मेरा वयस्क कुत्ता मेरे पिल्ला काटता है

मेरा वयस्क कुत्ता मेरे पिल्ला काटता है

जब आपके पास वयस्क कुत्ता होता है तो पिल्ला कुत्ते को गोद लेना बहुत आम है, हालांकि, यदि आप कुछ पिछले विवरणों को ध्यान में रखते हैं, सह-अस्तित्व जटिल हो सकता है . नतीजतन, यह हो सकता है कि वयस्क कुत्ते पिल्ला को स्वीकार नहीं करता है और वह भय या आक्रामक व्यवहार उत्पन्न होता है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको समझाएंगे क्यों एक वयस्क कुत्ता एक पिल्ला काटता है और हम आपको कुछ ऑफर करेंगे सुझाव और सिफारिशें दोनों एक दूसरे को सहन करने के लिए, हालांकि वे हमेशा महान दोस्त नहीं होंगे। बेशक, याद रखें कि यदि आपका मामला गंभीर है, तो चिकित्सक या कुत्ते के शिक्षक के रूप में पेशेवर के पास जाना सबसे उपयुक्त है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

एक वयस्क कुत्ता एक पिल्ला कुत्ता क्यों स्वीकार नहीं करता है?

घर पर पिल्ला लेने से पहले कुछ पहलुओं को ध्यान में रखना आवश्यक होगा जो सुनिश्चित करते हैं कि दोनों एक साथ रहने में सक्षम होंगे, अन्यथा व्यवहार की समस्याएं उत्पन्न होने लगेंगी, जैसे कि हमारा वयस्क कुत्ता पिल्ला स्वीकार नहीं करता है।

विचार करने के लिए पिछले कुछ विवरण हैं:

  • सामाजिककरण कुत्ते जो अपने पिल्ला चरण में उचित रूप से सामाजिककृत नहीं होते हैं, वे डरते हैं और परिणामस्वरूप, अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामक व्यवहार करते हैं। यदि आपके वयस्क कुत्ते को सामाजिककृत नहीं किया गया है, तो यह बहुत संभावना है कि वह कुत्तों की भाषा को समझ में नहीं आता है और इसलिए यह नहीं जानता कि सही तरीके से संवाद कैसे किया जाए, और यहां तक ​​कि बच्चे के खेल के मुकाबले को आक्रामक व्यवहार से भ्रमित भी किया जाए। यह सोचने की एक बहुत ही आम गलती है कि एक कुत्ता जो वयस्क कुत्तों के साथ आक्रामक है, कुत्ते के कुत्ते के साथ नहीं होगा।
  • दोनों कुत्तों का गतिविधि स्तर : वयस्क कुत्ते पिल्ले के रूप में चंचल नहीं होते हैं और उनमें से कई में मध्यम या निम्न गतिविधि होती है, इसी कारण से, जीवनशैली से भरा पिल्ला कुत्ता घर लेना वयस्क कुत्ते के लिए एक उपद्रव हो सकता है, जो शांत होना चाहता है और आराम से। खेल और स्नेह की निरंतर खोज जो छोटे सिरों की गंभीर परेशानियों की मांग करती है, जो अंक या गंभीर काटने में समाप्त हो सकती है।
  • बुजुर्ग कुत्तों यदि वयस्क कुत्ता एक बूढ़ा आदमी है, तो यह बहुत संभावना है कि उसे किसी भी प्रकार की दर्द या उसकी इंद्रियों में कमी का सामना करना पड़ेगा। उम्र की समस्याओं के कारण, पिल्ला की मौजूदगी का मतलब यह हो सकता है कि पुराने कुत्ते को चोट और दर्द मिलता है, जो स्वचालित अस्वीकृति का कारण बनता है।
  • दोनों की प्रस्तुति : यद्यपि हमारे पास एक कुत्ता विशेष रूप से मिलनसार, युवा और दर्द रहित है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि वयस्क कुत्ते को नवागत के साथ कोई संबंध नहीं है। लोगों के साथ, कुत्ते हमेशा अपनी प्रजातियों के अन्य सदस्यों के साथ नहीं जा रहे हैं। एक नया कुत्ता अपनाने से पहले हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि, पहले, दोनों साथ मिलें।

प्रस्तुति का क्षण

वयस्क कुत्ते और पिल्ला की प्रस्तुति दोनों के बीच एक अच्छा सहअस्तित्व प्राप्त करने के लिए मौलिक होगी। इसके लिए हमें दोनों कुत्तों को एक में प्रस्तुत करना होगा तटस्थ क्षेत्र . आदर्श कई बैठकों को निर्धारित करना और लंबी और शांत सैर करना होगा जिसमें हम दोनों को स्नीफ करने, आराम करने और एक-दूसरे को जानने की इजाजत देते हैं। हम कभी भी बातचीत को मजबूर नहीं करेंगे या हम उन्हें दंडित करेंगे, क्योंकि हम बना सकते हैं एक नकारात्मक संघ.

