कुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्ते का कान मनुष्यों की तुलना में कहीं अधिक विकसित है, क्योंकि उनकी सुनवाई 60,000 हर्ट्ज तक पहुंचता है , जब मनुष्य केवल 20,000 हर्ट्ज के लिए ध्वनियों का अनुभव करने में सक्षम है। इस विशेषाधिकार प्राप्त भावना के बावजूद, कुत्ते को अपने जीवन में कुछ बिंदु है, जो मानव साथियों में बहुत चिंता पैदा करता है पर बहरेपन पीड़ित हो सकता है।

सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि समस्या का कारण क्या है, और चाहे वह उलटा हो या नहीं। अगर आपके कुत्ते की बहरापन का कोई समाधान नहीं है, तो चिंता न करें: यह सिर्फ किसी कुत्ते की तरह कुत्ता है। हमेशा के लिए अपने प्यार को महसूस करते रहें, और यदि यह पिल्ला है तो आपको किसी भी समस्या के बिना प्रशिक्षित किया जा सकता है, जैसे कुत्ते सही तरीके से सुनता है। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में डिस्कवर करें कुत्तों में बहरापन, इसके कारण, लक्षण और उपचार , साथ ही साथ आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है ताकि आप और आपका कुत्ता सद्भाव में रह सकें।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

क्या मेरा कुत्ता बहरा है?

आप जो सोचते हैं उसके विपरीत, यह सच नहीं है कि एक बहरा कुत्ता अधिक हिंसक है , घर पर होने के लिए कठिन या अधिक जटिल। जाहिर है, इसे कुछ अतिरिक्त विचारों की आवश्यकता होगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं जिसे आप संभाल नहीं सकते।

हम कहते हैं कि एक कुत्ता बहरा है जब यह साबित होता है उसके आस-पास क्या हो रहा है यह सुनने में असमर्थ , समस्या जो अधिग्रहित की जाती है (रोग, विकार, आदि) या जो जन्मजात (जन्म से) होती है। यह कुल हो सकता है, इस मामले में कुत्ता कुछ भी नहीं सुनता है, या आंशिक, जब यह अभी भी कुछ ध्वनियों को समझता है, खासकर सबसे तेज। इसी तरह, बहरापन एकतरफा हो सकता है (केवल एक कान को प्रभावित करता है) या द्विपक्षीय (दोनों कानों को प्रभावित करता है)।

बहरापन बाहरी रूप से प्रकट नहीं होता है, यानी, कुत्ते की उपस्थिति में कुछ भी नहीं है जो श्रवण समस्या के अस्तित्व को प्रकट करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कान, जो इस महत्वपूर्ण अर्थ का बाहरी हिस्सा है, के बीच में क्या होता है, मध्य कान और कुत्ते के भीतरी कान में कोई संबंध नहीं है।

जब कोई ध्वनि उत्पादन किया जाता है बाहर तत्वों के साथ उछल द्वारा उत्पन्न कंपन, और इन तरंगों जो व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक कान पार और प्रत्येक मध्य कान द्वारा कथित कुत्ते, भीतर तक पहुंचने के लिए जहां सुनवाई होती है। जब बहरापन होता है, तो इन कंपनों को अब नहीं माना जाता है।

क्या मेरा कुत्ता बहरा है?

कुत्तों में बहरेपन के कारण कौन से कारक हो सकते हैं?

कारण के आधार पर, बहरापन उलटा हो सकता है या नहीं। इसके अतिरिक्त, जिन मामलों में इसे ठीक करना संभव है, समय में समस्या का पता लगाना महत्वपूर्ण है, जो कई अवसरों में जटिल है।

कुत्तों में बहरापन के कारणों में से एक है उन्नत उम्र . मनुष्यों के साथ, कुत्तों का शरीर वर्षों से बिगड़ता है, और सुनने की क्रमिक हानि तत्वों में से एक है जो समय बीतने से पता चलता है।

जब एक युवा कुत्ते में बहरापन होता है, सबसे आम कारक वे आमतौर पर निम्नलिखित हैं:

