बिल्लियों में आंतों परजीवी - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में आंतों परजीवी - लक्षण और उपचार

निश्चित रूप से, आंतों परजीवीकरण मुख्य कारणों में से एक बनें कि हम अपनी बिल्लियों के साथ पशु चिकित्सा अभ्यास में क्यों गए, खासकर जब हमने युवा आयु के बिल्ली का बच्चा अपनाया।

जो हम आम तौर पर जानते हैं उसकी उपस्थिति उनके मल में कीड़े , यह निदान के लिए पर्याप्त है, लेकिन कुछ कम हड़ताली लक्षण हैं जैसे किसी न किसी कोट और पेट के विकृति। पहला सवाल हम खुद से पूछते हैं, iquest- यदि आप केवल दो महीने के हैं और सप्ताह के लिए मेरे साथ रहे हैं तो आप कितने परजीवी हो सकते हैं? विशेषज्ञ एंटिमल इस लेख में इस और अन्य सवालों के जवाब देने का प्रयास करेगा बिल्लियों, लक्षणों और उपचार में आंतों परजीवी.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार
सूची

बिल्लियों में नीमेटोड (गोल guasanos)

के नाम पर नेमाटोड , वे समूहित हैं कई प्रकार के परजीवी जिसे उनके समान दिखने के कारण सच्चे कीड़े के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इस समूह के भीतर, बिल्लियों को अक्सर दो प्रकार के परजीवी से प्रभावित होते हैं: गोल और Ancylostómidos।

Ascarid nematodes

यहां हम पाते हैं टोक्सोकारा कैटी और करने के लिए Toxascaris leonina, घटनाओं और लक्षणों के संदर्भ में यह दूसरा कम महत्वपूर्ण है। इसमें कोई संदेह नहीं है टोक्सोकारा कैटी इसके लिए इसका जिक्र जरूरी है: इसमें प्रत्यक्ष जैविक चक्र है, लेकिन बहुत जटिल है, मूल रूप से अंडे बाहर जाते हैं और कुछ दिनों के बाद, एक संक्रमित लार्वा (चरण III में लार्वा) उनके अंदर बनता है। संक्रमित लार्वा के साथ यह अंडे एक बिल्ली का बच्चा निगल सकता है, जिस मामले में अंडे यह आंत में hatches , एल-III आंतों की दीवार से गुजरता है और परिसंचरण के माध्यम से यकृत तक पहुंच जाता है, फेफड़े के लिए (पोर्टा सिस्टम)।

अगले लार्वा चरण में और खांसी के माध्यम से एक नया मौल है, जो कफ पैदा करता है और प्रतिबिंब निगलता है, वह लार्वा मुंह में जाता है और लौटता है छोटी आंत . वहां यह एक वयस्क बन जाएगा, और आंतों के लिए तय किया जाएगा, सीधे पोषक तत्वों को ले जाएगा और बिल्ली के बच्चे के साथ इसके अवशोषण के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

वे खून में प्रवेश नहीं करते हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों को निकाल देते हैं, जो हो सकता है गोलार्ध के लक्षण लक्षण : रफ कोट, गरीब वजन, पेट बढ़ाव, स्प्रिंग्स, दस्त के रूप में कर्ल करवाने कीड़े उल्टी ... कभी कभी परजीवी की एक बड़ी राशि होने की आंत के यांत्रिक उलझाव का कारण और मौत का कारण बन सकता है।

Ancylostomid nematodes

इस प्रकार के निमाटोड में, हम पाते हैं Ancylostoma tubaeforme और ए Uncinaria stenocephala। उनके मुंह में हुक है जिसके साथ वे दृढ़ता से छोटी आंतों के लिए लंगर , खून चूसना इसके लिए, वे एक एंटीकोगुलेटर को छोड़ देते हैं और यदि बहुत सारे परजीवी हैं, तो वे काफी मात्रा में रक्तचाप का कारण बनेंगे। Ancylostomids के लक्षण लक्षण वे हैं: एनीमिया, कमजोरी, और यहां तक ​​कि मौत अगर बिल्ली का बच्चा बहुत परजीवी है।

