कुत्ते विनाशक - कारण और समाधान

कुत्ते विनाशक - कारण और समाधान

विनाशक कुत्ते वे कई लोगों के लिए और कई बार, खुद के लिए एक बड़ी समस्या है। वे कुत्तों जो फर्नीचर, जूते, पौधों और उन्हें जो कुछ भी मिलते हैं, चबाने के लिए समर्पित होते हैं, अक्सर त्याग दिया जाता है या आश्रय में एक ऐसे परिवार के लिए इंतजार कर रहे हैं जो उन्हें अपनाना चाहता है। वही भाग्य उन कुत्तों को चलाने के लिए होता है जो बगीचे खोदने वाले छेद को नष्ट करते हैं जहां वे चाहते हैं।

दुर्भाग्य से, विनाशकारी व्यवहार वे कुत्तों में बहुत आम हैं और बहुत कम मालिकों के पास उन्हें समझने के लिए धैर्य और विचार आवश्यक है, साथ ही उन्हें सही करने के लिए उचित तकनीकें भी हैं। चबाने वाली चीजें और खुदाई कुत्तों में प्राकृतिक व्यवहार हैं, जैसे कि सांस लेने, खिलाने या उनकी जरूरतों को पूरा करने के रूप में प्राकृतिक। बेशक, इस तरह के व्यवहार व्यक्त करने के लिए दूसरों की तुलना में कुछ दौड़ों की आवश्यकता होती है। एक टेरियर, उदाहरण के लिए, आम तौर पर खोदना पसंद करता है और कई मामलों में उन्हें ऐसा करने से रोकना असंभव है। चबाने वाली चीजों का व्यवहार सभी कुत्तों में अधिक आम है, लेकिन शिकार करने वाले कुत्तों और कड़ी मेहनत के लिए उठाए गए अन्य नस्लों ने आमतौर पर इस व्यवहार को और अधिक चिह्नित किया है।

ताकि आप अपने प्यारे साथी के व्यवहार को समझना सीख सकें और विशेषज्ञों के इस आलेख में उसकी सहायता कैसे करें, हम समझाएंगे क्यों आपका कुत्ता सबकुछ नष्ट कर देता है और इसे कैसे हल करें।

आप में भी रुचि हो सकती है: पानी और भूमि कछुए में आम बीमारियां
सूची

कुत्ते के विनाशकारी व्यवहार को सही ढंग से सही करें

हालांकि चीजों को चबाने और बगीचे में खुदाई मनुष्यों के लिए अनुचित व्यवहार हैं, वे कुत्तों के लिए भी बहुत स्वाभाविक व्यवहार हैं और इसलिए, उन्हें उन्मूलन करने का प्रयास करना सुविधाजनक नहीं है। विनाश की समस्याओं को रोकने और हल करने के लिए आप सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं प्रतिरोधी वस्तुओं की ओर विनाशकारी व्यवहार को पुनर्निर्देशित करें या उपयुक्त जगहें। यही कहना है कि, कुत्ते प्रशिक्षण से अधिक, आपको अपने कुत्ते के लिए एक पर्यावरण संवर्द्धन कार्यक्रम करना है (हालांकि कुछ समाधान इन समाधानों में भी हैं)।

पुराने स्कूल के कोच दंड से कुत्तों को नष्ट करने की समस्याओं को हल करते हैं। जब भी वे किसी भी विनाशकारी व्यवहार शुरू करते हैं तो वे कुत्तों को दंडित करते हैं। उस दृष्टिकोण के साथ समस्या यह है कि यह आमतौर पर समाधान प्रदान करने से अधिक समस्याएं पैदा करता है। अधिकांश कुत्ते इन "उपचार" के जवाब में अन्य अनुचित व्यवहार विकसित करते हैं और विनाशकारी व्यवहार की तीव्रता और आवृत्ति को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए, इस लेख में आप विनाशकारी व्यवहार के पुनर्निर्देशन के माध्यम से समाधान पाएंगे, और सजा के माध्यम से नहीं . यही है, अपने कुत्ते को चबाने और खोदने के लिए सिखाने की बजाय, आप उसे केवल अपने खिलौनों को चबाने और विशेष रूप से उस विशिष्ट स्थान पर खोदने के लिए सिखाएंगे।

अनुचित व्यवहार को पुनर्निर्देशित करने की रणनीति बराबर है पर्यावरण संवर्द्धन जो आधुनिक चिड़ियाघर में किया जाता है। यह न केवल प्रश्न में समस्या को हल करने के लिए कार्य करता है, बल्कि जानवरों के मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी कार्य करता है (और व्यायाम के दौरान अक्सर शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है)।

