कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार

कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार

हिप डिस्प्लेसिया, जिसे भी बुलाया जाता है कॉक्सोफेमोरल डिस्प्लेसिया, यह एक हड्डी रोग है जो दुनिया भर के कई कुत्तों को प्रभावित करती है। यह वंशानुगत है और वयस्कता में नहीं होने पर 5-6 महीने की आयु तक विकसित नहीं होता है। यह एक अपरिवर्तनीय बीमारी है जो कुत्ते के लिए इतनी दर्दनाक हो सकती है कि एक उन्नत चरण में यह भी अक्षम हो जाता है।

यह बड़ी या विशाल कुत्ते नस्लों को प्रभावित करता है, खासकर यदि उन्हें कैल्शियम और खनिजों की उचित खुराक नहीं मिली है जिन्हें उन्हें अपनी तीव्र वृद्धि के लिए आवश्यक है। वे इस बीमारी के खराब भोजन, चरम शारीरिक व्यायाम, अधिक वजन और हार्मोनल परिवर्तनों के विकास का पक्ष ले सकते हैं। हालांकि, यह अनुवांशिक और यादृच्छिक कारणों के कारण भी हो सकता है।

यदि आपको संदेह है कि आपके पालतू जानवर इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, तो इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया साथ में लक्षण और उपचार बीमारी के लिए संकेत दिया।

आप में भी रुचि हो सकती है: हिप डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों के लिए व्यायाम
सूची

कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया क्या है?

डिस्प्लेसिया का नाम ग्रीक मूल है और इसका अर्थ है बनाने में कठिनाई, यही कारण है कि कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया में से एक होता है संयुक्त की विकृति coxofemoral। हिप या हिप संयुक्त संयुक्त है जो श्रोणि हड्डी के साथ मादा (जांघ हड्डी) में शामिल होता है। मादा का सिर गेंद के आकार का होता है और श्रोणि हड्डी की अवतल गुहा के भीतर चलता है, जिसे एसीटबुलम कहा जाता है।

पालतू जानवरों के विकास के दौरान कूल्हे एक सुसंगत और पर्याप्त आकार को अपनाता नहीं है, इसके विपरीत यह पक्षों की ओर हल्के या अत्यधिक गति से चलता है, जो सही आंदोलन को रोकता है जो समय के साथ बदतर हो जाता है। कुत्ते के इस विकृति के परिणामस्वरूप दर्द और यहां तक ​​कि लम्बे पीड़ित हैं बैठने या चढ़ाई सीढ़ियों जैसी अपनी नियमित गतिविधियों को विकसित करने में कठिनाई होती है।

यद्यपि ऐसे कई कुत्ते हैं जो अपने जीन में ले जा सकते हैं, इस बीमारी कई मामलों में विकसित नहीं होती है।

कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया क्या है?

कुत्तों को हिप डिस्प्लेसिया से प्रवण होता है

हिप डिस्प्लेसिया यह सभी प्रकार के कुत्तों को प्रभावित कर सकता है हालांकि इसमें विकसित करना अधिक आम है बड़ी या विशाल नस्लों . हमें अपने जीवन के प्रत्येक चरण में अपने पालतू जानवरों की जरूरतों को अच्छी तरह से सूचित करके इसे रोकने की कोशिश करनी चाहिए।

कुत्तों की कुछ नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं:

  • जर्मन शेफर्ड
  • बेल्जियम शेफर्ड मालिंसो
  • Tervueren के बेल्जियम चरवाहे
  • Pyrenean मास्टिफ़
  • स्पेनिश मास्टिफ़
  • नीपोलिटन मास्टिफ़
  • सेंट बर्नार्ड
  • बर्नीज़ माउंटेन डॉग
  • इतालवी हाउंड
  • साल की उम्र
  • स्वर्ण प्रवासी
  • Rottweiler
  • साइबेरियाई हुस्की
  • सीमा स्तरीय
  • अंग्रेजी बुलडॉग
  • फ्रांसीसी बुलडॉग
  • अमेरिकी बुलडॉग
कुत्तों को हिप डिस्प्लेसिया से प्रवण होता है