हम प्रस्तुति में गेम और अभ्यास शामिल कर सकते हैं, लेकिन सलाह दी जाती है कि वे व्यवहार और खिलौनों से बचें, क्योंकि वे दोनों कुत्तों के लिए विवाद का कारण हो सकते हैं।

बैठकों के बाद यह पिल्ला घर ले जाने का समय होगा, जहां सब कुछ तैयार हो जाएगा छोटे के आगमन के लिए: दो या तीन बिस्तर, कई फीडर और ड्रिंकर्स इत्यादि। हमारे पास दोनों के लिए पर्याप्त सामान होना चाहिए, इस प्रकार विवादों को उत्पन्न होने से रोकना चाहिए।

किसी भी मामले में हम घर में पदानुक्रम स्थापित करने की कोशिश नहीं करेंगे, यह कुत्ते हैं जो इसे स्वयं करने जा रहे हैं। हम पहले से हमारे साथ रहने के लिए, नवागंतुक होने के लिए, या वयस्क के पक्ष में अधिक ध्यान देने के लिए, बच्चे को अधिक ध्यान देने से बचेंगे: उपचार बराबर होना चाहिए.

पहले दिन दोनों कुत्तों को अकेले रहना चाहिए, उन्हें किसी भी तत्व से बचा जाना चाहिए जो उनके बीच लड़ाई पैदा कर सकता है, खासकर खिलौनों और भोजन के बारे में बात कर सकता है। हम केवल पानी और कई बिस्तर छोड़ देंगे और संदेह से पहले कि तनाव है, हम उन्हें अलग कमरे में छोड़ देंगे, जब तक कि हम सुनिश्चित न करें कि कुछ भी नहीं होने वाला है।

एक वयस्क कुत्ता एक पिल्ला कुत्ता क्यों स्वीकार नहीं करता है?

वयस्क कुत्ते पिल्ला के साथ आक्रामक क्यों है?




ऐसा हो सकता है कि शुरुआत में दो कुत्तों के साथ मिल गया, अब स्वीकार नहीं किया गया है। बहुत सारे हैं आक्रामकता के प्रकार और समझें कि उनमें से कौन सा उत्पाद तैयार किया जा रहा है समस्या पर काम करना शुरू करने के लिए मौलिक होगा:

  • दर्द के लिए आक्रमण : यह बुजुर्ग कुत्तों में सामान्य है, कुत्तों को कुछ चोट या आघात या उन कुत्तों का सामना करना पड़ा है जो गंभीर बीमारी से गुजर चुके हैं। पीड़ा दर्द के बावजूद, कई अपने शरीर के कुछ क्षेत्रों में छेड़छाड़ की अनुमति नहीं देते हैं।
  • एक बीमारी के लिए आक्रमण : कुछ बीमारियां, जैसे कि हाइपोथायरायडिज्म, आक्रामकता के सामान्य कारण हैं, इसलिए किसी भी संभावित व्यवहारिक समस्या पर काम करने से पहले कुत्ते का पूरा विश्लेषण आवश्यक है।
  • पदानुक्रमिक आक्रामकता : एक ही लिंग के कुत्तों के बीच आम है। इसके अलावा, यदि यह दो अप्रत्याशित पुरुषों के बीच होता है, तो मादा की उपस्थिति में विवादों को उत्तेजित करने के लिए आम बात है, खासकर यदि वह गर्मी में है। वे भोजन, आराम करने वाले स्थान या मालिक के ध्यान के साथ संसाधनों की सुरक्षा भी दिखा सकते हैं।
  • भय से आक्रमण : भय एक अनुवांशिक कारक हो सकता है, लेकिन यह उन कुत्तों की विशेषता भी है जो समाजीकरण की कमी से पीड़ित हैं या जिनके कारण आघात हुआ है। हालांकि पहले डर उन्हें भागने में सक्षम बनाता है, अगर वे ऐसा नहीं कर सकते हैं तो वे आक्रामक व्यवहार जैसे कि ग्रंटिंग, मार्किंग या हमला करना शुरू कर देते हैं।
  • क्षेत्रीय आक्रामकता : इस तरह की आक्रामकता बहुत बार होती है और आम तौर पर तब दिखाई देती है जब घर में दूसरे को शामिल करने से पहले दोनों कुत्तों की प्रस्तुति सही ढंग से नहीं बनाई गई है।
  • संसाधनों का संरक्षण : पहले उल्लेख किया गया है, संसाधनों की सुरक्षा तब प्रकट होती है जब एक कुत्ता किसी चीज की रक्षा करता है जिसे वह स्वयं मानता है। हम आम तौर पर बिस्तर, गड्ढे या खिलौनों के बारे में बात करते हैं, लेकिन एक कुत्ता लोगों या कुत्तों सहित कुछ भी बचा सकता है।
  • झुकाव आक्रामकता : इस तरह की आक्रामकता आमतौर पर तब होती है जब कुत्तों में से एक दूसरे की तुलना में काफी छोटा होता है और इसे अप्रेसा माना जाता है। हम एक बहुत ही विशिष्ट व्यवहार, शिकार अनुक्रम का पालन करेंगे, जिसमें ट्रैकिंग, डंठल, कब्जा और आखिरकार मौत शामिल है। यह शिकारी कुत्ते की चुपके आंदोलनों के लिए विशेषता है।