कुत्ते क्यों चीजें नष्ट करते हैं

कुत्तों और मनुष्यों ने एक साथ विकसित किया, दोनों प्रजातियों के बीच एक बहुत अच्छा सहअस्तित्व प्राप्त किया। हालांकि, वर्तमान में हमारे पास पालतू जानवर (कुत्तों या अन्य जानवर) असली स्वतंत्रता का आनंद नहीं लेते हैं। उनके पास कई फायदे हैं लेकिन वे कैप्टिव जानवर हैं। पालतू कुत्तों को उस स्थान पर जाने की आजादी नहीं है जहां वे चाहते हैं। इसके अलावा, उन्हें घर पर अकेले रहना चाहिए, बिना किसी काम किए या अपने पर्यावरण को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है। यही कारण है कि उनके लिए स्वाभाविक व्यवहार आते हैं और कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन हम व्यवहार संबंधी समस्याओं पर विचार करते हैं क्योंकि उनके संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कुत्ते चीजें नष्ट करते हैं जब वे अकेले रह जाते हैं और पर्यावरण में प्रदर्शन करने के लिए गतिविधि के बिना, हालांकि, उनसे परिचित, कृत्रिम है। कुत्ते चीजों को नष्ट करने के सभी कारणों को आप नहीं जानते हैं, लेकिन पांच सबसे आम कारण हैं वे नीचे हैं जो आप नीचे देखते हैं:

व्यक्तित्व

कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में बस अधिक विनाशकारी होते हैं। यद्यपि जेनेटिक्स को पूरी तरह से दोषी नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन निस्संदेह कुत्तों के विनाशकारी व्यवहार की आवृत्ति और तीव्रता पर असर पड़ता है।

उदाहरण के लिए, टेरियर आमतौर पर कुत्ते हैं जो बगीचे में खोदने का आनंद लेते हैं, जानवरों को उगाने की तलाश करते हैं। दूसरी तरफ, पेकिंगीज़ या बुलडॉग खुदाई करने के इच्छुक नहीं हैं और आमतौर पर चबाने का आनंद लेते हैं जब तक वे इसे खराब नहीं करते।

उदासी

कुत्तों आमतौर पर चीजों को नष्ट करते हैं जब उनके मालिक नहीं होते हैं। क्योंकि उनके पास कुछ और करने के लिए और बोरियत से छुटकारा पाने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए कई कुत्तों को कुछ गतिविधि मिलती है जो उन्हें मनोरंजन करती है। चूंकि वे कंसोल के साथ नहीं खेल सकते हैं या टीवी देख सकते हैं, वे फर्नीचर चबाते हैं, वे बगीचे में खुदाई करते हैं या वे छाल (इस आखिरी व्यक्ति को विनाश के साथ नहीं करना पड़ता है लेकिन यह पड़ोसियों के लिए बहुत परेशान हो सकता है)।

यह तर्कसंगत है कि प्रत्येक जानवर जो हर दिन कई घंटों तक अकेले रहता है, ऊब जाता है और ऊबड़ को दूर करने का एक तरीका ढूंढता है। यद्यपि यह शिकार या काम (सुरक्षा कुत्तों) के लिए विकसित नस्लों के कुत्तों में होता है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह मन की स्थिति है जो अक्सर कुत्तों की सभी नस्लों में होती है।

चिंता

कुत्ते सामाजिक जानवर होते हैं जिन्हें अन्य प्राणियों के साथ संपर्क की आवश्यकता होती है, यहां तक ​​कि वे जो पैक नहीं बनाते हैं। चबाने और खुदाई ऐसी गतिविधियां होती हैं जो अकेले छोड़ने पर होने वाली चिंता को कम करने में मदद करती हैं।

यह चिंता सामान्य है और आपको इसे कुछ कुत्तों में होने वाली अलगाव की चिंता से भ्रमित नहीं करना चाहिए। पृथक्करण की चिंता एक गंभीर समस्या है, हालांकि इसमें कुछ लक्षण हैं विनाशक कुत्ता सामान्य, यह चरम व्यवहार पैदा करता है क्योंकि कुत्तों को घबराहट होने पर घबराहट होती है।

