कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम

कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम

आपने कुत्ते में घूमते हुए या आसानी से गिरने वाले कुत्ते के साथ कुत्ते को देखा होगा। आपने शायद सोचा था कि उसके पास संतुलन की कमी है और वह शायद चक्करदार और प्रभावी ढंग से था, आपने सही अनुमान लगाया था।

जब एक कुत्ता इन लक्षणों को प्रस्तुत करता है, तो दूसरों के बीच, यह वेस्टिबुलर सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, जो उसी नाम को नियंत्रित करने वाली प्रणाली को प्रभावित करता है। iquest- क्या आप जानते हैं कि यह प्रणाली क्या है और इसके लिए क्या है? iquest- क्या आप जानते हैं कि आपका सिंड्रोम कुत्तों को कैसे प्रभावित करता है?

यदि आप यह सब कुछ जानने में रुचि रखते हैं, तो विशेषज्ञ एनीमल के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें क्योंकि इसमें हम यह समझाएंगे कि यह क्या हैकुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम, इसके कारण, इसके लक्षणों की पहचान कैसे करें और इसके बारे में क्या करें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: नूह के सिंड्रोम क्या है?
सूची

वेस्टिबुलर सिस्टम का सिंड्रोम क्या है?

वेस्टिबुलर सिस्टम वह है जो देता है संतुलन और स्थानिक अभिविन्यास कुत्तों को स्थानांतरित करने में सक्षम होने के लिए। इस प्रणाली के वे एक साथ काम करने में: भीतरी कान, vestibulocochlear तंत्रिका, कर्ण कोटर नाभिक और पूर्वकाल पीछे आद्यमध्यांत्र और (वे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के हिस्से हैं) और मांसपेशियों (भीतरी कान और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के बीच एक कनेक्शन रूप में कार्य करता) नेत्रगोल का। एक कुत्ते के शरीर के इन सभी हिस्सों, जानवरों को स्थानांतरित करने और समस्याओं के बिना खुद को उन्मुख करने के कार्य में शामिल हैं। इसलिए, यह प्रणाली संतुलन, चक्कर आना और जानवरों के लिए गिरने से बचने की अनुमति देता है। यह ठीक है जब इनमें से कुछ हिस्सों या कनेक्शन विफल होते हैं कि वेस्टिबुलर सिंड्रोम होता है।

वेस्टिबुलर सिंड्रोम एक लक्षण है कि वेस्टिबुलर सिस्टम का कुछ हिस्सा अच्छी तरह से काम नहीं करता है। तो जल्द ही हम इसका पता लगाते हैं, हमें संदेह है कि कुत्ते में वेस्टिबुलर सिस्टम से संबंधित कुछ रोगविज्ञान है जो अन्य चीजों के बीच संतुलन को नुकसान पहुंचाता है।

एक से अधिक तरीके हैं जिसमें यह बीमारी हो सकती है। हम इस सिंड्रोम के परिधीय रूप को अलग कर सकते हैं, जो परिधीय तंत्रिका तंत्र से उत्पन्न होता है, जिसे बाहरी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र भी कहा जाता है, और आंतरिक विकार को प्रभावित करने वाले कुछ विकारों के कारण होता है। हम इसे अपने ज्ञात रूप में बीमारी या केंद्रीय वेस्टिबुलर सिंड्रोम के रूप में भी पहचान सकते हैं। कुत्तों में वेस्टिबुलर बीमारी का यह अंतिम अभिव्यक्ति परिधीय रूप से अधिक गंभीर है, लेकिन जैसा होता है, यह बहुत कम आम है। इसे केंद्रीय के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसकी उत्पत्ति केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में होती है। इसके अलावा, इस सिंड्रोम के तरीके में एक तीसरा विकल्प भी हो सकता है। जब हम वेस्टिबुलर सिंड्रोम की उत्पत्ति की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो हमें सिंड्रोम के आइडियोपैथिक रूप का सामना करना पड़ेगा। इस मामले में, कोई स्पष्ट कारण नहीं है और लक्षण बहुत अचानक विकसित होते हैं। ऐसा हो सकता है कि यह लंबे समय तक चलता है और कुत्ते को इसका उपयोग करने के लिए समाप्त होना पड़ता है या कुछ हफ्तों में यह गायब हो जाता है बिना हम कारण जानते हैं, सौभाग्य से, उत्तरार्द्ध सबसे आम है।

