कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 3 कदम

एक प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा आयोजित एक पालतू स्वास्थ्य अध्ययन में, यह दिखाया गया था कि कान संक्रमण एक कारण है कि कुत्ते के मालिक पशु चिकित्सा देखभाल क्यों लेते हैं। कान की एक पूर्ण और आवधिक सफाई से आपके कुत्ते को भावी कान की समस्याओं और संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है।

कई कुत्ते अपने कान साफ ​​नहीं करना पसंद करते हैं, जो सफाई को मुश्किल बनाता है। लेकिन स्वच्छता कर रही है कि कुत्ता इसे पसंद करता है या नहीं, यह अनिवार्य रूप से एक दायित्व है। इस लेख में हम आपको दिखाएंगे कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए कैसे, एक तेज़, सरल और उपयोगी तरीके से। लेकिन इस काम से शुरू करने से पहले कुत्ते के कान की सफाई से पहले कुछ सुझाव देखें।

कुत्ते के कानों का सही ढंग से उपयोग करें

देखभाल के साथ अपने कुत्ते के कानों को संभालने का अभ्यास करें। बाहर और अंत में, कान के अंदर मालिश करते समय उसे कुछ भोजन दें। इसे तब तक दोहराएं जब तक कि आपके कुत्ते को वास्तव में पसंद न हो कान का इलाज. एक बार जब आपका कुत्ता अपने हाथों से कान के सभी प्रकार के हेरफेर को स्वीकार करता है, तो कपड़े के साथ प्रक्रिया को दोहराएं और फिर सूती गेंदों के साथ।

अपने कुत्ते के कानों का निरीक्षण करें

डूबने वाले कानों वाले कुत्तों को आम तौर पर साफ कान और कुत्तों की तुलना में कुत्तों की तुलना में अधिक लगातार स्वच्छता की आवश्यकता होती है। कुत्ते जिनके कान के अंदर बहुत सारे बाल होते हैं, उन्हें कान के अंदर से बाल के कुछ कटौती सहित अतिरिक्त रख-रखाव की आवश्यकता हो सकती है।

अपने कुत्ते को उनके कानों लगातार खरोंच है, तो अगर अपने कान एक असामान्य गंध, लाल या सूजन रंग है और अगर अपने कुत्ते को लगातार अपने सिर हिला रहा है, यह सबसे अच्छा है अपने पशु चिकित्सक की यात्रा के लिए, के रूप में वे संक्रमण के संकेत हो सकता है कान में कान या अन्य समस्या।

उपयुक्त सफाई उत्पादों का प्रयोग करें

अक्सर कान साफ ​​करने (साप्ताहिक) कुत्ते के कान मोम और गंदगी से मुक्त रखेगा, और यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि कुत्ते के कान स्वस्थ होने पर कैसे दिखते हैं। यदि यह होता है तो यह कान में किसी भी असामान्यता को आसानी से पहचानने की अनुमति देता है।

के बारे में अपने पशुचिकित्सा के साथ जांचें सफाई उत्पादों कुत्ते के कान के लिए अनुशंसित। अपने कुत्ते के कानों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए, आपको एक उपयुक्त सफाई करने वाला, कपास की गेंदों की एक श्रृंखला, और यदि संभव हो, तो एक सहायक, जो कुत्ते को खिला सकता है और प्रक्रिया के दौरान इसे शांत रखेगा।

यदि आवश्यक हो तो कान से बालों को काटें

कुछ कुत्तों के कान के अंदर बहुत सारे बाल होते हैं। यह बाल गंदगी, मलबे और मोम के निर्माण के लिए जमा के रूप में काम कर सकते हैं। अपने कुत्ते को दाढ़ी देने के लिए सलाह दी जाती है कि अपने पशुचिकित्सक या हेयरड्रेसर से पूछें। बालों को हटाने में कुछ कौशल और चतुरता होती है और जब यह ठीक से नहीं किया जाता है तो असुविधा हो सकती है, इसलिए इस कार्य में अनुभव करने वाले पेशेवरों को छोड़ना सबसे अच्छा है। अपने पशुचिकित्सा या हेयरड्रेसर को बारीकी से देखें, इसके बारे में आपके कोई प्रश्न पूछें। आपको कुछ स्वादिष्ट व्यवहारों के साथ भी अच्छी तरह तैयार होना चाहिए, जबकि पशुचिकित्सा कान से बालों को हटा देता है, ताकि यह आपके कुत्ते के लिए सकारात्मक अनुभव हो।


एक बार कान बेकार हो जाते हैं, यह समय है सफाई शुरू करो. तो चलो कुत्ते के कानों को ठीक से साफ करने के लिए कदमों को देखें:


चरण 1

कान की सफाई करने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं और आपको अपनी आपूर्ति भी तैयार करनी चाहिए।

चरण 2

कान नहर के लिए कान सफाई समाधान की एक छोटी राशि लागू करें। बोतल के मुखपत्र को कान नहर में मजबूर न करें क्योंकि इससे महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है, केवल बोतल की नोक नहर में डाली जानी चाहिए। एक बार जब आपके कान में समाधान हो जाए, तो आपको नहर के माध्यम से वितरण को प्रोत्साहित करने के लिए कान के आधार को मालिश करना चाहिए।

चरण 3

कपास की गेंद लें और कान के अंदर किसी भी कचरे या संचित मोम को हटाने के लिए रगड़ें। जब कान का आधार साफ होता है, तो आप कान की ओर कान को पोंछने के लिए सूखे सूती गेंदों या नमी नम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।

चेतावनी

यदि आपका कुत्ता कान की सफाई बर्दाश्त नहीं करेगा या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने कुत्ते के कान कैसे साफ करें, तो आप अपने पशुचिकित्सा से जांच कर सकते हैं और उसे आपके लिए सफाई कर सकते हैं। यदि आपके पास किसी भी अनुभव का पालन करने के लिए कोई व्यक्ति है तो एक नया कौशल सीखना हमेशा आसान होता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के कान के लिए घरेलू उपचारकुत्ते के कान के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में कान और कान साफ ​​करनाकुत्तों में कान और कान साफ ​​करना
कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करेंकुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें
कुत्ते को तैयार करनाकुत्ते को तैयार करना
कुत्ते के कानों में मालिशकुत्ते के कानों में मालिश
अपने कुत्ते के कान साफ ​​करें: हमारी सिफारिशेंअपने कुत्ते के कान साफ ​​करें: हमारी सिफारिशें
अपने कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 5 युक्तियाँअपने कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 5 युक्तियाँ
मेरे कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करेंमेरे कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें
एक कुत्ते को कदम से कदम साफ करेंएक कुत्ते को कदम से कदम साफ करें
» » कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 3 कदम
© 2022 TonMobis.com