कुत्तों में बहरेपन के 6 कारण

180218_Sordera_blog

कुत्तों में हानि सुनना धीरे-धीरे हो सकता है और खुद को अन्य शारीरिक लक्षणों से प्रकट नहीं करता है। बहरेपन वाले पिल्ले आमतौर पर घंटों, अन्य जानवरों या लोगों जैसे जोरदार शोर पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। कई कुत्ते भी बहुत शोर हो जाते हैं। अगर आपको संदेह है कि आपका कुत्ता बहरा हो सकता है या सुनने की हानि का अनुभव कर सकता है, तो अपने पशुचिकित्सा को उसकी मदद करने के विकल्पों के विकल्पों को देखें। हम 6 कारण दिखाते हैं जो कुत्तों में बहरापन का कारण बनते हैं, जिससे आपके पिल्ला के स्वास्थ्य के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण होता है।

otitis_en_perros

1।  जन्मजात सुनवाई हानि

जन्मजात सुनवाई हानि आंतरिक कान के श्रवण भाग के भीतर अपरिवर्तनीय परिवर्तन से संबंधित है, जिसे कोचिया भी कहा जाता है। कोचली में, ध्वनि तरंगें तंत्रिका आवेगों में परिवर्तित हो जाती हैं जिन्हें तब मस्तिष्क में प्रेषित किया जाता है और ध्वनियों के रूप में माना जाता है। जन्मजात सुनवाई हानि स्थायी और अक्सर वंशानुगत है। यद्यपि यह किसी भी कुत्ते के साथ हो सकता है, यह सफेद फर या ब्लैकबर्ड, एक प्रकार का देखा हुआ कोट या कई रंगों वाले कुत्तों में अधिक आम है। जन्म के समय असामान्यता मौजूद होती है, लेकिन आमतौर पर कुत्ते की उम्र के 4 से 6 सप्ताह के बीच रिपोर्ट की जाती है।

headphones_dog

2।  Presbycusis

प्रेस्बीकसिस कुत्तों में अधिग्रहित सुनवाई का सबसे आम रूप है। जन्मजात सुनने की हानि की तरह, यह कोक्लेआ के रिसेप्टर्स और मस्तिष्क को ध्वनि संचारित करने की क्षमता को प्रभावित करता है, लेकिन यह पुराने कुत्तों के लिए विशिष्ट है और आमतौर पर जोर से शोर या बहुत जोर से आवाज के जीवन के अपरिवर्तनीय प्रभाव से आता है । जन्मजात बहरापन की तरह, प्रेस्बीकसिस अपरिवर्तनीय है।

लक्षण-ऑफ-द ठंड एन कुत्तों

3।  कान संक्रमण

अंदरूनी कान से बाहर तक, कान में संक्रमण अक्सर आर्म्रम में एक छेद के कारण उत्पन्न होता है। यह कान नहर में एक विदेशी निकाय या मोम buildup के कारण हो सकता है। जन्मजात सुनवाई हानि या प्रेस्बिस्किस के विपरीत, इस तरह के कान संक्रमण से उत्पन्न बहरापन उलटा है, लेकिन केवल उपचार के माध्यम से। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते के कान में संक्रमण है, तो अपने पशुचिकित्सा से एक ओटोस्कोपिक परीक्षा के लिए परामर्श करना महत्वपूर्ण है। कान में एक गहरा संक्रमण केवल सीटी स्कैन के साथ पता लगाया जा सकता है। यदि संक्रमण या मलबे पाया जाता है, तो चिकित्सा या दवा आवश्यक हो सकती है। यदि कान संक्रमण नियमित रूप से दोबारा शुरू होता है, तो यह आपके कुत्ते के पर्यावरण में एलर्जी का संकेत हो सकता है

img_timpano_perforado_en_perros_sintomas_y_tratamiento_23050_600

4. Ototoxicity




कुत्तों में बहरापन उन दवाओं से भी जुड़ा जा सकता है जिनके कोचले पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इस प्रभाव को ototoxicity के रूप में जाना जाता है। यह दवाओं के साथ होता है जिनका उपयोग संक्रमण या सूजन के इलाज के लिए किया जाता है। अगर आर्ड्रम में एक छेद है और दवा इस छेद के माध्यम से भीतरी कान तक पहुंच जाती है, तो कुत्ते को बहरापन का अनुभव हो सकता है। दवा गायब हो जाने के बाद, कुत्ते आमतौर पर फिर से सुन सकता है जैसा कि सामान्य रूप से किया जाता है, हालांकि ototoxicity भी स्थायी बहरापन का कारण बन सकता है। यह एक कारण है कि चिकित्सा जांच के बिना अपने कुत्ते के कान में कुछ भी नहीं डालना बेहद महत्वपूर्ण है।

कुत्ते बड़े कान के साथ सुन रहा है

 5।  घायलपन

यद्यपि सिर पर कुल्ला आघात असामान्य है, यह रक्त को कुत्ते के भीतरी कान में प्रवेश कर सकता है, जिससे बहरापन हो सकता है। आघात भी आंतरिक कान को सीधे नुकसान पहुंचा सकता है। यह बहरापन अस्थायी या स्थायी हो सकता है।

58df75a9f99fc324f199376edeca2089

6।  बाहरी वस्तुओं

एक काफी आम, और सौभाग्य से अस्थायी, बहरापन का कारण कान नहर में एक विदेशी वस्तु की उपस्थिति है। यह ट्रांसमीटरों को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन केवल ट्रांसमीटरों को पर्यावरण से अवरुद्ध करता है जिसमें ध्वनि उत्पन्न होती है। कुछ बाहरी वस्तुएं आर्ड्रम के छिद्र का कारण बन सकती हैं, जो आपके कुत्ते के संक्रमण का कारण बन सकती हैं। यहां तक ​​कि जब आपके कुत्ते के कान में ट्रैश या ऑब्जेक्ट को निकालना आसान लगता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कोई नुकसान नहीं होता है, वेट के साथ समीक्षा पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पुराना कुत्ता: कुछ सामान्य स्थितियांपुराना कुत्ता: कुछ सामान्य स्थितियां
कुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में बहरापनकुत्तों में बहरापन
एक बधिर कुत्ते की देखभाल करेंएक बधिर कुत्ते की देखभाल करें
क्या कुत्ते आपदाओं की भविष्यवाणी करते हैं?क्या कुत्ते आपदाओं की भविष्यवाणी करते हैं?
कुत्तों में संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम। वे भी उम्रकुत्तों में संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम। वे भी उम्र
एक असाधारण भावनाएक असाधारण भावना
एक बधिर बिल्ली की देखभालएक बधिर बिल्ली की देखभाल
कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है?कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है?
सफेद बिल्लियों में बहरापन - ऐसा क्यों होता हैसफेद बिल्लियों में बहरापन - ऐसा क्यों होता है
» » कुत्तों में बहरेपन के 6 कारण
© 2022 TonMobis.com