कुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचार

कुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचार

कुत्ते, हमारे जैसे, ठंड पीड़ित हो सकते हैं। ठंड या कुछ वायरस के एक्सपोजर से आपके कुत्ते को ठंडा होना पड़ सकता है। यह एक खतरनाक बीमारी नहीं है अगर हम जानते हैं कि हमारे कुत्ते को इससे कैसे दूर किया जाए।

उचित देखभाल के साथ एक सप्ताह में हल्के शीतलन को दूर किया जा सकता है। हमारे जैसे, ठंडे कुत्ते को गर्म होने की जरूरत होती है, गीले नहीं होते और ठीक से खाते हैं।

यदि आपका कुत्ता छींक रहा है या खांसी है तो यह ठंडा हो सकता है, इस लेख को पशु विशेषज्ञ द्वारा पढ़ना जारी रखें और इसके बारे में और जानें कुत्तों में ठंडा.

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में ठंड के लिए घरेलू उपचार
सूची

कुत्तों में ठंडा लक्षण

ठंड यह ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के कारण होता है। आम तौर पर, लक्षण गंभीर नहीं होते हैं, लेकिन हमें ध्यान देना चाहिए, क्योंकि हम गंभीर श्वसन समस्या के साथ एक साधारण सर्दी को भ्रमित कर सकते हैं और इसके विपरीत। कुत्तों में ठंडा लक्षण वे निम्नलिखित हैं:

  • खांसी
  • छींकने
  • भीड़
  • नाक का निर्वहन
  • आँसू आँखें
  • भूख की कमी
  • सामान्य मजाक
  • बुखार

ये लक्षण 1 या 2 सप्ताह के लिए उपस्थित हो सकते हैं। उपचार का समय प्रत्येक कुत्ते और हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली देखभाल पर निर्भर करता है।

में गंभीर मामले सांस लेने में कठिनाई देखी जा सकती है या इसे करने पर एक सीटी सुनाई जा सकती है। वे बुखार के कुछ दसवें भी पेश कर सकते हैं। इन मामलों में जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाना बेहतर होता है। जब आपके बुखार के कुछ दसवें हिस्से होते हैं तो अपने कुत्ते की देखभाल कैसे करें, कुत्ते में बुखार के बारे में भी पढ़ें।

कुत्तों में ठंडा लक्षण

कुत्तों में ठंड का कारण क्या होता है?

मनुष्यों में, कुत्तों में ठंड विभिन्न कारणों से उकसाया जा सकता है। कुत्तों के बीच लगातार ठंड या संक्रम का संपर्क कारण हो सकता है।

यह आमतौर पर वायरस के कारण होता है पैराइन्फ्लुएंज़ा , बहुत आम और संक्रामक- या द्वारा एडेनोवायरस टाइप 2, केनेल खांसी भी कहा जाता है। दोनों खांसी, छींकने और ठंड के अन्य लक्षणों का कारण बनते हैं।

कुछ ठंडे लक्षणों के साथ उलझन में हो सकता है एक प्रकार का रंग , बहुत संक्रामक बीमारी जो श्वसन तंत्र को प्रभावित करती है। यही कारण है कि जैसे ही यह कुछ असुविधा दिखाना शुरू होता है, हमेशा हमारे कुत्ते को हमेशा देखना महत्वपूर्ण है। तो हम गंभीर बीमारियों से इंकार कर सकते हैं। इस बीमारी के बारे में और जानने के लिए कुत्तों में परेशानी क्या है।

कुत्तों में ठंड का कारण क्या होता है?

कुत्ते के ठंड का उपचार




ठंड का इलाज नहीं होता है, हालांकि हम कुछ दवा दे सकते हैं लक्षणों को कम करें , हल्के सर्दी को अपने आप से दूर करना सबसे अच्छा है। के बारे में प्रक्रिया को और अधिक सहनशील बनाने के लिए बुनियादी समाधान कुछ दिनों में वसूल किए जाएंगे।