निराशा




जब एक कुत्ते को अकेले घर में बंद कर दिया जाता है, तो उसके पर्यावरण पर उसका कोई नियंत्रण नहीं होता है। वह जो कुछ भी चाहता है उसे प्राप्त नहीं कर सकता है, वह बाहर नहीं सुन सकता है और अजीब शोर की जांच कर सकता है, वह बाहर जाने के लिए दरवाजे नहीं खोल सकता है, आदि। पर्यावरण में हेरफेर करने में असमर्थता किसी भी जानवर, निराशा में बहुत निराशा उत्पन्न करती है जिसे मज़ेदार या नहीं होने वाली कुछ गतिविधियों द्वारा कम या समाप्त किया जा सकता है, लेकिन जानवर को सक्रिय रखें।

Iquest- क्या आपने कभी उन छोटे पिंजरों में शेर या सर्कस बाघ देखा है जहां उन्हें पहुंचाया जाता है? iquest- या शायद उन विक्टोरियन पिंजरों में बंद "पुराने" चिड़ियाघर में कुछ बड़ी बिल्ली इतनी छोटी है कि जानवर के पास कुछ करने के लिए कुछ नहीं है? ये जानवर अक्सर एक तरफ से दूसरी तरफ चलने जैसे स्टीरियोटाइपिकल व्यवहार विकसित करते हैं। ये व्यवहार जानवरों को आराम करने और निराशा को कम करने में मदद करते हैं।

इस तरह, चबाने वाली चीज़ें और खुदाई दो व्यवहार होते हैं जो कुत्तों के लिए रूढ़िवादी बन सकते हैं जो दिन के कई घंटों के लिए अकेले रह जाते हैं। चबाने और खुदाई करने वाले कुत्तों पर आराम से प्रभाव पड़ता है जो उन्हें बाहर निकलने में मदद करता है। यह प्लास्टिक की गेंदों को फटने की तरह कुछ है जो नाजुक उत्पादों को कवर करने वाली चादरों में आती है। Iquest- क्या आपने कभी उन छोटी गेंदों को फटकारा है? यह नशे की लत है, हालांकि यह कोई समझ नहीं आता है। समय से उड़ता है और कोई भी ध्यान नहीं देता है।

खराब शिक्षा

कोई कहेंगे: "iexcl- अगर कुत्ता चीजों को नष्ट कर देता है तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वह अशिष्ट है!" लेकिन मेरा मतलब सिर्फ चीजों को नष्ट करने का तथ्य नहीं है, लेकिन वह ऐसा क्यों करता है। कई कुत्तों को चीजों को नष्ट करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, iexcl असत्य!

जब वे छोटे होते हैं, तो लोग खुश होते हैं और निविदा पिल्लों को लगभग किसी भी बकवास के लिए बधाई देते हैं, हालांकि वे चीजें अनुचित हैं। उदाहरण के लिए, तीन महीने पिल्ला एक बड़ा बिस्तर के लिए ले जाया वह जूता और परिवार के सदस्यों उनके व्यवहार पर हंसते और पुचकारना, बल्कि यह सही से (या अपने मुँह में किसी अन्य वस्तु अजीब लग सकता है)।

समान स्थितियों के बार-बार होने के बाद, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पिल्ला चीजों को नष्ट करना सीखती है क्योंकि उनके व्यवहार को पारिवारिक समूह की मंजूरी के साथ सामाजिक रूप से मजबूत किया जाता है। हालांकि अनुमोदन कुत्ते भाषा में नहीं आता है, कुत्तों को बहुत चौकस हैं और मनुष्यों के साथ-साथ अपने विकास तो उनके व्यवहार सामाजिक रूप से हमारा प्रबलित किया जा सकता है, नजरिए और हमारी प्रजातियों के शरीर की भाषा के कई समझने के लिए उन्हें प्रेरित किया है।

तीन साल बाद, जिस परिवार ने कुत्ते को विनाशक होने के लिए प्रोत्साहित किया, वह सोच रहा होगा कि उसका कुत्ता इतना बुरा और अशिष्ट क्यों है, और ट्रेनर की मदद की तलाश शुरू कर देगा।

कुत्ते क्यों चीजें नष्ट करते हैं

कुत्तों के विनाशकारी व्यवहार को रोकें और हल करें

रोकने और हल करने का सबसे अच्छा तरीका है कुत्तों के विनाशकारी व्यवहार इसमें उन्हें केवल अपने खिलौने चबाने और उपयुक्त स्थानों में खुदाई करने के लिए सिखाया जाता है। इस तरह, उस कारण के आधार पर जो आपके कुत्ते को चीजों को नष्ट करने या बगीचे में छेद खोने का कारण बनता है, आपको एक रणनीति या दूसरे का पालन करना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप इसे ऊब या चिंता से बाहर करते हैं, तो सबसे प्रभावी समाधानों में से एक है कि आपके आकार में अनुकूलित कोंग प्राप्त करें और इसे छोड़ने से पहले इसे पेश करें। उस आलेख को याद न करें जिसमें हम आपको बताते हैं कि कोंग का सही तरीके से उपयोग कैसे करें और खरगोशों का अभ्यास करें।

