क्रस्टेसियन के मोलुस्क चक्र

क्रस्टेसियन के मोलुस्क चक्र

क्रस्टेसियन एक प्रभावशाली पशु समूह है जो हमें एक विशेष घटना, इसके पिघलने चक्र के साथ आश्चर्यचकित करता है। ExpertoAnimal में हम इस घटना की व्याख्या करना चाहते हैं जो आपको इस आकर्षक समूह की विकास आवश्यकताओं को और अधिक समझने में मदद करेगा।

फाईलम आर्थ्रोपोडा, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह चित्रित पैरों वाले जानवरों से बना है। इन जानवरों की संयुक्त विशेषता है कि उनके पास चिटिन का कम या ज्यादा कठिन एक्सोस्केलेटन होता है और उन्हें इसे विकसित करने के लिए इसे बदलना होता है, और इस फ़ाईलम के भीतर हमारे पास क्रस्टेसियन वर्ग होता है। इस लेख में हम इस वर्ग पर गूंगा अध्ययन करने के लिए ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं, ताकि हम अगले समझाएंगे क्रस्टेसियन के पिघलने चक्र . एक जिज्ञासा के रूप में, शब्द क्रस्टेसियन लैटिन शब्द से आता है crusta जिसका मतलब छाल है।

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनरी में परिवर्तन
सूची

क्रस्टेसियन का एक्सोस्केलेटन

इन जानवरों के पास एक एक्सोस्केलेटन नामक एक कैल्सरस सुरक्षा होती है। एक्सोस्केलेटन उन्हें एक कठोर संरचना और एक मजबूत देता है शिकारियों के खिलाफ सुरक्षा. यह सुरक्षा इतनी कठोर है कि यह एक समस्या है क्योंकि व्यक्ति बढ़ता है, क्योंकि कैल्केरस एक्सोस्केलेटन खिंचाव नहीं करता है। जानवर के आकार को सीमित करना। यह उल्लेखनीय है कि यह एक कठोर ब्लॉक नहीं है, लेकिन स्पष्ट प्लेटों का एक सेट है जो उन्हें स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

क्रस्टेसियन कैसे बढ़ते हैं?

बढ़ने के लिए, क्रस्टेसियन को नाजुक ट्रान्स से गुजरना चाहिए जिसमें पुराने एक्सोस्केलेटन को अलग करने और एक नया निर्माण करने में शामिल होना चाहिए। यह ट्रान्स एक महान ऊर्जावान व्यय का अनुमान लगाता है, इसी कारण से वे केवल तब ही इसे पूरा करते हैं जब जानवर अच्छी तरह से पोषित होता है और विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार होता है। क्रस्टेसियन के पिघलने का क्षण, जिसे पारिस्थितिकी कहा जाता है, है exoskeleton का अलगाव . यह एक चक्रीय बहिर्जात और अंतर्जात कारकों की एक संख्या (हॉपकिंस एट अल। 1999) से प्रभावित घटना है। समुद्र विज्ञान जर्नल के एक प्रकाशन और समुद्री जीव विज्ञान में यह पाया गया है कि चंद्रमा स्थिति अत्यधिक, moulting के समय को प्रभावित समापन वहाँ घट कि अन्य चंद्र चरणों की तुलना में 50% अधिक मूक।

क्रस्टेसियन का झुकाव यह व्यक्तियों में अक्सर अधिक है जेयाvenes और वयस्कों में कम जो पहले से ही मानक आकार तक पहुंच चुके हैं। जानवरों के बाकी हिस्सों में, विकास लगातार कुछ है लेकिन क्रस्टेसियन के मामले में पिघलने से विकास में असंतुलन पैदा होता है।

क्रस्टेसियन कैसे बढ़ते हैं?

क्रस्टेसियन पिघलने के चरण

ड्रैच की जांच (1 9 3 9, 1 9 44) क्रस्टेसियन के मोल्ट को पूरी तरह से दस्तावेज करने वाले पहले व्यक्ति थे, इसे विभाजित करते हुए चार चरण :

  1. intermolt : पिछले मोल्टिंग के सिवनी की सराहना की जाती है लेकिन खोल पूरी तरह से कठिन है। यह अंतिम मौल की सख्त प्रक्रिया के अंत तक की अवधि है जब तक जानवर को फिर से बढ़ने की आवश्यकता नहीं होती है।
  2. इंटरमुडा का अंत और प्रीडाडा की शुरुआत : सीवन गहरा और चिह्नित हो जाता है। आंतरिक रूप से परिभाषित और अंधेरा होने वाली आंतरिक त्वचा को अलग करना शुरू कर देता है।
  3. Premuda : स्किडियल सिवनी को रद्द कर दिया गया है और अधिक संवेदनशील हो रहा है। टर्गर प्राप्त करने वाली आंतरिक परत का एक बहुत मजबूत अंधेरा होता है।
  4. Ecdicis : यह प्राचीन एक्सोस्केलेटन के टूटने और त्याग का क्षण है।



यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन चार चरणों से पहले, चरण 0, जिसे पोस्ट मुदा कहा जाता है , जिसमें उत्तेजना की तर्ज पर एक मुलायम सिवनी देखा जाता है जिसके द्वारा क्रस्टेसियन ने प्राचीन एक्सोस्केलेटन तोड़ दिया है। धीरे-धीरे नरम खोल जो धीरे-धीरे कठोर होता है, इसमें कुछ दिन लग सकते हैं।

मौल्ट के पल में व्यक्ति दो मौलिक कारणों से पुराने खोल को तोड़ने का प्रबंधन करता है। पहला यह है कि पिछले मोल्ट के एस्किडियल सिवनी को रद्द कर दिया गया है, और अधिक कमजोर रहता है। इसे खंडित करने के लिए, यह spasmodic आंदोलनों की मदद से swells और फैलता है। वे आमतौर पर बड़ी मात्रा में पानी निगलते हैं जो उन्हें एक्सोस्केलेटन के अंदर दबाव बढ़ाने में मदद करता है और इस प्रकार इसे खंडित करता है।

एक बार जब वे पुराने एक्सोस्केलेटन छोड़ देते हैं तो वे खुद को चरण 0 में फिर से पाते हैं। इस पल में वे अभी भी नरम हैं और वे अपने शरीर की जरूरतों को अधिकतम करने के लिए फैलते हैं। यह एक बहुत ही कमजोर पल है, इसलिए वे आमतौर पर आवश्यक दिनों के दौरान दरारों में छिपे रहते हैं जब तक कि वे पूरी तरह से कठोर न हों।

प्रयोग

समझने के लिए कि क्रस्टेसियन के पिघलने चक्र में क्या होता है, 300 दिनों के लिए एक रॉक केकड़ा के विकास की निगरानी के लिए निम्नलिखित प्रयोगों से परामर्श करना संभव है:

  • की एक प्रति की वृद्धि Cyrtograpsus angulatus (बोस्ची, 1 9 71)। 300 दिनों के बाद (एलसी: 7.8 मिमी से एलसी: 2 9 .3 मिमी) के बाद लगातार परिवर्तनों की कैरपेस लम्बाई (एलसी) का रिकॉर्ड।

और यदि आप क्रस्टेसियन से संबंधित अधिक जिज्ञासा खोजना चाहते हैं, तो निम्न लेखों को याद न करें:

  • यति केकड़ा का बैक्टीरिया
  • नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?
क्रस्टेसियन पिघलने के चरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्रस्टेसियन के मोलुस्क चक्र , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • ड्रैच पी। 1 9 3 9। म्यू एट साइकल ड्रस्क्वा-इंटरम्यू चेज़ लेस क्रस्टेसेस डेकोड्स. एनालेस डी लर्सक्वो-इंस्टिट्यूट ओशनोग्राफिक 1 9: 103-391।
  • ड्रैच पी। 1 9 44। Étude préliminaire sur le cycle drsquo-intermue et son conditionnement हार्मोनल चेज़ लिंडर serratus (Pennant). बुलेटिन बायोलॉजिक डे ला फ्रांस एट डी ला बेल्जिक 78: 40-62
  • समुद्र विज्ञान जर्नल और समुद्री जीव विज्ञान 44 (1): 217-225, अप्रैल 2009 उपलब्ध है: https://inapiproyecta.cl/605/articles-1665_recurso_1.pdf
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ओकलैंड चिड़ियाघर के जानवरों ने अद्वितीय चित्रों को चित्रित कियाओकलैंड चिड़ियाघर के जानवरों ने अद्वितीय चित्रों को चित्रित किया
एस्ट्रल चक्र में पिल्ला पिल्लाएस्ट्रल चक्र में पिल्ला पिल्ला
पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में हैपहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
आलसी भालू की भोजनआलसी भालू की भोजन
यति केकड़ा का बैक्टीरियायति केकड़ा का बैक्टीरिया
मेक्सिको के समुद्री जीवमेक्सिको के समुद्री जीव
नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?
समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखलासमुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला
दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवरदुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर
» » क्रस्टेसियन के मोलुस्क चक्र
© 2022 TonMobis.com