कुत्तों में संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम। वे भी उम्र

संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम (सीडीएस) आमतौर पर पुराने कुत्तों से जुड़ा एक तंत्रिका संबंधी विकार है, लेकिन छह या सात साल बाद भी खुद को प्रकट कर सकता है।

हम इसे मानव अल्जाइमर के साथ समझा सकते हैं, क्योंकि कुछ मस्तिष्क कार्यों में गिरावट आई है। हमें इसे उम्र बढ़ने की सामान्य प्रक्रिया से भ्रमित नहीं करना चाहिए, जिसमें कुत्ता अपनी गतिविधि को कम करता है और इसमें कम स्मृति होती है क्योंकि यह धीरे-धीरे और संबंधित व्यवहार परिवर्तनों के बिना होती है।

इसके अलावा हमें अन्य अक्षमताओं को रद्द करना होगा, हमें विशेष रूप से दृष्टि और सुनवाई को नियंत्रित करना होगा, जो विचलन, या चयापचय, हार्मोनल और यहां तक ​​कि जहरीले समस्याओं के लिए जिम्मेदार भी हो सकता है।

विशेषताओं और लक्षण मुख्य जो हमें एसडीसी पर संदेह करेंगे, वे होंगे:

• चिड़चिड़ाहट और चिंता

• पिछले अभिव्यक्ति के बिना, नई उपस्थिति को अलग करके चिंता।

• नींद चक्र में बदलाव

• वृद्धि या कमी से उनकी सामान्य गतिविधि में संशोधन

• वोकलाइजेशन

• व्यवहार में गंभीर परिवर्तन

• भ्रम, विचलन, खोया देखो

• नई चीजें नहीं सीखती हैं और स्मृति हानि होती है




• भोजन के बारे में चिंता

• स्वच्छता आदतों में परिवर्तन: अनुचित स्थानों में मलहम और पेशाब

BannerBlog

एक बार पशुचिकित्सा निदान की पुष्टि करता है, और ध्यान में रखते हुए कि सीडीएस का कोई इलाज नहीं है, जितना संभव हो सके लक्षणों को कम करने के लिए हमें कई स्तरों पर काम करना होगा:

• पर्यावरण में संशोधन: उनकी प्रतिक्रिया क्षमता, स्पर्श, घर्षण और ध्वनि (आराम) उत्तेजना को बदलने से हमारे कुत्ते को उनकी स्थिति में सुधार करने में मदद मिलेगी। तनाव या चिंता के स्तर को कम करने, इसे अच्छी स्थिति में रखने और यहां तक ​​कि हमारे साथ संबंधों को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त शारीरिक व्यायाम प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है।

• व्यवहार में संशोधन: हमें इस पहलू को संयुक्त रूप से पशुधन के साथ बदलकर क्षमताओं पर काम करना चाहिए। इसके लिए हम पृथक्करण की चिंता की समस्या के लिए उचित शिक्षा दिशानिर्देशों का उपयोग करेंगे, यदि ऐसा प्रतीत होता है, और हम उस सकारात्मक आदतों को मजबूत करेंगे जो पशु स्मृति हानि के मामलों में पहले से ही सीखा है।

• औषधीय उपचार: वर्तमान में पशु चिकित्सा दवा मनोचिकित्सक दवाओं या कुत्तों में सिद्ध प्रभावकारिता के वासोडिलेटर और इन समस्याओं के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के साथ मौजूद हैं। हमें पशु चिकित्सक के साथ खुराक और दिशानिर्देश समायोजित करना होगा।

• विटामिन ई, बीटा कैरोटीन या अस्थैक्सथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट, लक्षणों की प्रगति को धीमा करते हैं और नैदानिक ​​लक्षणों में सुधार करते हैं।

ये सभी कार्य बीमारी को नहीं रोकेंगे, लेकिन वे हमें संज्ञानात्मक बिगड़ने में देरी करने और अपने कुत्ते को अपने बाद के वर्षों में जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने में मदद करेंगे।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोमसंज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम
बुजुर्ग बुलडॉग कुत्तों के लिए भोजनबुजुर्ग बुलडॉग कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखेंकुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखें
अपने पुराने कुत्ते को कैसे खिलाया जाएअपने पुराने कुत्ते को कैसे खिलाया जाए
कुत्तों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में सेनेइल डिमेंशिया - लक्षण और उपचार
क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?
कुत्तों में अल्जाइमर के लक्षणकुत्तों में अल्जाइमर के लक्षण
पुराने कुत्तों में सेनेइल डिमेंशियापुराने कुत्तों में सेनेइल डिमेंशिया
तंत्रिका कुत्तों के लिए होम्योपैथीतंत्रिका कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम। वे भी उम्र
© 2022 TonMobis.com