कुत्तों में लहसुन और प्याज से इंटॉक्सिकेशन - लक्षण और सिफारिश की खुराक

कुत्तों में लहसुन और प्याज जहर - लक्षण और सिफारिश की खुराक

तय एक कुत्ते के साथ हमारे घर साझा करें यह हमारे लिए जिम्मेदारी एक व्यापक कल्याणकारी राज्य, जो कई देखभाल शामिल हैं सुनिश्चित करने के लिए है, सबसे महत्वपूर्ण में से कुछ उचित समाजीकरण, साहचर्य और पर्याप्त स्नेह, और इष्टतम खिला खरीद करने के लिए है।

कुत्ते की भोजन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सीधे आपके स्वास्थ्य में हस्तक्षेप करती है। वास्तव में, अनुचित पोषण कई बीमारियों के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य करता है। कई मालिक आपको भी पेशकश करने का फैसला करते हैं अपने पालतू जानवरों के लिए घर का बना खाना फ़ीड के पूरक के रूप में, इसलिए, उन्हें सूचित किया जाता है कि खाद्य पदार्थ जहरीले कैसे हो सकते हैं, लेकिन यह जानना भी आवश्यक है कि इस जानकारी को कैसे समझें।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं कुत्तों में लहसुन और प्याज से नशा , दो सब्ज़ियां जिन्हें हमारे पालतू जानवरों के आहार में उपस्थित होने से रोकना नहीं है।

आप में भी रुचि हो सकती है: हम्सटर के लिए निषिद्ध भोजन
सूची

लहसुन और प्याज की विषाक्तता

कई सालों से और आज भी यह दृढ़ता से कहा गया है कि लहसुन और प्याज कुत्ते के लिए जहरीले होते हैं, लेकिन यह पता चला है यह उस तरह की अत्यधिक मात्रा में है , चूंकि पर्याप्त मात्रा में कुत्ते के स्वास्थ्य में कई लाभ होंगे।

यह मिथक इन दोनों संयंत्रों की सल्फर युक्त यौगिकों (जिसके द्वारा कई औषधीय गुण होते हैं), विशेष रूप से इन यौगिकों (n-propildisulfida) कुत्तों के लिए एक जहरीले पदार्थ के रूप में से एक पहचान की गई है की वजह से ग़लती से व्याख्या की। बड़ी सांद्रता में यह घटक लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और कुत्तों में एक प्रकार का हेमोलिटिक एनीमिया का कारण बनता है।

लहसुन और प्याज की विषाक्तता

कुत्तों में लहसुन और प्याज जहर के लक्षण

यदि आपके कुत्ते ने कई दिनों तक अपर्याप्त मात्रा में लहसुन और प्याज का उपभोग किया है या थोड़े समय के लिए अत्यधिक मात्रा में, आपको पता होना चाहिए कि जहर के लक्षण तुरंत प्रकट नहीं होंगे ,लेकिन लगभग 5 से 6 दिन बाद।

कुत्तों में इस नशा के लक्षण प्रगतिशील दिखाई देंगे और निम्नलिखित शामिल होंगे:

  • उल्टी
  • दस्त
  • मूत्र लाल करें
  • श्वसन कठिनाई
  • सो हो जाना
  • दिल की दर में वृद्धि हुई

यदि ये संकेत प्रकट होते हैं यह महत्वपूर्ण है कि हम पशुचिकित्सा में जाएं जितनी जल्दी हो सके।

लहसुन और प्याज के फायदेमंद गुण

लहसुन और प्याज है कई औषधीय गुण जिनमें से हमें निम्नलिखित को हाइलाइट करना होगा:

  • वे शरीर को शुद्ध करने की अनुमति देते हैं, जिससे अपशिष्ट पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • उनके पास जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गतिविधि है।
  • रक्त परिसंचरण में सुधार करें।
  • वे प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में वृद्धि करते हैं।
  • वे कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली की रक्षा करते हैं।



बहुत से लोग मानते हैं कि इन फायदों के विपरीत, इन लाभों को न केवल मानव शरीर में देखा जाता है, क्योंकि कुत्तों को इन दो सुपरफूड्स की कार्रवाई के तंत्र के लिए उनके स्वास्थ्य को बहुत बढ़ाया जा सकता है।

क्या मैं अपना कुत्ता लहसुन और प्याज दे सकता हूं?

