कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है। यह कार्टिलेज, हड्डी, सिनोविअल झिल्ली और संयुक्त कैप्सूल से समझौता करता है, जिसमें कृत्रिम उपास्थि सबसे अधिक प्रभावित ऊतक होता है

यह अपघटन और क्षरण की प्रक्रिया से गुजरता है और इसके बदले में, संयुक्त रूप से हड्डी उपास्थि का अवक्रमण होता है। इसके बाद वहां अत्यधिक वृद्धि और हड्डी रीमोडलिंग है।

पशु पीड़ित हो सकते हैं दो प्रकार के ऑस्टियोआर्थराइटिस . पहला वाला है प्राथमिक ऑस्टियोआर्थराइटिस , कोई पहचान predisposing व्युत्पन्न और उम्र, और इस तरह घुटने, कूल्हे, कलाई, रीढ़ की हड्डी, टैसास, आदि कारक के रूप में कई जोड़ों को प्रभावित कर सकते अन्य ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामले में, द्वितीयक , एक कारण यह है कि आघात, हिप dysplasia, रीढ़ की हड्डी के असामान्य curvatures, हड्डी रोग, सर्जरी के रूप में इस तरह के कारण बनता है, चयापचय कारण बनता है, न्यूरोपैथिक या अंत: स्रावी भूल के बिना पीछे। इसलिए, ऑस्टियोआर्थराइटिस की शुरुआत के लिए मुख्य जोखिम कारक उम्र है। अन्य महत्वपूर्ण कारक संयुक्त और मोटापे के आघात, सर्जरी, दोहराव के उपयोग हैं।

BannerBlog

मुख्य लक्षण वे दर्द, कार्य का नुकसान, गतिशीलता और कठोरता का प्रतिबंध हैं। अंगों या प्रभावित क्षेत्रों के दुरुपयोग के कारण यह सब मांसपेशी द्रव्यमान (एट्रोफी) के नुकसान से जुड़ा हुआ है, जबकि हाइपरट्रॉफिक क्षतिपूर्ति क्षेत्र दिखाई देंगे। यह आसनीय और जैवयांत्रिकी परिवर्तन है कि पशु में प्रदर्शित उचित उपचार की स्थापना और एक मात्र प्रशामक चिकित्सा में झमेले में न करने के लिए विचार करने के लिए जरूरी है।

हालांकि यह एक प्रक्रिया है अपक्षयी और इलाज की संभावना के बिना, हालांकि, वर्तमान में ऐसे उपचार हैं जो बीमारी की प्रगति को रोकने की अनुमति देते हैं और इससे प्रभावित कुत्तों के जीवन की गुणवत्ता में पर्याप्त सुधार होता है।




कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?

अनुवर्ती सिफारिशों की यह श्रृंखला हमारे लिए बहुत उपयोगी होगी:

  • वजन नियंत्रण: अधिक वजन में गिरने से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गतिशीलता को प्रतिबंधित करता है, जोड़ों को अधिभारित करता है और अभ्यास को कठिन बनाता है।
  • नियमित और मध्यम अभ्यास: जोड़ों को इकट्ठा करने और मांसपेशी टोन बनाए रखने के लिए। दर्द या असुविधा की उपस्थिति के कारण कई बार, जानवर प्रभावित जोड़ों को कम हद तक उपयोग करता है, अभ्यास से बचाता है और कम चलता है। इस तस्वीर को बढ़ाने के कारण मांसपेशियों की टोन और यहां तक ​​कि अत्याचार की कमी हो सकती है।
  • नमी और ठंड के लंबे समय तक संपर्क से बचें: इसके लिए हम कोट, रेनकोट और थर्मल कपड़ों के साथ मदद कर सकते हैं जो ठंड के मौसम में कुत्ते की गर्मी को बनाए रखता है।

तापमान में अचानक परिवर्तन से बचें: घर पर निरंतर तापमान बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि कुत्ता गद्दे या बिस्तरों पर सोता है जो मिट्टी की नमी को अलग करते हैं।

हमारी अगली पोस्ट में हम आज इस बीमारी से पीड़ित जानवरों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपलब्ध विभिन्न चिकित्सीय विकल्पों के बारे में बात करेंगे।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सही कलाई में संभावित क्षति के साथ कुत्तासही कलाई में संभावित क्षति के साथ कुत्ता
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहीं
ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए होम्योपैथीऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में स्पोंडिलोसिस deformansकुत्तों में स्पोंडिलोसिस deformans
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपीऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी
ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ कुत्ते का इलाज कैसे करेंऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ कुत्ते का इलाज कैसे करें
» » कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?
© 2022 TonMobis.com