कुत्तों में deworming

कुत्तों में deworming

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको दिखाएंगे कि परजीवी कौन हैं जो कुत्तों को प्रभावित कर सकते हैं एक कुत्ते को कम करने के तरीके अधिक बार और उन्हें कैसे उपयोग करें। कुत्तों में आंतरिक और बाह्य स्वच्छ, टीके के साथ-साथ, कुत्तों पर सबसे आम निवारक उपचार शामिल हैं। इन उपचारों के लिए धन्यवाद बहुत काफी संभावना है कि कुत्ते के बाह्य और आंतरिक परजीवी है और अन्य कुत्तों और उनके मालिकों के साथ-साथ वैक्टर के रूप में परजीवी का उपयोग कर रोगों के ट्रांसमिशन के लिए प्रेषित किया जा सकता कम कर देता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण कुत्तों और इंसानों के कई परजीवी का हिस्सा है और वे कई बीमारियों संचारित कर सकते हैं कि कि बहुत महत्वपूर्ण है। पढ़ने के बारे में जानें और इसके बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ चाहिए उसे सीखें कुत्तों में deworming.

आप में भी रुचि हो सकती है: प्रसिद्ध तोते के नाम
सूची

सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला बाहरी परजीवी और एंटीपारासिटिक उपचार

सबसे अधिक बार हैं fleas और ticks . वे आर्थ्रोपोड परजीवी हैं जो कुत्तों और बिल्लियों के खून पर खिलाते हैं। बाद में, उनकी खोज कम अक्सर होती है, मुख्य रूप से स्वयं सफाई व्यवहार के कारण, जो उनके उन्मूलन को प्रभावी ढंग से अनुमति देती है। दोनों परजीवी उन बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं जो कुत्तों और मनुष्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उनकी उपस्थिति को रोकना आवश्यक है।

टिक्स बहुत मौसमी होते हैं (केवल वसंत में दिखाई देते हैं, शरद ऋतु और गर्मी में कुछ), और पता लगाने में आसान है, क्योंकि वे कुत्ते को एक निश्चित स्थान पर पालन करते हैं। इसके विपरीत, fleas बहुत मोबाइल हैं और अक्सर देखना मुश्किल होता है, ताकि यह पता चल सके कि कुत्ते के पास परोक्ष अप्रत्यक्ष तकनीकों का उपयोग किया जाता है, जैसा परजीवी के मल की तलाश होगी। ऐसा करने के लिए, जानवर को ब्रश करने के लिए सफेद पेपर से ढके सतह पर रखें। पेपर पर क्या गिर गया है और काले धब्बे का चयन करें। वे कपास के टुकड़े या समान, नमकीन और दबाए जाते हैं। यदि वे पिस्सू ड्रेग हैं, तो सूखे खून होने के कारण, यह उनके चारों ओर एक लाल नाली के रूप में दिखाई देगा। इन बाहरी परजीवीओं के नियंत्रण के लिए और इसलिए, कुत्ते की कमी, कीटनाशकों का उपयोग एकाधिक में किया जाता है सामयिक अनुप्रयोग प्रारूप , जैसे एंटीपारासिटिक कॉलर, पिपेट्स, शैंपू, स्प्रे इत्यादि। टिक्स के मामले में, कुत्ते पर इसका सीधा आवेदन बहुत अच्छी तरह से काम करता है, और इसकी मौसमी (वसंत से पहले) के कारण अच्छे परिणाम प्राप्त करना आसान होता है। Fleas के मामले में, समस्या को एक अलग तरीके से संपर्क करना आवश्यक है। आप पूरे वर्ष कुत्ते और बिल्ली को परजीवी कर सकते हैं, उनकी महान गतिशीलता के कारण, उन्हें खत्म करना बहुत मुश्किल है, आपको कुत्ते (बिस्तर, फर्श इत्यादि) के आसपास के वातावरण में सबकुछ का इलाज करना होगा।

मच्छर (Arthropod कीट) भी एक और बाह्य परजीवी है कि रक्त पर फ़ीड, भूमध्य सागर के तट, दक्षिण और औबेरियन प्रायद्वीप के केंद्र पर माना जाता है कि रोगों प्रेषित किया जा सकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। कुत्ते के मामले में यह मुख्य रूप से लीशमैनोसिस और डिरोफिलैरिसिस होगा। इन परजीवियों को देखते हुए, कीटनाशकों के प्रभाव को पिस्सू कॉलर, pipettes, आदि के रूप में त्वचा के लिए आवेदन किया है, क्योंकि मच्छर केवल काटने के समय में कुत्ते से संपर्क करें, कुछ हद तक कम है। इसलिए यह repellents का उपयोग कर के अलावा, घरों में मच्छरदानी डाल के रूप में अतिरिक्त कदम उठाने, सबसे बड़ी मच्छर गतिविधि के क्षणों में सैर से बचने के लिए सिफारिश की है।

सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला बाहरी परजीवी और एंटीपारासिटिक उपचार

कुत्तों को किस उम्र में अधिक संवेदनशील माना जाता है?