हिप डिस्प्लेसिया के कारण और जोखिम कारक

कॉक्सोफेमोरल डिस्प्लेसिया एक जटिल बीमारी है क्योंकि यह इसके कारण होता है कई कारक , आनुवांशिक और पर्यावरण दोनों। यद्यपि यह वंशानुगत है, यह जन्मजात नहीं है, क्योंकि यह जन्म से नहीं होता है, लेकिन कुत्ता बढ़ता है जैसे यह बढ़ता है।

कुत्ते में हिप डिस्प्लेसिया की उपस्थिति को प्रभावित करने वाले कारक हैं:

  • आनुवांशिक पूर्वाग्रह यद्यपि डिस्प्लेसिया में शामिल जीन की पहचान अभी तक नहीं की गई है, लेकिन मजबूत सबूत हैं कि यह एक पॉलीजेनिक बीमारी है। यही है, यह दो या दो से अधिक अलग जीन के कारण होता है।
  • तेजी से विकास और / या मोटापा : अपर्याप्त पोषण रोग के विकास का पक्ष ले सकता है। पिल्ला को बहुत अधिक कैलोरी भोजन देने से तेजी से विकास हो सकता है जो उसे डिस्प्लेसिया को हिप करने के लिए प्रेरित करता है। कुत्तों में मोटापा भी वयस्क कुत्तों में या पिल्लों में बीमारी के विकास का पक्ष ले सकता है।
  • अनुचित अभ्यास : बढ़ते कुत्तों को अपनी ऊर्जा को मुक्त करने, उनके समन्वय को विकसित करने और सामाजिककरण करने के लिए व्यायाम करना चाहिए। हालांकि, जोड़ों को प्रभावित क्षति हो सकती है, विशेष रूप से विकास चरण में प्रयोग करता है। इसलिए, कुत्तों में कूद अवांछनीय हैं जिन्होंने अभी तक अपना विकास पूरा नहीं किया है। जैसा भी यह बड़े कुत्तों उनकी हड्डियों resenting बिना व्यायाम की जरूरत है कि में होता है। गतिविधि से अधिक इस बीमारी की उपस्थिति का अनुमान लगा सकते हैं।

हालांकि तेजी से विकास, मोटापे और अनुचित अभ्यास रोग के विकास का पक्ष ले सकते हैं, महत्वपूर्ण कारक अनुवांशिक है.

इसके कारण, कुत्तों की कुछ नस्लों में यह रोग अधिक आम है, जिनमें अक्सर सेंट बर्नार्ड, नीपोलिटन मास्टिफ़, जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर, गोल्डन रेट्रिवर और रोट्टवेइलर जैसी बड़ी और विशाल नस्लों पाए जाते हैं। हालांकि, मध्यम और छोटे आकार की कुछ नस्लों भी इस बीमारी से बहुत प्रवण हैं। इन नस्लों में से अंग्रेजी बुलडॉग (नस्लों में से एक है हिप्पोकैम्पल डिस्प्लेसिया विकसित करने के लिए प्रवण), पग और स्पैनियल। इसके विपरीत, ग्रेहाउंड में रोग लगभग nonexistent है।

वैसे भी, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि वंशानुगत बीमारी होने पर पर्यावरण से प्रभावित होता है, इसकी घटनाएं काफी भिन्न हो सकती हैं। बेशक, हिप डिस्प्लेसिया भी मोंगल कुत्तों में होता है।

हिप डिस्प्लेसिया के लक्षण

हिप डिस्प्लेसिया के लक्षण आमतौर पर कम स्पष्ट होते हैं जब रोग विकसित होता है और कुत्ते की उम्र और उसके कूल्हों के रूप में अधिक तीव्र और स्पष्ट हो जाता है। लक्षण हैं:

