वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार दुनिया में 18 सबसे पुराने कुत्ते नस्लों

वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार दुनिया में 18 सबसे पुराने कुत्ते नस्लों

यह अनुमान लगाया गया है कि मनुष्य और कुत्ते 2,000 या 3,000 वर्षों के लिए एक साथ रहते हैं। हालांकि, कुत्ते और आदमी के बीच का रिश्ता बहुत पुराना है। हालांकि ऐतिहासिक स्रोत एक सटीक तारीख की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन वे हमें यह मानने की अनुमति देते हैं कि घरेलू प्रक्रिया 20,000 साल पहले शुरू किया।

आज के कई लोकप्रिय कुत्तों की नस्लें, अठारहवीं और उन्नीसवीं सदी, जैसे कि जर्मन चरवाहा या मुक्केबाज से उभरीं। लेकिन आश्चर्य की बात है कि, कुछ दौड़ हजारों सालों से बचे और मानवता के साथ एक साथ विकसित हुए, उनकी उपस्थिति और चरित्र में कुछ मूल विशेषताओं को बनाए रखा। आज, ExpertoAnimal आपको जानने के लिए आमंत्रित करता है दुनिया में 10 सबसे पुरानी कुत्ते नस्लों , और इसकी उत्पत्ति के बारे में थोड़ा और जानें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: रंग जो वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार कुत्तों को देखते हैं
सूची

प्राचीन कुत्ते नस्लों: साझा विशेषताओं

दुनिया में सबसे पुराना कुत्ता नस्लों कुछ साझा करते हैं उनके शारीरिक संविधान में समानताएं , और अपने चरित्र में भी। हम देख सकते हैं, कुत्तों मजबूत निकायों, अच्छी तरह से विकसित की मांसपेशियों, अभी तक कॉम्पैक्ट और मजबूत है, जिसमें लाल, भूरे या रेत के रंगों के साथ खाल प्रबल साथ व्यवहार कर रहे।

उनके चरित्र के बारे में, वे आमतौर पर बुद्धिमान, सक्रिय और बहुत स्वतंत्र कुत्ते होते हैं। ये नस्लें सीखने में बहुत आसानी दिखाती हैं और अपने आप को निर्णय लेना पसंद करती हैं, यानी, उनके पास महान स्वायत्तता है। इसके अलावा, वे आमतौर पर बहुत तेज इंद्रियां और होते हैं सहज डिब्बे अच्छी तरह से चिह्नित , क्षेत्र के साथ संसाधनों की तलाश या सुरक्षा की तरह।

एक पालतू जानवर के रूप में आप उत्कृष्ट हो सकते हैं। हालांकि, व्यवहार संबंधी समस्याओं के विकास को रोकने के लिए प्रशिक्षण और सामाजिककरण के लिए बहुत अधिक ध्यान देना चाहिए। यदि आप उपस्थिति में बदलावों को जानना चाहते हैं कि उनके विकास के दौरान कुत्तों की विभिन्न नस्लों का सामना करना पड़ा, तो कुत्ते नस्लों के विकास के बारे में हमारे लेख पर जाना न भूलें: पहले और बाद में।

प्राचीन कुत्ते नस्लों: साझा विशेषताओं

1. दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता: बेसेंजी

बेसेंजी है दुनिया में सबसे पुराना कुत्ता माना जाता है एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार जो 161 वर्तमान कुत्ते नस्लों के जीनोमिक विश्लेषण की तुलना करता है। यह अनुमान लगाया गया है कि इसकी उत्पत्ति अफ्रीकी महाद्वीप में शुरू होती है, जहां उनका शिकार शिकार और शिकार के लिए उपयोग किया जाता था। उनकी छवि को पहले से ही इस क्षेत्र के पास स्थित कुछ मिस्र के कब्रों में चित्रित किया गया था।

Basenji कुछ विशेषताओं अपनी प्रकृति में निहित द्वारा हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की, उदाहरण के लिए, इस कुत्ते कुत्ते भौंकने की विशेषता ध्वनि का उत्सर्जन नहीं करता, लेकिन एक बहुत ही विशेष रूप से शोर हंसी जैसी। इसलिए, वे कम से कम भौंकने वाली कुत्ते नस्लों में से हैं। इसके अलावा, वे आम तौर पर खुद को फेलिन के समान तरीके से तैयार करते हैं, और वे पानी का बहुत शौक नहीं हैं।

1. दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता: बेसेंजी

2. शांक्सी xigou या चीनी शिकारी कुत्ता

शांक्सी Xigou या चीनी शिकारी कुत्ते, कभी-कभी "चीनी सलाकी" भी कहा जाता है दुनिया में दूसरी सबसे पुरानी माना जाता है और इसकी उत्पत्ति तांग राजवंश के दौरान वर्ष 685 ए.सी. में स्थित है। यह कुत्ता एक अद्वितीय प्रोफ़ाइल दिखाता है। इसके प्राचीन कार्यों में खरगोशों और घरों की सुरक्षा के शिकार शामिल थे।

2. शांक्सी xigou या चीनी शिकारी कुत्ता

3. तिब्बती मास्टिफ़

तिब्बती मास्टिफ़, जिसे तिब्बती बुलडॉग भी कहा जाता है, माना जाता है मास्टिफ कुत्तों की सभी नस्लों के पूर्वजों और इसकी उत्पत्ति 384 और 322 एसी के बीच की है। यह एक शक्तिशाली कुत्ता, मांसपेशियों और एक घने कोट के साथ है, जो इसके महान आकार को बढ़ाता है। यह प्राचीन काल से एक कुत्ता है जो भेड़ों के संरक्षक और तिब्बती मठों की सुरक्षा के लिए नियत है।

3. तिब्बती मास्टिफ़

4. साइबेरियाई हुस्की

साइबेरियाई भूसी कुत्तों ने मूल चुक्की जनजाति के साथ, जो शीत क्षेत्र में निवास किया जहां साइबेरिया आज है। सिद्धांत रूप में, वे के रूप में इस्तेमाल किया गया था काम कर रहे हैं और कुत्तों की रक्षा करें , चराई, व्यायाम sleds, और आक्रमणकारियों से अपने क्षेत्र की रक्षा।

एक साइबेरियाई भूसी में अंतर्निहित ताकत इसकी उत्पत्ति से समझाया जाता है। रूसी क्षेत्र की चरम स्थितियों में, केवल सबसे प्रतिरोधी और सर्वोत्तम अनुकूलित कुत्ते बच गए। और यह उन कुत्तों के समर्पण और कौशल के लिए बिल्कुल धन्यवाद था कि मूल रूसी लोग अपने वातावरण या जंगली प्रकृति के कारण एक अप्रचलित क्षेत्र में जीवित रह सकते थे।

4. साइबेरियाई हुस्की

5. ग्रीनलैंड या ग्रीनलैंडिक कुत्ता

ग्रीनलैंडिक यह दुनिया की सबसे पुरानी नस्लों में से एक है और अनुमान लगाया गया है कि यह ग्रीनलैंड में paloesquimals के साथ पहुंचे और ऐसा माना जाता है कि इसका निकटतम रिश्तेदार कनाडाई एस्किमो कुत्ता है। पूर्व में इसका इस्तेमाल किया गया था कुत्ते शिकारी और स्लीघ शॉट के लिए.

5. ग्रीनलैंड या ग्रीनलैंडिक कुत्ता

6. अलास्का Malamute

अलास्का malamute के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे पुरानी नस्लों में से एक है और ठंडा करने के लिए सबसे अच्छा अनुकूल है। ग्रीनलैंड कुत्ते की तरह, अलास्का मालामुट का इस्तेमाल किया गया था स्लाड्स खींचने और शिकार के लिए . यह एक महान शारीरिक क्षमता वाला एक बड़ा, मजबूत कुत्ता है।

6. अलास्का Malamute

7. शिबा इनू

शिबा इनू इन दिनों सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों में से एक है, शायद इसकी आराध्य उपस्थिति के कारण। यह जापानी मूल का है और पाया गया है 500 ईस्वी से डेटिंग के संभावित प्रतिनिधित्व , हालांकि आज भी उनके मूल के बारे में विवाद हैं, क्योंकि स्रोत बताते हैं कि वे चीनी या कोरियाई हो सकते हैं।

