हिप डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों के लिए व्यायाम

हिप डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों के लिए व्यायाम

हिप डिस्प्लेसिया एक प्रसिद्ध स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया में बड़ी संख्या में कुत्तों को प्रभावित करती है। यह आमतौर पर वंशानुगत और degenerative है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह क्या है और हमारे कुत्तों को सबसे अच्छा कैसे मदद करें।

यदि आपके कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया का निदान किया गया है और आप विशेषज्ञ पशु के इस आलेख में, सही जगह में प्रवेश करने वाले व्यायाम या मालिश तकनीकों के साथ उसकी मदद करना चाहते हैं तो हम आपको समझाएंगे हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्तों के लिए व्यायाम.

इसके अलावा, हम आपके कुत्ते को बेहतर तरीके से इस बीमारी से निपटने में मदद करने के लिए सुझाव और उपयोगी टिप्स भी प्रदान करेंगे।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा फेरेट मुझे नहीं खाना चाहता है
सूची

हिप डिस्प्लेसिया क्या है?

हिप डिस्प्लेसिया ए है असामान्य संरचना हिप संयुक्त: संयुक्त गुहा या एसीटबुलम और मादा का सिर ठीक से शामिल नहीं होता है। यह कुत्ते के सबसे प्रसिद्ध रोगों में से एक है, यह अक्सर कुछ नस्लों के कुत्तों को प्रभावित करता है:

  • लैब्राडोर कुत्ता
  • आयरिश सेटर
  • जर्मन शेफर्ड
  • Dobermann
  • Dalmatian
  • बॉक्सर

यद्यपि हमने कुछ नस्लों का पर्दाफाश किया है जिनके पास पूर्वाग्रह है जिसका मतलब यह नहीं है कि एक लोमड़ी टेरियर, उदाहरण के लिए, हिप डिस्प्लेसिया से पीड़ित नहीं हो सकता है।

हिप डिस्प्लेसिया क्या है?

ऐसा क्यों होता है?

ऐसे कई कारक हैं जो इसका पक्ष ले सकते हैं हिप डिस्प्लेसिया की उपस्थिति : अत्यधिक ऊर्जा या प्रोटीन वाले आहार, बहुत तेजी से विकास के साथ मध्यम या बड़े आकार के कुत्तों, बहुत तीव्र शारीरिक व्यायाम, या कुत्ते को दौड़ना या कूदना बहुत जरूरी है। वे सभी नकारात्मक कारक हैं जो हिप डिस्प्लेसिया विकसित करने में योगदान दे सकते हैं।

अनुवांशिक उत्पत्ति के इस विकृति को हमेशा रेडियोग्राफ के माध्यम से एक पशुचिकित्सा द्वारा निदान किया जाना चाहिए, लेकिन संकेत जो मालिक को सतर्क करेंगे वे हैं: एक कुत्ता जिसे लंबे समय तक झूठ बोलने या कुत्ते के चलने में खड़े होने में कठिनाई होती है, जिसके चलते उसे अत्यधिक टायर मिलता है। इन लक्षणों को देखते हुए आपको यह पुष्टि करने के लिए एक पेशेवर के पास जाना चाहिए कि यह हिप डिस्प्लेसिया है या नहीं।

ऐसा क्यों होता है?

हिप डिस्प्लेसिया के साथ अपने कुत्ते की मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

आपके पास कई तकनीकों हैं जिन्हें आप अपने कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया के साथ हमेशा लक्ष्य के साथ मदद करने के लिए आवेदन कर सकते हैं मांसपेशियों को मजबूत और आराम करो (विशेष रूप से ग्ल्यूटल मांसपेशी द्रव्यमान, जो हिप की स्थिरता और गतिशीलता के लिए मौलिक है) और दर्द को खत्म या राहत दें.