  • कान नहर या सिर में आघात में संक्रमण भी बहरापन का कारण बनता है। ओटिटिस, पतंगों की उपस्थिति, एक विदेशी वस्तु जिसे गुहा में पेश किया गया है, अन्य कारकों के बीच, इस प्रकार की बहरापन को ट्रिगर करेगा। यह आमतौर पर उलटा होता है, लेकिन इसके लिए जल्दी से कार्य करना आवश्यक है।
  • परेशानी , कुत्तों और अन्य स्तनधारियों में आम बीमारी, उपचार के बाद एक अपरिवर्तनीय बहरापन छोड़ सकती है।
  • मोम का अत्यधिक संचय सही जोड़ को रोकता है, क्योंकि प्लग उस चैनल को अवरुद्ध करता है जो बाहर से उत्तेजना को समझता है। यह कारण, निश्चित रूप से, एक लापरवाह मानव की स्वच्छता की कमी के कारण होता है। इस मामले में और घावों और संक्रमण के मामले में, कान में समस्या कुत्ते के संतुलन को प्रभावित करती है।
  • एक ट्यूमर की उपस्थिति , कैंसरजन्य या नहीं, श्रवण तंत्र में या यहां तक ​​कि मस्तिष्क में कान के कार्यों को प्रभावित करता है, जिससे कैनाइन बहरापन होता है।
  • कुछ दवाओं जैसे कुछ एंटीबायोटिक दवाओं, रसायन चिकित्सा, कुछ घर के लिए कान में संक्रमण और भी कुछ सफाई उत्पादों के इलाज के लिए और जो कान के लिए हवा में ले जाया जाता है इस्तेमाल किया दवाओं के रूप में एक पक्ष प्रभाव के रूप कुत्ते सुनवाई व्यय करना,।
  • जोरदार शोर के लिए बार-बार संपर्क, चाहे गंभीर या तीव्र, कान की नसों को कम कर देता है।

हालांकि, विरासत आमतौर पर मुख्य कारण है कुत्तों में बहरापन का। यह पिग्मेंटेशन की कमी से संबंधित है, इसलिए यह कई सफेद कुत्तों को प्रभावित करता है। iQuest-क्यों? इसका मतलब यह नहीं है कि स्वाभाविक रूप से हल्के रंग वाले कुत्ते बहरे हैं, लेकिन यह उन लोगों को प्रभावित करता है जो अपनी दौड़ से अलग होते हैं, सफेद पिगमेंटेशन की कमी के रूप में प्रमुख होते हैं। जब ऐसा होता है, कान के अंदर भी इस अवशोषण से पीड़ित होता है, जिसके साथ पिल्ला केवल कुछ हफ्ते पुरानी होती है जब आंतरिक नसों में बिगड़ती है। यह सुविधा बाहरी रूप से दिखाई नहीं दे रही है।

विरासत के संबंध में, कुछ दौड़ दूसरों के बीच बधिर रहने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संभावना है, जैसे डाल्मेटियन, बैल टेरियर, सेंट बर्नार्ड, कॉकर, जैक रसेल, दूसरों के बीच।

एक बहरे कुत्ते के क्या लक्षण मौजूद हैं?

जब समस्या के संक्रमण, कण, ओटिटिस, आदि के कारण होता है, यह इस तरह लगातार सिर मरोड़ते, कान मोम काला के बाहर scabs, संतुलन और स्पष्ट दर्द की हानि के रूप में कुछ लक्षण निरीक्षण करने के लिए संभव है ।

शेष मामलों में, एक बहरा कुत्ता प्रस्तुत करता है जो शारीरिक लक्षणों से अधिक है व्यवहार में परिवर्तन . यदि यह वयस्क है, तो आप देखेंगे कि थोड़ा सा ऐसा लगता है अपनी कॉल को अनदेखा करें या ऑर्डर, जो कि बस इसलिए है क्योंकि आप उन्हें नहीं सुन सकते हैं। इसी प्रकार, यह संभावना है कि आप अधिक घंटों तक सोना शुरू कर देंगे क्योंकि आम तौर पर कुत्ता परिवार के बाकी हिस्सों के साथ जागता है, इसलिए यह ठेठ सुबह शोर को समझने में असमर्थ होगा।