7. शिबा इनू

8. अकिता इनू

अकिता इनू ने पिछली शताब्दी में बहुत लोकप्रियता हासिल की, लेकिन इसकी उत्पत्ति धर्मनिरपेक्ष और पारंपरिक जापानी संस्कृति को याद करती है। वे ठंडे और अच्छी तरह से चिह्नित सहज व्यवहार के अनुकूल होने की महान क्षमता के साथ, बहुत मजबूत और प्रतिरोधी कुत्ते हैं। वे ऐतिहासिक रूप से नियोजित थे जंगली जानवरों शिकार , लेकिन उन्होंने कार्यों का भी प्रदर्शन किया गार्ड और रक्षा घरों का

8. अकिता इनू

9. शार पीई




तेज पीई प्यार में पड़ता है क्योंकि उसकी निविदा उपस्थिति के कारण, इन कुत्तों को उनके शिकार और जड़ी-बूटियों के कौशल के लिए जाना जाता है। वे भी हैं बहुत स्वतंत्र और उनके पास एक बहुत ही चिह्नित चरित्र है।

वर्तमान में, इसके अस्तित्व के निवासी खोजे गए थे तीसरी शताब्दी ए.सी. प्राचीन चीन में चित्रित बर्तनों की वस्तुओं में। उस समय, shar pei शिकारियों और प्राकृतिक खतरों के खिलाफ अपनी भूमि की सुरक्षा में किसानों का एक वफादार सहयोगी था।

9. शार पीई

10. चो चो

बहुत से लोग देखते हैं चो चो जैसे "भरवां कुत्तों"। यद्यपि उनकी फर और नीली जीभ वास्तव में उत्सुक और प्यारा है, लेकिन ये कुत्ते गुड़िया के रूप में कमजोर हैं। इसकी उत्पत्ति प्राचीन चीनी क्षेत्र में है, जहां वे ऐतिहासिक रूप से नियोजित थे पवित्र मंदिरों की सुरक्षा और घरों के साथ-साथ शिकार में पुरुषों की मदद करने के लिए। साइबेरियाई भूसी की तरह, चो चो का अस्तित्व अपने शारीरिक प्रतिरोध और जलवायु और प्राकृतिक प्रतिकूलताओं को अनुकूलित करने की क्षमता का एक जीवित प्रमाण है।

10. चो चो

11. यूरेशियर

eurasier यह माना जाता है कि जर्मन मूल की कुत्ते नस्ल बहुत पुरानी है। 1 9 60 तक इसकी लोकप्रियता शुरू हुई थी। यह संतुलित चरित्र, चेतावनी और कुछ हद तक स्वतंत्र का कुत्ता है।

11. यूरेशियर

12. समेकित

अठारहवीं शताब्दी से दुनिया भर में समेकित विस्तारित और प्रशंसकों ने विजय प्राप्त की, लेकिन इसकी उत्पत्ति भालू मूल सामूहिक जनजातियां , जो रूस और साइबेरिया में रहते थे।

उनकी उपस्थिति और चरित्र साइबेरियाई भूसी के अपने "साथी" के समान अनुवांशिक गुण प्रकट करते हैं, लेकिन उनके लंबे, पूरी तरह से सफेद फर से अलग हो जाते हैं और अलग-अलग होते हैं। वे मजबूत, प्रतिरोधी कुत्तों, पूरी तरह से ठंड और मौसम के अनुकूल हैं, और बहुत स्वतंत्र हैं। ऐतिहासिक रूप से, वे कामों में नियोजित थे चराई, शिकार और sleds खींचने के लिए.

12. समेकित

13. फिनिश स्पिट्ज

फिनिश स्पिट्ज फिनलैंड के लिए एक कैनाइन नस्ल स्थानिक है जिसका उपयोग छोटे जानवरों, मुख्य रूप से कृन्तकों के शिकार के लिए किया जाता था। फिनलैंड में इसे एक उत्कृष्ट शिकारी कुत्ता माना जाता है और माना जाता है देश का राष्ट्रीय कुत्ता.