आइए आगे बताएं कि आप अपने कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया के साथ मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

मालिश

एक कुत्ता जिसमें हिप डिस्प्लेसिया दर्द होता है उसे प्रभावित होने वाले पंजा का समर्थन नहीं करता है और इसके कारण मांसपेशी एट्रोफी पीड़ित हो सकता है उस पैर में: कुत्ते को मालिश करें वसूली का पक्ष लेता है मांसपेशियों में, और रीढ़ की हड्डी की खराब मुद्रा सुधारता है।

हम अपने कुत्ते की रीढ़ की हड्डी के साथ आराम से मालिश करते हैं: हम इसे हल्के दबाव के साथ बालों के पक्ष में रगड़ते हैं, आप रीढ़ की हड्डी के दोनों किनारों पर परिपत्र आंदोलन भी कर सकते हैं। पीछे के कमरे की मांसपेशियों को घर्षण से मालिश किया जाता है।

अपने कुत्ते को छोटे बाल है, तो आप भी एक कांटेदार गेंद के साथ यह मालिश कर सकते हैं: मैं गेंद के खिलाफ अनाज रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है और चरम में अपक्षय से बचाता है के साथ मालिश करें।

बेशक, यह महत्वपूर्ण है कॉलम को स्पर्श न करें और हमेशा इसके दोनों तरफ हो, न कि इसके शीर्ष पर।

मालिश

निष्क्रिय आंदोलन

यदि आपके कुत्ते को उनके कूल्हे डिस्प्लेसिया के कारण संचालित किया गया है, तो आप हस्तक्षेप के बाद एक सप्ताह बाद प्रभावित या संचालित संयुक्त हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कुत्ते को मुलायम बिस्तर या प्रभावित हिप को कुशन करना होगा।




निष्क्रिय आंदोलन हैं असफलताओं को ठीक करने के लिए आदर्श दूसरी ओर हिप डिस्प्लेसिया जैसे जोड़, एक स्वस्थ कुत्ते को इन अभ्यासों को नहीं करना चाहिए।

कुत्ते के मालिक को कुत्ते पर सभी आंदोलनों को निष्पादित करना होगा और यह आराम से और अभी भी झूठ बोलना चाहिए। निष्क्रिय आंदोलनों को शुरू करने से पहले, हम कुत्ते को मालिश के साथ तैयार करते हैं या हिप क्षेत्र में गर्मी लगाते हैं।

हम उन जोड़ों की व्याख्या करेंगे जो हम करेंगे यदि प्रभावित संयुक्त सही हिप थे, लेकिन यदि प्रभावित संयुक्त दूसरे थे, तो हमारे हेरफेर तदनुसार बदल जाएगा।

यदि प्रभावित संयुक्त दाहिनी कूल्हे है, तो हम कुत्ते को अपनी तरफ रखते हैं, जमीन को छूने के बायीं तरफ झूठ बोलते हुए, और इसके बाईं बाएं पैर ट्रंक के लंबवत होते हैं।

  • फ्लेक्सियन / एक्सटेंशन : हमारे दाहिने हाथ से हम अपने बाएं हाथ के पैर को अपने घुटने के स्तर पर पकड़ेंगे, इसलिए उसका पैर हमारी दाहिनी भुजा पर रहता है। फिर हमारा दाहिना हाथ आंदोलनों को निष्पादित करता है, जबकि बाएं हाथ, उसके कूल्हे संयुक्त पर रखा जाता है, दर्द और क्रैक के संकेत महसूस कर सकता है। हम धीरे-धीरे 10-15 बार लयबद्ध रूप से झुकने के लिए विस्तार से जा रहे होंठ संयुक्त को स्थानांतरित करते हैं।
  • अपहरण / जोड़ना : अपहरण पैर को ट्रंक से दूर ले जाने की क्रिया है, जबकि adduction इसे ट्रंक के करीब लाने के लिए है। हम कुत्ते के पीछे खड़े हो जाते हैं, घुटने टेकते हैं और 10-15 बार धीरे-धीरे आंदोलन करते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि हम सुनिश्चित करें कि जमीन के नीचे का पैर जमीन पर रहता है, और यह खींचा नहीं जाता है। दोनों प्रकार के आंदोलनों के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि केवल हिप संयुक्त निष्क्रिय हो, लेकिन केवल यही।

मालिश में, हमें कुत्ते की संवेदनशीलता विकसित करना है, जो पहले छोटे आंदोलनों पर बना रहता है और हमेशा उसे आराम करने की अनुमति देता है और उपचार अप्रिय नहीं होता है। iexcl- कुत्ते के दर्द को अधिकतम तक सीमित करना महत्वपूर्ण है!

