6 कुत्तों के सहज व्यवहार

कुत्तों के 6 सहज व्यवहार

iquest- कुत्ते के विशिष्ट कुछ क्रिया या व्यवहार करने के लिए आप अपने प्यारे को देखने के लिए शब्दों से बाहर हो गए हैं किसी को भी उसे सिखाया बिना ? छेद खोदना, बिंदु वस्तुओं, छोटी कीड़े, कृंतक या पक्षियों का शिकार, और यहां तक ​​कि अन्य कुत्ते भी चरवाहा pipi-कर सकते हैं... वे सभी कुत्तों के सहज व्यवहार के उदाहरण हैं, जो उनके अनुवांशिक कोड से जुड़े हुए हैं और जो, अवसर पर, वे एक सहज तरीके से विकसित होते हैं.

यदि आप कुत्तों में कुत्ते के वृत्ति और प्राकृतिक व्यवहार के बारे में और जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों ने आपको इस नए लेख को खोजने के लिए जारी रखने के लिए आमंत्रित किया है कुत्तों के 6 सहज व्यवहार कि हम अपने पालतू जानवरों में सबसे अधिक देख सकते हैं। iexcl- आप इसे याद नहीं कर सकते हैं!

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिट्स में उत्साह - चरण, अवधि और व्यवहार
सूची

वृत्ति के बारे में थोड़ा और जानना

स्वाभाविक इसे परिभाषित किया जा सकता है, यद्यपि एक बहुत ही संक्षेप में और सीमित तरीके से, प्राकृतिक और सहज मोटर के रूप में जो विभिन्न उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करने के लिए एक जीवित व्यक्ति की ओर जाता है। यह है निहित एक जानवर की प्रकृति के लिए और पीढ़ी से पीढ़ी तक, अपने जीन में प्रसारित किया जाता है, एक अनुकूली क्षमता के रूप में जो इसके अस्तित्व की अनुमति देता है।

यद्यपि यह एक विषय है जो विवाद और विवाद से भरा हुआ है, अधिकांश जानवरों में, हम उस बल के रूप में वृत्ति के बारे में बात कर सकते हैं जो किसी भी और सभी कार्यों की शुरुआत और निष्कर्ष की ओर जाता है। इस तरह, सहज व्यवहार एक चक्रीय तरीके से प्रस्तुत किए जाते हैं, प्रत्येक दृष्टिकोण के कारण और परिणाम दोनों होते हैं।

हालांकि, अगर हम विचार करते हैं मनुष्य (भूलने के बिना कि हम जानवर भी हैं), हमें अच्छी तरह से विकसित तर्कसंगत क्षमता का उल्लेख वृत्ति के "मध्यस्थ" के रूप में करना चाहिए। कई लेखकों के लिए, तर्कसंगतता सामाजिक रूप से स्वीकार्य कार्यों और अभिव्यक्तियों को संरक्षित करने के लिए प्राकृतिक वृत्ति का विश्लेषण, माप और न्याय करने में सक्षम होगी। यही कहना है: मनुष्य समाज में जीवन को इस हद तक अनुकूलित करता है कि उसकी तर्कसंगतता गारंटी देने के नाम पर व्यक्तिगत संतुष्टि के कुछ सहज व्यवहार को रोकती है सामाजिक कल्याण.

कुत्तों ने भी समुदाय में अपने जीवन को अपने प्रवृत्तियों को अनुकूलित किया। इसलिए, बिल्लियों के विपरीत, जो अकेले और स्वतंत्र आदतों को बनाए रखते हैं (जैसे उनके जंगली बिल्ली के बच्चे रिश्तेदार), कुत्ते उस अंतर्निहित समुदाय में एक नेता के अधिकार को पहचानते हैं। इस पदानुक्रमित वृत्ति ने भेड़ियों और कुत्तों को अपनी प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए पैक (या पैक) में व्यवस्थित करने की अनुमति दी।

1. पदानुक्रमित वृत्ति

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कुत्तों ने एक पदानुक्रमित वृत्ति विकसित की, जिसमें उन व्यवहार शामिल हैं जो उन्हें समुदाय में रहने और अपने झुंड की रक्षा करने की अनुमति देते हैं।