एक बहरा कुत्ता यह अवज्ञाकारी होने की भावना देता है और अपने इंसानों के साथ खेलों और बातचीत में रूचि नहीं रखते, लेकिन वास्तविकता यह है कि वह उन कॉलों को नहीं समझता है जो वे उसे बनाते हैं। इसके अलावा, एकपक्षीय बहरापन के मामलों में आप देखेंगे कि, कुछ ध्वनि से पहले, कुत्ता अपने सिर को विभिन्न दिशाओं में बदल दें , इसकी उत्पत्ति का पता लगाने की कोशिश कर रहा है।




पिल्लों में यह भी संभव बहरापन, खेल है कि मानव आंखों के लिए आक्रामक होते हैं, क्योंकि जब पिल्ला मुश्किल काटता बात नहीं अलर्ट दर्द, तब होता है कि उदाहरण के लिए, मानव या कूड़े के एक भाई से जाहिर होता है है। इसी तरह, पिल्ला खाने के लिए अपनी मां की कॉल का जवाब नहीं देगी, न ही घर में मौजूद शोरों का जवाब देगी।

एक बहरे कुत्ते के क्या लक्षण मौजूद हैं?

कैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता बहरा है?

यदि आपको संदेह है कि आपका कुत्ता बहरा है, तो आप ध्वनि पर प्रतिक्रिया की डिग्री निर्धारित करने के लिए घर पर कुछ सरल परीक्षण कर सकते हैं। जब कुत्ते के पास आपके पास वापस आ गया है, कुछ ध्वनि बनाएं जो कंपन उत्पन्न नहीं करती है , उदाहरण के लिए, टीवी चालू करें, अपने भोजन के कंटेनर को फर्श पर रखें या शोर बनाने वाली कुछ वस्तु को हिलाएं। यदि कुत्ता प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो आपको बहरापन को एक संभावना के रूप में मानना ​​चाहिए और पशुचिकित्सा के साथ अपने कारणों को निर्धारित करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। यदि, इसके विपरीत, यह ध्वनि की तलाश में विचलित है, यह एकतरफा और यहां तक ​​कि उलटा बहरा भी हो सकता है।

एक पेशेवर तरीके से एक है कुत्तों में बहरापन निर्धारित करने के लिए परीक्षण , कहा जाता है BAER (ब्रेनस्ट्रीम श्रवण उत्थान प्रतिक्रिया), एक पशुचिकित्सा द्वारा लागू। परीक्षण में कान के इयरफ़ोन के साथ, कुत्ते के सिर पर इलेक्ट्रोड की एक श्रृंखला रखने का होता है। हेडफ़ोन पर भेजे गए ध्वनियों के उत्तेजना से पहले, कुत्ते की मस्तिष्क प्रतिक्रिया का स्तर अध्ययन किया जाता है। एकमात्र कमी यह है कि यह एक महंगी परीक्षा है और यह कि सभी पशु चिकित्सकों को उन्हें करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जाता है।

हालांकि, पिछले खंड में उल्लिखित संकेतों के अवलोकन के माध्यम से और आपके पालतू जानवर के पशुचिकित्सक की सही सलाह के साथ, वे यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि समस्या क्या है। कान की एक्स-किरणें , कानों का निरीक्षण और जानवरों के नैदानिक ​​इतिहास का अध्ययन, दूसरों के बीच प्रासंगिक विश्लेषण में पाया जाता है।

कुत्तों में बहरापन के लिए कोई इलाज है?

