल होता है। इसके अलावा, रक्तस्राव घाव मेंढक या टैडपोल के पूरे शरीर में होता है। यह बहुत आक्रामक है और 24 घंटों में मौत हो सकती है। एक संभावित उपचार पानी का तत्काल परिवर्तन और एंटीबायोटिक दवाओं जैसे ऑक्सीटेट्रासाइक्लिन या तालाब या इलाके में कुछ नाइट्रोफुरन के खुराक और अवधि में हमारे विदेशी पशुचिकित्सा का संकेत है।
  • Trichodiniasis: यह बीमारी समूह के संबंधित फिलीएटेड प्रोटोजोआ के कारण होती है trichodina. संक्रमण के बाद मृत्यु आमतौर पर थोड़ी देर में होती है, इसलिए यदि हम समस्या का इलाज नहीं करते हैं तो हम तालाब या तारा के सभी मेंढकों और तेंदुए को कम समय में मर जाएंगे। लक्षण पूरे शरीर की सतह पर सफेद और अपारदर्शी श्लेष्म की एक पतली परत हैं, साथ ही हीमोराजिक पेटेचिया। चरम मामलों में, टैडपोल में पीले गिल होते हैं और उनके पंख विघटित होते हैं। उपचार जो हमारे विशेषज्ञ निश्चित रूप से हमें बताएंगे खुराक पर लगातार तीन दिनों के लिए औपचारिक होगा और पानी का 10% बदल जाएगा।
मेंढक की सबसे आम बीमारियां

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेंढक की सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेंढक tadpoles खिलामेंढक tadpoles खिला
पालतू जानवर के रूप में मेंढकपालतू जानवर के रूप में मेंढक
लाल आँखों के साथ हरा मेंढकलाल आँखों के साथ हरा मेंढक
Agapornis एक बुरा मेंढक के पैर हैAgapornis एक बुरा मेंढक के पैर है
लाल-आंखों के मेंढकों के लिए एक डरावनी फिट कैसे होना चाहिएलाल-आंखों के मेंढकों के लिए एक डरावनी फिट कैसे होना चाहिए
दुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवरदुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवर
Axolotl का ट्रिवियाAxolotl का ट्रिविया
बच्चों के पसंदीदा जानवरोंबच्चों के पसंदीदा जानवरों
पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पितापशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता
विलुप्त जानवर: चिली cowgirl मेंढकविलुप्त जानवर: चिली cowgirl मेंढक
» » मेंढक की सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com