निष्क्रिय आंदोलन

स्थिर या सक्रिय अभ्यास

स्थिरीकरण अभ्यास दोनों हिप dysplasia कि एक रूढ़िवादी उपचार, एक ऑपरेशन से बचने के लिए एक कुत्ता है कि मांसपेशी पुनर्वास के रूप में अपने हिप dysplasia द्वारा संचालित किया गया है के लिए के रूप में के रूप में लंबी सैर का समर्थन नहीं करता के साथ एक कुत्ते के लिए अच्छे हैं।

पशु चिकित्सक से बात करने के बाद, कुत्ते के आकार के आधार पर ऑपरेशन के लगभग 3 सप्ताह बाद इन अभ्यासों को किया जा सकता है। जब मालिश और निष्क्रिय आंदोलनों के संयोजन के साथ प्रयोग किया जाता है, तो समर्थन और ट्रैम्पोलिन का उपयोग अंत तक छोड़ा जाना चाहिए, लेकिन उन वर्गों में वर्णित वही तकनीकों को लागू किया जा सकता है।

  • समर्थन: हम कुत्ते को एक समर्थन पर उठाए गए सामने के पैर के साथ रखते हैं: एक छोटे कुत्ते के लिए समर्थन एक मोटी किताब हो सकती है। यह मुद्रा रीढ़ की हड्डी और हिंद अंगों की मांसपेशियों में तनाव का कारण बनती है।

    समर्थन में अभ्यास कुत्ते के हिप डिस्प्लेसिया के साथ बहुत थके हुए हैं या इसे संचालित किया गया है: उन तीन चरणों में से प्रत्येक की पुनरावृत्ति जो हम देखने जा रहे हैं, शुरुआत में पूरी तरह से पर्याप्त हैं।
  1. हम कुत्ते के पीछे खड़े हैं और इसे संतुलित करने के लिए पकड़ते हैं, कुत्ते के कंधे को पकड़ते हैं और पूंछ की दिशा में (हमारे प्रति) एक सभ्य कर्षण के अधीन रहते हैं। यह आंदोलन कुत्ते की लगभग सभी मांसपेशियों को मजबूत करता है: चरमपंथी, पेट और पीठ। हम कुछ सेकंड रखते हैं और आराम करते हैं, हम लगभग 5 बार दोहराते हैं।
  2. फिर हम घुटने के जोड़ को पकड़ते हैं और पूंछ की ओर खींचते हैं, हम अपने हाथों में हिप और पिछली ट्रेन की मांसपेशियों में छूट महसूस कर सकते हैं। हम कुछ सेकंड रखते हैं और आराम करते हैं, हम लगभग 5 बार दोहराते हैं।
  3. हम घुटने के संयुक्त उच्च पकड़ते हैं और इस बार कुत्ते के सिर की ओर इसे आगे दबाते हैं। हम कुछ सेकंड रखते हैं और आराम करते हैं, हम लगभग 5 बार दोहराते हैं। समय के साथ, हमारे कुत्ते अभ्यास का सामना बेहतर ढंग से करेंगे और उनकी मांसपेशियों को क्रमशः मजबूत किया जाएगा।
  • ट्रैम्पोलिन : ट्रैम्पोलिन कुत्ते के लिए एक अज्ञात वस्तु है, धीरे-धीरे इस नए डिवाइस में उपयोग करना महत्वपूर्ण है: इन अभ्यासों को तनाव या तनाव वाले कुत्ते के साथ करने से अच्छे नतीजे नहीं मिलेंगे।