इसका आकार गोलाकारों की तुलना में 0.5-1.5 सेमी की तुलना में कम है, और संक्रम का रूप ट्रांस-स्तन (स्तन दूध लेते समय), प्रसवपूर्व (गर्भाशय में, लार्वा प्लेसेंटा को पार कर सकता है, बिल्ली का बच्चा संक्रमित हो जाएगा, ऐसा कुछ नहीं होता है टोक्सोकारा कैटी) और यहां तक ​​कि percutaneous, जब संक्रामक लार्वा के साथ बिल्ली सतहों पर कदम।

जैविक चक्र के लिए समान है टोक्सोकारा कैटी जब तक कि यह प्लेसेंटा और उसके उपचार को पार नहीं कर सकता, यह भी वही है। फिर हम paratenic मेजबान यहाँ मिल: कृन्तकों, पक्षियों, केंचुआ, बीट्लस ... संक्रामक लार्वा के साथ अंडे थोड़ा वातावरण में गोल से कम प्रतिरोधी रहे हैं, लेकिन उच्च आर्द्रता और हल्के तापमान स्थिर रहे हैं।

Iquest- एक पिल्ला बिल्ली का बच्चा संक्रामक हो सकता है?

यह सबसे अधिक संभावना नहीं है। वास्तव में, इन एस्केड में कई रणनीतियों हैं और सबसे खराब यह होता है कि यदि संक्रमित लार्वा वयस्क प्रतिरक्षा द्वारा अच्छी प्रतिरक्षा स्थिति के साथ निगमित होता है। संक्रामक लार्वा आंत के बाद आंत के माध्यम से जाते हैं, लेकिन वे बिल्ली के शरीर के अंगों के माध्यम से स्थानांतरित होते हैं (लार्वा visceral माइग्रेट): मस्तिष्क, दिल, यकृत, फेफड़े, मांसपेशियों और स्तन ग्रंथि। वहां वे encysted रहते हैं, में यहां तक ​​कि गुप्त भी , बिल्ली की अच्छी प्रतिरक्षा स्थिति उन्हें खाड़ी में रखती है। लेकिन गर्भावस्था और फिर प्रसव, रक्षा को कम करने का कारण बनता है, और लार्वा "जागृत" होता है, जो से गुजरने में सक्षम होता है स्तन ग्रंथि बिल्ली के बच्चे के लिए गैलेक्टोजेन के माध्यम से। एक बार वहाँ, सभी करतब दिखाने करने की कोई आवश्यकता वयस्क बनने, सीधे एक वयस्क के रूप लार्वा lV में जाने, हमारे सक्रिय परजीवी बिल्ली का बच्चा और तीन सप्ताह की उम्र में एक काफी लंबाई (3 15 सेमी) होने के लिए ऊपर वर्णित है, एकल चूसने के लिए।

बिल्लियों की शिकार वृत्ति उन्हें लगातार इन परजीवीओं से अवगत कराती है, क्योंकि कृंतक या यहां तक ​​कि कीड़े पर्यावरण में संक्रमित लार्वा के साथ अंडे में प्रवेश कर सकते हैं। यह उन मेजबानों में मांसपेशियों और अन्य अंगों में माइग्रेट करने वाली एक ही रणनीति का उपयोग करेगा, फिर अपने चक्र को पूरा करने के लिए कृत्रिम निगलना के लिए एक बिल्ली की प्रतीक्षा कर रहा है। कृंतक इस मामले में कार्य करता है "पैराटेनिक मेजबान" चक्र उसके अंदर बंद हो जाता है, केवल वाहन के रूप में कार्य करता है। इसे ऊपर करने के लिए, एस्केड के अंडे पर्यावरण में काफी प्रतिरोधी होते हैं, यदि स्वीकार्य आर्द्रता और तापमान की स्थिति होती है तो स्थिर महीनों तक रहने में सक्षम होना। Porous फर्श आदर्श हैं (उदाहरण: रेत)

