कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम, "wobble सिंड्रोम" के रूप में जाना जाता है, एक है degenerative रोगविज्ञान गंभीर जो गर्भाशय ग्रीवा रीढ़ की हड्डी और इंटरवर्टेब्रल डिस्क को प्रभावित करता है, मुख्य रूप से बड़े या विशाल कुत्तों को प्रभावित करता है।

इस बीमारी की प्रगति आमतौर पर न्यूरोलॉजिकल और मोटर क्षति का कारण बनती है, जिसे तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है ताकि अपरिवर्तनीय न हो। इसलिए, एक कुशल उपचार प्रदान करने के लिए प्रारंभिक निदान महत्वपूर्ण है जो जानवर को जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करता है। और जानना लक्षण, कारण और उपचार कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम, ExpertoAnimal आपको इस नए लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार
सूची

Wobbler सिंड्रोम या wobble सिंड्रोम क्या है?

Wobbler सिंड्रोम एक होते हैं गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलो-मायलोपैथी (सीएसएम, अंग्रेजी में इसके नाम से), जिसमें विभिन्न क्रोनिक अपघटन संबंधी विकार शामिल हैं। पैथोलॉजी दोनों के अत्यधिक संपीड़न से विकसित होता है रीढ़ की हड्डी गर्दन में स्थित नसों के रूप में।

उनकी प्रगति चुप है और उनके पहले लक्षण कुत्तों में जल्दी पहचानने के लिए बहुत विशिष्ट और मुश्किल नहीं हैं, जैसे गर्दन या सिर के सिरदर्द। यह बताता है कि अधिकांश कुत्ते पशु चिकित्सा क्लिनिक में अधिक उन्नत जटिलताओं के साथ क्यों प्रवेश करते हैं घूमने या संतुलन की कमी चलना . इसके अलावा, यह हमारे पालतू जानवरों को पर्याप्त निवारक दवा प्रदान करने की आवश्यकता की पुष्टि करता है, जो न केवल अपने अच्छे स्वास्थ्य को संरक्षित करने की अनुमति देता है, बल्कि अपने जीवों में किसी भी असंतुलन का निदान करने की अनुमति देता है

Wobbler सिंड्रोम या wobble सिंड्रोम क्या है?
स्रोत: canadawestvets.com

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम: संभावित कारणों

वर्तमान में, कुत्तों में वोबबलर सिंड्रोम के कारण अभी भी अज्ञात हैं। हालांकि, यह माना जाता है कि मायलोपैथी के लक्षण कशेरुक नहर की संकीर्णता से निकलते हैं, जो कि हड्डी के नहर होते हैं जो मुलायम रीढ़ की हड्डी को घेरते हैं और उनकी रक्षा करते हैं। यह संकुचन इंटरवर्टेब्रल डिस्क की स्लाइडिंग और ए द्वारा दोनों के कारण हो सकता है हड्डी विकृति.

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि डोबर्मन, ग्रेट डेन और मास्टिफ़ नस्लों के कुत्तों में वोबबलर सिंड्रोम के लगभग 50% मामलों का निदान किया गया था, अनुवांशिक विरासत ऐसे degenerative विकारों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में प्रकट होता है। और बेसेट हाउंड, रोटवेयर और आयरिश हाउंड में अनुवांशिक पूर्वाग्रह भी मनाया गया था।

इसके अलावा, गर्भाशय ग्रीवा माइलोपैथी का लगभग 70% निदान, बड़े आकार के कुत्ते और त्वरित वृद्धि देखी जाती है, जोखिम कारक Wobble सिंड्रोम के लिए। हालांकि, हमें यह इंगित करना चाहिए कि कुछ छोटी नस्लें, जैसे कि यॉर्कशायर, चिहुआहुआ और पिंसर, भी वेबल सिंड्रोम से पीड़ित हैं।

अधिक दुर्लभ मामलों में, कुत्ता एक विकृति विकसित कर सकता है गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र या कुछ के परिणामस्वरूप इंटरवर्टेब्रल डिस्क के विस्थापन का सामना करना पड़ता है आघात गर्दन में गंभीर

कुत्तों में घुमावदार सिंड्रोम के लक्षण

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, विबल सिंड्रोम के पहले लक्षण हो सकते हैं सामान्य और सजातीय, गर्दन में दर्द और कठोरता के रूप में, जो लगातार सिरदर्द का कारण बन सकता है। पैथोलॉजी के अग्रिम के साथ, हम नए लक्षणों की उपस्थिति का निरीक्षण करेंगे।

कुत्तों में वोबबलर सिंड्रोम के लक्षण हैं:

  • शाकी आंदोलन
  • छोटे और सतर्क कदम
  • गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र में कठोरता ("हार्ड गर्दन")
  • संतुलन का लगातार नुकसान, जो गिरता है और उड़ाता है
  • चलने और उठने में कठिनाई
  • सामने के पैरों और कंधों में मांसपेशी द्रव्यमान का प्रगतिशील नुकसान
  • कमजोरी और निरंतर थकावट
  • सूजन सामने और पीछे पैर
  • पूर्ण या आंशिक पक्षाघात



अधिक उन्नत मामलों में, जब उपचार देर से शुरू होता है, तो जानवर बहुत कमजोर होता है अपरिवर्तनीय तंत्रिका संबंधी घाटे और विकलांगता.

