दुनिया में सबसे बड़ा कृंतक

दुनिया में सबसे बड़ा कृंतक

यह अनुमान लगाया गया है कि 40% से अधिक स्थलीय स्तनधारी कृंतक हैं। 2,200 से अधिक प्रजातियां हैं। ये आमतौर पर छोटे जानवर होते हैं, हालांकि, इस नियम के अपवाद हैं।

वर्तमान लेख में हम ग्रह पृथ्वी के सबसे बड़े कृंतक को जिज्ञासा और उनकी विशिष्टताओं के साथ इंगित करेंगे।

हालांकि यह एक विरोधाभास प्रतीत होता है, यह दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक है जो सबसे अधिक खतरनाक है। यदि आप विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ते रहते हैं, तो आपको इसके बारे में कई जिज्ञासा मिल जाएगी दुनिया में सबसे बड़ा कृंतक.

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया की सबसे बड़ी कीड़े
सूची

कैपिबारा या कैपिबरा

कैपिबरा है दुनिया में सबसे बड़ा कृंतक . यह एक जलीय जानवर है, क्योंकि इसके आवास के लिए वनस्पति के भ्रम के साथ भरने वाले पानी के गीले मैदान, मैंग्रोव और लैकस्ट्रिन क्षेत्रों की आवश्यकता होती है। यह एक बहुत ही सामाजिक पशु है जो समूहों में रहता है। यह एक जड़ी-बूटियां है जिसका क्षेत्रीय वितरण मध्य अमेरिका से दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के दक्षिण तक फैला हुआ है।

आपका वजन 65 किलो तक पहुंच सकते हैं ., मादाओं में जिसका आकार नर से बड़ा है। वे 1.30 मीटर तक पहुंच सकते हैं। लंबाई में इसकी उपस्थिति बहुत ही विशिष्ट है, छोटे पैरों वाले ठोस शरीर और छोटे कानों के साथ एक बहुत कॉम्पैक्ट सिर और कृंतक के रूप में बड़े incisors।

दो उप-प्रजातियां हैं: छोटी एक, हाइड्रोचिरस हाइड्रोचाइरिस इथिमियस, जो उत्तर मध्य अमेरिकी / दक्षिण अमेरिकी क्षेत्र और अंडियन ढलान में रहता है। सबसे बड़ी उप-प्रजातियां, हाइड्रोचार्जस हाइड्रोचार्जिस हाइड्रोचार्जिस, जो वेनेज़ुएला मैदानों, ओरिनोको नदी के बेसिन और अन्य बड़े आर्द्र क्षेत्रों के क्षेत्र में रहता है।

कुछ शहरीकृत क्षेत्रों को छोड़कर, कैपिबरा को धमकी नहीं दी जाती है। यह निस्संदेह एक प्यारा जानवर है यह एक उत्कृष्ट पालतू हो सकता है . हालांकि, यह इस प्रकार के जानवरों को अपनाने के साथ संगत होना चाहिए क्योंकि उन्हें छोड़कर हम अन्य देशों में प्रजातियों पर आक्रमण को प्रोत्साहित कर सकते हैं ताकि पूर्ण संपर्क में मानव संपर्क में उपयोग किए जाने वाले जानवर को छोड़ दिया जा सके।

कैपिबारा या कैपिबरा

बीवर

बीवर है दूसरा सबसे बड़ा कृंतक . बीवर की दो प्रजातियां हैं: अमेरिकी बीवर और यूरोपीय बीवर। प्रत्येक प्रजाति के भीतर आवास के आधार पर कई उप-प्रजातियां होती हैं। दोनों प्रजाति उत्तरी गोलार्द्ध में रहते हैं, जहां वे संबंधित हैं।

अमेरिकी बीवर, कास्टर कैनेडेंसिस, यह कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण में रहता है। दुर्भाग्य से, इस प्रजाति को यूरोप के कुछ हिस्सों और अर्जेंटीना टिएरा डी फुएगो में पेश किया गया है, जो एक आक्रामक प्रजाति बन रहा है।