इस सवाल का जवाब देने के लिए, मुझे एक व्यावहारिक स्थिति से शुरू करने दें। दोपहर के भोजन के लिए मैंने अपने कुत्ते को आमंत्रित करने का फैसला किया और अंडे और प्याज के साथ कुछ चटनी आलू डाल दिया। तब मैं कुत्ते पोषण में सबसे व्यापक मिथक "प्याज विषैला होता है" की याद आई और है कि मैं एक मध्यम प्याज का इस्तेमाल किया था के बारे में 3 पाठ्यक्रम भोजन तैयार करने के बारे में जानकारी मुझे एहसास हुआ की एक अथक प्रयास में हिस्टीरिया की स्थिति में चला गया, और मेरे कुत्ते (एक किसान) के लिए विषाक्त खुराक 3 मध्यम प्याज था .... मैंने सांस ली और शांत रूप से देखा क्योंकि मेरे पालतू जानवर ने स्वास्थ्य की इष्टतम स्थिति का आनंद लिया।

अगर हम यॉर्कशायर को प्याज के साथ पकाए गए घर का बना भोजन की एक प्लेट देने जा रहे हैं, iquest- क्या हम अपने कुत्ते के लिए एक विशेष तैयारी में एक संपूर्ण प्याज का उपयोग करने जा रहे हैं? शायद नहीं, और यहां कुंजी है।

ताकि एक कुत्ता प्याज के साथ नशे की लत (क्योंकि यह एक निश्चित तथ्य नहीं है) प्याज में अपने शरीर के वजन का 0.5% उपभोग करना चाहिए , और यह एक अत्यधिक राशि है जिसमें कुत्तों के लिए संतुलित आहार में कोई स्थान नहीं है।

यदि आप अपने कुत्ते के भोजन को प्याज रखना चाहते हैं, तो आप इनमें से 2 से 3 चम्मच बिना किसी समस्या के दे सकते हैं। इसके अलावा, iquest- हर दिन आप प्याज के साथ अपना खाना तैयार करने जा रहे हैं? यदि आप इस सब्जी को उचित तरीके से उपयोग करते हैं तो कुत्तों में प्याज जहर से पीड़ित न हों।

लहसुन के लिए, हमारा डर भी कम होना चाहिए, क्योंकि इसमें सल्फर पदार्थों के कम अनुपात में जहरीला हो सकता है। इसलिए, एक कुत्ता रोजाना लहसुन के 1 से 2 लौंग खा सकता है , आपके वजन के आधार पर, यह अधिक है, इस भोजन में हमें उन्हें हटाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय मिलता है।

क्या मैं अपना कुत्ता लहसुन और प्याज दे सकता हूं?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में लहसुन और प्याज जहर - लक्षण और सिफारिश की खुराक , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फेरेट खिला रहा हैफेरेट खिला रहा है
वियतनामी सुअर को खिलाानावियतनामी सुअर को खिलााना
हम्सटर के लिए निषिद्ध भोजनहम्सटर के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों के लिए प्रोबायोटिक्सकुत्तों के लिए प्रोबायोटिक्स
कुत्तों के लिए लहसुनकुत्तों के लिए लहसुन
क्या कुत्ते हरे अंगूर या किशमिश खा सकते हैं?क्या कुत्ते हरे अंगूर या किशमिश खा सकते हैं?
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
कुत्तों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईंकुत्तों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईं
कुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैंकुत्तों के लिए जहरीले खाद्य पदार्थ क्या हैं
» » कुत्तों में लहसुन और प्याज से इंटॉक्सिकेशन - लक्षण और सिफारिश की खुराक
© 2022 TonMobis.com