वास्तव में मुँहासा का कारण बनता है खोजें




मुँहासे को प्रभावित करने वाले सभी कारक पूरी तरह से समझ में नहीं आते हैं। हालांकि, मुँहासे का मुख्य कारण अच्छी तरह से जाना जाता है। एक तेल पदार्थ का अत्यधिक उत्पादन जो बालों को नरम और त्वचा रखने में मदद करता है वह पहला घटक होता है। यह तेल सेबम है, किशोरावस्था में आपके शरीर द्वारा उत्पादित सेबम की मात्रा में काफी वृद्धि होती है। मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ संयुक्त होने पर यह सेबम स्वाभाविक रूप से बालों के रोम को अवरुद्ध कर सकता है जो बदले में मुँहासे घाव में बदल जाता है।

न केवल यह ब्लॉक छिद्र मिश्रण करता है बल्कि यह बैक्टीरिया के लिए एक संस्कृति वातावरण भी प्रदान करता है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि है जो आमतौर पर एक मुर्गी के रूप में जाना जाता है।

पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन आपके शरीर को अतिरिक्त सेबम बनाने का कारण बनता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा उत्पादित किया जाता है। युवावस्था के दौरान, टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि शरीर को असामान्य प्रतिक्रिया देती है जो खुद को सेबम के उत्पादन के साथ प्रकट करती है। यह अतिरिक्त तेल आमतौर पर चेहरे की त्वचा, साथ ही पीठ और कंधों पर भी पाया जाता है। अधिकांश टेस्टोस्टेरोन के स्तर में 20 के समय तक सामान्यीकृत होते हैं और मुँहासे की समस्याएं स्पष्ट हो जाएंगी।

हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मुँहासे कम से कम आंशिक रूप से वंशानुगत है। कई मामलों में, हालांकि यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि कुछ लोग इसके प्रति संवेदनशील क्यों हैं और अन्य नहीं हैं। अन्य कारक तनाव, आहार, त्वचा की जलन, हार्मोनल परिवर्तन और कुछ दवाएं हो सकती हैं।

जब दूध आहार को स्किम करने की बात आती है तो यह एक महत्वपूर्ण योगदान कारक प्रतीत होता है। बहुत से लोग मानते हैं कि चॉकलेट, डार्क सोडा पेय और फैटी खाद्य पदार्थ मुँहासे के ब्रेकआउट का कारण बनते हैं। इनमें से किसी भी विश्वास का समर्थन करने के लिए कोई सांख्यिकीय साक्ष्य नहीं है। मुँहासे भी लिथियम, बार्बिटेरेट्स, अनाबोलिक-एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड स्टेरॉयड जैसी दवाओं के कारण या उत्तेजित हो सकते हैं।

मुँहासे पर हाल के अध्ययनों में बालों के रोम को कम करने, मुँहासे का एक और कारण मिल सकता है। ये बाल follicles करीब मृत त्वचा कोशिकाओं को छिद्र से निष्कासित होने से रोक सकते हैं। ये फंसे त्वचा कोशिकाएं मुंहासे के घावों को बनाने के लिए त्वचा पर सेबम और बैक्टीरिया के साथ मिलती हैं। विभिन्न समस्याओं की संख्या कि बाल कूप के संकुचन का कारण बन सकता, कूप प्रतिधारण भीतर कोशिकाओं की अत्यधिक उत्सर्जन, असामान्य सेल बंधन और पानी।

वह आम तौर पर मानता है कि उसे सेबम अवरोधन के साथ-साथ बैक्टीरिया को हटाने के लिए एक अनाज निचोड़ना चाहिए। असल में, यह बैक्टीरिया को आपकी त्वचा के अन्य क्षेत्रों में फैलाने और निशान पैदा करने से समस्या को और खराब कर सकता है। यदि पर्याप्त गंभीर हो तो यह खराब हो सकता है।

वास्तव में मुँहासे वाले क्षेत्र को छूने से स्थिति खराब हो सकती है, जबकि कुछ तेल अपने हाथों से उस क्षेत्र तक ले जा सकते हैं जहां पहले से ही अत्यधिक त्वचा वसा होती है। आपके हाथ बैक्टीरिया भी ले सकते हैं जो मुँहासे के प्रसार में मदद करेगा।

आपके बाल आपके तेल मुँहासे की समस्या को उन क्षेत्रों में भी बढ़ा सकते हैं जिन्हें आप स्पर्श करते हैं। अपने बालों को साफ रखना महत्वपूर्ण है, ताकि समस्याओं में योगदान न दें। आपको कैप्स और wristbands पहनने से बचने की भी कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि यह त्वचा पर तेलों को फँसाने में मदद करेगा और केवल और अधिक समस्याएं पैदा करेगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासामुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासा
अज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचारअज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचार
रजोनिवृत्ति के दौरान मुँहासे का इलाज कैसे करेंरजोनिवृत्ति के दौरान मुँहासे का इलाज कैसे करें
मुँहासे के लिए खनिजमुँहासे के लिए खनिज
मुँहासे देखभाल और उपचारमुँहासे देखभाल और उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
किशोर मुँहासे इसके साथ कैसे निपटने के लिए?किशोर मुँहासे इसके साथ कैसे निपटने के लिए?
मुँहासे ओवर-द-काउंटर के लिए दवाएंमुँहासे ओवर-द-काउंटर के लिए दवाएं
किशोरों में मुँहासा ब्रेकआउटकिशोरों में मुँहासा ब्रेकआउट
» » वास्तव में मुँहासा का कारण बनता है खोजें
© 2022 TonMobis.com