कुत्तों में घुमावदार सिंड्रोम के लक्षण

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम का निदान

पशुचिकित्सा की आवश्यकता होगी छवि अध्ययन गर्भाशय ग्रीवा कशेरुका और रीढ़ की हड्डी के अवलोकन से, वब्बलर सिंड्रोम के अंतर निदान के साथ आगे बढ़ने के लिए एक्स-रे, चुंबकीय अनुनाद, गणना की गई टोमोग्राफी या माइलोग्राफी जैसे उपयुक्त। शायद, यह प्रत्येक कुत्ते की अनुवांशिक प्रोफ़ाइल को भी ध्यान में रखेगा। इसके अलावा, आप अनुरोध कर सकते हैं रक्त और मूत्र परीक्षण पूरा करें, अन्य संभावित रोगजनक कारणों को भी रद्द करें और अपने सबसे अच्छे दोस्त की प्रतिरक्षा प्रणाली का पता लगाएं।

यह पुष्टि करना आवश्यक है कि पशुचिकित्सा ही एकमात्र पेशेवर है जो सही ढंग से निदान और हमारे पालतू जानवरों को उचित उपचार प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित है। इसलिए, अपने कुत्ते के व्यवहार या आदतों में किसी भी बदलाव को देखते समय, तुरंत अपने आत्मविश्वास के पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें। एक प्रारंभिक निदान हमारे प्यारे प्रियजनों के जीवन को बचा सकता है।

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम का उपचार

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम के लिए वास्तव में प्रभावी उपचार एक होते हैं सर्जिकल हस्तक्षेप जो गर्भाशय ग्रीवा क्षेत्र के नरम medulla में दबाव से छुटकारा पाने की अनुमति देता है। हालांकि, यह विकल्प आमतौर पर बुजुर्ग कुत्तों या बहुत कमजोर स्वास्थ्य स्थिति वाले लोगों के लिए व्यवहार्य नहीं है। इन मामलों में, सर्जरी न्यूरोलॉजिकल क्षति को खराब कर सकती है या जानवर की मौत का कारण बन सकती है।

एक बार फिर, पशु प्रशिक्षण, अपने प्रशिक्षण और अनुभव के साथ, प्रत्येक कुत्ते की स्वास्थ्य और शारीरिक स्थिति का विश्लेषण करने में सक्षम होगा कि यह तय करने के लिए कि सर्जरी वैकल्पिक है या जोखिम है या नहीं। गर्भाशय ग्रीवा सर्जरी करने वाले कुत्ते को सम्मान करने की आवश्यकता होगी 2 से 3 महीने की बाकी अवधि . आदर्श रूप से, उन्हें वसूली, गिरने या अपर्याप्त आंदोलनों से बचने के लिए, और गद्दे या तकिए जैसे मुलायम और आरामदायक सतहों पर रहने के लिए वसूली के दौरान देखा जाना चाहिए। इसके अलावा, शारीरिक चिकित्सा मांसपेशी द्रव्यमान के अस्थिरता और हानि से बचने के साथ-साथ जानवर के पुनर्वास में तेजी लाने के लिए यह आवश्यक होगा।

अगर कुत्ते को सर्जरी के संपर्क में नहीं लाया जा सकता है, तो पशुचिकित्सा एक संकेत दे सकता है दर्द से छुटकारा पाने के लिए अस्पष्ट और उपद्रव उपचार , जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करें और आराम जानवर के लिए पशु और अरोमाथेरेपी जैसे जानवरों को कल्याण की सुखद सनसनी प्रदान करने के लिए वैकल्पिक और गैर-आक्रमणकारी उपचार भी लागू किए जा सकते हैं। या बस आराम से आराम और आराम करने के लिए सहवास प्रदान करते हैं।

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम का उपचार
स्रोत: animalpetdoctor.homestead.com

कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम रोका जा सकता है?

चूंकि Wobbler सिंड्रोम के विशिष्ट कारण अज्ञात हैं, सटीक निवारक उपायों के बारे में बात करना मुश्किल है। हम अपने पालतू जानवरों की अनुवांशिक विरासत में हस्तक्षेप या परिवर्तन करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन हम उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और उनके शारीरिक प्रतिरोध में सुधार करने में योगदान दे सकते हैं।

iQuest-कैसे? एक संतुलित आहार, व्यायाम नियमित रूप से अभ्यास प्रदान करना और पर्याप्त आजीवन निवारक दवा उपलब्ध कराने, जरूरी सहित उनके शॉट्स और worming समय का सम्मान और एक पशु चिकित्सक तुम पर भरोसा के मार्गदर्शन की है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपरिवर्तनीय बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Wobler सिंड्रोम के साथ DobermanWobler सिंड्रोम के साथ Doberman
कुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोमकुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोम
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
वेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सावेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सा
फेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोमफेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोम
पुरानी थकान सिंड्रोम के बारे में सब कुछपुरानी थकान सिंड्रोम के बारे में सब कुछ
लारोन के सिंड्रोम के बारे में जानकारीलारोन के सिंड्रोम के बारे में जानकारी
ब्लू डायपर सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारीब्लू डायपर सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारी
एक्यूपंक्चर के साथ कार्पल सुरंग सिंड्रोम का उपचारएक्यूपंक्चर के साथ कार्पल सुरंग सिंड्रोम का उपचार
» » कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com