बीवर नदियों और धाराओं में रहता है जहां पानी कुछ तीव्रता के साथ बहता है। पानी के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए जो शिकारियों से इसकी रक्षा करता है, बीवर पेड़ों, शाखाओं और मिट्टी से बांध बनाता है। इस टाइटैनिक काम के साथ वह प्रकृति के लिए बहुत स्वस्थ तालाब बनाने का प्रबंधन करता है। बीवर अपने बोरों को संरक्षित करता है और पानी से घिरा हुआ है। इसके शिकारी भेड़ियों, कोयोट्स, लिंक्स और ईगल हैं।

बीवर की एक विशिष्टता यह है कि यह पूरे जीवन में बढ़ता है . औसत वजन 16 किलोग्राम है, लेकिन 40 किलोग्राम तक के नमूने पाए गए हैं। मादा पुरुषों की तुलना में पुरानी हैं। यूरोपीय बीवर, कास्टर फाइबर, वे नाबालिग हैं। वर्तमान में सबसे बड़ी आबादी रूस और स्कैंडिनेवियाई देशों द्वारा वितरित की जाती है।

बीवर

मारा

मारा, या पटागोनियन खरगोश, एक कृंतक है 16 किलो तक पहुंच सकते हैं . वजन का हालांकि उसका नाम खरगोश से संबंधित नहीं है। इसका वैज्ञानिक नाम है: Dolichotis patagonum।

इसका आवास पटागोनियन स्टेपपे और प्री-रेगिस्तान जोनों में केंद्रित है। इसके मुख्य शिकारियों में प्यूमा, माने का भेड़िया और वीरियां हैं। मनुष्य अपने मांस का उपभोग करता है, यही कारण है कि समुद्री प्रजनन के मैदान हैं। हालांकि, मर्दों का मुख्य दुश्मन मनुष्य द्वारा पेश किए जाने वाले यूरोपीय हारे हैं, जो अपने क्षेत्रों का उपनिवेश कर रहे हैं।

मारा की रूपरेखा काफी असाधारण है, क्योंकि यह अपने लंबे और मजबूत पैरों के कारण एक कैपिबरा और एक हिरण के बीच एक क्रॉस जैसा दिखता है। यह है एक बहुत तेज़ जानवर अगर उसे सताया जाता है।

मर्दों की एक विशिष्टता यह है कि वे एकान्त हैं, यानी, वे जीवनभर के लिए मिलते हैं। इन जानवरों के प्रजनन के लिए एक महान क्षमता है, जैसा कृंतक के बीच सामान्य है। वे प्रत्येक बार 1 से 3 पिल्लों के वर्ष में 3/4 लिटर हो सकते हैं। वहाँ समुद्री पालतू जानवरों में बदल गए हैं जो बेहद स्नेही हैं। वे दैनिक जानवर हैं।

मारा

कोइपू




कोपु एक है जलीय कृंतक दक्षिण अमेरिका के नदी घाटी से, हालांकि यह अर्जेंटीना के मूल निवासी है। इसके आकार के कारण, 10 किलोग्राम तक, और इसकी महान प्रजनन क्षमता पूरे दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में फैली हुई है - और इसे उत्तरी अमेरिका, जापान और यूरोप में भी एक आक्रामक प्रजाति माना जाता है।

कोपु के पास कैपिबारा के साथ एक निश्चित रचनात्मक समानता है, लेकिन बहुत छोटे आकार और चूहे की पूंछ के साथ। इसका वैज्ञानिक नाम है: मायोकास्टोर कोयपस. यह जानवर अपने मांस से खाया जाता है और पहले इसकी त्वचा का लाभ उठाता है।

यह एक जानवर है आदमी के साथ जबरदस्त अनुकूल यदि यह पालतू है, लेकिन व्यावहारिक रूप से दुनिया के सभी देशों में इसका अधिकार निषिद्ध है। कारण यह है कि यह दुनिया में 100 सबसे हानिकारक आक्रमणकारी विदेशी प्रजातियों की सूची में सूचीबद्ध है। यह सूची अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा प्रकृति के संरक्षण के लिए तैयार की जाती है।

कोइपू

पकराना

पकराना एक है विलुप्त होने के खतरे में है जो बड़ा कृंतक . इसका आवास वेनेज़ुएला के एंडियन तलहटी और पेरू, कोलंबिया और बोलीविया के उष्णकटिबंधीय जंगलों से घिरा हुआ है। पकराना वजन 18 किलो तक हो सकता है। इसका वैज्ञानिक नाम है: दीनोमी ब्रानिकी।