समस्याओं के बिना ठंड को दूर करने के लिए अपने कुत्ते के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • कुत्ते को गर्म और सूखा रखें : हमारे जैसे, ठंड के दौरान, वे तापमान में बदलाव के लिए बहुत संवेदनशील हैं। इसे रेडिएटर के बगल में रखें या सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त कंबल हैं। चलने के बाद, पैरों को अच्छी तरह सूखें।
  • सवारी का समय कम करता है : इसे अत्यधिक अभ्यास में जमा न करें। सर्दी के दौरान आप अधिक उदासीन और खेलना नहीं चाहते हैं। दिन के सबसे ठंडे घंटों के दौरान उसके साथ बाहर जाने से बचें।
  • उसे पीने के लिए प्रोत्साहित करें : मैं इन दिनों के दौरान ज्यादा पी नहीं सकता या खा सकता हूं। इस कारण से आपको हमेशा पानी होना चाहिए और आपको उसे पीने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यहां तक ​​कि छोटी खुराक में भी। क्योंकि श्लेष्म तरल पदार्थ खो देता है और उन्हें बदलने के लिए सुविधाजनक है। आप उसे कुछ चिकन शोरबा की पेशकश कर सकते हैं। यह गले से श्लेष्म को खत्म करने और पोषक तत्वों का योगदान देने में मदद करेगा।
  • सोना : उसे आराम करो। कुछ कुत्तों की प्रकृति के कारण हमें इन दिनों के दौरान उत्तेजित करने या उन्हें खेलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। वे कोशिश कर सकते हैं लेकिन फिर वे जल्दी से भाग लेंगे। आराम के कुछ दिनों के बाद आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे और अधिक सक्रिय हो जाएंगे।
  • संक्रमण से बचें : यदि आपके घर पर कई कुत्ते हैं तो उनमें से एक को ठंडा होने पर संक्रमित होना बहुत आसान होता है। इन दिनों के दौरान उन्हें अलग रखने की कोशिश करें।
  • धूम्रपान या धूल से बचें : हमारे कुत्ते की उपस्थिति में तम्बाकू धुआं या कोई अन्य धुआं हमेशा से बचा जाना चाहिए, लेकिन विशेष रूप से श्वसन समस्याओं के मामलों के दौरान।
  • विटामिन सी : आप विटामिन सी की खुराक के साथ अपने बचाव में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। वे आपको ठंड से निपटने में मदद करेंगे। पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • शहद यदि आपका कुत्ता बहुत खांसी खाता है तो आप इसे छुटकारा पाने के लिए शहद का एक चम्मच दे सकते हैं।

एक या दो सप्ताह में आपको पूरी तरह से ठीक होना चाहिए। विश्राम को रोकने के लिए, इसे ठंड से बचाएं और पूरे वर्ष एक अच्छा आहार प्रदान करें। इस प्रकार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली किसी ठंड को दूर करने के लिए मजबूत होगी।

गंभीर मामलों में आपके पशुचिकित्सक एंटीबायोटिक्स के साथ संक्रमण का इलाज करेंगे, लेकिन याद रखें कि उन्हें हमेशा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, अपने कुत्ते को आत्म-औषधि मत करो कभी।

कुत्ते के ठंड का उपचार

पशु चिकित्सक के पास कब जाना है

आम तौर पर एक या दो हफ्तों में एक सामान्य सर्दी खत्म हो जाती है, लेकिन ऐसे मामले हो सकते हैं जिनमें हमें पशु रोगियों के लिए प्रमुख बीमारियों या एक विशिष्ट उपचार के लिए जाना चाहिए।

यदि आपका मामला निम्नलिखित में से एक है, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने पशुचिकित्सा पर जाएं:

  • यह 2 सप्ताह हो गया है और आपको अपने कुत्ते में कोई सुधार नहीं दिख रहा है।
  • यह श्लेष्म या नाक स्राव में रक्त निष्कासित करता है।
  • वह नहीं खाता या पीता है।
  • यदि आपका कुत्ता बूढ़ा है या पिल्ला है तो आपको हमेशा पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। इन कुत्तों की सुरक्षा स्वस्थ युवा कुत्ते की तरह नहीं है।
  • जब आप सांस लेते हैं तो आप कुत्ते की छाती में एक सीटी सुनते हैं।
पशु चिकित्सक के पास कब जाना है

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचार , हम आपको श्वसन रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसेकुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसे
कुत्तों में ठंड के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ठंड के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में ठंड को रोकें और इलाज करेंकुत्तों में ठंड को रोकें और इलाज करें
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
मेरे कुत्ते के ठंड का इलाज कैसे करेंमेरे कुत्ते के ठंड का इलाज कैसे करें
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता ठंडा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता ठंडा है या नहीं
मेरे कुत्ते की खांसी के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारमेरे कुत्ते की खांसी के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
» » कुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com