  • निष्क्रियता
  • मैं खेलने से इनकार करता हूं
  • सीढ़ियों पर चढ़ने से मना कर दिया
  • मैं भागने और कूदने से इनकार करता हूं
  • लैगड़ापन
  • पिछड़े पैर को ले जाने में कठिनाई
  • "खरगोश कूद" के आंदोलन
  • फ्लिप फ्लॉप
  • कूल्हे में कठोरता
  • पिछड़े पैर में कठोरता
  • हिप दर्द
  • श्रोणि दर्द
  • शोष
  • श्रव्य क्लिक
  • उठने में कठिनाई
  • कंधे की मांसपेशियों में वृद्धि
  • वापस घुमावदार



ये लक्षण वे स्थिर या अस्थायी हो सकते हैं . इसके अलावा, कुत्ते के बजाए वे शारीरिक व्यायाम करते हैं या आमतौर पर खराब हो जाते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं पशु चिकित्सक के पास जाओ अल्ट्रासाउंड करने के लिए और प्रमाणित करें कि कुत्ते को वास्तव में यह बीमारी है या नहीं।

पीड़ित हिप डिस्प्लेसिया का मतलब आपके कुत्ते के दैनिक दिनचर्या का अंत नहीं है। यह सच है कि आप कुछ दिशानिर्देशों और युक्तियों जो आपके जीवन को बदल सकते हैं का पालन करना चाहिए है, लेकिन सच्चाई यह है कि दवाओं के द्वारा अपने पशु चिकित्सक की सिफारिश करने या होम्योपैथी, अपने कुत्ते को अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और आप के साथ ज्यादा समय का आनंद लेना जारी कर सकते हैं।

हिप डिस्प्लेसिया के लक्षण

हिप डिस्प्लेसिया का निदान

यदि आपके कुत्ते में वर्णित कुछ लक्षण हैं, तो आपके पास हिप डिस्प्लेसिया हो सकती है और आपको इसे निदान करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए। निदान के दौरान, पशुचिकित्सा अनुरोध करने के अलावा, कूल्हे और श्रोणि को पलट और कुशल बना देगा उस क्षेत्र की एक एक्स-रे . इसके अलावा, आप रक्त और मूत्र परीक्षण का आदेश दे सकते हैं। उस निदान का परिणाम इंगित करेगा कि स्थिति क्या है हिप डिस्प्लेसिया या अन्य बीमारी.

ध्यान रखें कि दर्द और कठिनाई बढ़ने से सूजन और डिस्प्लेसिया की डिग्री की तुलना में संयुक्त रूप से क्षति पर निर्भर करता है। इस कारण से, रेडियोग्राफिक विश्लेषण में हल्के डिस्प्लेसीस पेश करने वाले कुछ कुत्तों को बहुत दर्द हो सकता है, जबकि अन्य जिनके पास गंभीर डिस्प्लेसीस कम हो सकता है।

हिप डिस्प्लेसिया का उपचार

हालांकि हिप डिस्प्लेसिया इसका कोई इलाज नहीं है , हां ऐसे उपचार हैं जो अनुमति देते हैं दर्द से छुटकारा पाएं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करें बीमार कुत्ते के। ये उपचार चिकित्सा (सर्जिकल नहीं) या सर्जिकल हो सकते हैं। यह तय करने के लिए कि किस उपचार का पालन करना है, किसी को कुत्ते की आयु, इसका आकार, स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति और कूल्हे को नुकसान की डिग्री पर विचार करना चाहिए। बेशक, पशु चिकित्सक की प्राथमिकता और उपचार की लागत भी निर्णय लेने की प्रक्रिया में खेलती है।

  • चिकित्सा उपचार आमतौर पर हल्के डिस्प्लेसीस वाले कुत्तों के लिए सिफारिश की जाती है और उन लोगों के लिए जो विभिन्न कारणों से संचालित नहीं हो सकते हैं। इसे आम तौर पर एंटी-भड़काऊ और एनाल्जेसिक दवाओं के प्रशासन की आवश्यकता होती है, चोंड्रोप्रोटेक्टरों का प्रशासन (उपास्थि जो उपास्थि की रक्षा करते हैं), व्यायाम प्रतिबंध, वजन नियंत्रण और सख्त आहार। संयुक्त दर्द से छुटकारा पाने और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए इसे फिजियोथेरेपी, हाइड्रोथेरेपी और मालिश के साथ भी पूरक किया जा सकता है।