iquest- क्या आपने पहले से ही दो कुत्तों के बीच मौजूद आक्रामकता के प्रकार की पहचान की है? यदि आप यह जानने में सक्षम नहीं हैं कि दोनों के बीच शत्रुता का कारण क्या है, तो यह निर्धारित करने में आपकी मदद करने के लिए पेशेवर पर जाना सबसे अच्छा है कि उन्हें प्रभावित करने वाले व्यवहार की समस्या क्या है।

वयस्क कुत्ते पिल्ला के साथ आक्रामक क्यों है?

क्या दो कुत्तों को साथ मिलना संभव है?

दुर्भाग्य से यह हमेशा संभव नहीं है हालांकि, दो कुत्तों को साथ मिलते हैं, उचित दिशानिर्देशों और आपके हिस्से पर स्पष्ट और सुसंगत मार्गदर्शिका के साथ आप दोनों को प्राप्त कर सकते हैं वे सहन करेंगे और इसलिए दोनों के बीच एक शांतिपूर्ण सहअस्तित्व मौजूद हो सकता है।

हमारी पहली सिफारिश यह होगी एक चिकित्सक के पास जाओ , कैनिन शिक्षक या प्रशिक्षक जो व्यवहार संशोधन तकनीकों और अच्छे संदर्भों में अनुभव करते हैं। वास्तव में यह जानना आवश्यक होगा कि आक्रामक व्यवहार का कारण क्या है और काम करना शुरू करना है व्यवहार संशोधन सत्र यदि आवश्यक हो।

नीचे हम आपको कुछ ऑफर करते हैं ड्राइविंग युक्तियाँ :

  • कुत्ते भाषा की समीक्षा करें और अपने कुत्ते के व्यवहार का अध्ययन करें ताकि यह पता चल सके कि वे परेशान हैं, डरते हैं या सतर्क हैं।
  • यदि आपके पास पहले कभी कुत्ता नहीं था, तो सुनिश्चित करें कि आप खेल अनुक्रम या आक्रामकता के साथ एक महत्वहीन टैग को भ्रमित नहीं कर रहे हैं।
  • अब तक अपने कुत्ते के साथ आने वाली आदतों और दिनचर्या को न बदलें, जो नए पिल्ला के आगमन के कारण नकारात्मक सहयोग का कारण बन सकता है।
  • अपने कुत्तों को यह देखने के लिए कि क्या होने जा रहा है, यह जानने के लिए एक निश्चित दिनचर्या का पालन करें, जो कुछ उन्हें सुरक्षा और आत्मविश्वास प्राप्त करने में मदद करता है।
  • दोनों कुत्तों को समान रूप से इलाज करें, किसी को दूसरे की ईर्ष्या महसूस करने की अनुमति न दें।
  • अपने कुत्तों को दंडित न करें, झगड़े चिंता, तनाव, सीखने और नए व्यवहार को अवरुद्ध करने की क्षमता को कम करते हैं।
  • चॉक हार, एंटिलैड्रिडोस या स्प्रे रिपेलेंट जैसे अपरिवर्तनीय सामग्री का उपयोग न करें।
  • घर के अंदर और बाहर, एक बहुत ही शांत और शांत रवैया बनाए रखें, याद रखें कि यदि आप असुरक्षित, आवेगपूर्ण और असंगत हैं, तो आपके कुत्ते अधिक आसानी से प्रतिक्रिया देंगे।
  • जब भी संभव हो विवादित स्थितियों से बचें। यदि आप जानते हैं कि जब खिलौने हैं, तो पुराने कुत्ते को गुस्सा आता है, उन्हें हटा दें और अलग से उनके साथ खेलते हैं।
  • जब भी आप उपस्थित होते हैं, दोनों को बहुत सुरक्षित महसूस करें, जो उन्हें किसी भी समस्या को हल करने के लिए स्वयं को कार्य करने से रोक देगा।