नेमाटोड का उपचार

मिल्बेमिसिन ऑक्सीम (गोली में) वयस्कों के लिए एक आदर्श उत्पाद है, या यहां तक ​​कि selamectin एक (पिपेट में), लेकिन अंदर बिल्ली के बच्चे 3 सप्ताह से तीन महीने के बीच , आदर्श रूप में, एक albendazole या fenbendazole (निलंबित) कई दिनों क्योंकि इसकी धीमी लेकिन स्थिर कार्रवाई धीरे-धीरे परजीवी से छुटकारा पाने का कारण बनता है और आंत में अवरुद्ध नहीं है का उपयोग करें।

उन्हें चाहिए हर दो सप्ताह में dewormed मिलता है तीन हफ्ते से लेकर तीन महीने की उम्र तक और हर महीने जब तक वे छह महीने के होते हैं। पिरैंटेल या फेबेंटेल का पोमोएट-प्रकार लवण कुछ हद तक कम प्रभावी होता है, लेकिन पर्याप्त खुराक में काफी अच्छी तरह से गोलियों को कवर किया जा सकता है।

आदर्श रूप से, जारी रखें हर तीन महीने में deworming छः महीनों के बाद, या नियमित रूप से अगर बच्चे हैं और बिल्ली बाहर जाती है, लेकिन हमारे पशुचिकित्सा समय-समय पर मल को तैरने और अंडरकीड अंडे देखने के मामले में ड्यूमरिंग करने का विकल्प चुन सकते हैं।

iquest- क्या nematodes मनुष्यों को प्रभावित कर सकते हैं?

टोक्सोकारा कैटी और कैनिस संक्रमित लार्वा के साथ अंडे को गलती से इंजेक्शन से इंसानों में संक्रमण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप लार्वा visceral migrans, कि आंख तक पहुंच सकते हैं . बच्चों के साथ सावधान रहना और इसे रोकने के लिए सही ढंग से पालन करने के लिए जरूरी है।

बिल्लियों में नीमेटोड (गोल guasanos)

बिल्लियों में Cestodos (फ्लैट कीड़े)

यहां हम परजीवी के तीन परिवारों को विभिन्न महत्व के साथ पाते हैं। इसके बाद, हम संक्षेप में सबसे उत्कृष्ट लोगों का उल्लेख करेंगे:

डिप्लिडियम कैनिनम

यह cestode आपको एक मेजबान की जरूरत है मध्यस्थ अपने जैविक चक्र (अप्रत्यक्ष) को पूरा करने के लिए। चुना गया एक पिस्सू मुख्य रूप से है, लेकिन यह जूँ भी हो सकता है। कुत्तों में टैपवार्म पर पशु विशेषज्ञ के लेख में बड़े पैमाने पर निपटाया गया है, यह उल्लेखनीय है कि यह अधिक लक्षण नहीं देता है, सिवाय इसके कि मल में ग्रेविड प्रोग्लॉटिस और जानवर के गुदा या गुदा खुजली के कुछ। यह सौदा करता है Praziquantel , मध्यवर्ती मेजबान को खत्म करने के लिए आवश्यक है।

जीनस ताएनिया




Taenia taeniformes यह वह जगह है सबसे महत्वपूर्ण , एक और सीस्टोड है जो मेजबानों को निगलना करके हमारी बिल्ली को परजीवी कर सकता है संक्रमित मध्यस्थों , इस मामले में कृंतक। यह आमतौर पर लक्षण नहीं देता है, शायद गुदा में खुजली, पेट की दूरी, हल्के ढंग से चमकदार या स्पैस कोट ... और निश्चित रूप से मल में ग्रेविड प्रोग्लॉटिस का अवलोकन।

जीनस इचिनोक्कोस

इचिनोक्कोस ग्रानुलोसस यह बिल्लियों में दुर्लभ है, लेकिन यह उल्लेख करना दिलचस्प है क्योंकि मनुष्यों में ज्ञात बीमारी के लिए जिम्मेदार के रूप में इसके महत्व के कारण, हाइडैटिड सिस्ट . बिल्ली, हालांकि, एक है बहुत ही असंभव मेजबान , बहुत कम मामलों में रिपोर्ट किया गया, कुत्ते और लोमड़ी सबसे उत्कृष्ट मेजबान होने के नाते।

