बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे?

बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे?

Iquest- आप के लिए एक रास्ता तलाश रहे हैं अपने बगीचे या बालकनी में पक्षियों को आकर्षित करें ? Iquest- आप सुनना जागने का सपना देखते हैं आनंदमय धुन ? फिर आप सही जगह पर आ गए हैं, विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको 5 चाल देते हैं ताकि आप जान सकें कि पक्षियों को अपने बगीचे में कैसे आकर्षित किया जाए। बेशक, आपको पता होना चाहिए कि ये छोटे जानवर डरावने हैं, इसलिए आपके पास बहुत धैर्य होना चाहिए।

एक बार पक्षियों को पता चलता है कि आपका बगीचा चलने, खाने और आराम करने के लिए एक अच्छा क्षेत्र है, आप कहां हैं, इस पर निर्भर करते हुए आप बहुत विविध पक्षियों की उपस्थिति का आनंद लेंगे। पढ़ना और खोजना जारी रखें बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए 5 चालें :

आप में रुचि भी हो सकती है: पक्षियों के लिए समृद्धि
सूची

1. उन्हें भोजन प्रदान करें

शुरू करने के लिए, आपको चाहिए स्थानिक पक्षियों के बारे में पता लगाएं जिस क्षेत्र में आप रहते हैं, इस तरह, आप यह जान सकेंगे कि उनका क्या है पसंदीदा बीज या फल . इसके बाद, आपको बीज खरीदने के लिए एक विशेष स्टोर में जाना चाहिए। यदि आपको इस बारे में संदेह है कि कौन से लोगों को चुनना है, तो आप विभिन्न प्रकार के विविध मिश्रण प्राप्त कर सकते हैं।

आपको पता होना चाहिए कि खाना है सबसे अच्छा दावा कि आप एक पक्षी को पेशकश कर सकते हैं। एक बार जब आप समझते हैं कि आपका बगीचा खाने के लिए एक अच्छी जगह है, तो वे और अधिक पाने के लिए वापस आ जाएंगे।

आप एक पशु की दुकान में पाए जाने वाले फीडर का उपयोग कर सकते हैं, पक्षियों के लिए अपना खुद का पक्षी फीडर बना सकते हैं या एक कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप उचित मानते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि फीडर में एक है आसान पहुंच पक्षियों के लिए लेकिन गिलहरी या किसी अन्य प्रकार के जानवर के लिए अधिक जटिल। इसे बारिश होने पर बीज को गीले होने से रोकने के लिए भी कवर किया जाना चाहिए।

1. उन्हें भोजन प्रदान करें

2. उन्हें एक ताज़ा स्नान प्रदान करें

Iquest- क्या आप जानते थे कि पक्षियों को स्नान करना पसंद है? विशेष रूप से गर्मियों में, पक्षियों को भिगोना पसंद है छोटे तालाबों या नदियों में, लेकिन यह उन्हें अपने परजीवी को रोकने और खत्म करने में मदद करता है या गंदगी के अवशेषों को उनके पंख से हटा देता है। आप एक कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं या एक छोटा सा फव्वारा स्थापित कर सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अक्सर साफ करते हैं जब से उस पर मलहम और पेशाब करना पक्षियों को बीमार हो सकता है या आने से रोक सकता है। यदि आप इसे देखते हुए बहुत ही आश्चर्यचकित होंगे, तो इससे पहले कि आपने कभी पक्षी स्नान नहीं देखा हो।

2. उन्हें एक ताज़ा स्नान प्रदान करें

3. उन्हें एक घोंसला प्रदान करें




चाहे शरण लेने के लिए या बस शरण लेने के लिए पक्षियों वे घोंसलों से प्यार करते हैं . आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रवेश छेद इतना छोटा हो ताकि वे किसी भी शिकारी की उपस्थिति में धमकी न दें। यह एक काफी ऊंचाई पर भी होना चाहिए ताकि वे सुरक्षित महसूस कर सकें।

आप घोंसले के अंदर और अधिक शराबी बना सकते हैं नारियल फाइबर , किसी भी पालतू व्यापार पर उपलब्ध है। इसके अलावा, इस समय बाजार में आपको मिले बूथ वास्तव में सुंदर हैं।

3. उन्हें एक घोंसला प्रदान करें

4. उन्हें एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करें

एक और चाल जिसे आप बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, झाड़ियों, पेड़ और रोपण का हो सकता है विशिष्ट पौधे . यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे एक ऐसे आवास में सहज महसूस करेंगे जो वे "प्राकृतिक" मानते हैं।

कुछ पक्षी कुछ फूलों के अमृत पर भोजन कर सकते हैं या शरण ले सकते हैं और भोजन की तलाश कर सकते हैं कुछ झाड़ियों . बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए पौधों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

  • वैंकूवर जेड
  • वृक्षों की एक जाति
  • Eleagno
  • forsythia
  • ब्लैक एल्डर
  • बौना हनीसकल
  • Azalea
  • जापानी यू
4. उन्हें एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करें

5. पक्षियों को परेशान मत करो

पक्षियों के पास लगातार छेड़छाड़ करना या जगह के बर्तनों को स्थानांतरित करना कुछ ऐसा है जो आपको बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको पूरी तरह से बचना चाहिए। पक्षी मूल्य शांति, सुरक्षा और आराम , इसलिए आपकी उपस्थिति उन्हें आपके बगीचे में बसने में मदद नहीं करेगी।

हम घोंसलों को एक उच्च स्थान पर रखने और बड़ी क्षमता वाले फीडर या पूल का उपयोग करने की सलाह देते हैं, ताकि क्षेत्र जितनी बार संभव हो सके। हम दिन के सबसे शांत समय पर बीज की सफाई या बदलने की सलाह देते हैं, जब वे मौजूद नहीं होते हैं।

5. पक्षियों को परेशान मत करो

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • फव्वारे से फीडर और पानी को नियमित रूप से साफ करें।
  • घोंसला को छूएं या न जाएं, आप उन्हें डराएंगे।
  • उन्हें केवल बीज, फल और सब्जियां प्रदान करें, जानवरों की उत्पत्ति का कोई भी भोजन न करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पक्षियों के लिए समृद्धिपक्षियों के लिए समृद्धि
घर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशीघर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशी
दक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियोंदक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियों
पृथ्वी बचपन की दिन की गतिविधियोंपृथ्वी बचपन की दिन की गतिविधियों
जंगली पक्षियों के लिए एक फीडर कैसे बनाया जाएजंगली पक्षियों के लिए एक फीडर कैसे बनाया जाए
तोते की छिपी बीमारियांतोते की छिपी बीमारियां
तोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथामतोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथाम
पक्षियों में Coccidiosisपक्षियों में Coccidiosis
जंगली पक्षियों को खिलाना मूल प्रजातियों के लिए एक खतरा हैजंगली पक्षियों को खिलाना मूल प्रजातियों के लिए एक खतरा है
पक्षियों को चित्रित करने के लिए सुझावपक्षियों को चित्रित करने के लिए सुझाव
» » बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे?
© 2022 TonMobis.com