इसी तरह, जैसा कि हमने पिछले खंड में देखा है, हमारे कुत्ते के प्रभाव के विभिन्न व्यवहारों के लिए हमारी सभी प्रतिक्रियाएं। इसलिए, कोई फर्क नहीं पड़ता है आप कैसे हास्यास्पद लगता है कि आपके चिहुआहुआ तीन महीने है एक वस्तु है कि उसे अधिक से अधिक वजन का होता है ले जाने में सक्षम है, तो आप प्रश्न में वस्तु निकाल कर इस व्यवहार को ठीक करना होगा, कह रही है एक शानदार "नहीं", अपने खिलौनों में से एक दे रही है इसे बदलें और इसे सहारा दें ताकि यह व्याख्या करे कि वह वस्तु इसे ले सकती है। याद रखें कि सकारात्मक सुदृढीकरण हमेशा जानवर को शिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

हालांकि, अगर अपने कुत्ते बातें केवल जब घूमना, क्योंकि यह एक पिटबुल लगभग 30 किलो है नष्ट कर देता है और आप एक छोटे गहने से भरे अपार्टमेंट में रहते हैं, शायद सबसे अच्छा समाधान एक बड़ा घर में ले जाएँ या सजावटी वस्तुओं है कि में बाधा हो सकती है दूर करने के लिए है अपने कुत्ते का मार्ग।

दूसरी ओर, अगर अपने कुत्ते की विनाशकारी व्यवहार के लिए कारण घर पर अकेली एक दिन भी कई घंटे गुजर रहा है और इसलिए, कांग समय की इस अवधि के दौरान मनोरंजन करने के लिए विफल रहता है, तो आप अपने कार्यक्रम अनुकूल करने के लिए एक छोटे से खर्च करने के लिए प्रयास करना चाहिए अपने बालों वाले साथी के लिए अधिक समय। ध्यान रखें कि कुत्तों को जानवरों की आवश्यकता होती है समय और समर्पण , उन्हें खिलाने के लिए पर्याप्त नहीं है, महीने में एक बार उन्हें स्नान करें, उन्हें अपने शॉट्स प्राप्त करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और उन्हें 10 मिनट तक चलने के लिए ले जाएं ताकि वे अपनी ज़रूरतें पूरी कर सकें। आपको उसके साथ खेलने के लिए समय लेना चाहिए, लंबी सवारी करें ताकि वह सभी संचित ऊर्जा को मुक्त कर सके और क्यों नहीं, उसके साथ आराम करें ताकि वह नोटिस कर सके कि आप वहां हैं।

कैसे अधिक जानकारी के लिए विनाशकारी व्यवहार को सही करें अपने कुत्ते के बारे में, उन लेखों को याद न करें जिनमें हम आपको यह बताने के लिए सलाह देते हैं कि आपका कुत्ता फर्नीचर काटता है और इससे बचने के लिए कि वह जो कुछ भी पाता है उसे खाएं।

कुत्तों के विनाशकारी व्यवहार को रोकें और हल करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते विनाशक - कारण और समाधान , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएं
आपका कुत्ता चबाने से नहीं रोकता हैआपका कुत्ता चबाने से नहीं रोकता है
हमारे कुत्तों के साथ सहानुभूति व्यक्त करेंहमारे कुत्तों के साथ सहानुभूति व्यक्त करें
कुत्तों को नष्ट करने के लिए सलाहकुत्तों को नष्ट करने के लिए सलाह
कुत्तों के लिए एक आदर्श खिलौना अधिक mordelonesकुत्तों के लिए एक आदर्श खिलौना अधिक mordelones
कुत्ते को चलाने के शीर्ष 10 लाभकुत्ते को चलाने के शीर्ष 10 लाभ
एक विनाशक schnauzer के लिए सलाहएक विनाशक schnauzer के लिए सलाह
जानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियोंजानवरों के त्याग - छोड़े गए कुत्तों और बिल्लियों
कुत्तों और बिल्लियों के लिए छिद्र खत्म करने के 13 तरीके खुदाई करेंकुत्तों और बिल्लियों के लिए छिद्र खत्म करने के 13 तरीके खुदाई करें
कुत्तों और बिल्लियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 7 युक्तियां चबाएंकुत्तों और बिल्लियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 7 युक्तियां चबाएं
» » कुत्ते विनाशक - कारण और समाधान
© 2022 TonMobis.com