यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?

यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?

हिप डिस्प्लेसिया कुत्तों में काफी आम बीमारी है और ग्रेट डेन, लैब्राडोर, जर्मन शेफर्ड, सेंट बर्नार्ड, बॉक्सर, रोट्टवेइलर जैसे कुत्तों में अधिमानतः पाया जाता है।

हिप डिस्प्लेसिया क्या है? यह कुत्तों के कूल्हों के सामान्य विकास में एक बदलाव है। यह मादा और एसीटबुलम के सिर के बीच एक असंगतता है, जो हिप गुहा है जिसमें यह फिट बैठता है। यह विसंगति कई समस्याओं का उत्पादन करती है, जैसे कि संयुक्त पहनने के कारण लगातार रगड़ या मादा हड्डी की विस्थापन की सामान्य स्थिति से विस्थापन होता है।

डिस्प्लेसिया, कुत्तों में दर्द और लापरवाही का कारण बन सकता है , इसके अलावा, यह दर्द के मामले में एक आसन्न जीवनशैली या अधिक चिड़चिड़ापन का कारण बन सकता है।

कुत्तों में डिस्प्लेसिया का पता कैसे लगाएं? पिल्ले बढ़ने के कारण यह बीमारी विकसित होती है, और खड़े होने पर लगभग पांच महीने की आयु स्पष्ट हो सकती है, आप एक निश्चित देख सकते हैं कूल्हे के "स्विंग" या ऊँची एड़ी में शामिल होने की प्रवृत्ति - दौड़ते समय, एक विशेष कूद का उत्पादन किया जा सकता है, पीछे के पैर एक साथ आने के लिए झुकते हैं, खरगोशों के चलते आत्मसात करते हैं - जब बैठे होते हैं, तो पैरों में से एक को बाहर ले जाया जा सकता है।

इस बीमारी के अन्य संभावित संकेत, चलने, चिड़चिड़ाहट और आसन्न जीवनशैली, झूठ बोलने या खेलने से इनकार करने के दौरान एक क्रंच हो सकता है।

इसे कैसे रोकें? जैसा कि हमने पहले कहा था, हिप डिस्प्लेसिया एक अनुवांशिक बीमारी है। यह अक्सर बड़ी और विशाल नस्लों में होता है। इसलिए, इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पेश करने वाले कुत्तों को पार करने से बचें।




उपरोक्त के बावजूद, पर्यावरणीय कारक हैं जो इसके विकास को प्रभावित कर सकते हैं, इनमें से हमारे पास है:

  • अधिक वजन से बचें: जानवर के सही वजन को बनाए रखें, क्योंकि बहुत अधिक वजन का मतलब है हड्डियों का एक बड़ा प्रयास।
  • अपनी उम्र के लिए सही भोजन प्रदान करें: संतुलित भोजन बनाए रखें, पिल्ला को हड्डी के विकास और मांसपेशियों के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व दें।
  • अभ्यास की देखभाल: पिल्लों के लिए भी एक अभ्यास की मांग, अगर कुत्ते को अनुबंध करने के लिए पूर्वनिर्धारित किया जाता है तो रोग को मुक्त कर सकते हैं। अपने कुत्ते के साथ अभ्यास करने के लिए चुनने से पहले खेल विकल्पों को अच्छी तरह से जानें।
डिस्प्लेसिया का उपचार एक पिल्ला में ऊपर वर्णित विसंगतियों को देखते समय, यह महत्वपूर्ण है इसे ठीक से निदान करने के लिए पशुचिकित्सा की सहायता करें . विशेषज्ञ आमतौर पर डिस्प्लेसिया की उपस्थिति का निरीक्षण करने के लिए एक हिप रेडियोग्राफ का अनुरोध करते हैं और जिस डिग्री को पाया जाता है, क्योंकि अलग-अलग स्तर होते हैं, गंभीरता के अनुसार चढ़ते हैं।

यदि डिस्प्लेसिया थोड़ी सी डिग्री में है, तो यह संभावना है कि कुत्ते विकास के साथ अपने पेशे को मजबूत करके और विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करके इसे सशक्त बनाएगा।

इस बीमारी के उपचार में ऑस्टियोआर्थराइटिस की उपस्थिति को कम करने के लिए दर्द और कंडोप्रोटेक्टोरों को कम करने के लिए एंटी-इंफ्लैमेटोरिजियां शामिल हैं।

शारीरिक उपचार में विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए अन्य लोगों के बीच चिकित्सीय अभ्यास, अल्ट्रासाउंड, लेजर उपयोग शामिल हो सकते हैं।

दवाओं के बावजूद, हिप डिस्प्लेसिया के निदान कुत्ते की मदद करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं। कुत्ते के पर्यावरण में सुधार करने की सलाह दी जाती है , सोने के लिए एक आरामदायक और गर्म जगह दे रही है। तैराकी कुत्तों के लिए एक मनोरंजक और सलाह देने योग्य गतिविधि है जो इस बीमारी से पीड़ित है, क्योंकि यह तैराकी के दौरान अंगों के आंदोलन और शरीर के वजन में कमी के कारण पानी में तैरने के कारण दर्द को कम कर देता है।

सीसी आर्टूरो छवि

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए डिस्प्लेसिया 10 युक्तियाँकुत्तों में लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए डिस्प्लेसिया 10 युक्तियाँ
10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं10 कुत्तों की नस्लों हिप डिस्प्लेसिया से ग्रस्त हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हिप डिस्प्लेसिया है या नहीं
10 कुत्तों को मोटा होना प्रवण होता है10 कुत्तों को मोटा होना प्रवण होता है
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
कुत्तों में हिप विस्थापन - लक्षण और उपचारकुत्तों में हिप विस्थापन - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभालहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल
हिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करेंहिप डिस्प्लेसिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें
मेरे लैब्राडोर के पीछे के पैरों पर डिस्प्लेसियामेरे लैब्राडोर के पीछे के पैरों पर डिस्प्लेसिया
» » यह क्या है और कुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया को कैसे रोकें?
© 2022 TonMobis.com