कई लोग सोच सकते हैं कि कुत्ते (और भेड़िये) जटिल पदानुक्रमित संरचनाओं को अपनाते हैं, जहां नेता यह केवल अपनी शक्ति से पवित्र नहीं है या शारीरिक शक्ति। अल्फा या प्रमुख कुत्ते को अपने साथियों की रक्षा और नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छा तैयार होना चाहिए, इसमें उनकी संज्ञानात्मक शक्ति, आत्मविश्वास और अनुकूली क्षमता भी शामिल है।

1. पदानुक्रमित वृत्ति

2. शिकारी वृत्ति

शिकार शायद कुत्ते के गुणों में से एक था जो आदमी द्वारा सबसे सराहना की जाती थी। बीगल, Weimaraner या labrador retriever शिकार कुत्तों के कुछ उदाहरण हैं, हालांकि कई और कई प्रकार हैं और एक दूसरे के कार्यों में, जैसे कि ट्रैकिंग या इकट्ठा करना, दूसरों के बीच खड़ा हो सकता है। यह धन्यवाद था सहज कौशल और तीव्र कुत्ते की इंद्रियों के लिए कि कई देशी लोग वास्तव में अप्रचलित वातावरण में जीवित रहने में कामयाब रहे।

कुछ नस्लों में शिकार वृत्ति इतनी प्रचलित है कि एक घरेलू कुत्ता जिसे कभी भी प्रशिक्षित या शिकार परिस्थितियों के संपर्क में नहीं लाया गया था, अपने शिकार की पहचान करने, आगे बढ़ाने या पकड़ने के लिए एक असाधारण कौशल में एक सहज तरीके से विकसित हो सकता है। यदि हम सावधानीपूर्वक निरीक्षण करते हैं, तो हम आसानी से स्पैनील या टेरियर परिवारों के छोटे नमूने आसानी से पक्षियों या कीड़ों के आंदोलनों या यहां तक ​​कि सड़कों पर भी ध्यान से पहचान सकते हैं।

2. शिकारी वृत्ति

3. इशारा करते हुए सहज व्यवहार

हमने एक बहुत ही सरल कारण की खोज के बाद सहजता को इंगित करना चुना: दोनों निकट से संबंधित हैं। कुत्तों ने विकसित किया आदमी के साथ अलग भूमिकाएं शिकार गतिविधि में। जबकि कुछ वास्तव में जंगली जानवरों का पीछा करने और मारने के लिए समर्पित थे, अन्य लोगों के पास विशेषता थी शिकार इकट्ठा करो निराश या बस उन्हें इंगित करें.




अब, कुत्ते जिनके कार्य को इंगित करना था, उन्हें तैयार किया गया था इसके सामने के पैरों में से एक उठाओ (आमतौर पर, दाएं) यह इंगित करने के लिए कि वांछित शिकार कहाँ था। और यदि आपका कुत्ता इस सहज व्यवहार को विकसित करना शुरू कर देता है, तो आपको ध्यान देना चाहिए यदि यह आपकी रुचि का कुछ इंगित करता है या यदि यह तनाव का एक संभावित लक्षण है।

3. इशारा करते हुए सहज व्यवहार

4. चराई

यह है चरागाह , शिकार और सुरक्षा के साथ, यह कुत्तों द्वारा किए गए सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय कार्यों में से एक है। हम इस जानकारी को अन्य चीजों के साथ, कुत्तों की संख्या से पहचान सकते हैं जो उनके नाम पर "पादरी" शब्द लेते हैं। और सीमा कोल्ली जैसी कुछ दौड़ व्यायाम करने में सक्षम हैं चरागाह किसी भी प्रशिक्षण की आवश्यकता के बिना, बहुत पिल्ले से। वास्तव में, खेतों में, इकट्ठा करने की कोशिश कर, जीवन के 4 से 6 सप्ताह के बीच, छोटी सीमा को देखना आम है वोन भेड़ या मवेशी।