13. फिनिश स्पिट्ज

14. जापानी चिन या जापानी स्पैनियल

हालांकि यह इस नाम को प्राप्त करता है, इसे माना जाता है जापानी ठोड़ी चीन की एक स्थानिक दौड़ है . यह एक स्वतंत्र, बुद्धिमान और बहुत सतर्क कुत्ता है।

14. जापानी चिन या जापानी स्पैनियल

15. तिब्बती स्पेनिश

चीनी मूल के, तिब्बती spaniel यह मठों में एक लोकप्रिय कुत्ता था तिब्बती भिक्षुओं , माना जाता है कि प्रार्थना पहियों को स्पिन करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। यह वास्तव में इसकी उत्पत्ति के बारे में ज्ञात नहीं है, लेकिन यह कुत्तों के बारे में है जो कुछ हद तक आरक्षित और सतर्क हैं।

15. तिब्बती स्पेनिश

16. पेकिंगज़

जैसा कि आप देख सकते हैं, पेकिंगज़ ऊपर वर्णित पुराने कुत्तों से शारीरिक रूप से अलग है। लेकिन इसका चरित्र बताता है कि यह मानवता के साथ इतनी शताब्दियों तक क्यों जीवित रहा। इन छोटे प्यारे वाले लोग हैं भारी साहस और महान अनुकूलता.

मूल रूप से बीजिंग (चीन) से, वे तिब्बत के शर्मीली कुत्तों से सीधे उतरते हैं, और उन्हें एक बहुत ही प्रतिरोधी आनुवंशिकी मिली। वर्तमान में, 8 वीं शताब्दी ईस्वी से अपने अस्तित्व की पहली ज्ञात कहानियां, जब तांग राजवंश शासन करता था। पेकिंगज़ को एक साथी कुत्ते के रूप में बहुत सराहना की गई थी कि वह चीनी शाही परिवार का आधिकारिक शुभंकर बन गया।

16. पेकिंगज़

17. ल्हासा एपसो

ल्हासा एस्पो का नाम ल्हासा शहर में श्रद्धांजलि में मिलता है, जो है तिब्बत के लोगों के लिए पवित्र . 800 ईसा पूर्व में तिब्बती लोगों द्वारा इन प्यारे छोटे बच्चों की पूजा पहले से ही की गई थी, लेकिन उस समय वे शायद ही कभी कुलीनता और भिक्षुओं के साथ थे। अपने छोटे आकार के बावजूद, यह एक बहुत बहादुर और प्रतिरोधी कुत्ता है, जो एक बड़े थर्मल आयाम के अनुकूल है।

17. ल्हासा एपसो

18. शिह tzu

वर्तमान में, शिह-टीज़ू दुनिया की सबसे प्यारी दौड़ों में से एक है, या तो इसकी आकर्षक उपस्थिति या इसके सौम्य स्वभाव के कारण। हालांकि, यह छोटी प्यारी मूल रूप से चीन से है, और उसका नाम शाब्दिक अर्थ है "शेर" , अपने महान माने को श्रद्धांजलि में जो अपने पूरे जीवन में बढ़ना बंद नहीं करता है।

18. शिह tzu

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार दुनिया में 18 सबसे पुराने कुत्ते नस्लों , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. सेल रिपोर्ट जीनोमिक विश्लेषण आधुनिक कुत्ते नस्ल विकास पर भौगोलिक उत्पत्ति, प्रवासन, और संकरकरण के प्रभाव का खुलासा हेदी जी पार्कर, दयाना एल। ड्रेगर, मौड रिंबॉल्ट, ब्रायन डब्ल्यू डेविस, अलेक्जेंड्रा बी मुलेन, ग्रेटचेन कारपेन्टर-रामिरेज़, इलेन ए। ऑस्ट्रैंडर
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चरवाहा कुत्तों की 6 नस्लोंचरवाहा कुत्तों की 6 नस्लों
कुत्ते की उत्पत्तिकुत्ते की उत्पत्ति
दुनिया में सबसे तेज़ कुत्तेदुनिया में सबसे तेज़ कुत्ते
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
टेरियर कुत्ते नस्लोंटेरियर कुत्ते नस्लों
चिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासाचिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासा
कुत्तों की 2 नस्लें तेजी से आम हैंकुत्तों की 2 नस्लें तेजी से आम हैं
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
सबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लोंसबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लों
» » वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार दुनिया में 18 सबसे पुराने कुत्ते नस्लों
© 2022 TonMobis.com