यह ठोस पहलू का एक रात्रिभोज पशु है, जिसका मंत्र अपने बैक की अंधेरे पृष्ठभूमि पर जबातो को अपनी सफ़ेद पट्टियों से याद दिलाता है। झंडे पर यह विभिन्न व्यास के मोल प्रदर्शित करता है।

यह है एक संरक्षित पशु फल, सब्जियां और जामुन पर फ़ीड करता है। उसके पास अपने पिछड़े पैरों पर बैठने और अपने हाथों के बीच पकड़कर अपने भोजन का उपभोग करने की आदत है।

पकराना

बेल

पाका, भी कहा जाता है खरगोश देखा बीस से अधिक अन्य क्षेत्रीय नामों में, यह पकराना के साथ एक निश्चित समानता है, लेकिन यह छोटा है।

इसका प्राकृतिक आवास उष्णकटिबंधीय जंगलों के पास जलमार्गों में पाया जाता है। पाका मेक्सिको से अर्जेंटीना और उरुग्वे के उत्तर में वितरित किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम है: Cuniculus पाका. इसका वजन उतार-चढ़ाव करता है 7 से 10 किलो के बीच . इसके फर का रंग ब्राउन-नारंगी है, और इसकी पीठ पर छोटे सफेद मोल की एक पंक्ति है, और इसकी तलहटी पर सफेद धारियां हैं।

पाका रात्रिभोज है और सब्जियों, जामुन, कंद, फल और rhizomes पर फ़ीड करता है।

पेरू में, कोस्टा रिका और पनामा इसे हजारों सालों से पालतू बना दिया गया है। उनके मांस की बहुत सराहना की जाती है। जंगली में यह एक संरक्षित जानवर है, हालांकि इसके आवास के विशाल विस्तार के कारण इसे धमकी नहीं माना जाता है। इसका सबसे बड़ा खतरा वनों की कटाई है।

बेल

Crested porcupine

Crested porcupine, हाइस्ट्रिक्स क्रिस्टाटा, यह एक असाधारण कृंतक है जो अफ्रीका और यूरोप के गर्म क्षेत्रों में रहता है - दक्षिणी इटली -। इस जानवर की मुख्य विशेषता है लंबी कताई (35 सेमी तक) जो इसकी पीठ, झंडे और पूंछ को ढकता है।

इन तेज prongs के साथ वे अपने शिकारियों के हमले से खुद को बचाओ। जब यह अपनी कताई को रक्षात्मक रूप से झुकाता है, तो यह एक विशेषता चेतावनी ध्वनि उत्सर्जित करता है। Porcupine वजन लगभग 15 किलो वजन कर सकते हैं। यह एक जानवर है रात की आदतें जो कंद, जड़ों, हरी सब्जियों और कभी-कभी कैरियन पर फ़ीड करता है।

पोर्क्यूपिन खुदाई खोदता है, या अपने क्षेत्र में चट्टानी दरारों के बीच छिपा हुआ है। इसे धमकी नहीं माना जाता है।

Crested porcupine

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो यात्रा करने में संकोच नहीं करें ...

  • सबसे बुद्धिमान कृंतक
  • हैम्स्टर प्रकार
  • एक पालतू जानवर के रूप में चूहा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में सबसे बड़ा कृंतक , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वाल्डिवियन जंगल में कृंतक की एक नई प्रजातियां पाई गईंवाल्डिवियन जंगल में कृंतक की एक नई प्रजातियां पाई गईं
कौगर खिलानाकौगर खिलाना
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
क्या हमारे पास एक पालतू जानवर के रूप में एक capybara हो सकता है?क्या हमारे पास एक पालतू जानवर के रूप में एक capybara हो सकता है?
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
दुनिया में सबसे छोटा स्तनपायी क्या हैदुनिया में सबसे छोटा स्तनपायी क्या है
पेरूवियन जंगल का जीवपेरूवियन जंगल का जीव
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
» » दुनिया में सबसे बड़ा कृंतक
© 2022 TonMobis.com