Praziquantel के साथ एक सही नियमित deworming, और मध्यवर्ती मेजबान का नियंत्रण, इस परजीवीकरण कोस्टोड्स को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त है। केस्टोड, जैसे डिप्लिडियम कैनिनम वे आदमी को प्रभावित कर सकते हैं यदि आप गलती से मध्यवर्ती मेजबान, जैसे बच्चों के मामले में fleas या जूँ में प्रवेश करते हैं।

बिल्लियों में Cestodos (फ्लैट कीड़े)

माइक्रोस्कोपिक परजीवी

अन्य परजीवी भी हैं जो विशेष रूप से बिल्लियों को प्रभावित कर सकते हैं समुदायों (प्रजनन स्थल, आश्रयों, उपनिवेशों या आश्रय, उदाहरण के लिए)। सबसे उल्लेखनीय प्रोटोजोआ हैं, जिनमें से हैं:

Giardia

बिल्लियों में जिआर्डिया एक फ्लैगेलेटेड प्रोटोज़ोन के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप ए लक्षण यह एक श्लेष्म दस्त से भिन्न होता है, कुछ श्लेष्म और ताजा खून की बूंद, अच्छे स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति या लक्षणों की कुल अनुपस्थिति के साथ।

यह आर्द्र वातावरण में उगता है, और संदूषण के लिए है fecal-gold के माध्यम से , इन सामूहिकताओं में सफाई, कीटाणुशोधन और सतहों की सूखने के लिए महत्वपूर्ण होना महत्वपूर्ण है। उपचार में पांच दिनों में फेनबेंडाज़ोल लागू करना या कुछ समय तक मेट्रोनिडाज़ोल का उपयोग करना शामिल है। उत्तरार्द्ध antiprotozoal क्षमता के साथ एक एंटीबायोटिक है।

Cocomidia Apicomplexa

वे एक अन्य प्रकार के प्रोटोजोआ हैं, जैसे जीGiardia लेकिन फ्लैगेला के बिना। कोक्सीडिया के भीतर हम जीनस पाते हैं Isospora एसपीपी कि ज्यादातर युवा बिल्ली के बच्चे को प्रभावित करता है बिल्ली के समूह के समूह, पीले रंग के दस्त को जन्म देना, विकास में देरी, मोटा और सुस्त कोट, पेट का अंतर ...

आम तौर पर, गंभीर चित्र इस तथ्य के कारण होते हैं बैक्टीरिया के साथ सह-संक्रमण और यह असीमित संक्रमणों को ढूंढना आम है जो आत्म-सीमित है। उन्हें तांत्रिक अध्ययन (निदान में oocysts मनाया जाता है) द्वारा निदान किया जाता है, लेकिन कभी-कभी झूठे नकारात्मक होते हैं और प्रयोगशाला पहचान तकनीकों का उपयोग करना आवश्यक है। उपचार के sulfonamides (प्रोटोजोआ के खिलाफ गतिविधि के साथ एंटीबायोटिक) 5-7 दिनों के लिए या एक दवा एक खुराक Toltrazuril diclazuril का उपयोग करें या नहीं, बल्कि बिल्लियों के लिए पंजीकृत किया गया है कि अक्सर इस्तेमाल होते हैं

टोक्सोप्लाज़मोसिज़

टोक्सोप्लाज्मा जीनस के अपने एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में है टोक्सोप्लाज्मा गोंडी, एक अन्य प्रकार का कोकसीडियो, दुख की बात है। बिल्ली और अन्य felines वे परजीवी का एकमात्र निश्चित मेजबान हैं (बिल्ली में, यौन प्रजनन होता है)। बिल्ली का बच्चा संक्रमित जलाशयों से मांस में प्रवेश करके संक्रमित है परजीवी के oocysts, विशेष रूप से, कृंतक के साथ।