    चिकित्सा उपचार का नुकसान यह है कि इसे कुत्ते के जीवन भर में पालन किया जाना चाहिए और यह डिस्प्लेसिया को खत्म नहीं करता है, लेकिन बस इसके विकास में देरी या रोक देता है। हालांकि, कई मामलों में यह बहुत जटिल नहीं है और कुत्ते के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता का आनंद लेने के लिए पर्याप्त है।
  • शल्य चिकित्सा उपचार यह अनुशंसा की जाती है जब चिकित्सा उपचार नतीजे न दें या जब संयुक्त को नुकसान बहुत गंभीर हो। शल्य चिकित्सा उपचार के फायदों में से एक यह है कि एक बार पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल समाप्त होने के बाद, कुत्ते के जीवन के दौरान सख्त उपचार बनाए रखना आवश्यक नहीं है। हालांकि, हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि सर्जरी अपने जोखिम प्रस्तुत करती है और कुछ कुत्तों को इसके बाद दर्द हो सकता है।

    उपचारात्मक उपचार उत्कृष्टता ट्रिपल श्रोणि ऑस्टियोस्टॉमी है जिसमें हड्डियों के शल्य चिकित्सा रीमेडलिंग होते हैं, इस प्रकार एक प्लेट के माध्यम से कृत्रिम संघ प्रदान करते हैं जो महिलाओं को स्थानांतरित करने की अनुमति के बिना हड्डियों को सही ढंग से रखता है।

    ऐसे अन्य मामले हैं जिनमें इस प्रकार का काम नहीं किया जा सकता है, हम बीमार मामलों के बारे में बात करते हैं। उनके लिए हमारे पास माथर के सिर को छोड़कर आर्थरप्लास्टी जैसे उपद्रव उपचार होते हैं, जिसमें मादा के सिर को हटाने का होता है, इस प्रकार एक नए संयुक्त के कृत्रिम गठन की अनुमति देता है। यह दर्द से बचाता है लेकिन आंदोलनों की सीमा को कम करता है और चलते समय असामान्यता उत्पन्न कर सकता है हालांकि यह कुत्ते को जीवन की सभ्य गुणवत्ता देता है। इसके अलावा, कृत्रिम कृत्रिम अंगों के साथ हिप संयुक्त को बदलने का विकल्प भी है।
हिप डिस्प्लेसिया का उपचार

हिप डिस्प्लेसिया के चिकित्सा निदान

यदि हिप डिस्प्लेसिया का इलाज नहीं किया जाता है, तो कुत्ते को दर्द और अक्षमता का जीवन होता है। कुत्तों के लिए जो हिप डिस्प्लेसिया की बहुत उन्नत डिग्री तक पहुंचते हैं, जीवन बहुत लंबी पीड़ा बन जाता है।

हालांकि, समय पर उपचार प्राप्त करने वाले कुत्तों के लिए चिकित्सा निदान आमतौर पर बहुत अच्छा होता है। ये कुत्ते बहुत खुश और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं, हालांकि आहार और शारीरिक व्यायाम के कुछ प्रतिबंधों के साथ।

हिप डिस्प्लेसिया की रोकथाम

चूंकि हिप डिस्प्लेसिया जीन और पर्यावरण की बातचीत के कारण एक बीमारी है, इसलिए इसे रोकने और उन्मूलन करने का एकमात्र असली तरीका है पुनरुत्पादन से डिस्प्लेस्टिक कुत्तों को रोकना . यही कारण है कि कुछ नस्लों के कुत्तों के वंशावली से संकेत मिलता है कि कुत्ता रोग से मुक्त है या डिस्प्लेसिया की डिग्री है।