ज्यादातर मामलों में, परिधीय आकार एक प्रस्तुत करता है तेजी से सुधार और वसूली अगर इसका इलाज जल्द ही और अच्छी तरह से किया जाता है और इसे लंबे समय तक आगे बढ़ने की अनुमति नहीं है। दूसरी तरफ, केंद्रीय रूप को हल करना अधिक कठिन होता है, और कभी-कभी इसका उपचार नहीं किया जा सकता है। जाहिर है, सिंड्रोम के कारण के बाद से इडियोपैथिक रूप को हल नहीं किया जा सकता है, इसलिए हमें कुत्ते को अपनी नई स्थिति में अनुकूलित करने में मदद करनी चाहिए ताकि सिंड्रोम रहता है, जबकि यह सबसे अच्छा संभव जीवन जीता है।

वेस्टिबुलर सिंड्रोम किसी भी उम्र के कुत्तों में हो सकता है. यह स्थिति कुत्ते के जन्म से मौजूद हो सकती है, इसलिए यह जन्मजात होगा। जन्मजात और कुत्ते के तीन महीने की आयु के बीच जन्मजात वेस्टिबुलर सिंड्रोम दिखना शुरू होता है। ये समस्याएं इस समस्या से ग्रस्त होने के लिए सबसे अधिक प्रत्याशित हैं:

  • जर्मन शेफर्ड
  • Doberman
  • अकिता इनू और अमेरिकी अकिता
  • अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल
  • गुप्तचर
  • सीधे बालों वाले फॉक्स टेरियर
  • तिब्बती टेरियर

लेकिन, वास्तव में, यह अधिक बार होता है कि यह सिंड्रोम पुराने कुत्तों में होता है। फिर इसे जेरियाट्रिक वेस्टिबुलर सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

वेस्टिबुलर सिस्टम का सिंड्रोम क्या है?

कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम के कारण और लक्षण

वेस्टिबुलर सिंड्रोम के कारण बहुत विविध हैं. जब हम परिधीय फार्म के बारे में बात करते हैं, सबसे सामान्य कारणों में ओटिटिस, क्रोनिक कान में संक्रमण, आंतरिक और मध्य कान की सफाई कान जरूरत से ज्यादा परेशान ज्यादा क्षेत्र की आवर्तक संक्रमण कर रहे हैं और यहां तक ​​कि एक कान का परदा बेध सकता है , अन्य संभावित कारणों के बीच। अगर हम इस बीमारी के केंद्रीय रूप से निपटने के, कारण प्रमुख रोगों या ऐसे टोक्सोप्लाज़मोसिज़, व्यथा, हाइपोथायरायडिज्म, आंतरिक रक्तस्राव, आघात मस्तिष्क की चोट, स्ट्रोक, जंतु, meningoencephalitis या ट्यूमर के रूप में अन्य शर्तों रहे हैं। इसके अलावा, सबसे गंभीर कर्ण कोटर सिंड्रोम, कुछ दवाएँ कि सिर्फ aminoglycoside एंटीबायोटिक दवाओं, एमिकासिन, जेंटामाइसिन, neomycin, और tobramycin के रूप में पैदा कर सकता है के लिए इस प्रपत्र।

अगला, द सबसे आम लक्षण कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम में:

  • भटकाव
  • सिर मोड़ या मुर्गा
  • संतुलन का नुकसान, आसानी से गिरना
  • सर्किल में चलना
  • खाने और पीने में कठिनाई
  • पेशाब और पराजित करने में कठिनाई
  • आंखों की अनैच्छिक आंदोलन
  • चक्कर आना, चक्कर आना और मतली
  • अत्यधिक डोलिंग और उल्टी
  • भूख की कमी
  • आंतरिक कान के नसों में जलन