पिल्लों के मामले में, आंतों परजीवी को ढूंढना बहुत आम है। और यह पिल्ला के विकास और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकता है। असेंबली के समय मां को एंटीपारासिटिक उपचार के साथ इलाज करने की हमेशा सिफारिश की जाती है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि यह ठीक से टीका लगाया गया हो। इस तरह, स्तन स्तनपान के दौरान पिल्लों को परजीवी संचारित करने का जोखिम कम हो जाता है। एक बार दूध पिलाने के बाद, आपको करना होगा पिल्ले को कम करें टीका की पहली खुराक से एक या दो सप्ताह पहले। ये एक मजबूत और प्रभावी प्रतिरक्षा बनाने के लिए टीके के लिए सही स्वास्थ्य स्थितियों में होना चाहिए।

रक्तचाप परजीवी के मामले में, वे आम तौर पर वयस्क कुत्तों को प्रभावित करते हैं। उन्हें प्राप्त करने के कारण मच्छर के संपर्क में होना जरूरी है। रोग को प्राप्त करने के मामले में, आमतौर पर लक्षणों को प्रकट करने में महीनों या साल लगते हैं।

कुत्तों को किस उम्र में अधिक संवेदनशील माना जाता है?

सबसे लगातार आंतरिक परजीवी और सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले निवारक उपचार




कुत्ते में आंतरिक परजीवी के दो मुख्य समूह हैं:

  • आंतों , वे टैपवार्म (फ्लैट कीड़े) और गांडुड़ियों (गोल कीड़े) में विभाजित हैं। आंतों के प्रोटोजोआ, जैसे कि जिआर्डिया, आदि, अधिक बार-बार होते जा रहे हैं। वे आम तौर पर दवाओं का उपयोग करते हैं जिनके सक्रिय तत्व febendazoles से व्युत्पन्न होते हैं, हालांकि अन्य सक्रिय तत्वों का उपयोग किया जा सकता है।
  • हेमेटिक्स , स्थूल, जो heartworm या बस फाइलेरिया, यह भी heartworms रूप में जाना जाता है, और सूक्ष्म परजीवी, इस तरह के रूप में लीशमैनिया प्रोटोजोआ ही और अन्य कम आम हो सकता है हो सकता है (नग्न आंखों से) हो सकता है। heartworm के मामले में, Ivermectin का उपयोग कर एक preventative उपचार के रूप में काम करता है, अन्य सक्रिय सामग्री के बीच में। दूसरी तरफ, लीशमैनियासिस के मामले में, एक टीका लगाई जा रही है।

आप अपने आप को आंत्र परजीवी की घटना को नियंत्रित करने के लिए एक कुत्ते स्वच्छ करने के लिए कह कितनी बार है, तो आपको पता होना चाहिए कि निवारक उपचार, तीन महीने के एक औसत आवृत्ति पर प्रदर्शन कर रहे हैं, हालांकि इस जानवर के जोखिम वाले कारकों पर निर्भर करता है। इस प्रकार, शिकार कुत्ते और अन्य समान आदतों वाले लोगों को आवृत्ति बढ़ाने के लिए अनुशंसा की जाती है। सामान्य जीवन की आदतों वाले कुत्ते के लिए, इसकी अनुशंसा की जाती है वर्ष में चार बार आंतरिक deworming , गोल कीड़े और फ्लैट कीड़े के खिलाफ सक्रिय सिद्धांतों को बदलना (उदाहरण के लिए, फेनबेन्ज़ाडोल और प्रेजिकेंटेल, हालांकि कई अन्य सक्रिय तत्वों की सिफारिश की जा सकती है)।

रक्त परजीवी, मच्छर के काटने के माध्यम से प्रेषित के मामले में, टिक्स और पिस्सू, इसलिए समय में वेक्टर नियंत्रण जब वे सबसे अधिक सक्रिय (वसंत और गर्मियों) यह आवश्यक हो जाएगा।

एक अनुचित पसंद से बचने के लिए, सभी एंटीपारासिटिक उपचार होना चाहिए एक पशुचिकित्सा द्वारा पर्यवेक्षित . इस तरह, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि मालिक कुत्ते को अपने आप को हटाने के लिए चुनते हैं। चाहे आपने अभी तक पिल्ला या वयस्क को अपनाया है, पहला कदम हमेशा एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए ताकि सर्वश्रेष्ठ एंटीपारासिटिक उपचार शुरू किया जा सके और टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जा सके।

सबसे लगातार आंतरिक परजीवी और सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले निवारक उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में deworming , हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते कितना प्यारा है?कुत्ते कितना प्यारा है?
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों को बियर खमीर दें, क्या यह fleas को पीछे हटाना है?कुत्तों को बियर खमीर दें, क्या यह fleas को पीछे हटाना है?
क्या मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं अगर मैं इसे सिर्फ दूंगा?क्या मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं अगर मैं इसे सिर्फ दूंगा?
बिल्लियों में dewormingबिल्लियों में deworming
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?
पिल्ला खराब कैलेंडरपिल्ला खराब कैलेंडर
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
चलने के बाद हमारे कुत्तों का ख्याल रखनाचलने के बाद हमारे कुत्तों का ख्याल रखना
कुत्तों में आंतों परजीवीकुत्तों में आंतों परजीवी
» » कुत्तों में deworming
© 2022 TonMobis.com