    यह आवश्यक है क्योंकि हम उसके साथ चढ़ाई करने के लिए है कि ट्रैम्पोलिन 100 किलो की एक न्यूनतम वजन का समर्थन कर सकते हैं, एक मीटर की न्यूनतम व्यास वाले और टीयूवी निशान है। ट्रैम्पोलिन पेश करने का एक अच्छा तरीका हमें पहले उठा रहा है, और कुत्ते हमारे पैरों के बीच clamped, कुछ सेकंड या मिनट तक प्रतीक्षा शांत करने और जब वे चालाकी से मिल इलाज के साथ उसे इनाम।
  1. हम पहले बाएं पीछे पैर और फिर दाएं, धीरे-धीरे अधिभारित करते हैं। हम उन सक्रिय आंदोलनों को लगभग 10 बार कर सकते हैं।
  2. इन वैकल्पिक आंदोलनों को धीरे-धीरे और ध्यान से बनाना महत्वपूर्ण है। इस तरह हम महसूस कर सकते हैं कि कुत्ते संतुलन बनाए रखने के लिए अपनी मांसपेशियों के साथ खेलता है। इस अभ्यास विजुअली उत्कृष्ट नहीं है, लेकिन वास्तव में मांसलता पर एक तीव्र कार्रवाई डालती है, और जब कुत्ता, बहुत थक गया की gluteal मांसपेशियों के विकास, तो वे भी कई repetitions ऐसा नहीं करना चाहिए।
  3. मालिक को हमेशा पहले चढ़ना होता है और ट्रामपोलिन के आखिरी बार उतरना पड़ता है, जिससे कुत्ते को पहले उतरना पड़ता है, लेकिन चोट से बचने के लिए कूदने के बिना।
  • स्लैलम : पर्याप्त समय dysplasia के एक ऑपरेशन के बाद पशु चिकित्सक के अनुसार बीत गया है, और, जाना एक स्लैलम एक बहुत अच्छा व्यायाम हो सकता है: शंकु के बीच की जगह कुत्ते के आकार के आधार एक मीटर से 50 सेंटीमीटर होना चाहिए, जो धीरे-धीरे स्लैलम यात्रा करना चाहिए।
स्थिर या सक्रिय अभ्यास

स्वीमिंग

अगर कुत्ता इसे पसंद करता है, तैराकी एक है अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट तरीका अपने जोड़ों को अधिभारित किए बिना। एक पानी के नीचे टेप में हाइड्रोथेरेपी एक और विकल्प है: कुत्ता एक ट्रेडमिल पर चलता है, पानी के अंदर जो इसके जोड़ों को संरक्षित करने की अनुमति देता है, यह तकनीक एक फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा की जाती है।

स्वीमिंग

भौतिक चिकित्सा

अधिक उन्नत तकनीकों के लिए, आप एक फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श कर सकते हैं, जो पिछले के अलावा, लागू हो सकता है अन्य तकनीकें जैसे थर्माथेरेपी: क्रायथेरेपी और गर्मी अनुप्रयोग, इलेक्ट्रोथेरेपी, अल्ट्रासाउंड, लेजर और एक्यूपंक्चर।

इस प्रक्रिया के दौरान अपने कुत्ते को याद रखें आपको सामान्य से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी इसी कारण से अपने सबसे अच्छे दोस्त को ठोस देखभाल प्रदान करने में सक्षम होने के लिए हिप डिस्प्लेसिया के बारे में सभी से परामर्श करने में संकोच नहीं करें।

iquest- आपका कुत्ता भी हिप डिस्प्लेसिया से पीड़ित है? iquest-क्या आप किसी अन्य पाठक को व्यायाम की सिफारिश करना चाहते हैं? हमें यह बताने में संकोच न करें कि क्या आपके पशुचिकित्सा से विचार या सलाह है, अन्य उपयोगकर्ता आपको धन्यवाद देंगे।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हिप डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों के लिए व्यायाम , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपरिवर्तनीय बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • यदि कुत्ते को दर्द होता है तो अभ्यास को रोकना महत्वपूर्ण है!
  • एक रूढ़िवादी उपचार के रूप में, आप एक हिप ऑपरेशन के बाद या अभ्यास किए बिना इन तकनीकों को लागू कर सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए डिस्प्लेसिया 10 युक्तियाँकुत्तों में लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए डिस्प्लेसिया 10 युक्तियाँ
हिप डिस्प्लेसिया के साथ गोल्डनहिप डिस्प्लेसिया के साथ गोल्डन
10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहीं
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभालहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करेंहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें
» » हिप डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों के लिए व्यायाम
© 2022 TonMobis.com