बिल्लियों में deworming

बिल्लियों में deworming

बिल्लियों बहुत साफ जानवर हैं, अपनी स्वच्छता पर ध्यान दें लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे परजीवी जैसे परजीवी के खिलाफ सुरक्षित हैं। यदि आपकी बिल्ली बाहर जाती है या अन्य जानवरों के साथ रहती है तो उन्हें पीड़ित करने के लिए अतिसंवेदनशील होता है। इन परजीवी, दोनों आंतरिक और बाहरी, हमारी बिल्ली को प्रभावित कर सकते हैं और गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं।

इस कारण से, यह मौलिक है नियमित आधार पर deworm हमारे पालतू जानवर के लिए। पढ़ना जारी रखें और जानें कि आप परजीवी से अपनी बिल्ली की रक्षा कैसे कर सकते हैं।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में आप के महत्व की खोज करेंगे ठीक से अपनी बिल्ली deworm . यह हमारी बिल्ली के स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण तत्व है और सही उपचार के साथ हम इन समस्याओं के बारे में भूल सकते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में कमी
सूची

बाहरी deworming

fleas और ticks वे मुख्य परजीवी हैं जो आपकी बिल्ली को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से बाहर जाते हैं तो आप अधिक उजागर होते हैं, लेकिन यदि आपकी बिल्ली घर नहीं छोड़ती है तो भी इसे सुरक्षित रखना सुविधाजनक है। इन परजीवी नग्न आंखों के साथ मनाया जा सकता है और बिल्ली सामान्य से अधिक खरोंच होगी। यदि आप देखते हैं कि आपके पास fleas या ticks हैं तो कंबल या बिस्तरों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

बाजार में बाहरी रूप से बाहर निकलने के कई तरीके हैं और प्रत्येक अलग-अलग तरीकों से रक्षा करता है:

  • pipettes: यह बिल्ली की गर्दन के पीछे प्रशासित होता है, जहां यह खुद को चाटना नहीं कर सकता है। इसे विस्तारित करने के लिए जरूरी नहीं है, यह कुछ मिनटों के बाद पूरे शरीर की रक्षा करता है। यह मौजूदा मौजूदा परजीवी को खत्म करने और रोकथाम के रूप में उपचार के रूप में कार्य करता है। ब्रांड के आधार पर, खुराक के बीच का समय अलग-अलग हो सकता है और आम तौर पर बिल्ली के वजन के आधार पर तीन या अधिक उपायों में होता है। आखिरी बात यह है कि पिपेट्स जो बाहरी और आंतरिक दोनों को कम कर देता है।
  • शैंपू: उनका इलाज के रूप में उपयोग किया जाता है, वे उपद्रव को खत्म करते हैं लेकिन यह रोकथाम के रूप में उपयोगी नहीं है।
  • Antiparasitic कॉलर: यह fleas पालन करने से रोकता है लेकिन लंबे समय तक रक्षा नहीं करता है। यदि आपकी बिल्ली को कॉलर पहनने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह एक समस्या हो सकती है।
  • पिकप: गोलियों का उपयोग विशेष मामलों जैसे बहुत छोटे पिल्ले या गर्भवती बिल्लियों में किया जाता है।
  • स्प्रे: स्प्रे जानवर के पूरे शरीर पर छिड़के जाते हैं। इसकी प्रभावशीलता 2-4 सप्ताह के बीच होती है और आमतौर पर छोटी बिल्लियों में उपयोग की जाती है।

वह चुनें जो आपकी बिल्ली की ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से उपयुक्त बनाता है। ब्रांडों के अनुसार संरचना में अंतर हो सकता है लेकिन अधिकतर प्रभावी ढंग से रक्षा करते हैं।

बाहरी deworming

आंतरिक deworming

आंतरिक परजीवी बिल्लियों की पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं, यदि आप कार्य नहीं करते हैं तो गंभीर समस्याएं पैदा होती हैं। टैपवार्म और गोल कीड़े जैसे फ्लैट कीड़े अक्सर बिल्लियों में सबसे अधिक बार होते हैं और गंभीर कमियों को ट्रिगर कर सकते हैं। इसके अलावा, आंतरिक परजीवी वाली एक बिल्ली मल के माध्यम से दूसरों को और स्वयं को संक्रमित कर सकती है।

