अपघटन संयुक्त रोग




अपघटन संयुक्त रोग
यदि आपके पास पालतू जानवर है, तो आप जानते हैं कि आपके स्वास्थ्य की देखभाल करना बेहद जरूरी है ताकि आप खुशहाल जीवन प्राप्त कर सकें। यही कारण है कि आज हम आपको अपरिवर्तनीय संयुक्त रोग के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ लाते हैं, जिसे ऑस्टियोआर्ट्रिस्टिस भी कहा जाता है।

इस बीमारी के बारे में क्या है?
यह एक या अधिक जोड़ों का एक पुरानी अपरिवर्तनीय विकार है, जिससे गतिशीलता और दर्द कम हो जाता है। यह किसी भी संयुक्त में हो सकता है। कुत्तों में, सबसे ज्यादा प्रभावित हिप, घुटने, कोहनी और कंधे होते हैं।

इसे वर्गीकृत किया गया है: मुख्य , जब यह बुढ़ापे या अज्ञात कारण से होता है, या माध्यमिक , जब यह एक मौजूदा बीमारी के परिणामस्वरूप होता है। उत्तरार्द्ध कुत्तों में सबसे आम है और बिल्लियों में तेजी से निदान किया जाता है।

यह कैसे विकसित किया जाता है?
आम तौर पर, यह degenerative प्रक्रिया महीनों या वर्षों में धीरे-धीरे विकसित होती है और समय के साथ यह और भी बदतर हो जाता है।

तो किसी भी घटना में है कि घायल, क्षति, या इस तरह के हिप dysplasia, रोग कपाल स्वास्तिक स्नायु और अन्य अपक्षयी रोगों से के रूप में एक संयुक्त और उसके आसपास के ढांचे, ignites उत्पादन कर सकते हैं। यह गठिया, शल्य चिकित्सा या आघात के साथ-साथ हड्डी चयापचय रोगों के बाद, संयुक्त के लंबे समय तक स्थिरीकरण के बाद हो सकता है।

लक्षण क्या हैं?
आम तौर पर, पशु सबसे आम लक्षणों के रूप में लापरवाही, दर्द और कठोरता के साथ पशु चिकित्सा अभ्यास में आता है।

बाकी की अवधि के बाद लक्षण खराब हो जाते हैं, और जानवरों के रूप में अधिक सक्रिय हो जाता है।

जबकि लापरवाही स्थिर या स्पोरैडिक हो सकती है, क्योंकि तस्वीर खराब होती है, जानवर उठने या स्थानांतरित करने से इनकार कर सकता है।

एक्स-रे बनाने में सक्षम होने के लिए पशु चिकित्सक की यात्रा करना आवश्यक है या सही निदान पर पहुंचने में सक्षम होने के लिए अन्य पूरक तरीकों का अनुरोध करना आवश्यक है।

क्या आपके पास इलाज है?
हां, विभिन्न प्रकार के उपचार हैं:

चिकित्सा उपचार: वे glucosamine, chondroitin sultato और ओमेगा 3 फैटी एसिड nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) लक्षणों की शुरुआत की तीव्र एपिसोड में उपयोग किया जाता है के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मानव औषधीय उपयोग के लिए एनएसएड्स आमतौर पर जानवरों में जहरीले होते हैं और यह बिल्लियों में इस प्रकार की जहर है। इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं एक पेशेवर के पर्चे के बिना पशु चिकित्सा दवा में इन दवाओं का प्रशासन न करें।

सर्जिकल उपचार: यदि चिकित्सा चिकित्सा सफल नहीं है, तो जोड़ों के संलयन या प्रतिस्थापन, या आर्थ्रोप्लास्टी जैसे सर्जिकल विकल्प पर विचार किया जा सकता है। दुर्भाग्यवश, इस प्रकार के उपचार का उपयोग सभी मामलों में नहीं किया जा सकता है।

अन्य उपचार: एक्यूपंक्चर, फिजियोथेरेपी, होम्योपैथी, आदि

से पोषण संतुलित आहार में दोनों ग्लूकोसामाइन और कॉन्ड्रोइटिन सल्फेट प्रदान किए जा सकते हैं। यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 एसिड के बीच एक उत्कृष्ट संतुलन भी प्रदान करता है। इस स्थिति में अधिक वजन से अधिक खतरनाक से बचने के लिए मोटापे की प्रवृत्ति वाले कुत्तों के लिए कम कैलोरी आहार भी कम है।

क्या हम उस जानवर की मदद कर सकते हैं जो इसे किसी और चीज़ से पीड़ित करता है?
हाँ! यह महत्वपूर्ण है कि पशु आदर्श वजन को बनाए रखने के लिए उचित आहार का पालन करें, क्योंकि अधिक वजन जोड़ों में तनाव का कारण बनता है। इसके अलावा, इस अर्थ में, चलने या तैरने जैसे हल्के अभ्यासों का अभ्यास बहुत उपयोगी है। बेशक, हमें चलने या कूदने जैसे उच्च प्रभाव वाले अभ्यासों से बचना चाहिए, जो कि contraindicated हैं।

और बीमारी के पूर्वानुमान के बारे में क्या कहा जा सकता है?
यह बीमारी प्रगतिशील पुरानी है, इस कारण से इसके पाठ्यक्रम को निर्धारित करना मुश्किल है।

यदि आपको कोई चिंता है, तो अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें!

स्रोत:
देश ओक्स पशु चिकित्सा अस्पताल

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कोहनी डिस्प्लेसियाकोहनी डिस्प्लेसिया
हिप डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों के लिए व्यायामहिप डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों के लिए व्यायाम
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहीं
क्या आपके कुत्ते में गतिशीलता की समस्या है?क्या आपके कुत्ते में गतिशीलता की समस्या है?
कुत्तों में संधिशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में संधिशोथ - कारण और उपचार
कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
7 साल से अधिक बिल्लियों7 साल से अधिक बिल्लियों
» » अपघटन संयुक्त रोग
© 2022 TonMobis.com