हालांकि हम इसे आंतों परजीवी के भीतर शामिल करते हैं, यह उत्पत्ति कर सकते हैं बहुत विविध लक्षण लक्षण , और आम तौर पर नहीं आमतौर पर तीव्र भूख का अभाव, बुखार, उदासीनता, स्नायविक लक्षण, आंख की चोट, दमा ... हल्के, रुक-रुक कर और नियमित रूप से लक्षणों को गुमराह। संक्रमण गर्भाशय में यह आमतौर पर घातक है। सबसे आम है कि टोक्सोप्लाज़मोसिज़ के लक्षणों को ल्यूकेमिया या फेलाइन इम्यूनो वृद्धि के साथ वायरस सह-संक्रमण।

उचित उपचार क्लिंडामाइसीन के उपयोग पर 4 सप्ताह के लिए, दिन में दो बार, और relapses अक्सर उपयोग पर आधारित है। मल विश्लेषण से निदान किया जा अनिश्चित है क्योंकि संक्रमित बिल्ली,, अंडे (oocysts) रुक-रुक कर और अनियमित को हटा नैदानिक ​​लक्षणों की शुरुआत के साथ इतना है कि यह निर्धारित विशिष्ट तरीके से acticuerpos रक्त इंगित किया गया है इस प्रोटोजोआ के लिए मार्गदर्शन करने के ।

रखें हमारे बिल्ली कच्चे मांस, या कृन्तकों के लिए उपयोग खाते हैं, यह कैसे संक्रमण से बचने के लिए है। यह कमरे में sporulated oocysts, के रूप में वे अन्य बिल्लियों की मल में हैं (हाँ हम मनुष्यों सब्जियों नहीं धोकर, उदाहरण के लिए पकड़), और बिल्लियों नहीं दिया जाता है की घूस से बिल्लियों के सामान्य संक्रमण नहीं है Coprophagy करने के लिए।

पशु चिकित्सक के पास नियमित रूप से जाओ अगर एक बिल्ली टोक्सोप्लाज़मोसिज़ है पता करने के लिए, गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भ्रूण को प्रभावित कर सकते आवश्यक हो जाएगा। हालांकि, अगर हम मल से छेड़छाड़ करने से बचना बहुत जटिल संचरण है।

सूक्ष्म परजीवी के खिलाफ रोकथाम

कीटाणुशोधन और सफाई के उपायों में समुदायों के कर्मचारियों के प्रशिक्षण का संबंध है, यह पुन: संक्रमण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, के रूप में इलाज बिल्ली के बच्चे पिछले कुछ समय से oocysts समाप्त कर सकते हैं लेकिन डायरिया प्रकरण बीत चुके हैं, इसके congeners में पुन: संक्रमण हो सकता है।

माइक्रोस्कोपिक परजीवी

अगर मेरी बिल्ली में आंतों परजीवी है तो क्या करें?

अब जब आप सबसे अधिक आंतों परजीवी जानते हैं तो आपको पता चलेगा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है नियमित आधार पर deworm आपकी बिल्ली के लिए। हालांकि, अगर आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली को उपद्रव का सामना करना पड़ता है, तो इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाएगी पशु चिकित्सक के पास जाओ यह निर्धारित करने के लिए कि किस तरह के परजीवी का इलाज किया जाता है और पहले उल्लिखित आवेदन को लागू करने का उपचार क्या होगा।

अगर मेरी बिल्ली में आंतों परजीवी है तो क्या करें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में आंतों परजीवी - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों और बिल्लियों के लिए वर्म्स 7 निश्चित समाधानकुत्तों और बिल्लियों के लिए वर्म्स 7 निश्चित समाधान
अगर मेरी बिल्ली कीड़ा है तो क्या करेंअगर मेरी बिल्ली कीड़ा है तो क्या करें
मैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचारमैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में आंत्र बाधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में आंत्र बाधा है
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?
वर्मीफ्यूज बिल्लियों के लिए घरेलू उपचारवर्मीफ्यूज बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
मेरी बिल्ली कीड़े को हराता हैमेरी बिल्ली कीड़े को हराता है
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
» » बिल्लियों में आंतों परजीवी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com