एक मल विश्लेषण ऐसे परजीवी की उपस्थिति प्रकट करेगा।

बाजार में मौजूदा विधियां इन परजीवीओं के खिलाफ नहीं रोकती हैं, वे केवल मौजूदा लोगों को खत्म करते हैं, यही कारण है कि हम उन्हें नियमित रूप से प्रशासित करेंगे:

  • पिकप: यह सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विधि है, आपका पशुचिकित्सक आपकी बिल्ली के लिए सबसे उपयुक्त इंगित करेगा। आप इसे भोजन के साथ मिश्रण कर सकते हैं ताकि आप इसे अधिक आसानी से ले सकें।
  • इंजेक्शन: विशेष मामलों में आपका पशुचिकित्सा रक्त के माध्यम से दवाओं का प्रबंधन कर सकता है।
  • तरल: मौखिक रूप से, यह मुंह में सीधे सुई के बिना एक सिरिंज के साथ दिया जाता है।
  • pipettes: ऐसे पिपेट हैं जो आंतरिक और बाहरी दोनों को कम करते हैं।
आंतरिक deworming

मैं उपचार कब शुरू करूं और नियमित रूप से कैसे?




बाहरी deworming:

हमें अपनी बिल्ली को बहुत ही कम आयु से बाहरी परजीवीओं के खिलाफ सुरक्षित रखना चाहिए, अपने पशुचिकित्सा से बात करें और अपनी बिल्ली के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें। आप जीवन के पहले महीनों में और वयस्कता में पिपेट का उपयोग कर स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।

चयनित उत्पाद के आधार पर, सुरक्षा समय भिन्न हो सकता है। अगर आपकी बिल्ली घर के अंदर रहती है और आमतौर पर बाहर नहीं जाती है या अन्य बिल्लियों से बातचीत नहीं करती है तो आप एक विंदुक लागू कर सकते हैं हर 3 महीने . यदि आपकी बिल्ली बहुत बाहर जाती है और दूसरों से संबंधित है तो आप खुराक के बीच का समय कम कर सकते हैं 1.5 महीने.

आंतरिक deworming:

पहला शॉट होगा 6 सप्ताह जीवन का यदि आपकी बिल्ली एक पिल्ला है, तो आपका पशुचिकित्सा ड्यूमरिंग और टीकाकरण कार्यक्रम का संकेत देगा। प्रत्येक टीकाकरण से पहले जानवर को हमेशा आंतरिक रूप से अवशोषित किया जाना चाहिए।

आपका पशुचिकित्सक आपको अपने पिल्ला के लिए अनुशंसित खुराक की जानकारी देगा। याद रखें कि जीवन के पहले 3-4 महीनों में जब आपकी बिल्ली को सबसे महत्वपूर्ण टीका मिलती है। पहले 6 महीनों के दौरान इसे मासिक रूप से घटाया जाएगा हर 3 महीने यह काफी है

यदि आपने अभी एक वयस्क बिल्ली को अपनाया है तो आप घर पर बाहरी और आंतरिक दोनों ही काम कर सकते हैं। यद्यपि यह एक स्वस्थ दिखने वाली बिल्ली है, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम किसी भी परजीवी को खत्म कर दें। इसलिए न केवल घर में अन्य बिल्लियों की रक्षा करें बल्कि मनुष्यों को भी क्योंकि फाइलाइन टोक्सोप्लाज्मोसिस जैसी बीमारियां हैं जो मनुष्य को प्रभावित कर सकती हैं।

मैं उपचार कब शुरू करूं और नियमित रूप से कैसे?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में deworming , हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली परजीवी के खिलाफ इंजेक्शन दिया गया थाबिल्ली परजीवी के खिलाफ इंजेक्शन दिया गया था
पुरानी दस्त के साथ बिल्ली का बच्चापुरानी दस्त के साथ बिल्ली का बच्चा
मेरी बिल्ली को कैसे उखाड़ फेंकना हैमेरी बिल्ली को कैसे उखाड़ फेंकना है
मेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचारमेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचार
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?
वर्मीफ्यूज बिल्लियों के लिए घरेलू उपचारवर्मीफ्यूज बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
आपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षाआपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षा
मेरी बिल्ली कीड़े को हराता हैमेरी बिल्ली कीड़े को हराता है
कैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिएकैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिए
» » बिल्लियों में deworming
© 2022 TonMobis.com