मुँहासे परिभाषित किया गया




पहला भाग - मुँहासे परिभाषित किया गया है

जब हम में से ज्यादातर मुँहासे के बारे में सोचते हैं तो हम किशोरावस्था के बारे में सोचते हैं। किशोर मुँहासे पीड़ितों का सबसे बड़ा प्रतिशत हैं, मुँहासे भी वयस्कों के लिए एक समस्या हो सकती है। सभी महिलाओं में से आधे से अधिक और सभी पुरुषों में से एक चौथाई मुँहासे की समस्याएं हैं। ये आंकड़े स्केल किए गए प्रतीत होते हैं।

मुँहासे परिभाषित

मुँहासे त्वचा के धब्बे से बना है जो बालों के रोम में सेबम के संचय से जुड़े होते हैं, छोटे छेद जिन्हें हम आम तौर पर छिद्र कहते हैं। सेबसियस ग्रंथियां सभी छिद्रों में पाए जाते हैं और सेबम का उत्पादन करते हैं जो त्वचा की सतह तक पहुंचने से पहले दो घंटे पहले ले सकते हैं। सेबम वह तेल है जो आपकी त्वचा को नम और खुराक रखता है। जैसे-जैसे त्वचा पुनर्जन्म लेती है, पुरानी कोशिकाएं मर जाती हैं, खाल के प्राकृतिक तेलों और अलग-अलग तेलों के साथ मिलती हैं।

कभी-कभी, मृत कोशिकाएं चिपचिपा हो जाती हैं, एक साथ चिपक जाती हैं और पोर आउटलेट को जोड़ा जा सकता है। यह छिद्र के अंदर तेल और बैक्टीरिया जालता है, जो तब सूख जाता है क्योंकि त्वचा तेल के सामान्य उत्पादन और त्वचा छीलने से बचती है जो बच नहीं सकती है। एक जीवाणु संक्रमण प्राप्त किया जा सकता है और त्वचा पर दाग में परिणाम होता है।

मुँहासे के प्रकार

मूल रूप से दो अलग-अलग प्रकार के मुँहासे, सूजन और गैर-भड़काऊ होते हैं।

गैर भड़काऊ मुँहासा

एक बंद सिर तब होता है जब छिद्र में सफेद प्लग त्वचा की सतह के नीचे छिपा रहता है। ये घाव आमतौर पर त्वचा पर छोटे सफेद बाधा के रूप में दिखाई देते हैं।

ओपन व्हाइटहेड या ब्लैक प्वाइंट तब होता है जब प्लग फैलता है और त्वचा की सतह के माध्यम से धक्का देता है। मेलेनिन के संचय के कारण प्लग अंधेरे लगते हैं, त्वचा के अंधेरे वर्णक, गंदगी नहीं, जैसा आमतौर पर सोचा जाता है।

सूजन मुँहासा

एक पेपूल मुँहासे मुद्रास्फीति का सबसे हल्का रूप है। यह त्वचा पर छोटे, फर्म और गुलाबी टक्कर के रूप में दिखाई देता है। ये आमतौर पर स्पर्श करने के लिए संवेदनशील होते हैं, और अक्सर गैर मुद्रास्फीति मुँहासे और मुद्रास्फीति के बीच एक मध्यवर्ती कदम माना जाता है।

पस्ट्यूल छोटे घाव होते हैं जो स्पष्ट रूप से सूजन होते हैं और दृश्य पुस होते हैं। वे आधार के चारों ओर एक पीले या सफेद और लाल केंद्र के साथ दिखाई देते हैं। मुद्रास्फीति आम तौर पर मुक्त फैटी एसिड जैसे सेबम घटकों के रासायनिक जलन के कारण होती है और संक्रमण लगभग हमेशा मौजूद होता है।

नोड्यूल या सिस्ट बड़े होते हैं, पुस से भरे हुए, सूजन वाले घाव त्वचा की निचली परतों में गहरे जमा होते हैं। वे विकसित होते हैं जब एक कॉमेडो टूट जाता है और इसकी सामग्री त्वचा की सतह के नीचे आसपास के ऊतक में घूमती है (अक्सर असफल संपीड़न के परिणाम)। मुँहासे का सबसे गंभीर रूप हफ्तों या महीनों तक रहता है और पोर कठोर में फंसे हुए कोट और एक गहरी छाती बनाते हैं। दोनों सिस्ट और नोड्यूल गहरे डर छोड़ सकते हैं।

मुँहासे conglobata एक दुर्लभ लेकिन सूजन मुँहासे का गंभीर रूप है जो मुख्य रूप से नितंबों, छाती और पीठ पर विकसित होता है। नोड्यूल और पस्ट्यूल के अलावा, एक गंभीर जीवाणु संक्रमण हो सकता है जो त्वचा और कारणों या मुंह पर छाले की परतों के माध्यम से पार्श्वता को ट्रैक कर सकता है।

मुँहासे कौन हो जाता है? सभी किशोरों में से 90% से अधिक मुँहासे से प्रभावित होते हैं, और लगभग 50% वयस्क होते हैं। यह दुनिया में फैली सबसे बड़ी चिकित्सा समस्याओं में से एक है।

मदद करने के लिए कुछ

सौभाग्य से, आपको मुँहासे के साथ रहने की ज़रूरत नहीं है। आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में मदद करने के लिए आप हमेशा कुछ कर सकते हैं। बेशक, डॉक्टर की सलाह बहुत मूल्यवान हो सकती है, लेकिन संभवतः साइड इफेक्ट्स पर चर्चा करना न भूलें जो अक्सर दीर्घकालिक दवाओं के उपयोग के साथ होती हैं। डॉक्टर आपको प्राकृतिक विकल्प प्रदान करेगा। एंटी बैक्टीरिया और एंटी-भड़काऊ वाले कई पौधे हैं। और समाधान खोजने का तीसरा तरीका इंटरनेट पर एक खोज करना है। गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ कई सीधी बिक्री कंपनियां हैं जो मुँहासे की समस्याओं में मदद करने का वादा करती हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासामुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासा
वयस्क मुँहासे से छुटकारा पाने के तरीकों पर युक्तियाँवयस्क मुँहासे से छुटकारा पाने के तरीकों पर युक्तियाँ
अज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचारअज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचार
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
किशोर मुँहासे इसके साथ कैसे निपटने के लिए?किशोर मुँहासे इसके साथ कैसे निपटने के लिए?
मुँहासे ओवर-द-काउंटर के लिए दवाएंमुँहासे ओवर-द-काउंटर के लिए दवाएं
किशोरों में मुँहासा ब्रेकआउटकिशोरों में मुँहासा ब्रेकआउट
» » मुँहासे परिभाषित किया गया
© 2022 TonMobis.com