ये लक्षण अचानक प्रकट हो सकते हैं या स्थिति बढ़ने के साथ थोड़ा कम दिखाई दे सकती है। इनमें से किसी भी लक्षण का पता लगाने के मामले में यह बहुत महत्वपूर्ण है चलो तेजी से कार्य करते हैं और वेस्टिबुलर सिंड्रोम और कार्य के कारण जितनी जल्दी संभव हो सके पहचानने के लिए, हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा को अपना प्यारा लें।

कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम के कारण और लक्षण

वेस्टिबुलर सिंड्रोम का निदान

जैसा कि हमने अभी टिप्पणी की है, यह बेहद जरूरी है कि जैसे ही हम ऊपर वर्णित किसी भी लक्षण का पता लगाना शुरू करेंगे, हम अपने बालों वाले पशुचिकित्सा में जाएंगे। एक बार वहां, विशेषज्ञ आपको बना देगा कुत्ते को एक सामान्य शारीरिक परीक्षा और संतुलन की जांच के लिए कुछ विशिष्ट परीक्षण करें, जिस तरफ सिर सिर झुकाता है या सर्कल में चलता है क्योंकि आम तौर पर, यह प्रभावित कान का पक्ष होगा। यह सुनवाई ध्यान दिया जाना चाहिए दोनों बाह्य और आंतरिक और, खासकर अगर इन पिछले परीक्षण सही निदान, देना नहीं हो सकता है इस तरह के एक्स-रे, रक्त परीक्षण, पैप स्मीयर, संस्कृतियों, कई के बीच किया जाता देने में मदद कर सकते के रूप में अन्य परीक्षण समस्याएं, कम से कम, संभावनाओं को खत्म करने के लिए। इसके अलावा, यदि आपको संदेह है कि रोग का मुख्य रूप हो सकता है, पशु चिकित्सक आप स्कैन, MRIs, बायोप्सी, आदि प्रदर्शन करने के लिए आवश्यकता हो सकती है साथ ही, जैसा कि हमने पहले कहा है, ऐसे समय होते हैं जब संतुलन के स्नेह के कारण की पहचान करना संभव नहीं होता है।

जैसे ही पेशेवर कारण का पता लगाता है और कह सकता है कि यह एक परिधीय या केंद्रीय वेस्टिबुलर सिंड्रोम है, उचित उपचार जल्द से जल्द और पेशेवर की निगरानी और आवधिक निगरानी के तहत शुरू किया जाना चाहिए।

वेस्टिबुलर सिंड्रोम का निदान

कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम के लिए उपचार

इस स्थिति के लिए उपचार यह पूरी तरह से निर्भर करेगा कि यह किस रूप में है और लक्षण क्या हैं . यह महत्वपूर्ण है कि, समस्या के मुख्य कारण के अलावा, माध्यमिक लक्षणों का इलाज हमारे कुत्ते को प्रक्रिया के साथ-साथ संभव हो सके। परिधीय वेस्टिबुलर सिंड्रोम के मामले में, जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, यह संभव है कि यह ओटिटिस या पुरानी कान संक्रमण हो। इस कारण से, परिधीय रूप के मामले में सबसे आम उपचार आमतौर पर ओटिटिस और परेशानियों और कठिन कान संक्रमण के लिए उपचार होता है। अगर हमें इस स्थिति का केंद्रीय रूप मिल जाता है, तो यह उस विशिष्ट कारण पर भी निर्भर करेगा जो इसका कारण बनता है। उदाहरण के लिए, यदि यह हाइपोथायरायडिज्म था, तो कुत्ते को संकेतित हाइपोथायराइड पूरक के साथ औषधीय होना चाहिए। यदि यह ट्यूमर है, तो इसे संचालित करने की संभावनाओं का आकलन करना होगा।

बीमारी के संभावित कारणों के रूप में ऊपर वर्णित सभी मामलों में, यदि इसे जल्द से जल्द इलाज किया जाता है, हम देखेंगे कि इसे कम से कम कितना छोटा हल किया जाता है या मुख्य समस्या स्थिर हो जाती है और बदले में, वेस्टिबुलर सिंड्रोम भी गायब होने तक भी ठीक किया जाता है।