उदाहरण के लिए, इंटरनेशनल साइनोलॉजिकल फेडरेशन (एफसीआई) ए से ई तक अक्षरों के आधार पर निम्नलिखित वर्गीकरण का उपयोग करता है:

  • ए (सामान्य) हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त।
  • बी (संक्रमण) रेडियोग्राफ पर छोटे संकेत हैं, लेकिन वे डिस्प्लेसिया की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • सी (हल्का) हल्का हिप डिस्प्लेसिया।
  • डी (मध्यम) रेडियोग्राफ मध्यम हिप डिस्प्लेसिया दिखाता है।
  • ई (गंभीर) कुत्ते को गंभीर डिस्प्लेसिया है।

डिग्री सी, डी और ई के साथ डिस्प्लेसीस वाले कुत्तों का प्रजनन स्थलों में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे बीमारी को ले जाने वाले जीनों को प्रसारित करने की संभावना रखते हैं।

दूसरी ओर, हमें हमेशा होना चाहिए व्यायाम के साथ सावधानी बरतें हमारे पालतू जानवर की शारीरिक और मोटापा। हिप डिस्प्लेसिया की उपस्थिति में ये दो कारक स्पष्ट रूप से प्रभावशाली हैं।

हिप डिस्प्लेसिया के साथ एक कुत्ते की देखभाल

भले ही आपके कुत्ते के पास हिप डिस्प्लेसिया हो जीवन की अपनी गुणवत्ता में सुधार काफी हद तक यदि आप उसकी देखभाल करते हैं तो वह आपकी देखभाल करता है। इस तरह, और दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, आपका कुत्ता अपनी नियमित गतिविधियों को जारी रख सकता है, हां, पहले से अधिक शांत के साथ।

  • प्रस्तावों में से एक जो सबसे अच्छा काम करता है समुद्र तट और पूल दोनों में तैराकी कर रहा है। इस तरह कुत्ता उन मांसपेशियों को विकसित करता है जो जोड़ों को बिना पहने हुए जोड़ते हैं। सप्ताह में दो बार पर्याप्त होगा।
  • अपने कुत्ते को चलने के लिए न रोकें क्योंकि वह डिस्प्लेसिया से पीड़ित है। यह चलने का समय कम कर देता है लेकिन यह आपके द्वारा निकाले जाने वाले समय को बढ़ाता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी चलने के बीच वे कम से कम 30 मिनट व्यायाम करते हैं।
  • यदि आपका कुत्ता मोटापा से पीड़ित है तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके इसे हल करें। याद रखें कि कुत्ता कूल्हे पर वजन का समर्थन करता है और यह समस्या डिस्प्लेसिया को बढ़ा सकती है। फ़ीड के लिए बाजार खोजें प्रकाश और उच्च वसा वाले स्नैक्स से बचें। अपने कुत्ते को वजन कम करने के लिए कैसे करें विशेषज्ञों में खोजें।
  • इसे जांचने के लिए आवधिक जांच-पड़ताल करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं कि आपका स्वास्थ्य खराब नहीं होता है। विशेषज्ञ द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।
  • यदि आपको बहुत दर्द होता है तो आप सर्दियों में मालिश या गर्म पानी की बोतलों के लक्षणों से छुटकारा पाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • डिस्प्लेसिया से पीड़ित कुत्तों के लिए एर्गोनोमिक व्हीलचेयर हैं। यदि आपका रूढ़िवादी उपचार का पालन कर रहा है, तो आप इस प्रणाली से लाभ उठा सकते हैं।
हिप डिस्प्लेसिया के साथ एक कुत्ते की देखभाल

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहीं
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में गेंद विस्थापन - लक्षण और उपचार -कुत्तों में गेंद विस्थापन - लक्षण और उपचार -
कुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभालहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करेंहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें
सेटर कुत्तों में सबसे अधिक बार बीमारियांसेटर कुत्तों में सबसे अधिक बार बीमारियां
» » कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com