कुत्तों में क्लेफ्ट ताल - कारण और सर्जरी

कुत्तों में क्लेफ्ट ताल - कारण और सर्जरी

जब पिल्ले परिवार के पास आते हैं तो हमें सही सामान्य संशोधन और विशेष रूप से चेहरे के क्षेत्र को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह अलग-अलग उपस्थित हो सकता है विरूपताओं जो आपके जीवन को जोखिम में डाल देता है।

कुत्तों में क्लेफ्ट ताल, जिसे भी बुलाया जाता है palatosquisis , यह एक जन्मजात दोष है जो पिल्लों को प्रभावित कर सकता है। यह विकृति मौखिक और नाक गुहाओं के बीच असामान्य संचार उत्पन्न करती है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम इस जन्मजात विकृति के बारे में कुछ और जानने जा रहे हैं, इसे पढ़ें और जानें कि यह क्या है कुत्तों में क्लेफ्ट ताल, सर्जरी के माध्यम से कुछ मामलों में, इसे उत्तेजित करने और उपचार लागू करने के कारण.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में संधिशोथ - कारण और उपचार
सूची

क्लेफ्ट ताल क्या है?

तालु एक रचनात्मक संरचना है जो मौखिक गुहा से नाक गुहा को विभाजित करती है और इसमें विभिन्न संरचनाएं शामिल होती हैं। जब हम क्लेफ्ट ताल की बात करते हैं तो हम एक को संदर्भित करते हैं असामान्य संचार मौखिक और नाक गुहा के साथ-साथ मैक्सिलरी साइनस के बीच। प्रभावित संरचनाओं के मुताबिक हम दो प्रकार के क्लीफ्ट ताल के बारे में बात करेंगे:

  • प्राथमिक क्लेफ्ट ताल यह होंठ और प्रीमैक्सिला के अधूरे बंद होने से बनता है, जिससे क्लीफ्ट होंठ होता है, जो एकतरफा या द्विपक्षीय हो सकता है। यह जोर देना महत्वपूर्ण है कि क्लीफ्ट होंठ कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता और न ही प्रभावित संरचनाओं की सामान्य कार्यप्रणाली को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए सुधार पूरी तरह से सौंदर्यशास्त्र माना जाता है।
  • द्वितीयक क्लीफ्ट ताल यह मुलायम ताल और कठोर ताल दोनों को प्रभावित करता है और इन गुहाओं के बीच असामान्य संचार का कारण बनता है और प्राथमिक हो सकता है, जिसमें क्लीफ्ट होंठ या प्राथमिक क्लीफ्ट उत्पन्न होता है।
क्लेफ्ट ताल क्या है?

परिणाम और उत्पन्न समस्याएं

इस विकृति से प्रभावित पिल्लों में है श्वसन कठिनाइयों और मौखिक गुहा में वैक्यूम करने में असमर्थ हैं, इसलिए वे चूसने के कार्य में चूषण करने में असमर्थ हैं। को समझौता भोजन कुत्ते के, क्लेफ्ट ताल, निर्जलीकरण, स्टंट किए गए विकास और खाने और पीने में कठिनाई पैदा करता है।

श्वसन पथ में खाद्य सामग्री के पारित होने के कारण आकांक्षा निमोनिया और राइनाइटिस आम हैं। कुत्तों में से कई वे जन्म के कुछ दिनों बाद मर जाते हैं चूंकि यह एक रोगविज्ञान है जो उसके जीवन से समझौता करता है।

कुत्ते में क्लेफ्ट ताल के कारण

का कारण बनता है क्रैनोफेशियल विकृतियों के हैं बहुघटकीय . कुछ मामलों में इसका अनुवांशिक आधार स्पष्ट है, इसलिए कुत्तों को प्रजनन कुत्तों के रूप में उपयोग करने के लिए इनकार किया जाना चाहिए, हालांकि, इसे भी अधिग्रहित किया जा सकता है। ब्रैचियोसेफेलिक कुत्तों की नस्ल (पग, अंग्रेजी बुलडॉग, फ्रेंच बुलडॉग, बॉक्सर ...), ज्यादातर मादाएं, एक विशेष पूर्वाग्रह प्रस्तुत करती हैं।

दूसरी ओर, यह भी ज्ञात है कि कई teratogens (जन्म दोष एजेंटों के उत्पादन), जो गर्भवती महिला सामने आ रहा है करने के लिए, फांक तालु पैदा कर सकता है। के कुछ उदाहरण टेराटोजेनिक एजेंट वे हैं:

  • toxics
  • दवाओं
  • पौष्टिक घाटे
  • संक्रामक और परजीवी एजेंट
  • यांत्रिक कारण
  • एक्स किरणें
कुत्ते में क्लेफ्ट ताल के कारण

कुत्तों में क्लेफ्ट ताल की उपचार और सर्जरी




पालन ​​करने के लिए उपचार की आवश्यकता है सावधानीपूर्वक भोजन कीचड़ आहार द्वारा orogastric कैथेटर द्वारा इस किया जा रहा है निश्चित उपचार और यहां तक ​​कि (लेकिन शिशु को दूध पिलाना नहीं कर सकते हैं के रूप में की बोतल या स्तन परहेज), जब तक पिल्ला सर्जरी करवाने के लिए उपयुक्त आयु तक पहुँचता है।

यह एक है जटिल सर्जरी और सर्जन द्वारा वर्णित कई तकनीकें हैं। अनुसरण करने के लिए एनेस्थेटिक प्रोटोकॉल पिल्ला की उम्र (लगभग तीन महीने) के लिए अनुकूलित किया जाएगा।

सर्जरी के बाद, पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए, जिनमें से शामिल हैं नियंत्रित आराम , एलिजाबेथ कॉलर, निर्धारित फार्माकोलॉजिकल और आहार उपचार और संबंधित समीक्षा। कुछ मामलों में, पिल्ला को एसोफेजल ट्यूब या मुलायम फ़ीड से खिलाया जाना जारी रहेगा।

यह महत्वपूर्ण है नियमित रूप से क्षेत्र की जांच करें सर्जरी के बाद जल्दी से सिलाई या अपूर्ण उपचार के उद्घाटन को नोटिस करने में सक्षम होने के लिए। आखिरी समस्या का पता लगाने के मामले में, सबसे सुविधाजनक बात फिर से हस्तक्षेप करना होगा, लेकिन हमेशा इसे करने के लिए उचित समय का इंतजार करना, लगभग 1 से 3 महीने के बीच।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में क्लेफ्ट ताल - कारण और सर्जरी , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में पेरिआनल फिस्टुलस - लक्षण और उपचारकुत्तों में पेरिआनल फिस्टुलस - लक्षण और उपचार
क्या कुत्ते के गुहा होते हैं?क्या कुत्ते के गुहा होते हैं?
बिल्लियों में Strabismusबिल्लियों में Strabismus
क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?
दांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश कीदांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश की
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
कुत्तों में उभयलिंगी हर्निया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में उभयलिंगी हर्निया - कारण, लक्षण और उपचार
एसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारीएसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारी
मुँहासे का सबसे आम दुष्प्रभाव क्या हैमुँहासे का सबसे आम दुष्प्रभाव क्या है
जन्मजात कोक्स वारा पर पूरी जानकारीजन्मजात कोक्स वारा पर पूरी जानकारी
» » कुत्तों में क्लेफ्ट ताल - कारण और सर्जरी
© 2022 TonMobis.com