यह सहज व्यवहार इतना नस्ल है कि कुछ नस्लें हैं जिन्हें हम कई अवसरों पर देख सकते हैं, वयस्क घरेलू कुत्ते बड़े शहरों के पार्कों में बच्चों या छोटी कीड़े (चींटियों की तरह) का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यहां तक ​​कि अगर कुत्ते के पास चराई से संबंधित एक सहज व्यवहार होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हमें उसे किसी जानवर और यहां तक ​​कि बच्चों को चरवाहा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, यह पूरी तरह से है अनुशंसित नहीं है . एक कुत्ते को एक अच्छा पादरी रखने के लिए शिक्षित किया जाना चाहिए, अन्यथा यह असमान रूप से कार्य कर सकता है, और इससे संबंधित व्यवहार भी दिखा सकता है शिकार.

4. चराई

5. खुदाई और छेद बनाओ

कुत्ते कर सकते हैं खोदना विभिन्न कारणों से, लेकिन इस सहज व्यवहार के रूप में उपयोग की जाने वाली दौड़ में अधिक आम है छोटे बांधों के लिफ्टर्स (चूहे, खरगोश, आदि)। हम आसानी से पृथ्वी पर खड़े एक टेरियर को महान दृढ़ता से देख सकते हैं। इसलिए, आश्चर्यचकित न हों अगर आपका यॉर्कशायर कुत्तों के लिए आपके बगीचे को एक असली मजेदार पार्क बनाता है।

5. खुदाई और छेद बनाओ

6. उत्तरजीविता

अस्तित्व वृत्ति यह सभी प्रजातियों में मौजूद है। अगर हमें धमकी या भयभीत लगता है, तो हमारा शरीर स्वचालित रूप से संभावित नकारात्मक, खतरनाक या अज्ञात उत्तेजना पर प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार होता है (चाहे वे लोग, जानवर, शोर इत्यादि हों)।

और हमारे जैसे, हमारे कुत्तों को यह महसूस करने के विभिन्न तरीकों से प्रतिक्रिया हो सकती है कि उनकी शारीरिक, संज्ञानात्मक या भावनात्मक अखंडता जोखिम में है। वे तय कर सकते हैं भाग जाना या अपमान के संकेत दिखाएं और यहां तक ​​कि आक्रमण . इसलिए, यदि हम संभावित व्यवहार समस्याओं को रोकना चाहते हैं, तो हमें न केवल अपने प्रशिक्षण और सामाजिककरण में बल्कि हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले पर्यावरण में भी बहुत ध्यान देना होगा।

6. उत्तरजीविता

कुत्तों के अनुवांशिक चयन और सहज व्यवहार

कई बार, अनुवांशिक चयन यह केवल सबसे सुंदर नमूना प्राप्त करने के लिए नहीं किया जाता है, लेकिन वह व्यक्ति जिसके पास निश्चित होता है सहज व्यवहार , जैसे कि शिकार, जड़ी-बूटियां, या सुरक्षा / सुरक्षा, उनके आनुवंशिकी में अधिक चिह्नित (या अधिक विकास शक्ति के साथ)।

यद्यपि शिक्षा, प्रशिक्षण और सामाजिककरण प्रत्येक पिल्ला के लिए आवश्यक है, लेकिन उनके आनुवंशिकी से चुने गए नमूने कुछ प्रथाओं के लिए सीखने और प्राकृतिक पूर्वाग्रह की अधिक आसानी दिखाते हैं, उनके प्रकृति में निहित स्वाभाविक व्यवहार के लिए धन्यवाद।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के 6 सहज व्यवहार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesiaकुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesia
मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
कुत्ते विनाशक - कारण और समाधानकुत्ते विनाशक - कारण और समाधान
कुत्ते की उत्पत्ति के बारे मेंकुत्ते की उत्पत्ति के बारे में
कुत्तों में व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में व्यवहार की समस्याएं
बीगल का व्यवहार (भाग ii)बीगल का व्यवहार (भाग ii)
» » 6 कुत्तों के सहज व्यवहार
© 2022 TonMobis.com