अब जब आप जानते हैं कि इस संघर्ष में आपकी भूमिका क्या है, हम समझाएंगे कि आप दोनों कुत्तों के साथ क्या कर सकते हैं अपने बंधन और अपनी कल्याण में सुधार :

  • प्रत्येक दिन दोनों के साथ लंबी और समृद्ध चलें, जिसमें आप उन्हें नई चीजों को सूँघने, खेलने और खोजने की अनुमति देते हैं।
  • सप्ताहांत पर नए स्थानों पर जाएं जो दोनों के जीवन को समृद्ध करते हैं। समुद्र तट, पहाड़ या निकटतम पार्क से बाहर निकलने के लिए प्रेरित और खुश महसूस करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • सिवाय इसके कि यदि आप इस कारण से दोनों कुत्तों के बीच संघर्ष देखते हैं, तो कुत्तों के लिए एक दूसरे के साथ बेहतर तरीके से जुड़े व्यवहारों का उपयोग करें। आप उन्हें आराम करने के लिए पुरस्कारों का उपयोग कर सकते हैं, स्नीफिंग के बाद या आराम से आराम के लिए मजबूती के रूप में (हमेशा अपने शरीर के तापमान को देखने के बाद)।
  • यह सकारात्मक दृष्टिकोण को भी मजबूत करता है जैसे आप अपने बट को सूँघना, तरफ से आराम से या गेम मुद्रा बनाते हैं। वाणिज्यिक पुरस्कारों के अलावा आप घर का बना पुरस्कार, दयालु शब्द, सहवास और चुंबन भी उपयोग कर सकते हैं।
  • शारीरिक गतिविधियों के अलावा और दोनों के साथ झुकाव, बुद्धि, आज्ञाकारिता या कुत्ते कौशल के खेल अभ्यास करना शुरू करते हैं। जब भी आप सकारात्मक मजबूती का उपयोग करते हुए आप दोनों के साथ खर्च करते हैं, तो आप दूसरे की उपस्थिति को अच्छी और अच्छी चीजों से जोड़ने में मदद करेंगे।

ये बुनियादी युक्तियां हैं जिन्हें हम आपको यह बताने के लिए ऑफ़र कर सकते हैं कि आपका वयस्क कुत्ता आपके पिल्ला को काटता है और सामान्य तरीके से वे मदद कर सकते हैं लिंक में सुधार करें आपके कुत्तों के साथ क्या है और वे एक-दूसरे के साथ क्या करते हैं?

यदि ये दिशानिर्देश आपकी मदद नहीं करते हैं, तो स्थिति खराब हो जाएगी या आपको लगता है कि यह एक और गंभीर समस्या है, इस प्रक्रिया में आपको सलाह देने और मार्गदर्शन करने के लिए एक चिकित्सक, कुत्ते शिक्षक या प्रशिक्षक के पास जाने में संकोच नहीं करते हैं।

क्या दो कुत्तों को साथ मिलना संभव है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा वयस्क कुत्ता मेरे पिल्ला काटता है , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पिल्ला लाइसेंसपिल्ला लाइसेंस
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
केनेल में कुत्ते का चयन कैसे करेंकेनेल में कुत्ते का चयन कैसे करें
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
एक नए पिल्ला और एक वयस्क कुत्ते के बीच सहअस्तित्वएक नए पिल्ला और एक वयस्क कुत्ते के बीच सहअस्तित्व
कुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकासकुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकास
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
पिल्ला में नींद का महत्वपिल्ला में नींद का महत्व
कैनाइन खिलानाकैनाइन खिलाना
वयस्क पिल्ला कुत्ते के भोजन को कब बदलना हैवयस्क पिल्ला कुत्ते के भोजन को कब बदलना है
» » मेरा वयस्क कुत्ता मेरे पिल्ला काटता है
© 2022 TonMobis.com