कि कारक पर निर्भर करता है अपने कुत्ते की बहरापन को उजागर कर दिया है। जब यह संक्रमण के कारण होता है, जैसे ओटिटिस, सुनवाई के लिए यह संभव है, जब तक कि आप समय पर बीमारी में शामिल हों। एक लंबी लापरवाही आपके कुत्ते के कान को हमेशा के लिए नुकसान पहुंचा सकती है।

इसी तरह, जब बहरापन सिरुमेन प्लगिंग का उत्पाद होता है, तो सामान्य सफाई के लिए पर्याप्त सफाई पर्याप्त होगी। एक बार ऐसा होने के बाद, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने कुत्ते की स्वच्छता पर विशेष रूप से अपने सभी पहलुओं पर चौकस रहें अपने कान साफ ​​करो सप्ताह में एक बार या सबसे अधिक पंद्रह दिन।

अन्य मामलों में अंतिम परिणाम भिन्न होता है, और इसलिए उपचार भी लागू किया जाएगा। एकमात्र निश्चित बात यह है कि, जब बहरापन को अपरिवर्तनीय घोषित कर दिया गया है, तो कोई दवा या उपचार नहीं है जो इसे ठीक कर सकता है, न ही आपके कुत्ते को अतिरिक्त दवा का प्रशासन करना आवश्यक होगा।

एक बहरा कुत्ते की क्या आवश्यकता है संपीड़न और बहुत सारे प्यार, साथ ही धैर्य . जब आप उससे संपर्क करते हैं, उदाहरण के लिए, हमेशा उसका सामना करने की कोशिश करें, ताकि उसे चौंका न जाए। अगर सुनवाई पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, तो कुत्ते को किसी भी गहरी ध्वनि का उपयोग करके कॉल करें, जब तक कि आप इस ध्वनि का जवाब देने के लिए उपयोग न करें।

घर के बाहर, बेहद सावधान रहना जरूरी है, क्योंकि कुत्ता उन ध्वनियों का पता लगाने में सक्षम नहीं होगा जो उन्हें आने वाले खतरों के बारे में चेतावनी देते हैं। जब भी आप पैदल चलने के लिए जाते हैं, तो अपने कुत्ते पर पट्टा रखें और इसे असुरक्षित, भीड़ वाले स्थानों या जहां आप भाग सकते हैं और भाग सकते हैं, में मुक्त न छोड़ें। दूसरी तरफ, अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें उसी तरह आप एक के साथ ऐसा करेंगे जो सुन सकता है, केवल आदेशों के लिए ध्वनियों के बजाय का उपयोग करता है संकेत और इशारे अपने हाथ से

रोकथाम के रूप में, इसके अलावा, हम एक प्लेट के साथ एक कॉलर डालने की सलाह देते हैं जो न केवल कुत्ते के नाम और आपकी संपर्क जानकारी को इंगित करता है, बल्कि शब्द भी शामिल करता है ldquo-Sordordquo-। कॉलर में एक गड़बड़ी जोड़ें, इसलिए यह जानना आपके लिए आसान है कि कुत्ता हमेशा कहाँ है।

अपने कुत्ते को बहुत प्यार और धैर्य के साथ व्यवहार करें, उसके साथ खेलें और उसे वह प्यार न देना बंद करें जो वह इतना हकदार है। हमारे लेख में बहरे कुत्तों की सभी देखभाल, iexcl- इसे याद मत करो!

कुत्तों में बहरापन के लिए कोई इलाज है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता पीड़ित है जब वह अकेला हैमेरा कुत्ता पीड़ित है जब वह अकेला है
कुत्तों में बहरापनकुत्तों में बहरापन
कुत्तों में चिंता के लक्षण क्या हैंकुत्तों में चिंता के लक्षण क्या हैं
आपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सकआपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सक
कुत्तों में बहरेपन के 6 कारणकुत्तों में बहरेपन के 6 कारण
एक बधिर कुत्ते की देखभाल करेंएक बधिर कुत्ते की देखभाल करें
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
शोर भय के साथ कुत्तोंशोर भय के साथ कुत्तों
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है
एक असाधारण भावनाएक असाधारण भावना
» » कुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com