जब यह बीमारी के आइडियोपैथिक रूप की बात आती है, जैसा कि हमने पहले ही बताया है, क्योंकि कारण ज्ञात नहीं है, मुख्य समस्या या वेस्टिबुलर सिंड्रोम का इलाज करना संभव नहीं है। लेकिन, हमें यह सोचना चाहिए कि यद्यपि ऐसा हो सकता है जो लंबे समय तक चलता है, संभवतः जब यह एक आइडियोपैथिक मामले की बात आती है तो यह कुछ हफ्तों के बाद ही होता है। इसी कारण से, हालांकि हम जल्द या बाद में कुछ कारण खोजने का प्रयास करने के लिए और अधिक परीक्षण करने का निर्णय लेते हैं, हमें अपने प्यारे साथी के लिए जीवन को आसान बनाने पर ध्यान देना चाहिए प्रक्रिया के माध्यम से जा रहा है।

कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम के लिए उपचार

प्रभावित कुत्ते को बेहतर महसूस करने में कैसे मदद करें

जबकि उपचार रहता है या यदि कारण नहीं मिला है और हमारे कुत्ते को लंबे समय तक इसके साथ रहने के लिए उपयोग करना पड़ता है, आपको अपनी ज़िम्मेदारी और चीजों को आसान बनाने में मदद करने की हमारी ज़िम्मेदारी होगी इस समय के दौरान। ऐसा करने के लिए, हमें घर के उन क्षेत्रों को साफ़ करने की कोशिश करनी चाहिए जहां हमारे कुत्ते आमतौर पर फर्नीचर को अलग करने के लिए होते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर विचलन के कारण लगातार हिट होते हैं। हमें उसे खाने और पीने में भी मदद करनी होगी, उसे हाथ से भोजन देना होगा और ड्रिंकर को उसके मुंह में ले जाना होगा या उसे अपने मुंह में सिरिंज के साथ पानी भी देना होगा। हमें उसे झूठ बोलने, उठने या घूमने में भी मदद करनी होगी। कई बार उसे पराजित करने और पेशाब करने में मदद करने के लिए आवश्यक होगा। हम भी उसे अपनी आवाज, शहद और तनाव के लिए प्राकृतिक और होम्योपैथिक उपचार के साथ शांत मदद कर सकते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि पहले क्षण से तुम, बीमार, चक्कर, गुमराह महसूस करने के लिए आदि शुरू करते हैं, हमारे कुत्ते तनाव से पीड़ित है।

इस सब के साथ, थोड़ा सा छोटा यह तब तक बेहतर होगा जब तक कि कारण हल नहीं हो जाता है और वेस्टिबुलर सिंड्रोम गायब हो जाता है। यदि यह कुछ टिकाऊ है, तो ऊपर चर्चा की गई इन सभी युक्तियों का पालन करने के बाद, हम आपकी नई स्थिति में उपयोग करने में आपकी सहायता करेंगे और थोड़ा कम हम देखेंगे कि आप बेहतर खोजना शुरू कर देंगे और एक बहुत सामान्य जीवन जीने में सक्षम है . इसके अलावा, यदि सिंड्रोम जन्मजात है, तो आमतौर पर पिल्ले इस स्थिति के साथ बड़े हो जाते हैं जो जल्दी से सब कुछ के आदी हो जाते हैं और इस तरह एक सामान्य जीवन बनाते हैं।

प्रभावित कुत्ते को बेहतर महसूस करने में कैसे मदद करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वेस्टिबुलर सिंड्रोम के साथ बिगिक्सरवेस्टिबुलर सिंड्रोम के साथ बिगिक्सर
Wobler सिंड्रोम के साथ DobermanWobler सिंड्रोम के साथ Doberman
कुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोमकुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोम
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
वेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सावेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सा
वेस्टिबुलर एटैक्सिया के साथ बिल्लीवेस्टिबुलर एटैक्सिया के साथ बिल्ली
बिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचारबिल्लियों में Ataxia - लक्षण और उपचार
फेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोमफेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोम
» » कुत्तों में वेस्टिबुलर सिंड्रोम
© 2022 TonMobis.com